Click here to Visit the RBI’s new website

प्रेस प्रकाशनी

विकासात्मक एवं विनियामक नीति वक्तव्य

06 फरवरी 2020

विकासात्मक एवं विनियामक नीति वक्तव्य

यह वक्तव्य कुछ क्षेत्रों में क्रेडिट प्रवाह में सुधार; मौद्रिक संचरण को सुदृढ़ करना; विनियमन और पर्यवेक्षण को मजबूत करना; वित्तीय बाजारों को व्यापक और गहरा करना; और भुगतान और निपटान प्रणाली में सुधार के लिए विभिन्न विकासात्मक और विनियामक नीति उपायों को निर्धारित करता है ।

I. तरलता प्रबंधन, मौद्रिक संचरण, एवं ऋण प्रवाह

1. संशोधित तरलता प्रबंधन

जैसा कि 6 जून, 2019 के विकासात्मक और नियामक नीतियों पर वक्तव्य में घोषित किया गया है, चलनिधि प्रबंधन ढांचे को सरल बनाने के उद्देश्य से तथा उद्देश्यों को स्पष्ट करने के उपायों के बारे में और चलनिधि प्रबंधन हेतु टूलकिट की समीक्षा के लिए एक आंतरिक कार्य समूह की स्थापना की गई । समूह की रिपोर्ट 26 सितंबर, 2019 को भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर हितधारकों और जनता के सदस्यों की टिप्पणियों के लिए रखी गई थी। प्राप्त प्रतिक्रिया के आधार पर, मौजूदा चलनिधि प्रबंधन ढांचे को ठीक करने का निर्णय लिया गया है। संशोधित रूपरेखा के प्रमुख तत्व नीचे दिए गए हैं:

(i) चलनिधि प्रबंधन मौद्रिक नीति की परिचालन प्रक्रिया है; भारित औसत कॉल दर (डबल्यूएसीआर) इसका परिचालन लक्ष्य बनी रहेगी।

(ii) चलनिधि प्रबंधन कॉरिडर को बनाए रखा गया है, सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ़) दर को इसकी ऊपरी सीमा(सीलिंग) के रूप में और स्थिर दर प्रतिवर्ती रेपो दर न्यूनतम सीमा (तल) के रूप में और बीच में पॉलिसी रेपो दर रहेगा ।

(iii) कॉरिडर की चौड़ाई 50 आधार बिंदुओं पर अपरिवर्तित बनी हुई है – प्रतिवर्ती रेपो दर रेपो दर से 25 आधार अंक से और रेपो दर से 25 बेसिस अंक ऊपर आधार अंक है।

(iv) डब्ल्यूएसीआर एकल परिचालन लक्ष्य होने के साथ, निवल मांग और मीयादी देयताएं (एनडीटीएल) के एक प्रतिशत के चलनिधि प्रावधान के लिए एकतरफा लक्ष्य को निर्दिष्ट करने की आवश्यकता नहीं है। तदनुसार, वर्तमान में किए जा रहे हर पखवाड़े में दैनिक नियत दर रेपो और चार 14-दिवसीय मियादी रेपो वापस लिए जा रहे हैं।हालाँकि, रिज़र्व बैंक नीतिगत दर पर या उसके आस-पास अंतर्निहित और विकसित बाजार की स्थितियों से अप्रतिबंधित तरलता की पर्याप्त व्यवस्था / अवशोषण सुनिश्चित करेगा।

(v) तरलता प्रबंधन के साधनों में निश्चित और परिवर्तनीय दर रेपो / रिवर्स रेपो नीलामियां, एकमुश्त खुले बाजार संचालन (ओएमओ), विदेशी मुद्रा स्वैप और अन्य लिखतों शामिल होंगे, जो समय-समय पर तैनात किए जाएंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सिस्टम में पर्याप्त तरलता है।

(vi) एक परिवर्तनीय दर पर 14-दिवसीय रेपो / रिवर्स रेपो परिचालन किया जाएगा जो नकदी आरक्षित अनुपात (सीआरआर) रखरखाव साइकल के साथ मेल खाता हो और जो घर्षणात्मक तरलता आवश्यकताओं का प्रबंधन करने के लिए मुख्य तरलता प्रबंधन उपकरण होगा।

