अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) - बुनियादी ढांचा वित्तीय कंपनी (इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी)

(10 अक्टूबर 2023 तक अद्यतन)

प्रश्न.1. एनबीएफसी-इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी (एनबीएफसी-आईएफसी) क्या है?

उत्तर. एनबीएफसी-आईएफसी एक गैर-जमा स्वीकार करने वाली ऐसी एनबीएफसी है जिसकी कुल अस्ति का न्यूनतम 75% बुनियादी ढांचा उधार के लिए विनियोजित किया गया हो। इस उद्देश्य के लिए, 'इंफ्रास्ट्रक्चर लेंडिंग' (बुनियादी ढांचा उधार) शब्द का अर्थ आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित बुनियादी ढांचा उप-क्षेत्रों में किसी एनबीएफसी द्वारा किसी उधारकर्ता को सावधि ऋण (टर्म लोन), किसी परियोजना कंपनी में बांड/ डिबेंचर/ वरीयता शेयर/ इक्विटी शेयरों के लिए परियोजना ऋण अंशदान (सब्सक्रिप्शन), जो कि परियोजना वित्त पैकेज के एक हिस्से के रूप में प्राप्त किया गया हो, यह अंशदान "अग्रिम की प्रकृति में" या दीर्घकालिक वित्त पोषित सुविधा के किसी अन्य रूप में हो।

प्रश्न.2. एनबीएफसी-आईएफसी के लिए एक्सपोज़र सीमाएं क्या हैं?

उत्तर. एनबीएफसी के लिए स्केल-आधारित विनियमों (एसबीआर) के अंतर्गत, कोई भी एनबीएफसी-आईएफसी मिडिल लेयर या अपर लेयर में हो सकती है (और बेस लेयर में नहीं), जैसा भी मामला हो। कोई एनबीएफसी-आईएफसी जिस लेयर में आएगी, उसके आधार पर एक्सपोज़र सीमाएँ नीचे दी गई हैं:

  मिडिल लेयर में एनबीएफसी-आईएफसी के लिए एक्सपोजर सीमा (टियर 1 पूंजी के % के रूप में) बड़े एक्सपोज़र फ्रेमवर्क के अनुसार अपर लेयर में एनबीएफसी-आईएफसी के लिए एक्सपोज़र सीमा (पात्र पूंजी आधार के % के रूप में)
एकल उधारकर्ता 30% 25%
(बोर्ड की मंजूरी के साथ अतिरिक्त 5%)
उधारकर्ताओं का एकल समूह 50% 35%

प्रश्न.3. सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) और वाणिज्यिक परिचालन तिथि (सीओडी) के बाद एक साल से अधिक वाणिज्यिक संचालन वाले बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को कवर करने वाली आस्तियों की नियामक पूंजी की गणना के लिए निर्धारित जोखिम भार क्या है?

उत्तर: 50%

प्रश्न.4. क्या एनबीएफसी-आईएफसी बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (इनविट्स) और अन्य न्यास निधियों (ट्रस्ट फंड) को उधार दे सकते हैं/ में निवेश कर सकते हैं?

उत्तर. एनबीएफसी-आईएफसी उन पर लागू विनियामक दिशानिर्देशों (एक्सपोजर मानदंडों सहित) का पालन करते हुए इनविट्स को ऋण दे सकते हैं/ में निवेश कर सकते हैं। एनबीएफसी-आईएफसी अन्य ट्रस्ट फंडों को भी ऋण दे सकते हैं/ में भी निवेश कर सकते हैं, बशर्ते कि उनके द्वारा कुल आस्तियों के न्यूनतम 75% को बुनियादी ढांचा उधार के लिए विनियोजित करने और अन्य लागू विनियमों का अनुपालन किया जाए।


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष