उपभोक्ता शिक्षण और संरक्षण

हमारी ग्राहक पहुंच नीति का लक्ष्य आमजनता को सूचना प्रदान करना है जिससे कि वे बैंकिंग सेवाओं के संबंध में अपनी अपेक्षाओं, विकल्पों और अधिकारों तथा बाध्यताओं के बारे में जान सकें। हमारे ग्राहक सेवा प्रयासों को ग्राहक के अधिकारों की रक्षा करने, ग्राहक सेवा की गुणवत्ता बढ़ाने और संपूर्ण बैंकिंग क्षेत्र और रिज़र्व बैंक में शिकायत निवारण व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए डिजाइन किया गया है।

अधिसूचनाएं


जुलाई 02, 2018
मास्टर परिपत्र - जाली नोट पकड़ना तथा उन्हें जब्त करना
मास्टर परिपत्र - एजेंसी बैंकों द्वारा सरकारी पेंशन का वितरण
मास्टर परिपत्र - नोटों तथा सिक्कों को बदलने की सुविधा
मास्‍टर परिपत्र - अल्पसंख्यक समुदायों को ऋण सुविधाएं
जून 21, 2018
एजेंसी बैंकों द्वारा प्रदान की जा रही ग्राहक सेवा
अप्रैल 12, 2018
लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें
अप्रैल 06, 2018
बैंकों के लिए नकदी प्रबंधन गतिविधियां सेवा प्रदाताओं तथा उनके सह-संविदाकर्ताओं को शामिल करने हेतु मानक
फरवरी 01, 2018
लघु बचत योजना - एजेंसी कमीशन का भुगतान
दिसंबर 21, 2017
एजेंसी बैंकों द्वारा सरकारी अनुदेशों का त्वरित कार्यान्वयन
दिसंबर 07, 2017
भारतीय रिज़र्व बैंक से सीधे कुछ मामलों (निधियों और एजेंसी कमीशन के लिए) में एजेंसी लेनदेनों का निपटान
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
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