(vii) आरक्षित रखरखाव अवधि के दौरान किसी भी अप्रत्याशित तरलता में बदलाव करने के लिए, रात भर और / या अधिक समय तक, मुख्य तरलता परिचालन सही संचालन द्वारा समर्थित किया जाएगा।

(viii) इसके अलावा, आवश्यकता पड़ने पर रिज़र्व बैंक 14 दिनों से अधिक समय की लंबी अवधि की परिवर्तनीय दर रेपो / रिवर्स रेपो परिचालनों का संचालन करेगा।

(ix) दैनिक आधार पर निर्धारित सीआरआर का न्यूनतम 90 प्रतिशत बनाए रखने की वर्तमान आवश्यकता जारी रहेगी।

(x) एकल प्राथमिक व्यापारी (एसपीडीएस) को रात भर चलनिधि प्रबंधन कार्यों में सीधे भाग लेने की अनुमति होगी।

(xi) तरलता समायोजन सुविधा (एलएएफ) के तहत मार्जिन आवश्यकताओं की समीक्षा समय-समय पर की जाएगी; हालांकि, रिवर्स रेपो लेनदेन के लिए मार्जिन आवश्यकता ‘निरंक’ रहना जारी रहेगा।

(xii) रिज़र्व बैंक की तरलता प्रबंधन रूपरेखा और प्रक्रियाओं पर संचार को बेहतर बनाने के लिए, निम्नलिखित उपाय प्रस्तुत किए जा रहे हैं (ए) मुद्रा बाज़ार परिचालन (एमएमओ) को विस्तार से बताते हुए प्रेस रिलीज़ को दैनिक प्रवाह प्रभाव के साथ-साथ रिज़र्व बैंक की तरलता संचालन से स्टॉक प्रभाव दोनों को दिखाने के लिए उपयुक्त रूप से संशोधित किया जाएगा; (बी) बैंकिंग प्रणाली की टिकाऊ तरलता की स्थितियों का मात्रात्मक मूल्यांकन एक पखवाड़े के अंतराल पर प्रकाशित किया जाएगा; (सी) आवधिक परामर्श बाजार सहभागियों और अन्य हितधारकों के साथ आयोजित किया जाएगा।

2. मौद्रिक संचारण सुधारने हेतु दीर्घावधि रेपो परिचालन(एलटीआरओएस)

जून 2019 से, रिज़र्व बैंक ने यह सुनिश्चित किया है कि मौद्रिक नीति की कार्रवाइयों को परिचालित करने और अर्थव्यवस्था को ऋण प्रवाह मुहैया कराने के लिए सिस्टम में पर्याप्त तरलता उपलब्ध है। मौजूदा बाजार स्थितियों में उचित लागत पर टिकाऊ तरलता की उपलब्धता के बारे में बैंकों को आश्वस्त करने के उद्देश्य से इन प्रयासों को आगे बढ़ाया जा रहा है। इससे बैंकों को परिपक्वता परिवर्तन को सुचारू और निर्बाध रूप से करने के लिए प्रोत्साहन प्राप्त होगा ताकि उत्पादक क्षेत्रों में ऋण प्रवाह में वृद्धि हो सके। तदनुसार, यह निर्णय लिया गया है कि 15 फरवरी 2020 से शुरू होने वाले पखवाड़े से, रिज़र्व बैंक 1,00,000 करोड़ की कुल राशि के लिए पॉलिसी रेपो दर पर उपयुक्त आकार के एक वर्ष और तीन-वर्ष के कार्यकाल की अवधि के मीयादी रेपो का संचालन करेगा। एलटीआरओ सुविधा के बारे में अलग से विवरण जारी किया जा रहा है।

3. विशिष्ट क्षेत्रों के लिए बैंक क्रेडिट को प्रोत्साहन देना

मौद्रिक संचरण में सुधार के निरंतर प्रयासों के साथ, रिज़र्व बैंक सक्रिय रूप से विकास के आवेगों का समर्थन करने के लिए गुणक प्रभाव वाले उत्पादक क्षेत्रों को बैंक ऋण प्रवाह को पुनर्जीवित करने में लगा हुआ है। इसके एक हिस्से के रूप में, अब यह निर्णय लिया गया है कि अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों को ऑटोमोबाइल, आवास और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए 31 जनवरी 2020 को समाप्त पखवाड़े के अंत में ऋण के बकाया स्तर के अलावा खुदरा ऋण के रूप में उनके द्वारा वितरित वृद्धिशील ऋण के बराबर कटौती करने की अनुमति दी जाएगी और यह कटौती आरक्षित नकदी निधि अनुपात (सीआरआर) बनाए रखने के लिए निवल मांग और मीयादी देयताओं (एनडीटीएल) से की जाएगी। यह छूट 31 जुलाई 2020 को समाप्त पखवाड़े तक बढ़ाए गए वृद्धिशील ऋण के लिए उपलब्ध होगी।

II. विनियम एवं पर्यवेक्षण

4. बैंकों द्वारा माध्यम उद्यमों को प्रदान नए अस्थायी दर ऋण की बाहरी बेंचमार्किंग

एक आंतरिक अध्ययन समूह (अध्यक्ष: डॉ. जनक राज) की सिफारिशों के अनुसरण में, बैंकों द्वारा सूक्ष्म और लघु उद्यमों (एमएसई) को प्रदान सभी नए अस्थायी दर व्यक्तिगत या खुदरा ऋण और अस्थायी दर ऋणों को बाहरी बेंचमार्क से जोड़े गए थे, यथा, (i) नीतिगत रेपो दर; या (ii) 1 अक्तूबर 2019 से प्रभावी खज़ाना बिल दरों सहित वित्तीय बेंचमार्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एफ़बीआईएल) द्वारा निर्धारित किसी भी बेंचमार्क बाजार ब्याज दर। बाहरी बेंचमार्क प्रणाली की शुरुआत के बाद, मौद्रिक संचरण उन क्षेत्रों में सुधार हुआ है जहां नए अस्थायी दर ऋण को बाहरी बेंचमार्क से जोड़ा गया है। मौद्रिक संचरण को और मजबूत करने के उद्देश्य से, मध्यम उद्यमों के लिए अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा ऋणों के मूल्य निर्धारण को 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी एक बाहरी बेंचमार्क से जोड़ने का निर्णय लिया गया है। इस आशय के विस्तृत दिशानिर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

5. एमएसएमई अग्रिमों के लिए एकबारगी पुनर्गठन योजना का विस्तार

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो सकल घरेलू उत्पाद का 28 प्रतिशत है1 40 प्रतिशत से अधिक निर्यात2 तथा लगभग 11 करोड़ लोगों के लिए रोजगार का सृजन करता है।3

भारतीय अर्थव्यवस्था में एमएसएमई के महत्व को ध्यान में रखते हुए और औपचारिकता की दिशा में अपने प्रयासों में इस क्षेत्र के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए, उन एमएसएमई को जो चूककर्ता थे लेकिन 1 जनवरी 2019 को ‘मानक’ थे को बिना निम्न आस्ति वर्गीकरण के एकबारगी पुनर्निर्माण ऋण की अनुमति दी गई। 31 मार्च 2020 तक उधारकर्ता खाते का पुनर्गठन लागू किया जाना था। इस योजना से बड़ी संख्या में एमएसएमई को राहत मिली है।

चूंकि एमएसएमई क्षेत्र के निर्माण की प्रक्रिया का वित्तीय स्थिरता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह प्रक्रिया अभी भी चल रही है, इसलिए यह तय किया गया है कि जीएसटी पंजीकृत एमएसएमई जो 1 जनवरी 2020 को चूककर्ता थे, के मानक खातों में आस्ति वर्गीकरण डाउनग्रेड के बिना एक बारगी का लाभ बढ़ाया जाए। इस योजना के तहत पुनर्गठन को 31 दिसंबर 2020 तक लागू किया जाना है। इससे पात्र एमएसएमई संस्थाओं को लाभ होगा जो 1 जनवरी 2019 के परिपत्र के प्रावधानों के तहत पुनर्गठित नहीं की जा सकी हैं, और वे एमएसएमई इकाइयां भी जो आगे तनावग्रस्त हो गई हैं। इस पर फिर से जोर दिया गया है कि यह एक बार की विनियामक संवितरण है। इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे।

6. वाणिज्यिक स्थावर संपदा क्षेत्र में कार्यान्वयन के तहत परियोजनाओं पर दिशानिर्देश

