सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005

भारत सरकार ने सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 (http://righttoinformation.gov.in/rti-actinhindi.pdf) बनाया है जो 12 अक्‍तूबर 2005 से लागू हो गया है। इस अधिनियम के अंतर्गत सूचना का अधिकार सार्वजनिक प्राधिकरणों में पारदर्शिता और जिम्‍मेदारी बढ़ाने के लिए इन प्राधिकरणों के नियंत्रण में रहने वाली सूचना तक भारतीय नागरिकों की पहुंचके लिए एक साधन है। इस अधिनियम की धारा 8 और 9 में सूचना की कतिपय श्रेणियां दी गयी है जिन्‍हें प्रकटीकरण से छूट दी गयी है। इस अधिनियम में एक मुख्‍य जनसूचना अधिकारी नियुक्‍त करने की व्‍यवस्‍था भी की गयी है जो सूचना के अनुरोधों का कार्य देखेगा।

इस अधिनियम के अंतर्गत भारतीय रिज़र्व बैंक का दायित्‍व

भारतीय रिज़र्व बैंक एक सार्वजनिक प्राधिकरण है जैसा कि सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 में परिभाषित है। इस प्रकार, भारतीय रिज़र्व बैंक का यह दायित्‍व है कि वह जनसाधारण को सूचना उपलब्‍ध कराए।

भारतीय रिज़र्व बैंक में सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अंतर्गत पारदर्शिता अधिकारी के पदनाम

केंद्रीय सूचना आयोग को सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 19(8) (ए) में प्रदत्‍त अधिकारों के अंतर्गत सभी सार्वजनिक पदाधिकारियों को जारी 15 नवंबर 2010 के केंद्रीय सूचना आयोग के निर्देश के अनुपालन में श्री ए. के. सारंगी, प्रभारी मुख्‍य महाप्रबंधक को पारदर्शिता अधिकारी के रूप में पदनामित किया गया है।

पारदर्शिता अधिकारी के ब्‍योरे निम्‍न प्रकार हैं:

श्री ए. के. सारंगी
प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक
मानव संसाधन प्रबंध विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय
केंद्रीय कार्यालय भवन (20वीं मंजिल)
शहीद भगत सिंह मार्ग, फोर्ट
मुंबई-400001
टेलीफोन. 22611954

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 4(1)(ख)

धारा4(1)(ख) अधिनियम के अंतर्गत प्रकाशित की जाने वाली सूचना
(i) संगठन के कार्य और कर्तव्‍यों का विवरण
(ii) अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अधिकार और कर्तव्‍य
(iii) पर्यवेक्षण और दायित्‍व की श्रेणियों सहित निर्णय करने में पालन की जानेवाली प्रक्रियाएं
(iv) अपने कार्यों के निष्‍पादन के लिए बैंक द्वारा निर्धारित मानदंड
(v) अपने कार्य निष्‍पादित करने के लिए बैंक के पास उपलब्‍ध अथवा इसके नियंत्रण के अधीन अथवा इसके कर्मचारियों द्वारा उपयोग में लाई जानेवाली नियमावली, विनियम, अनुदेश और अभिलेख
(vi) दस्‍तावेजों की उन कोटियों के विवरण जो रिज़र्व बैंक द्वारा धारित हैं अथवा इसके नियंत्रण के अधीन हैं।
(vii) अपने नीतिनिर्धारण अथवा उसके कार्यान्‍वयन के संबंध में आम जनता के साथ अथवा उसके प्रतिनिधियों द्वारा परामर्श के लिए विद्यमान किसी व्‍यवस्‍था के ब्‍योरे
(viii) अपने एक भाग के रूप में अथवा परामर्श के प्रयोजन के लिए गठित दो अथवा दो से अधिक व्‍यक्तियों को शामिल करने वाले बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्‍य निकायों की सूची तथा क्‍या उन बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्‍य निकायों की बैठके आम जनता के लिए खुली हैं अथवा ऐसी बैठकों के कार्यवृत्‍त आम जनता के लिए उपलब्‍ध है।
(ix) अधिकारियों एवं कर्मचारियों की निर्देशिका
(x) बैंक के विनियमों में यथा उपलब्‍ध प्रावधानों के अनुसार क्षतिपूर्ति की प्रणाली सहित इसके अधिकारियों और कर्मचारियोंद्वारा प्राप्‍त किए जाने वाले मासिक पारिश्रमिक
(xi) योजनाओं, प्रस्‍तावित व्‍यय और किए गएस वितरण पर रिपोर्टों के विवरण का उल्‍लेख करते हुए अपनी प्रत्‍येक एजेंसी को आबंटित किया गया बजट
(xii) लागू नहीं
(xiii) रियायत, परमिट अथवा स्‍वीकृत प्राधिकार पाप्‍तकर्ताओं के ब्‍योरे
(xiv) बैंक के पास उपलब्‍ध अथवा इसकेद्वारा धारित इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍वरूप में समायोजित सूचना के संबंध में ब्‍योरे
(xv) सार्वजनिक उपयोग के लिए व्‍यवस्थित किसी पुस्‍तकालय अथवा अध्‍ययन कक्ष की कार्यावधि सहित सूचना प्राप्‍त करने हेतु नागरिकों के लिए उपलब्‍ध सुविधाओं के ब्‍योरे
(xvi) सार्वजनिक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्‍य ब्‍योरे

पुस्‍तकालय सुविधा

केन्‍द्रीय कार्यालय में रिज़र्व बैंक पुस्‍तकालय का समय प्रात: 9.45 से सायं 5.45 तक है। मुख्‍य रूप से यह सुविधा रिज़र्व बैंक स्‍टाफ के लिए है, तथापि अकादमिक, शोधकर्ताओं और विद्ययार्थियों के लिए भी यह सुविधा खुली है।

भारतीय रिज़र्व बैंक से सूचना प्राप्‍त करना

भारतीय रिज़र्व बैंक में एक सुस्‍थापित संप्रेषण नीति है। इसके अंतर्गत भारतीय रिज़र्व बैंक नियमित रूप से भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था, बैंकिंग और वित्‍त से संबंधित सूचना और आंकड़े नियमित रूप से प्रसारित करता है। यह नियमित आवधिकता – दैनिक, साप्‍ताहिक ,मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर सूचना और आंकड़े प्रसारित करता है। इसके अलावा, जब भी जरूरत होती है अध्‍ययनों और रिपोर्टों जैसे आकस्मिक प्रकाशनों क जरिये भी सूचना प्रसारित करता है।

रिज़र्व बैंक बैंकिंग, वित्‍त, विदेशी मुद्रा तथा अन्‍य संबद्ध विषयों से संबंधित अपने अनुदेश पब्लिक डोमेन पर भी डालता है। इसके अलावा, रिज़र्व बैंक खासतौर से जनरुचि के विषयों से संबंधित सूचना दैनिक प्रेस विज्ञप्ति के ज़रिये भी प्रसारित करता है।

रिज़र्व बैंक द्वारा नेमी रूप से प्रसारित की जाने वाली सूचना और आंकड़े इसकी वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर भी उपलब्‍ध है।

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पहले से ही जा रही सूचनाओं के ब्‍यौरे निम्‍नानुसार है:

भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर का नीतिगत वक्‍तव्‍य

भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर का नीतिगत वक्‍तव्‍य मौद्रिक, संरचनात्‍मक और विवेकपूर्ण उपाय तय करने के लिए मार्गदर्शी तत्‍वों के रूप में कार्य करते हैं। ये उपाय समष्टि आर्थिक और मौद्रिक गतिविधियों के मूल्‍यांकन के आधार पर तय किए जाते हैं। वर्ष 2004 तक वार्षिक नीतिगत वक्‍तव्‍य प्रति वर्ष अप्रैल/मई में घोषित किया जाता था और अक्‍तूबर/नवंबर में उसकी मध्‍यावधि समीक्षा की जाती थी। मौद्रिक नीति और विकासात्‍मक नीतियों की अलग-अलग विशिष्‍टताओं पर प्रकाश डालने की दृष्टि से अप्रैल 2005 के वार्षिक नीतिगत वक्‍तव्‍य में नीतिगत वक्‍तव्‍य के प्रस्‍तुतिकरण के स्‍वरूप में परिवर्तन किया गया। वक्‍तव्‍य में अब दो भाग शामिल हैं : भाग-I में वर्ष की मौद्रिक नीति पर वार्षिक वक्‍तव्‍य और भाग-II में वर्ष की विकासात्‍मक और विनियामक नीतियों पर वार्षिक वक्‍तव्‍य। पहले की भांति अक्‍तूबर में वार्षिक नीतिगत वक्‍तव्‍य की मध्‍यावधि समीक्षा की जाती है जिसमें वक्‍तव्‍य के भाग-I और भाग-II का समावेश होता है। इसके अलावा, प्रति वर्ष जुलाई में वक्‍तव्‍य के भाग-I की पहली तिमाही समीक्षा और जनवरी में तीसरी तिमाही समीक्षा की जाती है। मौद्रिक नीति की तिमाही समीक्षा से बाजार का रुख जानने के अधिक अवसर मिलते हैं और परिस्थिति की आवश्‍यकता के अनुसार विशिष्‍ट उपाय करने के लिए लचीलापन बना रहता है।

वार्षिक प्रकाशन

वार्षिक रिपोर्ट

वार्षिक रिपोर्ट रिज़र्व बैंक का सबसे महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज़ है जो प्रतिवर्ष अगस्‍त के अंत में जारी किया जाता है। यह अर्थव्‍यवस्‍था की स्थिति, रिज़र्व बैंक की कार्यशैली और रिज़र्व बैंक के तुलनपत्र के बारे में निदेशक मंडल का वक्‍तव्‍य है। इसमें भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का मूल्‍यांकन और संभावनाएं भी प्रस्‍तुत की जाती है।

वार्षिक रिपोर्ट रिज़र्व बैंक के वित्‍तीय वर्ष (जुलाई से जून) से संबंधित सांविधिक दस्‍तावेज़ है और यह अगस्‍त में जारी किया जाता है।

भारत में बैंकिंग की प्रवृत्ति और प्रगति संबंधी रिपोर्ट

यह भी केंद्रीय बैंक द्वारा प्रस्‍तुत किया जाने वाला सांवधिक प्रकाशन है। यह वार्षिक रूप से प्रकाशित किया जाता है। इस दस्‍तावेज में विगत वर्ष से संबंधित वित्‍तीय क्षेत्र की नीतियों और कार्य निष्‍पादन की समीक्षा की जाती है। इस प्रकाशन में अप्रैल से मार्च तक की अवधि को कवर किया जाता है और सामान्‍यत: नवंबर/दिसंबर में इसे प्रकाशित किया जाता है।

मुद्रा और वित्‍त संबंधी रिपोर्ट

यह वार्षिक दस्‍तावेज़ केंद्रीय बैंक के स्‍टाफ द्वारा प्रस्‍तुत किया जाता है। सन 1998-1999 से यह रिपोर्ट एक विशेष विषय पर आधारित रही है और इससे संबद्ध विषयों का विस्‍तृत आर्थिक विश्‍लेषण प्रस्‍तुत करती है। जहां इस रिपोर्ट का केंद्र बिंदु भारत से संबंधित नीतिगत दृष्टिकोण, मुद्दों और चुनौतियों पर रहता है वहीं विभिन्‍न खण्‍डों में हाल ही की सैद्धांतिक गतिविधियों और संचित विदेशी अनुभवित साक्ष्‍यों की तुलना में इन गतिविधियों को दर्शाया गया है। चूंकि यह प्रकाशन दिसंबर में प्रकाशित किया जाता है अत: यह अर्थव्‍यवस्‍था की मध्‍यावधि समीक्षा को दर्शाने का प्रयोजन भी पूरा करता है।

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था से संबंधित आंकड़ों की हैंडबुक

यह प्रकाशन रिज़र्व बैंक द्वारा उठाया गया एक प्रमुख कदम है जिसका लक्ष्‍य एक स्‍थान पर सांख्यिकीय सूचना का उपयोगी भंडार उपलब्‍ध करा कर आंकड़ा प्रसार में सुधार लाना है। इस प्रकाशन में राष्‍ट्रीय आय, उत्‍पादन, मूल्‍य, मुद्रा, बैंकिंग, वित्‍तीय बाजार, लोक वित्‍त, व्‍यापार और भुगतान संतुलन से संबंधित आंकड़ों सहित आर्थिक चरों (वैरिएबल) के व्‍यापक स्‍पेक्‍ट्रम से संबंधित समय शृंखला विषयक आंकड़े (वार्षिक/तिमाही/माहिक/पाक्षिक/दैनिक) दिये जाते हैं। यह प्रकाशन पुस्‍तकाकार और सीडी-रोम दोनों ही फार्मेंट में उपलब्‍ध हैं।

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर डेटाबेस

भारतीय रिज़र्व बैंक वेबसाईट पर डाटाबेस भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था से संबंधित है जो भारत की अर्थव्‍यवस्‍था से संबंधित तमाम विविध विषयों से संबंधित समय शृंखला के आंकड़े उपलब्‍ध कराता है। यह साईट अपने विजिटर को आंकड़े लेने और उसे अनुसंधान हेतु उपयोग में लाने की अनुमति भी प्रदान करती है।

राज्‍य वित्‍त

राज्‍य बजट एक अध्‍ययन, इस प्रकाशन में राज्‍य सरकारों के वित्‍त का विस्‍तृत विश्‍लेषणात्‍मक मूल्‍यांकन उपलब्‍ध कराया जाता है। इसमें नीतिगत निहितार्थ निकालने के लिए राज्‍यवार विश्‍लेषण करने के अतिरिक्‍त सभी राज्‍य सरकारों के समेकित आंकड़ों का विश्‍लेषण किया जाता है।

भारत में बैंकों से संबंधित सांख्यिकीय सारणियां

इस वार्षिक प्रकाशन में वाणिज्यिक बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित व्‍यापक आंकड़े दिये जाते हैं। इसमें विदेश में पंजीकृत बैंकों सहित भारत स्थित प्रत्‍येक वाणिज्यिक बैंक के तुलनपत्रों से संबंधित सूचना के साथ-साथ कार्यनिष्‍पादन संबंधी संकेतकों का समावेश रहता है। इसमें आंकड़े बैंक समूहवार और राज्‍यवार दर्शाये जाते है।

मूलभूत सांख्यिकीय विवरणियां

यह एक अन्‍य आंकड़ोन्‍मुखी वार्षिक प्रकाशन है। इसमें अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के कार्यालयों, कर्मचारियों की संख्‍या, पेशानुसार जमाराशियां और ऋण से संबंधित व्‍यापक आंकड़े प्रस्‍तुत किये जाते हैं। इस प्रकाशन की विशेषताओं में से एक विशेषता यह है कि इसमें क्षेत्रवार, राज्‍यवार और जिलावार सूचना जनसाधारण को उपलब्‍ध करायी जाती है।

तिमाही प्रकाशन

समष्टि आर्थिक और मौद्रिक गतिविधियां

यह प्रकाशन भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर द्वारा वार्षिक नीतिगत वक्‍तव्‍य और मध्‍यावधि/तिमाही समीक्षाओं से एक दिन पहले प्रकाशित होता है। इसमें समीक्षाधीन अवधि के दौरान समष्टि आर्थिक और मौद्रिक गतिविधियों की विश्‍लेषणात्‍मक समीक्षा करते हुए आवश्‍यक जानकारी और तकनीकी विश्‍लेषण प्रस्‍तुत किया जाता है। सन 2004 तक यह प्रकाशन अप्रैल/मई में वार्षिक नीतिगत वक्‍तव्‍य के साथ वार्षिक आधार पर जारी किया जाता था। लेकिन 2005 से इसका प्रकाशन वार्षिक नीतिगत वक्‍तव्‍य और इसकी मध्‍यावधि / तिमाही समीक्षाओं से एक दिन पहले तिमाही आधार पर किया जाता है।

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की तिमाही समीक्षा

त्रैमासिक आर्थिक गतिविधियों को समेकित करने के उद्देश्‍य से रिज़र्व बैंक ने जुलाई 2005 से अर्थव्‍यवस्‍था की तिमाही समीक्षाएं प्रकाशित करना प्रारंभ किया है। ये प्रतिवर्ष जुलाई और जनवरी में प्रकाशित की जायेंगी। इसके अलावा, रिज़र्व बैंक प्रति वर्ष अक्‍तूबर में एक मध्‍यावधि समीक्षा भी प्रकाशित करेगा।

अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की जमाराशियां और ऋण से संबंधित तिमाही सांख्यिकीय आंकड़े

यह आंकड़ोन्‍मुखी प्रकाशन प्रत्‍येक तिमाही के लिये अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की जमाराशियों और ऋण से संबंधित आंकड़े देता है। इसमें समेकित किये जानेवाले आंकड़े बैंक की विवरणियों से समेकित किये जाते हैं और केंद्रवार, राज्‍यवार, जनसंख्‍या समूहवार और बैंक समूहवार दर्शाये जाते हैं।

यह प्रकाशन संबद्ध तिमाही की समाप्ति के पश्‍चात् उसे अगले महीने में मार्च, जून, सितम्‍बर और दिसंबर को समाप्‍त तिमाहियों के लिए उपलब्‍ध है।

मासिक प्रकाशन

भारतीय रिज़र्व बैंक बुलेटिन

यह एक मासिक प्रकाशन है जो हर महीने के पहले सप्‍ताह में प्रकाशित किया जाता है। बुलेटिन में रिज़र्व बैंक द्वारा संग्रहित आंकड़ों और अक्‍सर किसी विशेष प्रयोजन के आधार पर संग्रहीत आंकड़ों के आधार पर विश्‍लेषणात्‍मक लेख प्रकाशित किये जाते हैं। इसमें गवर्नर, उप गवर्नरों और कार्यपालक निदेशकों के भाषण रहते हैं। यह भाषण केंद्रीय बैंक की नीतियों की समझ को सुधारने में उपयोगी रहते हैं। बुलेटिन में शामिल किये जाने वाले अन्‍य उपयोगी विषय हैं – रिज़र्व बैंक की प्रेस प्रकाशनियां और विभिन्‍न विभागों द्वारा जारी किये जाने वाले परिपत्र तथा अर्थव्‍यवस्‍था और वित्‍त तथा बैंकिंग से संबंधित आंकड़े। अक्‍सर रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किये जाने वाली महत्‍वपूर्ण रिपोर्टें इस मासिक प्रकाशन के अनुपूरक के रूप में जारी की जाती हैं जिनमें वार्षिक रिपोर्ट और भारत में बैंकिंग की प्रवृत्ति और प्रगति संबंधी रिपोर्ट शामिल है।

