Click here to Visit the RBI’s new website

मास्टर निदेशों

मास्टर निदेश - स्थानीय क्षेत्र बैंकों के लिए पूंजी पर्याप्तता पर विवेकपूर्ण मानदंड (निदेश), 2021

आरबीआई/डीओआर/2021-22/87
डीओआर.सीएपी.आरईसी.सं.61/21.01.002/2021-22

26 अक्तूबर 2021

सभी स्थानीय क्षेत्र बैंक

महोदया/ महोदय,

मास्टर निदेश - स्थानीय क्षेत्र बैंकों के लिए पूंजी पर्याप्तता पर विवेकपूर्ण मानदंड (निदेश), 2021

भारतीय रिज़र्व बैंक ने समय-समय पर पूंजी पर्याप्तता के लिए विवेकपूर्ण मानदंड पर स्थानीय क्षेत्र के बैंकों को कई दिशा-निर्देश/ अनुदेश/ निदेश जारी किए हैं।

2. स्थानीय क्षेत्र के बैंकों को एक ही स्थान पर सभी वर्तमान निदेशों को प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाने हेतु, इस विषय पर जारी सभी मौजूदा दिशा-निर्देशों/ अनुदेशों/ निदेशों को शामिल करते हुए मास्टर निदेश तैयार की गई है।

3. भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35क के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए और इस दिशा में इसे सक्षम करने वाली सभी शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह निदेश जारी किया गया है।

भवदीया,

(उषा जानकीरामन)
मुख्य महाप्रबंधक


आरबीआई/डीओआर/2021-22/
डीओआर.सीएपी.आरईसी.सं.61/21.01.002/2021-22

26 अक्तूबर 2021

भारतीय रिज़र्व बैंक स्थानीय क्षेत्र बैंकों के लिए पूंजी पर्याप्तता पर विवेकपूर्ण मानदंड, निदेश, 2021

बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35के द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, भारतीय रिज़र्व बैंक इस बात से संतुष्ट होकर कि जन हित में यह आवश्यक और उचित है मानते हुए एतद्द्वारा यहां विनिर्दिष्ट निदेश जारी करता है।

अध्याय – I
प्रारंभिक

1. संक्षिप्त नाम और निदेश का प्रारंभ

(ए) इस निदेश को भारतीय रिज़र्व बैंक (स्थानीय क्षेत्र बैंकों के लिए पूंजी पर्याप्तता पर विवेकपूर्ण मानदंड) निदेश, 2021 कहा जाएगा।

(बी) उक्त निदेश तत्काल 26 अक्तूबर 2021 से लागू होंगे।

2. प्रयोज्यता

इन निदेशों के प्रावधान भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा भारत में परिचालन के लिए लाइसेंस दिए सभी स्थानीय क्षेत्र बैंकों पर लागू होंगे।

3. उद्देश्य

इस मास्टर निदेश में ऋण और बाजार जोखिमों के लिए बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली पूंजी और पूंजी के घटकों के संबंध में निदेश शामिल हैं। ये निदेश पूंजी पर्याप्तता के दृष्टिकोण से विवेकपूर्ण मानदंडों को निर्दिष्ट करने का काम करते हैं। विशिष्ट लिखतों/ उत्पादों में लेन-देन करने हेतु लैब के लिए अनुमति समय-समय पर रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किए गए नियमों, निदेशों और दिशानिर्देशों द्वारा निदेशित होगी।

4. परिभाषाएँ

(ए) इस निदेश में, जब तक कि संदर्भ में अन्यथा अपेक्षित न हो, निम्नलिखित शब्दों का अर्थ वही होगा, जो उन्हें नीचे प्रदान किया गया है:

i. "मूल जोखिम" ऐसा जोखिम है जिसमें विभिन्न आस्तियों, देनदारियों और तुलनपत्रेतर मदों की ब्याज दर अलग-अलग रूप में बदल सकती है।

ii. "क्रेडिट जोखिम" को उस क्षमता के रूप में परिभाषित किया गया है जिसके लिए बैंक का उधारकर्ता या प्रतिपक्षकार सहमत शर्तों के अनुसार अपने दायित्वों को पूरा करने में विफल हो सकता है। यह उधारकर्ताओं या प्रतिपक्षकारों की क्रेडिट गुणवत्ता में कमी से जुड़े नुकसान की संभावना भी है।

iii. "आस्थगित कर आस्तियों" का वही अर्थ होगा जो मौजूदा लेखा मानकों के तहत दिया गया है।

iv. "डेरिवेटिव (व्युत्पन्नी)" का वही अर्थ होगा जो भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45यू(ए) में दिया गया है।

v. "अवधि" (मैकाले अवधि) निश्चित आय प्रतिभूतियों की कीमत में उतार-चढ़ाव को मापता है। इसका उपयोग अक्सर विभिन्न कूपन और विभिन्न परिपक्वता वाली प्रतिभूतियों के बीच ब्याज दर जोखिम की तुलना में किया जाता है। यह एक निश्चित आय प्रतिभूति से जुड़े सभी नकदी प्रवाह के वर्तमान मूल्य का भारित औसत है। इसे वर्षों में व्यक्त किया जाता है। एक निश्चित आय प्रतिभूति की अवधि हमेशा परिपक्वता की अवधि से कम होती है, शून्य कूपन प्रतिभूतियों के मामले के सिवाय, जहां वे समान हैं।

vi. “हेजिंग” जोखिम के एक्सपोजर को खत्म करने या कम करने के लिए किए जाने वाले कार्रवाई है”

vii. "समस्तर अस्वीकृति" एक व्यापारिक पोर्टफोलियो के ब्याज दर जोखिम के लिए आवश्यक पूंजी की गणना करने के लिए विनियमकीय पूंजी के लिए बाजार जोखिम का आकलन करने हेतु बीआईएस (अंतर्राष्ट्रीय निपटान बैंक) विधि1 में उपयोग की जाने वाली आवश्यक पूंजी के लिए ऑफसेट की अस्वीकृति है। बीआईएस विधि अधिक्रीत और अधिविक्रीत स्थिति के ऑफसेट की अनुमति देती है। हालांकि, प्रतिफल कर्व के विभिन्न समस्तर बिंदुओं पर लिखतों की ब्याज दर जोखिम पूरी तरह से सहसंबद्ध नहीं हैं। इसलिए, बीआईएस पद्धति की आवश्यकता है कि इन ऑफसेट के एक हिस्से को अस्वीकृत कर दिया जाए।

viii. "ब्याज दर जोखिम" वह जोखिम है जो ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव के कारण आस्ति या देनदारियों (या अंतर्वाह/ बहिर्वाह) के वित्तीय मूल्य को बदल दिया जाएगा।

ix. "अधिक्रीत स्थिति" (लांग पोजिशन) ऐसी स्थिति है जहां अंतर्निहित के मूल्य में वृद्धि से लाभ उत्पन्न होता है।

x. "बाजार जोखिम" बाजार की कीमतों में उतार-चढ़ाव से उत्पन्न होने वाली तुलनपत्रेतर स्थिति में हानि का जोखिम है।

xi. "अशोधित अवधि" या ब्याज सहित प्रतिभूति की अस्थिरता इसकी मैकाले अवधि को एक से अधिक प्रतिभूति की कूपन दर से विभाजित करती है। यह प्रतिफल में 100 आधार अंकों के परिवर्तन के लिए प्रतिभूतियों की कीमत में प्रतिशत परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करता है। यह आम तौर पर प्रतिफल में केवल छोटे बदलावों के लिए सटीक होता है।

एमडी = - डीपी/ डीवाई x 1/पी
जहां, एमडी = संशोधित अवधि है
पी= सकल मूल्य (अर्थात- मूल कीमत + अर्जित ब्याज)
डीपी = कीमत में तदनुरूप परिवर्तन
डीवाई = प्रतिफल में छोटा परिवर्तन कूपन भुगतान की आवृत्ति के साथ मिश्रित होता है।

xii. "बंधक-समर्थित प्रतिभूति" बांड के प्रकार की प्रतिभूति है जिसमें बंधक को एक पूल द्वारा संपार्श्विक प्रदान किया जाता है। अंतर्निहित बंधक से होने वाली आय का उपयोग ब्याज और मूलधन की अदायगी को पूरा करने के लिए किया जाता है।

xiii. "खुली स्थिति/ जोखिम की स्थिति" किसी विशेष लिखत या वस्तु में देय राशि और प्राप्य राशियों के बीच का निवल अंतर है। यह विशेष लिखत या वस्तु में निवल अधिविक्रीत या अधिक्रीत स्थिति के अस्तित्व के परिणामस्वरूप होता है।

xiv. "अधिविक्रीत स्थिति" (शार्ट पोजिशन) से तात्पर्य उस स्थिति से है जहां अंतर्निहित के मूल्य में गिरावट से लाभ उत्पन्न होता है। यह किसी प्रतिभूति की बिक्री की ऐसी स्थिति है जिसमें विक्रेता की अधिक्रीत स्थिति नहीं होती है।

xv. विनियामकीय पूंजी के निर्धारण करने की प्रक्रिया में "ऊध्वार्धर (वर्टिकल) अस्वीकृति" बाजार जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक है और यील्ड कर्व में एक ही समय बैंड में दो या दो से अधिक प्रतिभूतियों में एक शॉर्ट पोजिशन द्वारा एक लांग पोजिशन के सामान्य जोखिम प्रभार के ऑफसेट का रिवर्जल है, जहां प्रतिभूतियों में अलग-अलग क्रेडिट जोखिम हैं।

अध्याय – II
विनियमकीय पूंजी की संरचना

5. बैंकों को निरंतर आधार पर 9 प्रतिशत की न्यूनतम जोखिम भारित आस्तियों की तुलना में पूंजी अनुपात (सीआरएआर) बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

6. पूंजी के घटक

पूंजी निधि में टियर I पूंजी और टियर II पूंजी का योग शामिल होगा।

7. टियर I पूंजी के तत्व:

टियर I पूंजी में शामिल होगा:

  1. चुकता पूंजी (साधारण शेयर), सांविधिक रिज़र्व, और अन्य प्रकट मुक्त रिज़र्व, यदि कोई हो;

  2. शाश्वत गैर-संचयी अधिमान शेयर (पीएनसीपीएस) टियर I पूंजी के रूप में शामिल करने के लिए पात्र हैं;

  3. शाश्वत ऋण लिखत (पीडीआई) जो टियर I पूंजी के रूप में शामिल किए जाने के लिए पात्र है; तथा

  4. आस्ति की बिक्री से उत्पन्न आय के अधिशेष का प्रतिनिधित्व करने वाला पूंजीगत रिज़र्व।

8. शाश्वत गैर-संचयी अधिमान शेयर (पीएनसीपीएस) अनुबंध 1 में निर्दिष्ट न्यूनतम विनियामकीय आवश्यकताओं के अनुपालन के अधीन टियर I पूंजी के रूप में शामिल करने के लिए पात्र होंगे। शाश्वत ऋण लिखत (पीडीआई) अनुबंध 2 में विनिर्दिष्ट न्यूनतम विनियामकीय अपेक्षाओं के अनुपालन के अधीन टियर I पूंजी के रूप में शामिल करने के लिए पात्र होंगे।

9. बैंक टियर I पूंजी की गणना के लिए त्रैमासिक/ अर्धवार्षिक लाभों को केवल तभी शामिल कर सकते हैं जब तिमाही/ छमाही परिणामों की सांविधिक लेखापरीक्षकों द्वारा लेखापरीक्षा की जाती है, न कि जब परिणाम सीमित समीक्षा के अधीन होते हैं।

10. टियर II पूंजी के तत्व

टियर II पूंजी में अघोषित रिज़र्व, पुनर्मूल्यांकन रिज़र्व, सामान्य प्रावधान और हानि रिज़र्व, हाइब्रिड ऋण पूंजी लिखत, गौण ऋण और निवेश रिज़र्व खाते शामिल होंगे जैसा कि यहां बताया गया है:

(ए) अघोषित रिज़र्व

अघोषोत रिज़र्व निधियों को टियर II पूंजी में शामिल किया जाएगा, यदि वे कर-पश्चात् लाभ के संचय का प्रतिनिधित्व करते हैं और किसी ज्ञात देयता जो भाररहित हैं और सामान्य हानि या परिचालन हानियों को अवशोषित करने के लिए नियमित रूप से उपयोग नहीं किए जाएंगे।

(बी) पुनर्मूल्यांकन रिज़र्व

टियर II पूंजी में शामिल करने के लिए पुनर्मूल्यांकन रिज़र्व के मूल्य का निर्धारण करते समय वे 55 प्रतिशत की छूट के अधीन होंगे। इस तरह के रिज़र्व को पुनर्मूल्यांकन रिज़र्व के रूप में तुलनपत्र में अंकित होंगे।

(सी) सामान्य प्रावधान और हानि रिज़र्व

सामान्य प्रावधान और हानि रिज़र्व निधियों को टियर II पूंजी में शामिल किया जाएगा, बशर्ते कि वे मूल्य में वास्तविक कमी या किसी विशिष्ट आस्ति में पहचाने जाने योग्य संभावित हानि के कारण न हों और अप्रत्याशित हानियों को पूरा करने के लिए उपलब्ध हों। यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सावधानी बरती जाएगी कि सामान्य प्रावधानों और हानि रिज़र्व को टियर II पूंजी का हिस्सा मानने से पहले सभी घोषित हानि और संभावित हानि को पूरा करने के लिए पर्याप्त प्रावधान किए गए हैं।

सामान्य प्रावधान और हानि रिज़र्व कुल जोखिम भारित आस्तियों के अधिकतम 1.25 प्रतिशत तक स्वीकार किए जाएंगे।

सामान्य प्रावधान/ हानि रिज़र्व में शामिल होंगे:-

(ए) बैंकों द्वारा धारित 'फ्लोटिंग प्रावधान', जो सामान्य प्रकृति का है और किसी भी पहचान की गई आस्ति पर नहीं बनाया गया है।

(बी) एनपीए की बिक्री पर उत्पन्न होने वाले अतिरिक्त प्रावधान

(सी) मानक आस्ति पर सामान्य प्रावधान

(डी) तुलनपत्र में "राजस्व और अन्य रिज़र्व" शीर्ष के तहत अनुसूची 2- रिज़र्व और अधिशेष में बताए अनुसार निवेश रिज़र्व खाता

(डी) हाइब्रिड ऋण पूंजी लिखत

निम्नलिखित लिखत उच्च टियर II पूंजी में शामिल किए जाने के पात्र होंगे:

(i) अनुबंध 3 में निर्दिष्ट न्यूनतम विनियामकीय आवश्यकताओं के अनुपालन के अधीन ऋण पूंजी लिखत

(ii) अनुबंध 4 में निर्दिष्ट न्यूनतम विनियामकीय आवश्यकताओं के अनुपालन के अधीन शाश्वत संचयी अधिमान शेयर (पीसीपीएस)/ प्रतिदेय गैर संचयी अधिमान शेयर (आरएनसीपीएस)/ प्रतिदेय संचयी अधिमान शेयर (आरसीपीएस)

(ई) गौण ऋण

अनुबंध 5 में निर्दिष्ट नियमों और शर्तों के अधीन रुपया-गौण ऋण टियर II पूंजी में शामिल होने के लिए पात्र होगा।

11. स्वैप लेनदेन

बैंक टियर I/ टियर II बांडों के संबंध में नियत दर रुपया देनदारियों को फ्लोटिंग दर विदेशी मुद्रा देनदारियों में बदलने वाले स्वैप लेनदेन में प्रवेश नहीं करेंगे।

12. पूंजीगत निधियों की गणना से कटौतियां

(i) टियर I पूंजी से कटौतियां

टियर I पूंजी से निम्नलिखित कटौतियां की जाएंगी:

(ए) वर्तमान अवधि में अमूर्त आस्ति और हानि तथा पिछली अवधि से आगे लाए गए

(बी) आस्थगित कर आस्ति (डीटीए)

(ii) टियर I और टियर II पूंजी से कटौतियां

अनुषंगियों में इक्विटी/ गैर-इक्विटी निवेश: अनुषंगी द्वारा जारी किए गए इक्विटी तथा गैर-इक्विटी पूंजीगत लिखतों में बैंक का निवेश, जिसे संबंधित विनियामक द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार विनियामकीय पूंजी के लिए गिना जाता है, एकल आधार पर बैंक की पूंजी पर्याप्तता का आकलन करते समय मूल बैंक की टियर I और टियर II पूंजी से प्रत्येक का 50 प्रतिशत की कटौती की जाएगी।

13. टियर II तत्वों (एलमन्ट) के लिए सीमा

मानदंडों के अनुपालन के उद्देश्य से टियर II तत्व कुल टियर I तत्वों के अधिकतम 100 प्रतिशत तक सीमित होंगे।

14. प्रति धारिता पर मानदंड

(i) नीचे पैराग्राफ 14 (ii) पर सूचीबद्ध सभी प्रकार के लिखतों में बैंक/ वित्तीय संस्थान (एफआई) का निवेश जो अन्य बैंकों/ वित्तीय संस्थाओं द्वारा जारी किए गए हैं और निवेशकर्ता बैंक/ एफआई के लिए पूंजी की स्थिति के लिए पात्र हैं, जो निवेशक बैंक के पूंजीगत निधि (टियर I + टियर II पूंजी) के 10 प्रतिशत तक सीमित होंगे।

(ii) निम्नलिखित लिखतों में बैंकों/ वित्तीय संस्थाओं के निवेश को उक्त पैराग्राफ 14 (i) पर उल्लिखित 10 प्रतिशत की विवेकपूर्ण सीमा में शामिल किया जाएगा।

  1. इक्विटी शेयर;

  2. पूंजीगत स्थिति के लिए योग्य अधिमानी शेयर;

  3. टियर I पूंजी के रूप में पात्र बेमीयादी ऋण लिखत;

  4. गौण ऋण लिखत;

  5. उच्च टियर II स्थिति के लिए योग्य ऋण पूंजी लिखत; और

  6. पूंजी के रूप में अनुमोदित कोई अन्य लिखत

(iii) बैंक/ एफ़आई किसी बैंक के इक्विटी शेयरों में कोई नई हिस्सेदारी अर्जित नहीं करेंगे, अगर इस तरह के अधिग्रहण से निवेश करने वाले बैंक/ एफआई की धारिता निवेशकर्ता बैंक की इक्विटी पूंजी के 10 प्रतिशत से अधिक हो जाती है।

(iv) बैंकों/ एफ़आई द्वारा जारी किए गए लिखतों में निवेश जो उक्त अनुच्छेद 14(ii) में सूचीबद्ध हैं, जो निवेशकर्ता बैंक/ एफआई की पूंजी से नहीं काटे जाते हैं, तो पूंजी पर्याप्तता प्रयोजनों के लिए ऋण जोखिम हेतु जोखिम भार शत प्रतिशत होगी।

(v) उन संस्थानों की एक सांकेतिक सूची जिसे पूंजी पर्याप्तता प्रयोजनों के लिए वित्तीय संस्थान माना जा सकता है, वह इस प्रकार है:

  • बैंक,

  • म्यूचुअल फंड,

  • बीमा कंपनी,

  • गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी,

  • आवास वित्त कंपनी,

  • मर्चेंट बैंकिंग कंपनी,

  • प्राथमिक डीलर

(vi) निम्नलिखित निवेशों को ऊपर पैराग्राफ 14 (i) में निर्धारित 10 प्रतिशत विवेकपूर्ण मानदंड की अधिकतम सीमा के दायरे से बाहर रखा जाएगा:

ए) भारत में अन्य बैंकों/ वित्तीय संस्थाओं में किसी क़ानून के प्रावधानों के तहत इक्विटी शेयर में निवेश।

बी) भारत के बाहर निगमित अन्य बैंकों/ वित्तीय संस्थाओं के प्रवर्तकों/ महत्वपूर्ण शेयरधारकों (अर्थात विदेशी अनुषंगी/ संयुक्त उद्यम/ सहयोगी) के रूप में इक्विटी शेयरों में रणनीतिक निवेश।

सी) भारत के बाहर निगमित अन्य बैंकों/ वित्तीय संस्थान में भारत के बाहर इक्विटी होल्डिंग्स।

15. अनुषंगियों के लिए पूंजी प्रभार

सम्मिलित बैंक जिसे संस्थाओं के एक समूह के रूप में परिभाषित किया गया है जिसमें एक लाइसेंस प्राप्त बैंक शामिल है, सतत आधार पर मूल बैंक पर लागू जोखिम-भारित संपत्ति अनुपात (सीआरएआर) के लिए न्यूनतम पूंजी बनाए रखेगा। मूल बैंक पूंजीगत निधियों की गणना करते समय निम्नलिखित बिंदुओं पर विचार करेगा:

i. बैंक 9% के जोखिम भारित आस्तियों के अनुपात के लिए न्यूनतम पूंजी बनाए रखेंगे। गैर-बैंक अनुषंगी अपने संबंधित विनियामकों द्वारा निर्धारित पूंजी पर्याप्तता अनुपात को बनाए रखेंगे। किसी भी अनुषंगियों के पूंजी पर्याप्तता अनुपात में किसी भी कमी के मामले में, मूल संस्था इस कमी को कवर करने के लिए अपनी विनियामक आवश्यकताओं के अलावा पूंजी बनाए रखेंगे।

ii. समूह में असम्मिलित संस्थाओं में निहित जोखिमों का आकलन किया जाएगा और असम्मिलित संस्थाओं के विनियामकीय पूंजी में किसी भी कमी को बैंक की समेकित पूंजी इक्विटी हिस्सेदारी के अनुपात में (टियर I और टियर II पूंजी से समान अनुपात में) घटाया जाएगा।

अध्याय - III
क्रेडिट जोखिम के लिए पूंजी प्रभार

16. बैंक निरंतर आधार पर अपनी बहियों में ऋण जोखिमों का प्रबंधन करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक कार्य दिवस की समाप्ति पर ऋण जोखिमों के लिए पूंजी आवश्यकताओं को निरंतर आधार पर बनाए रखा जाए। क्रेडिट जोखिम के लिए सीआरएआर की गणना के लिए लागू जोखिम भार अनुबंध 6 में निर्दिष्ट हैं।

अध्याय - IV
बाजार जोखिम के लिए पूंजी प्रभार

17. बाजार जोखिमों के लिए पूंजी प्रभार का दायरा और कवरेज

बाजार जोखिम के लिए पूंजी प्रभार के तहत ट्रेडिंग बही में ब्याज दर से संबंधित लिखतों के लिए पूंजी प्रभार, ट्रेडिंग बही में इक्विटी और ट्रेडिंग और बैंकिंग दोनों बहियों में विदेशी मुद्रा जोखिम (सोने और अन्य कीमती धातुओं सहित) शामिल होंगे। पूंजी पर्याप्तता के प्रयोजन के लिए ट्रेडिंग बही में शामिल2 होंगे:

  1. ट्रेडिंग के लिए धारित श्रेणी के अंतर्गत शामिल प्रतिभूतियां

  2. बिक्री के लिए उपलब्ध श्रेणी के अंतर्गत शामिल प्रतिभूतियां

  3. ओपन गोल्ड पोजीशन

  4. ओपन फॉरेन एक्सचेंज पोजीशन

  5. डेरिवेटिव में ट्रेडिंग पोजीशन, और

  6. ट्रेडिंग बही एक्सपोजर की हेजिंग के लिए प्रविष्ट डेरिवेटिव्स

18. बैंक अपनी बहियों में बाजार जोखिमों का निरंतर आधार पर प्रबंधन करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक कारोबारी दिन की समाप्ति पर बाजार जोखिमों के लिए पूंजी आवश्यकताओं को निरंतर आधार पर बनाए रखा जाए। बैंक बाजार जोखिमों को प्रति दिन के भीतर एक्सपोजर की निगरानी और नियंत्रण के लिए सख्त जोखिम प्रबंधन प्रणाली भी बनाए रखेंगे।

19. डेरिवेटिव के अलावा ट्रेडिंग बही में ब्याज दर जोखिम के लिए पूंजी शुल्क का मापन

ब्याज दर संबंधी लिखतों के लिए पूंजी प्रभार बैंक की ट्रेडिंग बही में इन मदों के वर्तमान बाजार मूल्य पर लागू होगा। मौजूदा बाजार मूल्य निवेश के मूल्यांकन पर आरबीआई के मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार निर्धारित किया जाएगा। न्यूनतम पूंजी आवश्यकता को दो अलग-अलग पूंजी शुल्कों के रूप में व्यक्त किया जाता है: -

(i) छोटी और लंबी दोनों स्थितियों के लिए प्रत्येक प्रतिभूति के लिए विशिष्ट जोखिम प्रभार

(ii) पोर्टफोलियो में ब्याज दर जोखिम के लिए सामान्य बाजार जोखिम प्रभार जहां विभिन्न प्रतिभूतियों या लिखतों में लंबी और छोटी स्थिति को ऑफसेट किया जा सकता है।

भारत में डेरिवेटिव और केंद्र सरकार की प्रतिभूतियों को छोड़कर शॉर्ट पोजीशन की अनुमति नहीं है। बैंक डेरिवेटिव के अलावा ट्रेडिंग बही में विशिष्ट जोखिम और ब्याज दर जोखिम के लिए सामान्य बाजार जोखिम दोनों के लिए पूंजी प्रभार के लिए यहां निर्दिष्ट ढांचे का पालन करेंगे।

20. विशिष्ट जोखिम

विशिष्ट जोखिम के लिए पूंजीगत प्रभार को व्यक्तिगत जारीकर्ता से संबंधित कारकों के कारण व्यक्तिगत प्रतिभूति की कीमत में प्रतिकूलता से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। विशिष्ट जोखिम प्रभार तीन शीर्षों के अंतर्गत विभिन्न एक्सपोजरों के लिए निर्धारित किया जाता है: (क) सरकार पर दावे, (ख) बैंकों पर दावे, (ग) अनुबंध 7 में निर्दिष्ट अनुसार अन्य पर दावे।

21. सामान्य बाजार जोखिम

(क) सामान्य बाजार जोखिम के लिए पूंजी शुल्क को बाजार ब्याज दरों में बदलाव से उत्पन्न होने वाले हानि के जोखिम को पहचानने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पूंजी प्रभार में तीन घटकों का योग होगा:

  • संपूर्ण ट्रेडिंग बही में निवल शॉर्ट (डेरिवेटिव और केंद्र सरकार की प्रतिभूतियों को छोड़कर भारत में शॉर्ट पोजीशन की अनुमति नहीं है) या दीर्घ अवधि पोजीशन;

  • प्रत्येक समय-सीमा ("ऊर्ध्वाधर अस्वीकृति") में मेल खाने वाले पदों का एक छोटा अनुपात; तथा

  • विभिन्न समय-सीमाओं ("समस्तर अस्वीकृति") में मेल खाने वाले पदों का एक बड़ा अनुपात।

(ख) बैंक बाजार जोखिम के लिए पूंजी प्रभार की गणना के लिए मानकीकृत अवधि पद्धति अपनाएंगे। बैंकों से प्रत्येक स्थिति की मूल्य संवेदनशीलता (संशोधित अवधि) की अलग से गणना करके सामान्य बाजार जोखिम प्रभार को मापने के लिए कहा जाएगा। पद्धति इस प्रकार होगी:

  • पहले प्रत्येक लिखत की मूल्य संवेदनशीलता (संशोधित अवधि) की गणना करें;

  • अगले अनुबंध 8 में निर्दिष्ट लिखत की परिपक्वता के आधार पर 0.6 और 1.0 प्रतिशत अंकों के बीच प्रत्येक साधन की संशोधित अवधि के लिए प्रतिफल में अनुमानित परिवर्तन लागू करें;

  • परिणामी पूंजी प्रभार उपायों को अनुबंध 8 में निर्दिष्ट पन्द्रह टाइम बैंड के साथ परिपक्वता चरण में बदल दें;

  • आधार जोखिम को पहचानने के लिए डिज़ाइन की गई 5 प्रतिशत ऊर्ध्वाधर अस्वीकृति के लिए प्रत्येक टाइम बैंड में दीर्घ और अल्प स्थिति के अधीन; तथा

  • अनुबंध 9 में निर्दिष्ट अस्वीकरणों के अधीन समस्तर ऑफसेटिंग के लिए प्रत्येक टाइम-बैंड में निवल पोजीशन को आगे बढ़ाएं।

22. ब्याज दर डेरिवेटिव्स के लिए पूंजी प्रभार

बाजार जोखिम के लिए पूंजी प्रभार के मापन में ट्रेडिंग बही में सभी ब्याज दर डेरिवेटिव और तुलनपत्रेतर लिखत शामिल होंगे, जो ब्याज दरों में बदलाव (जैसे फॉरवर्ड रेट करार, अन्य फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट्स, आदि) और ट्रेडिंग बही एक्सपोजर की हेजिंग के लिए किए गए डेरिवेटिव्स पर प्रतिक्रिया करते हैं। ब्याज दर डेरिवेटिव के लिए पूंजी प्रभार के मापन का विवरण अनुबंध 10 में निर्दिष्ट है।

23. ट्रेडिंग बही में इक्विटी के लिए पूंजी प्रभार का मापन

(क) ट्रेडिंग बही में इक्विटी के लिए पूंजी प्रभार उन सभी लिखतों पर लागू होगा जो इक्विटी के समान बाजार व्यवहार प्रदर्शित करते हैं लेकिन गैर-परिवर्तनीय अधिमान शेयरों (जो ब्याज दर जोखिम आवश्यकताओं द्वारा कवर किए जाते हैं) के लिए नहीं। कवर किए गए लिखतों में इक्विटी शेयर शामिल हैं, चाहे वोटिंग हो या गैर-वोटिंग, परिवर्तनीय प्रतिभूतियां जो इक्विटी की तरह व्यवहार करती हैं, जैसे कि म्यूचुअल फंड की इकाइयां, और इक्विटी खरीदने या बेचने की प्रतिबद्धता। इक्विटी के लिए पूंजी प्रभार बैंक की ट्रेडिंग बही में इन मदों के वर्तमान बाजार मूल्य पर लागू होगा।

विशिष्ट जोखिम के लिए पूंजी प्रभार (क्रेडिट जोखिम के समान) 11.25% होगा। विशिष्ट जोखिम की गणना बैंकों की सकल इक्विटी पोजीशन पर की जाएगी (सभी लंबी इक्विटी पोजीशन और सभी शॉर्ट इक्विटी पोजीशन का योग-हालांकि, भारत में बैंकों के लिए शॉर्ट इक्विटी पोजीशन की अनुमति नहीं है)। सकल इक्विटी पोजीशन पर सामान्य बाजार जोखिम प्रभार 9% होगा।

(ख) वेंचर पूंजी फंड (वीसीएफ) के शेयरों और इकाइयों में निवेश को एचटीएम श्रेणी के तहत पहले तीन वर्षों के दौरान क्रेडिट जोखिम को मापने के लिए 150% जोखिम भार सौंपा जाएगा। जब इन्हें एएफएस के तहत रखा जाता है या हस्तांतरित किया जाता है, तो बाजार जोखिम के विशिष्ट जोखिम घटक के लिए पूंजी प्रभार 13.5% निर्धारित किया जाएगा, जो 150% के जोखिम भार को दर्शाता है। अन्य इक्विटी के मामले में सामान्य बाजार जोखिम घटक के लिए प्रभार 9% होगा।

24. विदेशी मुद्रा और गोल्ड ओपन पोजीशन के लिए पूंजी प्रभार का मापन

विदेशी मुद्रा ओपन पोजीशन और गोल्ड ओपन पोजीशन पर जोखिम भार 100% होगा। विदेशी मुद्रा और गोल्ड ओपन पोजीशन के लिए पूंजी प्रभार (सीमा या वास्तविक जो भी अधिक हो) पर 9% की दर से पूंजी प्रभार लगेगा।

25. बाजार जोखिमों के लिए पूंजी प्रभार का समेकन

विशिष्ट जोखिम और सामान्य बाजार जोखिम के लिए पूंजी शुल्क की गणना समेकन से पहले अलग से की जाएगी। बाजार जोखिमों के लिए कुल पूंजी प्रभार की गणना नीचे दी गई तालिका 1 के अनुसार प्रोफार्मा में की जाएगी।

सारणी-1: बाजार जोखिम के लिए कुल पूंजी प्रभार
( करोड़)
जोखिम श्रेणी पूंजी प्रभार
I. ब्याज दर (क+ख)  
क. सामान्य बाजार जोखिम  
• नेट पोजीशन (समानांतर शिफ्ट)
• समस्तर अस्वीकृति (वक्रता)
• ऊर्ध्व अस्वीकृति (आधार)
 
ख. विशिष्ट जोखिम  
II. इक्विटी (क+ख)  
क सामान्य बाजार जोखिम  
ख विशिष्ट जोखिम  
III. विदेशी मुद्रा और सोना  
IV. बाजार जोखिमों के लिए कुल पूंजी प्रभार (I+II+III)  

26. बाजार जोखिम के लिए उपलब्ध पूंजी की गणना:

ऋण जोखिम का समर्थन करने के लिए आवश्यक पूंजी को बाजार जोखिम का समर्थन करने के लिए उपलब्ध पूंजी पर पहुंचने के लिए कुल पूंजी निधि से घटाया जाएगा। (उदाहरण के लिए अनुबंध 11 देखें)।

अध्याय - V
कुल जोखिम-भारित आस्ति और पूंजी अनुपात की गणना

27. कुल जोखिम भारित आस्तियों और पूंजी अनुपात की गणना के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन किया जाएगा:

i) बैंकिंग बही में ऋण जोखिम के लिए जोखिम भारित आस्तियों और सभी ओटीसी डेरिवेटिव पर प्रतिपक्ष ऋण जोखिम की गणना करें ।

ii) बाजार जोखिम के लिए पूंजी प्रभार को ऊपर सारणी 1 में प्राप्त पूंजी प्रभार को 100÷9 से गुणा करके काल्पनिक जोखिम भारित आस्तियों में परिवर्तित करें [सीआरएआर की वर्तमान आवश्यकता 9% है और इसलिए काल्पनिक जोखिम भारित आस्तियों को पूंजी प्रभार (100÷9) पर गुणा करके प्राप्त किया जाता है।]

iii) बैंक के लिए कुल जोखिम भारित आस्तियों पर पहुंचने के लिए ऊपर (i) के अनुसार जोखिम-भारित आस्तियों और ट्रेडिंग बुक की काल्पनिक जोखिम-भारित आस्तियों को ऊपर (ii) में जोड़ें।

iv) अनुरक्षित विनियामक पूंजी और जोखिम भारित आस्तियों के आधार पर पूंजी अनुपात की गणना करें।

28. उपयुक्त उदाहरण: बाजार जोखिम और ऋण जोखिम के लिए पूंजी प्रभार की गणना के लिए दो उदाहरण अनुबंध 12 में दिए गए हैं।

अध्याय - VI
निरसन और अन्य प्रावधान

29. इन निदेशों को जारी करने के साथ, रिज़र्व बैंक द्वारा जारी निम्नलिखित परिपत्रों में निहित अनुदेश/दिशानिर्देश, जहां तक स्थानीय क्षेत्र के बैंकों पर लागू होने का संबंध है, निरसित हो जाते हैं:

(i) पूंजी पर्याप्तता उपायों पर दिनांक 8 फरवरी 1994 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी. 9/21.01.002/94

(ii) पूंजी पर्याप्तता उपायों पर दिनांक 24 अगस्त 1994 को जारी बैपविवि.सं.बीपी. बीसी.99/21.01.002/94

(iii) पूंजी पर्याप्तता उपायों पर दिनांक 8 फरवरी 1996 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी. 13/21.01.002/96

(iv) मौद्रिक और ऋण नीति उपाय - पूंजी पर्याप्तता अनुपात - वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी बांडों/ प्रतिभूतियों में बैंकों के निवेश पर जोखिम भार पर दिनांक 28 दिसंबर 1998 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी.119/21.01.002/98

(v) टियर II पूंजी जुटाने के लिए गौण ऋण जारी करने पर दिनांक 8 फरवरी 1999 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी. 5/21.01.002/98-99

(vi) पूंजी पर्याप्तता अनुपात - वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी बांडों/ प्रतिभूतियों में बैंकों के निवेश पर जोखिम भार पर दिनांक 8 सितंबर 1999 को जारी बैपविवि.सं. बीपी.बीसी.87/21.01.002/99

(vii) वर्ष 2004-05 के लिए वार्षिक नीति वक्तव्य की मध्यावधि समीक्षा- आवास ऋण और उपभोक्ता ऋण पर जोखिम भार पर दिनांक 23 दिसंबर 2004 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी. 61/21.01.002/2004-05

(viii) पूंजी बाजार एक्सपोजर पर जोखिम भार पर दिनांक 26 जुलाई 2005 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी.21/21.01.002/2005-06

(ix) पूंजी पर्याप्तता उद्देश्यों के लिए बैंकों के पूंजी जुटाने के विकल्पों में वृद्धि पर दिनांक 25 जनवरी 2006 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी. 57/21.01.002/2005-2006

(x) 2006-07 के लिए एपीएस -वाणिज्यिक रियल एस्टेट और वेंचर पूंजी फंड के एक्सपोजर संबंधित जोखिम भार पर दिनांक 25 मई 2006 को जारी बैपविवि. सं.बीपी.बीसी.84/21.01.002/2005-06

(xi) नवोन्मेषी टियर I / टियर II बांडों पर – डेरिवेटिव संरचनाओं के माध्यम से बैंकों द्वारा हेजिंग पर दिनांक 8 जून 2006 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी.87/21.01.002/2005-06

(xii) पूंजी पर्याप्तता उद्देश्यों के लिए बैंकों के पूंजी जुटाने के विकल्पों में वृद्धि पर दिनांक 21 जुलाई 2006 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी.23/21.01.002/2006-2007

(xiii) वर्ष 2006-07 के लिए वार्षिक नीति वक्तव्य : आवासीय आवास ऋणों पर जोखिम भार पर दिनांक 3 मई 2007 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी.92/21.01.002/2006-07

(xiv) पूंजी पर्याप्तता मानदंड - अनुषंगी कंपनियों/ सहयोगियों में बैंकों के निवेश और मूल बैंकों में अनुषंगी कंपनियों/ सहयोगियों के निवेश का संव्यवहार पर दिनांक 30 मई 2008 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी.88/21.06.001/2007-08

(xv) टियर II पूंजी जुटाने के लिए गौण ऋण जारी करने पर दिनांक 7 सितंबर 2009 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी.38/21.01.002/2009-10

(xvi) क्रेडिट कार्ड प्राप्तियों को छोड़कर उपभोक्ता ऋण के लिए जोखिम भार पर दिनांक 12 सितंबर 2019 को जारी बैपविवि.सं.बीपी.बीसी.17/21.06.001/2019-20

30. उपरोक्त परिपत्रों के तहत दिए गए सभी अनुमोदन/ पावती को इन निर्देशों के तहत दिया गया माना जाएगा।


1 बाजार जोखिमों को शामिल करने के लिए पूंजी समझौते में संशोधन: बीसीबीएस जनवरी 1996

2 वर्तमान में, एलएबी को बिंदु (iii) से (vi) में उल्लिखित गतिविधियों को करने की अनुमति नहीं है। हालांकि, जब भी इन गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी, प्रासंगिक निर्देश उन पर लागू हो जाएंगे।


Server 214
शीर्ष