यह निर्णय लिया गया है कि वाणिज्यिक अचल संपत्ति के लिए परियोजना ऋण के वाणिज्यिक परिचालनों को आरंभ (डीसीसीओ) करने की तारीख को गैर-मूलभूत सुविधा क्षेत्र के लिए अन्य परियोजना ऋणों के प्रकृति के अनुरूप आस्ति वर्गीकरण में गिरावट लाए बिना एक और वर्ष बढ़ाने की अनुमति दी जाए, जिसमें विलंब होने का कारण प्रोमोटर के नियंत्रण से परे है। यह भारत सरकार द्वारा अचल संपत्ति क्षेत्र में की गई पहल का पूरक होगा। शीघ्र ही विस्तृत अनुदेश जारी किए जाएंगे।

7. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक - व्यापारी अधिग्रहण व्यवसाय के लिए अनुमति

अपने ग्राहकों को लागत प्रभावी और यूसर फ्रेंडली के अनुकूल समाधान प्रदान करने के लिए डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) को सक्षम करने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि आरआरबी को अन्य वाणिज्यिक बैंकों की तरह, आधार पे – भीम ऐप और पीओएस टर्मिनलों का उपयोग करके व्यापारी अधिग्रहण बैंकों के रूप में कार्य करने की अनुमति दी जाए। इस संबंध में विस्तृत निर्देश आज जारी किए जाएंगे।

8. सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए आवास वित्त कंपनियों (एचएफ़सी) के लिए लागू विनियमों में प्रस्तावित परिवर्तन

09 अगस्त 2019 से राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) से रिज़र्व बैंक में एचएफ़सी के नियमन का अंतरण, 13 अगस्त 2019 को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई जिसमें यह सूचित किया गया कि रिज़र्व बैंक, एचएफसी पर लागू मौजूदा नियामक ढांचे की समीक्षा करेगा और नियत समय में संशोधित विनियम जारी करेगा, और तब तक एचएफसी एनएचबी द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना जारी रखेगा। सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए, इस महीने के अंत तक बैंक की वेबसाइट पर संशोधित नियमों को रखना प्रस्तावित है।

III. वित्तीय बाज़ार

9. रुपया ब्याज दर व्युत्पन्न बाजार को बढ़ावा देना

वर्तमान में, ‘बैक-टू-बैक’ व्यवस्था के माध्यम से गैर-निवासियों के साथ रुपये के ब्याज दर व्युत्पन्न (आईआरडी) लेनदेन करने वाले बाजार निर्माताओं को भारत में अपनी लेखों में वैश्विक स्तर पर संबंधित संस्थाओं द्वारा किए गए सभी रुपये के आईआरडी लेनदेन को पहचानने की आवश्यकता है। इस व्यवस्था को सभी बाजार निर्माताओं को कवर करने के लिए विस्तारित करने का प्रस्ताव है, चाहे वे बैक-टू-बैक लेनदेन का कार्य करें या नहीं। यह तदनुसार प्रस्तावित है कि बाजार निर्माताओं और वैश्विक स्तर पर संबंधित संस्थाओं के रुपये के सभी आईआरडी लेनदेन का भारत में हिसाब किया जाएगा। यह उपाय उच्च अनिवासी भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा, जिससे अपतटीय बाजार में घरेलू बाजार निर्माताओं की भूमिका बढ़ेगी, पारदर्शिता में सुधार होगा, और बेहतर सुरक्षा प्राप्त होगी। संशोधित दिशा-निर्देश का मसौदा मार्च 2020 तक जारी किया जाएगा।