मोनेटरी एण्‍ड क्रेडिट इन्‍फ़र्मेशन रिव्‍यू

यह चार पृष्‍ठ का मासिक पत्र है जो परिचालन स्‍तर के बैंकरों के लिए उपयोगी है। इस पत्र में महीने के दौरान केंद्रीय बैंक द्वारा जारी महत्‍वपूर्ण परिपत्रों का सारांश रहता है। यह प्रत्‍येक महीने की एक से पांच तारीख के बीच प्रकाशित किया जाता है।

साप्‍ताहिक प्रकाशन

भारतीय रिज़र्व बैंक के बुलेटिन का साप्‍ताहिक सांख्यिकीय संपूरक

इस प्रकाशन में रिज़र्व बैंक का साप्‍ताहिक तुलनपत्र और वित्‍तीय, पण्‍य और बुलियन बाज़ारों से संबंधित गतिविधियां प्रस्‍तुत की जाती है। यह प्रकाशन हर शुक्रवार को शाम 5.00 बजे प्रकाशित किया जाता है।

दैनिक

प्रेस प्रकाशनी

रिज़र्व बैंक मुद्रा बाजार परिचालनों और चार प्रमुख मुद्राओं – यथा - अमेरिकी डालर, यूरो, पाउण्‍ड स्‍टर्लिंग और जापानी येन के लिए संदर्भ दरों से संबंधित आंकड़े अपनी दैनिक प्रेस प्रकाशनियों के ज़रिये प्रकाशित करता है। अन्‍य विषयों के संबंध में भी प्रेस प्रकाशनियां जारी की जाती हैं जो सामान्‍यजन की रुचि से संबंधित हो सकती है जैसे महत्‍वपूर्ण बैंकिंग विनियम, नये करेंसी नोट, गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों के पंजीकरण प्रमाणपत्र हेतु आवेदनों को अस्‍वीकार करना अथवा प्रमाणपत्र रद्द करना, शहरी सहकारी बैंकों की स्थितियां, आदि।

सामयिक प्रकाशन

सामयिक आलेख

यह प्रकाशन चार महीने में एक बार जारी किया जाता है और इसमें रिज़र्व बैंक के विशेषज्ञ स्‍टाफ द्वारा प्रस्‍तुत किये गये अनुसंधान पत्र रहते हैं। इस प्रकाशन में दर्शाये गये दृष्टिकोण लेखकों के रहते हैं। सामयिक पत्र का प्रकाशन 1999 से वर्ष में तीन बार होता चला आ रहे हैं।

विकास अनुसंधान समूह अध्‍ययन

यह भारत में बाहरी विशेषज्ञों द्वारा रिज़र्व बैंक के आंतरिक स्‍टाफ सदस्‍यों के सहयोग से आयोजित किया जाने वाला अनुसंधान अध्‍ययन है। विकास अनुसंधान समूह अध्‍ययन समूह एक ऐसा मंच है जो आंतरिक अनुसंधान में बाहरी विशेषज्ञता की सहभागिता स्‍थापित करता है।

रिपोर्टें

इनके अलावा रिज़र्व बैंक, उसके द्वारा गठित समितियों की रिपोर्टें फीडबैक और जानकारी के व्‍यापक प्रचार-प्रसार के लिए प्रकाशित करता है।

पुस्तिकाएं

रिज़र्व बैंक सामयिक पुस्तिकाएं जारी करता है ताकि जनसाधारण को उपलब्‍ध सुविधाओं के बारे में अवगत कराया जा सके, विशेषत: विदेशी मुद्रा के क्षेत्र में।

व्‍याख्‍यान

भारतीय रिज़र्व बैंक तीन वार्षिक व्‍याख्‍यान आयोजित करता है। इनमें से दो व्‍याख्‍यान रिज़र्व बैंक के भूतपूर्व गवर्नरों के स्‍मरण में और एक व्‍याख्‍यान प्रसिद्ध मौद्रिक अर्थशास्‍त्री के स्‍मरण में आयोजित किये जाते हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट

रिज़र्व बैंक की एक सक्रिय वेबसाइट (URL:http://www.rbi.org.in) है। रिज़र्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली सभी जानकारी वेबसाइट पर पीडीएफ और एमएस वर्ड फार्मेट में साथ-साथ उपलब्‍ध करायी जाती है। आंकड़े एक्‍सेल फार्मेट में दिये जाते हैं। यह साइट दिन में अनेक बार अद्यतन की जाती है।

अपने निर्णय लेने की प्रक्रिया में व्‍यापक पारदर्शिता लाने के अपने उद्देश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए रिज़र्व बैंक पब्लिक डोमैन में अधिकाधिक जानकारी प्रकाशित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रकटन नीति

डिस्‍क्‍लोज़र लॉग

भारतीय रिज़र्व बैंक यदि यह समझता है कि कोई विशिष्‍ट जानकारी सामान्‍य जनता के हित की हो सकती है, तो सूचना का अधिकार, 2005 के अंतर्गत प्राप्‍त अनुरोधों की प्रतिक्रिया में जारी सभी जानकारी भी अपनी वेबसाइट पर प्रस्‍तुत करेगा।

आपके सुझाव

यदि आपको ऐसा लगता है कि भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पहले जारी की गयी जानकारी के अलावा उसे और कोई जानकारी जारी करनी चाहिए तो कृपया अपने सुझाव ईमेल से प्रेषित करें। तथापि, यदि आपको तदर्थ आधार पर किसी विशिष्‍ट जानकारी की आवश्‍यकता हो, तो आप सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। इस बात पर बल देना जरूरी है कि यह पद्धति केवल जानकारी प्राप्‍त करने के लिए निर्धारित की गयी है, न कि शिकायतें करने के लिए। भारतीय रिज़र्व बैंक के पास बैंकों और अपने स्‍वयं के विभागों के विरुद्ध शिकायतों के निवारण के लिए एक स्‍वतंत्र प्रणाली है।

बैंकिंग सेवाओं के विरुद्ध शिकायतें

भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक द्वारा प्रदान की जानेवाली निम्‍न गुणवत्‍ता की सेवा के विरुद्ध शिकायतें दर्ज करने के लिए एक अलग माध्‍यम बनाया है। यदि किसी बैंक के कार्यालय/शाखाओं द्वारा निम्‍न गुणवत्‍ता की सेवा दिये जाने के कारण आपको उसके विरुद्ध शिकायत करनी हो तो कृपया उस बैंक के उच्‍चतर कार्यालय से संपर्क करें। आप अपने राज्‍य के बैंकिंग लोकपाल के पास भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। बैंकिंग लोकपाल का कार्यालय भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गठित ऐसा कार्यालय है, जो बैंक ग्राहकों से प्राप्‍त शिकायतों का त्‍वरित और किफायती समाधान देता है। बैंकिंग लोकपाल योजना और उनसे संपर्क स्‍थापित करने के लिए टेलीफोन नंबरों की अधिक जानकारी प्राप्‍त करने के लिए कृपया AboutUsDisplay.aspx?pg=Ombudsmen.htm पर देखें।

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के विरुद्ध शिकायतें

यदि आपको भारतीय रिज़र्व बैंक के किसी विभाग द्वारा दी जाने वाली निम्‍न गुणवत्‍ता की सेवा के विरुद्ध शिकायत करनी हो तो आप भारतीय रिज़र्व बैंक के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के शिकायत निवारण कक्ष के पास अपनी शिकायत प्रेषित कर सकते हैं। संपर्क के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कृपया भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट का क्षेत्रीय कार्यालय खण्‍ड देखें। (RegionalOffices.aspx)

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अंतर्गत आवेदन करना

भारतीय नागरिकों को सूचना का अधिकार अधिनिय, 2005 के अंतर्गत मांगी जाने वाली विशिष्‍ट जानकारी का स्‍पष्‍ट रूप से उल्‍लेख करते हुए सूचना के लिए लिखित अनुरोध करना होगा। अनुरोध आवेदन में संपर्क के विवरण (डाक पता, टेलीफोन संख्‍या, फैक्‍स संख्‍या, ई-मेल पता) दिये जाने होंगे ताकि स्‍पष्‍टीकरण या सूचना के लिए आवेदक से संपर्क किया जा सकता है। चूंकि अधिनियम के अनुसार, सूचना केवल भारतीय नागरिकों को दी जा सकती है आपको अपनी नागरिकता की स्थिति भी बतानी होगी। हमारे लिंक https://rtionline.gov.in/ ऑनलाइन पोर्टल के माध्‍यम से भी हमारे नागरिक अपना अनुरोध दायर कर सकते हैं। इस माध्‍यम से अनुरोधकर्ता को शुल्‍क का भुगतान भी ऑनलाइन ही करना होगा और उसे एक पंजीकरण नम्‍बर दिया जाएगा, ऑनलाइन आवेदनों की ट्रैकिंग भी की जा सकेगी।

मैं अपना आवेदन कैसे भेजूं?

भारत सरकार द्वारा निर्धारित सूचना का अधिकार (शुल्‍क और लागत विनियम) नियम 2005 के अनुसार; सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 6(1) के अंतर्गत प्राप्‍त की जानेवाली सूचना के अनुरोध के साथ 10 रुपये के आवेदन शुल्‍क का होना जरूरी है। इसे नकद रूप में दिया जा सकता है, जिसकी पावती मिलेगी या मांग ड्राफ्ट या बैंकर के चेक द्वारा भुगतान किया जा सकता है, जो सार्वजनिक प्राधिकरण के लेखा अधिकारी को देय हो।

आप अपना अनुरोध, डाक द्वारा 10 रुपये के आवेदन शुल्‍क जो माग ड्राफ्ट या भारतीय रिज़र्व बैंक के नाम पर आहरित बैंकर चेक द्वारा देय हो, के साथ भेज सकते हैं। आवेदन के साथ शुल्‍क का भुगतान नकद में किया जा सकता है। आवेदन फैक्‍स या ई-मेल द्वारा भी भेजे जा सकते हैं। इन मामलों में रिज़र्व बैंक आवेदन की प्राप्ति-सूचना देगा और आवेदन को क्रम संख्‍या देगा तथा कितने शुल्‍क का भुगतान किया जाना है, उसके बारे में आवेदक को सूचित करेगा। आवेदक को चाहिए कि आवेदन की क्रम संख्‍या का उल्‍लेख करते हुए आवेदन शुल्‍क भेजे। रिज़र्व बैंक आवेदन शुल्‍क की प्राप्ति के बाद ही अधिनियम की आवश्‍यकतानुसार आवेदन पर विचार करेगा। हमारे लिंक https://rtionline.gov.in/ ऑनलाइन पोर्टल के माध्‍यम से भी हमारे नागरिक अपना अनुरोध दायर कर सकते हैं। इस माध्‍यम से अनुरोधकर्ता को शुल्‍क का भुगतान भी ऑनलाइन ही करना होगा और उसे एक पंजीकरण नम्‍बर दिया जाएगा, ऑनलाइन आवेदनों की ट्रैकिंग भी की जा सकेगी।

मैं अपना अनुरोध कहां भेजूं?

आप अपना अनुरोध डाक/ हैन्‍ड डिलीवरी द्वारा भिजवा सकते हैं। आवेदन के साथ अपेक्षित आरटीआइ आवेदन शुल्‍क भी भुगतान की उचित विधि से होना चाहिए। आपका आवेदन केन्‍द्रीय जन सूचना अधिकारी, भारतीय रिज़र्व बैंक, आरआइए प्रभाग, अमर भवन, प्रथम तल, सर पी.एम. रोड, मुम्‍बई -400 001 को या नीचे दिए गए पतों में से किसी एक पते पर भिजवाया जाए। हमारे लिंक https://rtionline.gov.in/ ऑनलाइन पोर्टल के माध्‍यम से भी हमारे नागरिक अपना अनुरोध दायर कर सकते हैं। इस माध्‍यम से अनुरोधकर्ता को शुल्‍क का भुगतान भी ऑनलाइन ही करना होगा और उसे एक पंजीकरण नम्‍बर दिया जाएगा, ऑनलाइन आवेदनों की ट्रैकिंग भी की जा सकेगी।

केंद्रीय जन सूचना अधिकारी, वैकल्पिक केंद्रीय जन सूचना अधिकारी और अपीलीय प्राधिकारी

भारतीय रिज़र्व बैंक में 16 नवंबर 2009 से सूचना का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत सूचना को केंद्रीय कार्यालय के हमारे विभिन्‍न विभागों के मुख्‍य महाप्रबंधकों/परामर्शदाताओं/ प्रभारी महाप्रबंधकों को केंद्रीय जनसूचना अधिकारियों (सीपीआइओ) तथा उनकी अनुपस्थिति में विभागों के अन्‍य मुख्‍य महाप्रबंधकों/महाप्रबंधकों को वैकल्पिक केंद्रीय जनसूचना अधिकारियों के रूप में रखते हुए विकेंद्रीकृत तरीके से प्रदान किया जाएगा। कार्यपालक निदेशक को अपीलीय प्राधिकारी के रूप में पदनामित किया गया है।

केन्‍द्रीय जन सूचना अधिकारियों की सूची

सीपीआइओ और विभागों का संक्षिप्‍त विवरण
सीपीआइओ के रूप में पदनामित बैंकिग लोकपाल और उनका अधिकार क्षेत्र
सीएपीआईओ (नोडल अधिकारी) विभिन्‍न क्षेत्रीय कार्यालयों में
सीएपीआईओ (नोडल अधिकारी) विभिन्‍न विभागों में

पते और विभागों के संक्षिप्‍त विवरण के साथ केंद्रीय जनसूचना अधिकारियों की सूची

विभाग का नाम और पता कार्य/कार्य क्षेत्र का संक्षिप्‍त विवरण केंद्रीय जनसूचना अधिकारी का नाम और पदनाम
ग्राहक शिक्षण और संरक्षण विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय पहली मंजि़ल,
अमर भवन, सर पी.एम. रोड,
मुंबई- 400 001
सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों तथा भारतीय रिज़र्व बैंक के विभिन्‍न विभागों के विरुद्ध भी सेवाओं में कमी के विरुद्ध शिकायतों का निवारण, बैंकिंग लोकपाल के निर्णयों के विरुद्ध अपीलों पर प्रक्रियाओं सहित बैंकिंग लोकपाल योजना को लागू करना। अशोक नारायण,
मुख्य महाप्रबंधक
बैंकिंग विनियमन विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय 12वीं मंजि़ल,
केंद्रीय कार्यालय भवन शहीद भगतसिंह मार्ग
मुंबई-400 001
अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों का विनियमन। 1. श्री एस. एस. बारिक,
प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक
2. श्री सौरव सिन्हा, मुख्य महाप्रबंधक
3. डॉ.एस. के. कर, मुख्य महाप्रबंधक
4. श्री प्रकाश बलियारसिंग, मुख्य महाप्रबंधक
बैंकिंग पर्यवेक्षण विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय केंद्र-1,
विश्‍व व्‍यापार केंद्र कफ परेड,
कोलाबा मुंबई-400 005
बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 और भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और वित्‍तीय संस्‍थाओं का पर्यवेक्षण, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों में सांविधिक लेखा परीक्षकों की नियुक्ति का अनुमोदन तथा बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्‍तीय संस्‍थाओं में धोखाधड़ी की निगरानी। श्री ए के चौधरी,
मुख्‍य महाप्रबंधक
संचार विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय 12वीं मंजि़ल,
केंद्रीय कार्यालय भवन शहीद भगतसिंह मार्ग
मुंबई-400 001
सूचना का प्रसारण तथा वित्‍तीय साक्षरता/ शिक्षण के लिए सामग्री का विकास। श्री जोस जे. कट्टूर
मुख्य महाप्रबंधक
सहकारी बैंक विनियमन विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय, सी -7, पहली और दूसरी मंज़िल,
बांद्रा-कुर्ला काम्प्लेक्स, बांद्रा (पूर्व)
मुंबई – 400 051.
सहकारी बैंक विनियमन विभाग को प्रा‍थमिक (शहरी) सहकारी बैंकों से संबंधित कार्यों के विनियमन का दायित्‍व सौंपा गया है। श्री नीरज निगम,
मुख्य महाप्रबंधक
सहकारी बैंक पर्यवेक्षण विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय, सी-9, पहली मंजिल
बांद्रा-कुर्ला काम्प्लेक्स बांद्रा (पूर्व)
मुंबई – 400 051
सहकारी बैंक पर्यवेक्षण विभाग को प्रा‍थमिक (शहरी) सहकारी बैंकों से संबंधित कार्यों के पर्यवेक्षण का दायित्‍व सौंपा गया है। श्री आर. एल. शर्मा
मुख्य महाप्रबंधक
मुद्रा प्रबंध विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय, चौथी मंजि़ल,
अमर भवन, सर पी.एम.रोड
मुंबई-400 001
नोट और सिक्‍कों का निर्गम तथा मुद्रा प्रबंधक।

श्री पी. विजय कुमार,
मुख्य महाप्रबंधक

आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय, 6ठी से 9वीं मंजि़ल, केंद्रीय कार्यालय भवन शहीद भगतसिंह मार्ग
मुंबई-400 001
भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को प्रभावित करने वाले मौलिक मुद्दों और समस्‍याओं (घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय दोनों) का अध्‍ययन और विश्‍लेषण। श्री बी.एम. मिश्रा,
प्रभारी अधिकारी
कार्पोरेट कार्यनीति और बजट विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय दूसरी मंजि़ल,
मुख्‍य भवन शहीद भगतसिंह मार्ग
मुंबई-400 001
बैंक का बजट तैयार करना; व्‍यय नियमावली लागू करना; भविष्‍य निधि, उपदान और अधिवर्षिता निधि, आंबेडकर निधि और छुट्टी नकदीकरण निधि का प्रवर्तन और प्रबंध; आवास ऋण नियमावली लागू करना; स्‍थापना संबंधी सभी भुगतान और पेंशन वितरण आदि; सभी क्षेत्रीय कार्यालयों और वेतन आहरण इकाइयों के लिए स्‍थापना से संबंधित मामलों का केंद्रीय बिन्‍दु। श्रीमती साधना वर्मा,
मुख्य महाप्रबंधक
बाह्य निवेश और परिचालन विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय 22वीं मंजि़ल,
केंद्रीय कार्यालय भवन शहीद भगतसिंह मार्ग मुंबई-400 001
भारतीय रिज़र्व बैंक की विदेशी मुद्रा प्रारक्षित निधि का प्रबंध और निवेश। श्री टी. के. राजन,
महाप्रबंधक
(प्रभारी अधिकारी)
सरकारी और बैंक लेखा विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय चौथी मंजि़ल,
भायखला कार्यालय भवन मुंबई सेंट्रल स्‍टेशन के सामने,
भायखला मुंबई-400 008
बैंकों और सरकारों का बैंक तथा केंद्र और राज्‍य सरकारों के सार्वजनिक ऋण का मुख्‍य लेखांकक, यह रिज़र्व बैंक की आंतरिक लेखा के रखरखाव तथा इसके कार्यों के साप्‍ताहिक विवरण के संकलन और वार्षिक तुलनपत्र के लिए भी उत्‍तरदायी है। श्री एस. रामास्वामी, प्रधान मुख्य महाप्रबंधक
सूचना प्रौद्योगिकी विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय 14वीं मंजि़ल, केंद्रीय कार्यालय भवन शहीद भगतसिंह मार्ग
मुंबई-400 001
भारतीय रिज़र्व बैंक में उपयोग के लिए कंप्‍यूटर प्रणालियों और नेटवर्क प्रणालियों की अधिप्राप्ति और रखरखाव। भारतीय रिज़र्व बैंक में प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी परियोजनाओं का अभिकल्‍प तैयार करना, उन्‍हें विकसित करना और उनका परिचालन करना। श्री दीपक कुमार,
मुख्‍य महाप्रबंधक
गैर बैंकिंग विनियमन विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय, केंद्र 1, विश्‍व व्‍यापार केंद्र, मुंबई – 400 005
गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों का विनियमन श्री सी.डी. श्रीनिवासन, मुख्‍य महाप्रबंधक
गैर बैंकिंग पर्यवेक्षण विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय,
केंद्र 1, विश्‍व व्‍यापार केंद्र, मुंबई – 400 005
गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों का पर्यवेक्षण श्री सत्यन डेविड, मुख्य महाप्रबंधक
भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय 14वीं मंजिल,
केंद्रीय कार्यालय भवन
शहीद भगत सिंह मार्ग
मुंबई-400 001
भुगतान और निपटान प्रणालियों का विनियमन और उनकी देखभाल जिसमें रिज़र्व बैंक तथा अन्‍य वाणिज्यिक बैंकों द्वारा व्‍यवस्थित चेक आधारित समाशोधन प्रणालियां शामिल हैं, इलेक्‍ट्रॉनिक समाशोधन सेवा (इसीएस्, इलेक्‍ट्रॉनिक निधि अंतरण (इएफटी) प्रणाली, अंतर- स्‍थांस्थिक सरकारी प्रतिभूति समाशोधन, एनइएफटी (राष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक निधि अंतरण), कार्ड भुगतान, मोबाइल भुगतान और भुगतान प्रणालियां स्‍थापित करने के लिए आवेदनों को प्राधिकार प्रदान करना। श्रीमती नंदा समीर दवे,
मुख्‍य महाप्रबंधक
सांख्यिकी और सूचना प्रबंध विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय सी-8/9,
बांद्रा-कुर्ला कॉम्‍पलेक्‍स बांद्रा (पूर्व) मुंबई-400 051
बैंकिंग, कंपनी और बाह्य क्षेत्रों पर आंकड़ों के संग्रह, संसाधन और प्रसारण। डॉ.गौतम चटर्जी,
प्रभारी अधिकारी
वित्‍तीय बाजार परिचालन विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
पहली मंजि़ल, मुख्‍य भवन
शहीद भगतसिंह मार्ग
मुंबई-400 001
  श्री आनन्द प्रकाश, निदेशक
वित्तीय बाज़ार विनियमन विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
दूसरी मंजिल, मुख्य भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
  श्री टी रबी शंकर
मुख्य महाप्रबंधक
विदेशी मुद्रा विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय 11वीं मंजि़ल,
केंद्रीय कार्यालय भवन
शहीद भगत सिंह मार्ग
मुंबई-400 001
विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम 1999 प्रावधानों तथा इसके अंतर्गत जारी अधिसूचनाओं, विनियमावलियों, नियमावलियों, आदेशों आदि के भीतर निवासियों और अनिवासियों दोनों शुरू करने के लिए सुविधा प्रदान करना। श्री शेखर भटनागर,
प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक
वित्तीय स्थिरता इकाई
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय
तीसरी मंजिल, अमर भवन
सर पी.एम. रोड़
मुंबई – 400 001
चालू आधार पर वित्तीय प्रणाली की समष्टि-विवेकपूर्ण निगरानी करना। प्रणालीगत वित्तीय प्रणाली के लचीलेपन का आकलन करने के लिए दबाव परीक्षण करना जिनमें समष्टि दबाव परीक्षण शामिल हों। वर्ष में दो बार वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (एफएसआर) तैयार करना और प्रकाशित करना। विभिन्न उद्योगों का विश्लेषण करना जिसमें इन उद्योगों के लिए बैंकिंग क्षेत्र के एक्सपोजर और इसके जोखिमों पर विशिष्ट बल दिया जाएगा। “वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी)” की उप-समिति का सचिवीय सहायता प्रदान करना। श्री आर. गुरुमूर्ति,
मुख्य महाप्रबंधक
मानव संसाधन प्रबंध विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय 21वीं मंजिल,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग
मुंबई– 400 001
भर्ती तैनाती और सेवा संपुष्टि, पदोन्‍नति और अधिकारियों/ कर्मचारियों के स्‍थानांतरण सहित सामान्‍य प्रशासन, सतर्कता, अनुशासन और बैंक परिसा की सुरक्षा से संबंधित मामले। रिज़र्व बैंक में मानव संसाधन के विकासात्‍मक पहलू । श्री विवेक अग्रवाल,
मुख्य महाप्रबंधक

श्री एम. नन्‍दकुमार,
महाप्रबंधक
निरीक्षण विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय सी-7/8वीं मंजि़ल,
बांद्रा-कुर्ला कॉम्‍पलेक्‍स बांद्रा (पूर्व) मुंबई-400 051
विद्यमान प्रणालियों की पर्याप्‍तता और विश्‍वसनीयता की जांच, मूल्‍यांकन और रिपोर्ट के लिए निरीक्षण संचालित करना तथा बैंक के कार्यालयों द्वारा उन पर अनुवर्ती कार्रवाई। श्री बी. पी. विजेन्‍द्र,
प्रधान मुख्‍य महाप्रबंधक
आंतरिक ऋण प्रबंध विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय 23वीं मंजिल,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग
मुंबई– 400 001
केंद्र/राज्‍य सरकार ऋण जारी करना – भारत सरकार दिनांकित प्रतिभूतियों और खजाना बिलों आदि के निर्गम के लिए कैलेण्‍डर तैयार करना तथा प्राथमिक व्‍यापारियों का विनियमन। श्री रेखा जी. वारियर,
मुख्य महाप्रबंधक
विधि विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय, केंद्र1,
विश्‍व व्‍यापार केंद्र,
मुंबई – 400 005
रिज़र्व बैंक के परिचालन विभागों/ कार्यालयों/ संबद्ध संस्‍थाओं द्वारा प्रेषित विभिन्‍न मामलों पर कानूनी सलाह देना। सुश्री एम. आनन्‍द
विधि परामर्शदाता
मौद्रिक नीति विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय
24वीं मंजिल, केंद्रीय
कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग
मुंबई– 400 001
मौद्रिक नीति की रचना, निगरानी और कार्यान्‍वयन डॉ जनक राज,
प्रधान परामर्शदाता
परिसर विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय 5वीं मंजिल,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग
मुंबई– 400 001
बैंक परिसर का निर्माण और रखरखाव डॉ. अरविन्‍द शर्मा,
प्रभारी मुख्‍य महाप्रबंधक
राजभाषा विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय
सी-9, दूसरी मंजील
बांद्रा कुर्ला संकुल,
मुंबई - 400051
बैंक में हिंदी के उन्‍नयन के लिए राजभाषा नीति तथा अन्‍य विकासात्‍मक गतिविधियों का कार्यान्‍वयन श्री काज़ी मुहम्मद ईसा
उप महाप्रबंधक
रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड
भारतीय रिज़र्व बैंक,
केंद्रीय कार्यालय, चौथी मंजि़ल,
भायखला कार्यालय भवन
मुंबई सेंट्रल स्‍टेशन के सामने,
भायखला मुंबई-400 008
अधिकारियों की भर्ती और पदोन्‍नति से संबंधित कार्य श्री शैलेंद्र त्रिवेदी,
महाप्रबंधक
वित्तीय समावेशन और विकास विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय 10वीं मंजिल,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग
मुंबई– 400 001
ग्रामीण ऋण और प्राथमिकताप्राप्‍त क्षेत्र उधार से संबंधित नीति निर्माण; प्राथमिकताप्राप्‍त क्षेत्र उधार तथा केंद्र सरकार प्रयोजित गरीबी उन्‍मूलन कार्यक्रमों के अंतर्गत वाणिज्यिक बैंकों के कार्यनिष्‍पादन की निगरानी; क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और राज्‍य/ केंद्रीय सहकारी बैंकों पर विनियामक कार्य; वित्‍तीय समावेशन को प्रोत्‍साहन। श्रीमति उमा शंकर,
प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक
सचिव विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय 16वीं मंजिल,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग
मुंबई– 400 001
केंद्रीय बोर्ड तथा इसकी समिति की बैठकों एवं रिज़र्व बैंक कर्मचारी भविष्‍य निधि के मुख्‍य प्रशासकों से भी संबंधित कार्य। श्री शुशोभन सिन्हा,
मुख्य महाप्रबंधक

केंद्रीय जन सूचना अधिकारी के रूप में पदनामित बैंकिंग लोकपालों के
ई-मेल पते, डाक पते और कार्यक्षेत्र के साथ सूची

बैंकिंग लोकपालों के नाम और पते कार्यक्षेत्र
श्री जी जे राजू
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक
ला गज्‍जर चेंबर्स, आश्रम रोड,
अहमदाबाद- 380 009
गुजरात, संघ शासित क्षेत्र दादरा और नागर हवेली, दमन और दीव
सुश्री सी.आर. संयुक्ता
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक
10/3/8, नृपतुंगा रोड,
बंगलुरू-560 001
कर्नाटक
श्री पी. के. अरोड़ा
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
होशंगाबाद रोड, पास्‍ट बॉक्‍स सं.32,
भोपाल-462 011
मध्‍यप्रदेश

द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
पं.जवाहरलाल नेहरू मार्ग,
भुवनेश्‍वर-751 001
ओडिशा
श्री संजय भाटिया
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
चौथी मंजि़ल, सेक्‍टर 17, सेंट्रल विस्‍टा
चंडीगढ़-160 017
हिमाचल प्रदेश, पंजाब, संघ शासित क्षेत्र चंडीगढ़ और हरियाणा के पंचकुला, यमुनानगर और अम्‍बाला जिले
बैंकिंग लोकपाल,
भारतीय रिज़र्व बैंक,
फोर्ट ग्‍लैसिस, 16, राजाजी सालै,
चेन्‍नै-600 001
तमिलनाडु, पुडुचेरी संघ शासित क्षेत्र (माहे क्षेत्र को छोड़कर) तथा अण्‍डमान और निकाबार द्वीपसमूह
श्री आनन्द प्रकाश
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक
स्टेशन रोड,
पान बाजार,
गुवाहाटी- 781 001
असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम, नगालैण्‍ड और त्रिपुरा
डॉ.एन. कृष्‍णमोहन
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
6-1-56, सचिवालय रोड,
सैफाबाद,
हैदराबाद-500 004
आंध्र प्रदेश
श्रीमती माधवी शर्मा
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
चौथी मंजि़ल, रामबाग सर्कल,
टोंक रोड, जयपुर-302 004
राजस्‍थान
श्रीमती सुप्रिया पट्टनाइक
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
एम.जी.रोड, पोस्‍ट बॉक्‍स सं.82
कानपुर-208 001
उत्‍तर प्रदेश (गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर को छोड़कर) तथा उत्‍तरांचल
श्रीमती रीना बनर्जी
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
15, नेताजी सुभाष रोड,
कोलकाता-700 001
पश्चिम बंगाल और सिक्किम
श्रीमती. रंजना सहजवाला
बैंकिंग लोकपाल का कार्यालय, 
द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक,
चौथी मंजिल,
मुंबई सेंट्रल रेल्वे स्टेशन के सामने,
भायखला, मुंबई 400 008
महाराष्‍ट्र और गोवा
श्रीमती अनुपम सोनल
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
6, संसद मार्ग,
नई दिल्ली- 110001
दिल्‍ली, हरियाणा (अम्‍बाला, यमुनानगर और पंचकुला जिलों को छोड़कर) तथा उत्‍तर प्रदेश का गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर जिला
स्मिता चन्द्रमणी कुमार
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
दक्षिणी गांधी मैदान,
पटना-800 001
बिहार
श्री संजीव दयाल
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
चौथी मंजि़ल,
आरआरडीए बि‍ल्डिंग,
कचेरी चौक,
रांची – 834001
झारखंड
श्री एच. एन. अय्यर
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
बेकरी जंक्‍शन
तिरुवनंतपुरम-695 033
केरल, संघ शासित क्षेत्र लक्षद्वीप तथा संघ शासित क्षेत्र पुडुचेरी (केवल माहे क्षेत्र)
श्री एच. एस. खितौलिया
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक,
जी एम वी एन भवन
74/1, राजपुर रोड
देहरादून - 248001
उत्तराखंड राज्य और उत्तर प्रदेश के 07 जिले (सहारनपुर, शामली (प्रबुध नगर), मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा (ज्योतिबा फुले नगर)
श्री एस. सी. शर्मा
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक
रेल हेड कॉम्प्लेक्स
जम्मू – 180012
जम्‍मू और कश्‍मीर
श्री केशब कोरकोरा
द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक
महादेव घाट रोड,
सुंदर नगर,
रायपुर – 492013
छत्तीसगढ़

विभिन्‍न क्षेत्रीय कार्यालयों में मुख्‍य जनसूचना अधिकारी (नोडल अधिकारी)

क्षेत्रीय कार्यालय नाम पदनाम पता टेलीफोन और फैक्‍स क्रमांक
अहमदाबाद श्री एन. सेंथिल कुमार उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
मानव संसाधन प्रबंध विभाग,
चौथी मंजिल,
गांधी पुल के पास,
अहमदाबाद- 380 014
दूरभाषः079-27582584
फैक्‍स:079-2754 1993
ई-मेल
बंगलुरु श्री के संता कुमार महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
मानव संसाधन प्रबंध विभाग,
10/3/8 नृपतुंगा रोड़, बंगलुरु 560001
दूरभाष: 080-22243744
080-22180370
फैक्‍स:080-22278139
ई-मेल
बेलापुर श्री आर. आर. कांबले उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
प्‍लॉट सं.3, सेक्‍टर-10
एच.एच.निर्मलादेवी मार्ग
सीबीडी, बेलापुर,
नवी मुंबई- 400 614
दूरभाष: 022 – 27560229
फैक्‍स : 022-27563682
भोपाल श्री श्याम सुन्दर गुप्ता उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
बैंकिंग पर्यवेक्षण विभाग,
होशंगाबाद रोड़,
भोपाल
दूरभाष: 0755-2554392
फैक्‍स: 0755 2578299
ई-मेल
भुवनेश्‍वर श्री वी. रंगा राव महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
पं.जवाहर नेहरू रोड़, भुवनेश्वर - 751001
दूरभाष: 0674-2395857,
फैक्‍स : 0674- 2395911
देहरादून श्रीमती के.एस. ज्योत्सना उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक, 74/1, राजपुर रोड़, देहरादून – 248001 0135-2742009
ई-मेल
चंडीगढ़ श्रीमती रचना दीक्षित महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
निर्गम विभाग,
सेंट्रल विस्‍टा,
सेक्‍टर 17,
चंडीगढ़ -160 017
दूरभाष: 0172-2721441
फैक्‍स : 0172-2727981
चेन्‍नै श्री एस. वेंकटेश उप महाप्रबंधक
(प्रशासन)
भारतीय रिज़र्व बैंक
मानव संसाधन विकास विभाग,
राजाजी सालै,
चेन्‍नै -600 001
दूरभाष: 044-25360823
044-25399203
फैक्‍स : 044-23565220
गुवाहाटी श्री जे.एम. थोंगम उप महाप्रबंधक
(प्रशासन)
भारतीय रिज़र्व बैंक
स्‍टेशन रोड,
गुवाहाटी-781 001
दूरभाष: 0361-2512804,
फैक्‍स : 0361-2540033
हैदराबाद श्री पी. के. राउत महाप्रबंधक
(प्रशासन)
भारतीय रिज़र्व बैंक
मानव संसाधन प्रबंध विभाग ,
6-1-56, सैफाबाद,
हैदराबाद- 500 004
दूरभाष: 040-23234612
फैक्‍स : 040-23232766
जम्‍मू श्री फुंग्रेखई शिमराह महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
प्रशासन और कार्मिक प्रबंध विभाग,
रेल प्रधान कॉम्‍पलेक्‍स,
जम्‍मू-180 012
दूरभाष: 0191-2479570
फैक्‍स : 0191-2473116
जयपुर श्री विजय सिंह शेखावत महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
राम बाग सर्कल,
टोंक रोड,
जयपुर-302 004
दूरभाष: 0141-2573244
फैक्‍स : 0141-2563016
कोची श्री एम.के. मल्ल महाप्रबंधक
(प्रभारी अधिकारी)
भारतीय रिज़र्व बैंक
एर्नाकुलम नॉर्थ,
कोची- 682 018
0484-2400985
फैक्स – 0484-2402715
ई-मेल
कानपुर श्री आर. कमलाकन्नन महाप्रबंधक
(मानव संसाधन प्रबंध विभाग)
भारतीय रिज़र्व बैंक
मानव संसाधन प्रबंध विभाग
महात्मा गांधी मार्ग,
कानपुर - 208 001
दूरभाष : 0512-2303191
फैक्स : 0512-2306105
कोलकाता श्री जी. एन. रथ महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
15, एन.एस.रोड,
कोलकाता-700 001
दूरभाष: 033-22624047
फैक्‍स :033-22312994
लखनऊ श्री सुदीप मलिक उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
8-9, विपिन खण्‍ड गोमती नगर
लखनऊ-226 010
दूरभाष: 0522-2304868
फैक्‍स: 0522-2393654
ई-मेल
मुंबई क्षेत्रीय कार्यालय श्री गौतम प्रसाद बोरहा मुख्‍य महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
मुंबई क्षेत्रीय कार्यालय,
मुख्‍य भवन, शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
दूरभाष: 022-22614652
(सीधी)
(पीएबीएक्स एक्सटेंशन 3249)
फैक्‍स: 022-22626144
नागपुर श्री ए. एस. वी. कामेस्वर राव उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
मानव संसाधन प्रबंध विभाग,
सिविल लाइन्‍स, विधान भवन के सामने,
नागपुर-440 001
दूरभाष: 0712-2806301
नई दिल्‍ली श्री अविरल जैन महाप्रबंधक, एचआरएमडी भारतीय रिज़र्व बैंक,
मानव संसाधन प्रबंध विभाग,
6, संसद मार्ग,
नई दिल्‍ली- 110 001
दूरभाष: 011-23717554
फैक्‍स : 011-23325272
पटना श्री राहुल सिन्हा उप महाप्रबंधक, मानव संसाधन प्रबंध विभाग भारतीय रिज़र्व बैंक
मानव संसाधन प्रबंध विभाग,
दक्षिणी गांधी मैदान,
पटना- 800 001
फैक्स : 0612 2320901
तिरुवनंतपुरम श्री वी.आर. प्रवीण कुमार उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
मानव संसाधन प्रबंध विभाग,
बेकरी जंक्शन,
पो.बा.सं. 6507
तिरुवनंतपुरम -695 033
दूरभाष: 0471-2323481
फैक्स: 0471-2330843
पणजी श्री जयकिश महाप्रबंधक/ प्रभारी अधिकारी भारतीय रिज़र्व बैंक,
विदेशी मुद्रा विभाग, गेरा इम्पीरियम II, 7वीं मंजिल, 20 ईडीसी काम्पलेक्स,
पट्टो प्लाज़ा, पणजी,
गोवा-403 001
दूरभाष : 0832-2904631
फैक्‍स : 0832-2970056
रायपुर श्री वेनुगोपाल राव उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
54/949, सत्‍य प्रेम विहार,
महादेव घाट रोड,
रायपुर,
छत्‍तीसगढ़-492 013
दूरभाष: 0771-2242331
0771-2242323
फैक्‍स : 0771-2242353
राँची श्री प्रवीण रंजन सहायक महाप्रबंधक
(मानव संसाधन प्रबंध विभाग)
भारतीय रिज़र्व बैंक आर.आर.डी.ए. भवन
प्रगति सदन
(चौथी मजिल)
कचहरी रोड
राँची - 834 001
दूरभाष: 0651 - 2210513(का.)
फैक्स: 0651-2210515/11
शिमला श्री रमेश चंद महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
बी-478, सेक्‍टर-IV,
न्‍यु शिमला,
हिमाचल प्रदेश- 171 009
दूरभाष: 0177-2629480
फैक्‍स : 0177-2629728
रिज़र्व बैंक स्‍टाफ महाविद्यालय श्री पी. एन. रघुनाथ महाप्रबंधक/ संकाय सदस्य भारतीय रिज़र्व बैंक
359, अन्ना सालै, तेनाम्पेट,
चेन्‍नै- 600 018
दूरभाष: 044 24334310
फैक्स: 044 2434 6905
कृषि बैंकिंग महाविद्यालय, पुणे श्री सुधीर कुमार झा उप प्रधानाचार्य /महाप्रबंधक कृषि बैंकिंग महाविद्यालय,
विश्वविद्यालय मार्ग,
पुणे- 411 016
दूरभाष: 020 2552 1436
फैक्स: 020-2553 7089

विभिन्न विभागों के मुख्‍य जनसूचना अधिकारी (नोडल अधिकारी)

केंद्रीय कार्यालय के विभाग का नाम नाम पदनाम पता टेलीफोन क्रमांक
(एसटीडी कोड- 022)
उपभोक्ता शिक्षण और संरक्षण विभाग श्री देवेश लाल महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
ग्राहक सेवा विभाग,
पहली मंजि़ल, अमर भवन,
सर पी.एम. रोड,
मुंबई-400 001
(022) 22630481
फैक्‍स : 22630734
संचार विभाग श्रीमती मैरी एल.तांगपुआ महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
संचार विभाग, 12वीं मंजि़ल,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
022-22703279
फैक्‍स : 22660358
राजभाषा विभाग, केंद्रीय कार्यालय श्रीमती सावित्री सिंह उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
राजभाषा विभाग,
गारमेंट हाउस,
मुंबई-400 018
(022) 24824372,
24983356
फैक्‍स : 24982077
सचिव विभाग श्रीमती आरती सिन्‍हा महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
सचिव विभाग
केंद्रीय कार्यालय भवन
शहीद भगत सिंह मार्ग
मुंबई-400 001
022-2261 0788
फैक्स -022-2270 1034
मुद्रा प्रबंध विभाग श्री अजय मिच्यारी मुख्य महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
मुद्रा प्रबंध विभाग,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
022-22610907
सरकारी और बैंक लेखा विभाग श्रीमती प्रिया सी. अप्पुक्कुट्टन उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
सरकारी और बैंक लेखा विभाग,
चौथी मंजि़ल,
मुंबई-400 008
022-23084121
(एक्सटेंशन-2417)
फैक्‍स : 2300 0370
बाह्य निवेश और परिचालन विभाग श्री जयकिश महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
बाह्य निवेश और परिचालन विभाग,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
022-22618512
वित्‍तीय बाजार विभाग श्री आनन्द प्रकाश उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
वित्‍तीय बाजार विभाग,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
022-22610645
फैक्‍स : 022- 22634824
भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग संगीता लालवानी महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग,केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
022- 2261 8240
निरीक्षण विभाग श्री सुजीत कुमार अरविंद महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
निरीक्षण विभाग,
सी-7, 8वीं मंजिल,
बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स
मुंबई- 400 051
022 - 26571062
फैक्स - 022 - 26570415
विधि विभाग श्री ई. एम. सली उप विधि परामर्शदाता भारतीय रिज़र्व बैंक
विधि विभाग
5वीं मंजिल, केंद्र-1
विश्व व्यापार केंद्र,
मुंबई-400 005
022-22153375
फैक्स - 22153470
विदेशी मुद्रा विभाग श्रीमती रजनी प्रसाद महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
विदेशी मुद्रा विभाग,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
022-22610618
फैक्‍स : 022- 22610623
वित्तीय स्थिरता इकाई श्रीमती रेखा सलिलकुमार महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
वित्तीय स्थिरता इकाई
तीसरी मंजिल, अमर भवन
सर पी.एम. रोड़
मुंबई – 400 001
(022)- 2270 5733
फैक्स-2261 2853
बैंकिंग विनियमन विभाग श्री दिपक चिखले उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
बैंकिंग विनिमयन विभाग
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
22705672
फैक्‍स : 22705691
बैंकिंग पर्यवेक्षण विभाग श्रीमती दिव्या सूद दौर उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
बैंकिंग पर्यवेक्षण विभाग,
केंद्रीय कार्यालय, केंद्र-1,
मुंबई- 400 005
022-2261 0955
फैक्स - 022-2261 0932
गैर बैंकिंग विनियमन विभाग श्री जी. जगनमोहन उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
गैर बैंकिंग पर्यवेक्षण विभाग,
दूसरी मंजिल, केंद्र 1,
विश्व व्यापार केंद्र मुंबई - 400 005
022-22153426
फैक्स – 022-22150540
आंतरिक ऋण प्रबंध विभाग डॉ.(श्रीमती) एस.सागर निदेशक भारतीय रिज़र्व बैंक,
आंतरिक ऋण प्रबंध विभाग,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
022-22610680
फैक्‍स: 22644158
सांख्यिकी और सूचना प्रबंध विभाग श्री स्नेहार्थी गायेन निदेशक भारतीय रिज़र्व बैंक,
सांख्यिकी और सूचना प्रबंध विभाग,
सी-9, छठी मंजि़ल, बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स,
मुंबई-400 051
022-26572513
फैक्‍स : 022- 26570848
ईमेल
मानव संसाधन प्रबंध विभाग, केंद्रीय कार्यालय श्री चेतन बलवीर उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
प्रशासन और कार्मिक प्रबंध विभाग,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
022-22610139
022-22601000 एक्सटेंशन-2454
फैक्‍स : 022-22632480
मौद्रिक नीति विभाग श्रीमती रक्षा देवी महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
मौद्रिक नीति विभाग,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
022-22692426
फैक्‍स : 022-22651685
सहकारी बैंक विनियमन विभाग श्री अभय नंदन महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
सहकारी बैंक विनियन विभाग,
गारमेंट हाउस,
डॉ. एनी बेसंट रोड
मुंबई- 400 018
022 - 26578171
फैक्स -022-2497 4040
ईमेल
सहकारी बैंक पर्यवेक्षण विभाग श्री अभय नंदन महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
सहकारी बैंक विनियन विभाग,
गारमेंट हाउस,
डॉ. एनी बेसंट रोड
मुंबई- 400 018
022 - 26578171
फैक्स -022-2497 4040
ईमेल
सूचना प्रौद्योगिकी विभाग सोनल पटेल उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
सूचना प्रौद्योगिकी विभाग,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
022-22624851
फैक्‍स : 022-022691557
वित्तीय समावेशन और विकास विभाग श्री के. श्रीनिवासन उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक,
वित्तीय समावेशन और विकास विभाग,
केंद्रीय कार्यालय भवन,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001
022-22634740
फैक्‍स : 022-22621011
कॉर्पोरेट कार्यनीति और बजट विभाग श्री प्रदीप गर्ग उपमहाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
व्यय और बज़ट नियंत्रण विभाग,
मुख्य भवन ,
शहीद भगत सिंह मार्ग
मुंबई-400 001
022-22610515
ईमेल
आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग श्री ए. करुणागरन निदेशक भारतीय रिज़र्व बैंक
आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग,
गैर-बैंक वित्तीय अध्ययन प्रभाग, केंद्रीय कार्यालय भवन, फोर्ट
मुंबई- 400 001
022- 2261 0763
फैक्स: 022-2263 3186
परिसर विभाग डी. प्रदोष गांगूली उप महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक
परिसर विभाग
5वीं मंजिल,
मुंबई-400 008
दूरभाष : 022 -22610970
फैक्स-022 -22660807

भारतीय रिज़र्व बैंक को सूचना देने के लिए कितना समय लगेगा?

अनुरोधकर्ता से शुल्‍क के साथ सूचना प्राप्‍त करने के लिए आवेदन की प्राप्ति के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक 30 दिन के भीतर अनुरोधकर्ता को यह सूचित करेगा कि क्‍या वह सूचना दे सकता है या नहीं दे सकता।

क्‍या सूचना प्राप्‍त करने के लिए मुझे पारिश्रमिक देना होगा?

सूचना का अधिकार (शुल्‍क और लागत का विनियम) नियम, 2005 के अनुसार सरकारी अधिकारी निम्‍नानुसार मूल्‍य प्राप्‍त करेंगे -

• बनाये गये या कॉपी किये गये हर पृष्‍ठ (ए-4 या ए-3 आकार का कागज) के लिए 2 रुपये।

• बड़े आकार के कागज में कॉपी का वास्‍तविक मूल्‍य या लागत मूल्‍य; नमूनों या मॉडलों के ‍लिए वास्‍तविक मूल्‍य या कीमत।

• अभिलेखों के निरीक्षण के लिए पहले घंटे के लिए कोई शूल्‍क नहीं; बाद में हर घन्‍टे (या उसके बाद के खंड के लिए) के लिए 5 रुपये का शुल्‍क।

आगे सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 7(5) के अंतर्गत सूचना देने के लिए सरकारी अधिकारी निम्‍नानुसार मूल्‍य प्राप्‍त करेंगे –

• प्रति डिस्‍केट या फ्लॉपी के लिए 50 रुपये; और मुद्रित रूप में दी जाने वाली सूचना के लिए इस तरह के प्रकाशन के लिए निर्धारित मूल्‍य या प्रकाशन से उद्धरणों के लिए फोटोकॉपी के प्रति पृष्‍ठ के ‍लिए 2 रुपये।

मुझे इस मूल्‍य का भुगतान किस चरण पर करना होगा?

यदि भारतीय रिज़र्व बैंक के पास सूचना उपलब्‍ध है और यथोचित शल्‍क के साथ आवेदन की प्राप्ति के 30 दिन के भीतर वह आपको सूचना दे सकता है तो सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 7 (1) के अंतर्गत निर्धारित किये अनुसार सूचना देने की लागत के बारे में वह आपको सूचित करेगा।

मुझे सूचना कब प्राप्‍त होगी?

भारतीय रिज़र्व बैंक के पास सूचना देने के लिए भुगतान प्राप्‍त होते ही आपको सूचना मिल जाएगी।

क्‍या भारतीय रिज़र्व बैंक मुझे सूचना देने से इन्‍कार कर सकता है?

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 8 और 9 सूचना की कतिपय श्रेणियों को प्रकटीकरण से छूट देती है। इनमें निम्‍नलिखित शामिल हैं -

  • ऐसी सूचना, जिसके प्रकटीकरण से भारत की प्रभुता और अखंडता, राज्‍य की सुरक्षा, रणनीतिगत, वैज्ञानिक या आर्थिक हित, विदेशी राज्‍य के साथ संबंध प्रतिकूलत: प्रभावित होंगे या किसी अपराध के लिए उत्‍तेजन मिलेगी।

  • ऐसी सूचना, जिसे किसी न्‍यायालय या अधिकरण द्वारा प्रकाशित करने के लिए स्‍पष्‍ट रूप से मना कर दिया गया है या ऐसी किसी बात का प्रकटीकरण जिससे न्‍यायालय का अवमान हो सकता हो। ऐसी सूचना, जिसके प्रकटीकरण से संसद या राज्‍य विधान मण्‍डल के विशेषाधिकार का उल्‍लंघन होता हो।

  • वाणिज्यिक गोपनीयता, व्‍यापारिक गोपनीयता या बौद्धिक संपदा सहित ऐसी सूचना जिसे प्रकट करने से अन्‍य व्‍यक्ति की प्रतिस्‍पर्धात्‍मक स्थिति को हानि पहुंच सकती है, जब तक सक्षम प्राधिकारी इस बात से संतुष्‍ट न हो कि इस तरह की सूचना का प्रकटीकरण अधिकांश जनता के हित में है।

  • किसी व्‍यक्ति को उसके विश्‍वास्‍थ संबंधों से उपलब्‍ध सूचना, जब तक सक्षम प्राधिकारी इस बात से संतुष्‍ट न हो कि इस तरह की सूचना का प्रकटीकरण अधिकांश जनता के हित में है।

  • विदेशी सरकार से गोपनीय रूप से प्राप्‍त सूचना, ऐसी सूचना जिसके प्रकटीकरण से किसी व्‍यक्ति के जीवित को या शारीरिक सुरक्षा को खतरा पहुंच सकता हो या कानून लागू करने या सुरक्षा प्रयोजनों के ‍लिए गोपनीय रूप से दिये गये सूचना स्रोत या सहायता की पहचान कराता हो।

  • ऐसी सूचना को छानबीन या गिरफ्तारी या मुज़रिम या मुक़दमा चलाने की प्रक्रिया में बाधा डालेगी।

  • मंत्रिमण्‍डल के कागज़ात, जिसमें मंत्री, सचिव और अन्‍य अधिकारी परिषद की चर्चाओं के अभिलेखों का समावेश हो। वैयक्तिक जानकारी से संबंधित ऐसी सूचना जिसके प्रकटीकरण का किसी सार्वजनिक गतिविधि या हित से कोई संबंध नहीं है, या जिसके कारण व्‍यक्तिगत गोपनीयता को अवांछित क्षति पहुंचती हो।

क्‍या मुझे अपील करने का अधिकार है?

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अंतर्गत यदि आप रिज़र्व बैंक द्वारा दी गयी सूचना या आपके द्वारा अनुरोध की गयी सूचना न देने के उसके निर्णय से संतुष्‍ट नहीं हैं, तो आपको अपील करने का अधिकार है।

मुझे अपनी अपील किसे भेजनी होगी?

आप अपनी अपील निम्‍नलिखित को संबोधित कर सकते हैं

1) डॉ. (श्रीमती) दीपाली पंत जोशी
(प्रथम अपीलीय प्राधिकारी)
कार्यपालक निदेशक
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय भवन
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001.
टेलीः 022 - 22630699
फैक्‍स : 022 - 22659610

2) श्री दीपक सिंघल
(वैकल्पिक अपीलीय प्राधिकारी)
कार्यपालक निदेशक
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय भवन
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई-400 001.

नागरिक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से https://rtionline.gov.in लिंक को एक्सेस कर प्रस्तुत किए गए आरटीआई अनुरोध के लिए अपनी पहली अपील प्रस्तुत कर सकते हैं और पहली अपील प्रस्तुत करने पर अनुरोधकर्ता को एक पंजीकरण संख्या प्राप्त होती है और वह अपनी अपील की स्थिति का पता लगा सकता है।

Server 214
शीर्ष