10. गैर-केंद्रीकृत क्लियरड डेरिवेटिव के लिए मार्जिन आवश्यकताएं

वित्तीय अनुबंधों के लिए सुस्थापित सीमांकन व्यवस्था बाजार तंत्र की विश्वसनीयता को बढ़ाने और अत्यधिक जोखिम लेने को हतोत्साहित करके वित्तीय स्थिरता में योगदान करती है। ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) डेरिवेटिव के निपटान की सुरक्षा में सुधार करने के लिए जिसे केंद्रीय स्तर पर मंजूरी नहीं दी गई है, जी -20 की सिफारिशों के बाद, रिजर्व बैंक ने इस तरह के डेरिवेटिव के लिए मार्जिन आवश्यकताओं से संबंधित वैश्विक प्रथाओं को लागू करने के लिए एक चर्चा पत्र जारी किया था। केंद्रीय बजट 2020-21 में प्रस्तावित वित्तीय लेन-देन के लिए कानून की शुरूआत कुशल मार्जिनिंग के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक होगी। इसलिए, मार्च 2020 के अंत तक गैर-केंद्रीय रूप से मंजूर डेरिवेटिव (एनसीसीडीएस) के लिए भिन्नता मार्जिन (वीएम) के आदान-प्रदान के बारे में दिशा-निर्देश जारी करने का निर्णय लिया गया है। एनसीसीडी के लिए प्रारंभिक मार्जिन (आईएम) के आदान-प्रदान पर मसौदा निर्देश जून 2020 तक जारी किए जाएंगे।

11. निक्षेपागार की अंतर-संचालनशीलता

केंद्रीय बजट 2019-20 में घोषित सरकारी प्रतिभूतियों के निक्षेपागार की सुविधा के लिए प्रयासों के क्रम में, रिज़र्व बैंक अपनी सरकारी प्रतिभूतियों की रजिस्ट्री (पीडीओ-एनडीएस प्रणाली) को संशोधित करेगा, ताकि जिसमें ग्राहकों की सहायक सामान्य खाताबही (सीएसजीएल) खातों ग्राहक के विवरण शामिल किया जा सके। यह अनुमानित है कि इससे सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करने के लिए खुदरा निवेशकों के हित को बढ़ावा मिलेगा। जुलाई 2020 के अंत तक अपग्रेड को परिचालित करने की उम्मीद है।

IV. भुगतान एवं निपटान प्रणाली

12. डिजिटल भुगतान सूचकांक

भारत में डिजिटल भुगतान तेजी से बढ़ रहा है। रिज़र्व बैंक समय-समय पर भुगतान के डिजिटलीकरण की सीमा को प्रभावी ढंग से केप्चर करने के लिए एक समग्र "डिजिटल भुगतान सूचकांक" (डीपीआई) का निर्माण और प्रकाशन करेगा। डीपीआई कई मापदंडों पर आधारित होगा और विभिन्न डिजिटल भुगतान माध्यमों के पैठ और गहनता को सटीक रूप से प्रतिबिंबित करेगा। डीपीआई को जुलाई 2020 से उपलब्ध कराया जाएगा।

13. डिजिटल भुगतान प्रणाली के लिए स्व-विनियामक संगठन (एसआरओ) की स्थापना की रूपरेखा

भुगतान इको तंत्र में डिजिटल भुगतान में पर्याप्त संवृद्धि और संस्थाओं द्वारा प्राप्त परिपक्वता सहित भुगतान प्रणाली में संस्थाओं के व्यवस्थित परिचालन के लिए स्व-नियामक संगठन (एसआरओ) होना वांछनीय है। रिज़र्व बैंक अन्य के साथ सुरक्षा, ग्राहक संरक्षण और मूल्य निर्धारण की सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अप्रैल 2020 तक डिजिटल भुगतान प्रणाली के लिए एक एसआरओ की स्थापना के लिए एक रूपरेखा तैयार करेगा । एसआरओ प्लेयर्स और वीनियामक / पर्यवेक्षक के बीच दो-तरफ़ा संचार चैनल के रूप में काम करेगा।

14. अखिल भारतीय चेक ट्रंकेशन प्रणाली (सीटीएस)

चेक ट्रंकेशन प्रणाली (सीटीएस), जो वर्तमान में देश के प्रमुख समाशोधन गृहों में परिचालित है, अच्छी तरह से स्थिर हो गया है और इसने बड़ी दक्षता हासिल की है। इसे देखते हुए, एक अखिल भारतीय सीटीएस को सितंबर 2020 तक परिचालित कर दिया जाएगा।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2019-2020/1891


1 एमएसएमई मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट, 2018-19

2 एमएसएमई निर्यात की संभावित क्षमता - एमएसएमई मंत्रालय की कार्यनीति कार्य योजना, 01 नवंबर, 2018

3 एमएसएमई मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट, 2018-19


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष