अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाओं के निर्यात (आईटीईएस) पर वार्षिक सर्वेक्षण

(01 जून 2023 तक अद्यतन)

सामान्य निर्देश

रिज़र्व बैंक हर वर्ष कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाओं के निर्यात (आईटीईएस) पर सर्वेक्षण आयोजित करता है। यह सर्वेक्षण सॉफ्टवेयर और आईटीईएस/बीपीओ/एलएलपी निर्यात करने वाली कंपनियों से नवीनतम वित्तीय वर्ष (वित्तीय वर्ष) के मार्च अंत तक उनके कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और आईटी सक्षम सेवाओं के निर्यात पर जानकारी एकत्र करता है।

सर्वेक्षण के परिणाम, संबंधित बाहरी क्षेत्र के आंकड़ों के संकलन के लिए उपयोग किए जाने के अलावा देश की अर्थव्यवस्था में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली का विश्वास बढ़ाने के लिए सार्वजनिक डोमेन में जारी किए जाते हैं जो देश के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय लेनदेन और जोखिमो का व्यापक लेखा-जोखा विश्व स्तर पर तुलनात्मक सांख्यिकीय ढांचे में प्रदान करते हैं।

गोपनीयता खंड: कंपनी-वार प्रदान की गई जानकारी को गोपनीय रखा जाएगा और रिज़र्व बैंक द्वारा केवल समेकित योग ही जारी किए जाएंगे।

नोट: प्रतिवादी कंपनियों/एलएलपी/स्वामित्व फर्म को सर्वेक्षण अनुसूची को एक्सेल प्रारूप (*.xls प्रारूप) में भरना चाहिए, जो आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है। प्रतिवादी से अनुरोध है कि वे सर्वेक्षण अनुसूची भरने से पहले निर्देश पत्रक (सर्वेक्षण अनुसूची में उपलब्ध) को ध्यान से पढ़ें।

महत्वपूर्ण बिंदु: प्रतिवादी कंपनियों/एलएलपी/स्वामित्व फर्म को सर्वेक्षण अनुसूची भरने और जमा करने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं का पालन करना चाहिए:

(i) कंपनी को नवीनतम सर्वेक्षण अनुसूची का उपयोग करना चाहिए जो किसी मैक्रो को शामिल किए बिना .xls प्रारूप में हो।

(ii) कंपनी को सर्वेक्षण अनुसूची को एक्सेल 97-2003 वर्कबुक यानी केवल .xls प्रारूप में नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हुए सेव करना चाहिए:

  1. ऑफिस बटन / फाइल पर जाएं → सेव एज़→ सेव एज टाइप

  2. "Excel 97-2003 वर्कबुक" चुनें और सर्वेक्षण अनुसूची को .xls प्रारूप में सेव करें।

(iii) कंपनी से अनुरोध है कि सर्वेक्षण अनुसूची को प्रस्तुत करते समय किसी मैक्रो को शामिल न करें।

(iv) किसी अन्य प्रारूप (.xls प्रारूप के अलावा) में प्रस्तुत किए गए सर्वेक्षण अनुसूची को सिस्टम द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा।

(v) सुनिश्चित करें कि सर्वेक्षण अनुसूची में दी गई सभी सूचनाएँ पूर्ण हैं और कोई सूचना छूटी नहीं है।

(vi) कंपनी को पार्ट-ए से डी भरने के बाद घोषणा पत्र भरना है, जो सत्यापित करने में मदद करती है कि आरबीआई को जमा करने से पहले कंपनी द्वारा दर्ज की गई जानकारी की पुन: पुष्टि की गई है। यह डेटा प्रविष्टि त्रुटियों, छूटे हुए डेटा और अन्य त्रुटियों से बचने में मदद करता है।

(vii) प्रतिवादियों से अनुरोध है कि वे प्रश्न 3 से 9 में डेटा फाइल करते समय किसी विशेष अक्षर अर्थात [!@#$%^&*_()] और अल्पविराम का उपयोग न करें।

1. आरबीआई द्वारा वर्ष के किस महीने में आईटीईएस सर्वेक्षण शुरू किया जाता है?

उत्तरः आरबीआई हर साल जून के महीने के दौरान आईटीईएस सर्वेक्षण शुरू करता है, जिसमें पिछले वित्तीय वर्ष के मार्च-अंत को संदर्भ तिथि के रूप में लिया जाता है।

2. इस आईटीईएस सर्वेक्षण की आवृत्ति क्या है?

उत्तर: वार्षिक

3. आईटीईएस सर्वेक्षण में प्रस्तुत करने की समय-सीमा क्या है?

उत्तर: प्रतिवादी कंपनियां/एलएलपी/स्वामित्व वाली फर्म प्रत्येक वर्ष 15 जुलाई को या उससे पहले अपनी प्रतिक्रिया प्रस्तुत कर सकती हैं।

4. इस आईटीईएस सर्वेक्षण की संदर्भ अवधि क्या है?

उत्तर: आईटीईएस सर्वेक्षण दौर की संदर्भ अवधि ठीक पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) है।

5. यदि कंपनी का तुलन पत्र, जमा करने की देय तिथि से पहले ऑडिट नहीं है तो आईटीईएस सर्वेक्षण में क्या जानकारी दी जानी चाहिए?

उत्तर: यदि कंपनी के खातों को, प्रस्तुत करने की देय तिथि अर्थात 15 जुलाई से पहले ऑडिट नहीं किया जाता है तो आईटीईएस सर्वेक्षण अनुसूची गैर-लेखापरीक्षित (अनंतिम) खाते के आधार पर प्रस्तुत की जानी चाहिए।

6. ऐसे मामले में जहां कंपनी की खाता बंद करने की अवधि संदर्भ अवधि (मार्च अंत) से अलग है, क्या वह खाता बंद करने की अवधि के अनुसार सूचना की रिपोर्ट कर सकते हैं?

उत्तर: नहीं। भले ही किसी कंपनी की खाता बंद करने की अवधि, संदर्भ अवधि (मार्च के अंत) से अलग हो, आईटीईएस सर्वेक्षण की जानकारी कंपनी के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर सर्वेक्षण संदर्भ अवधि के लिए रिपोर्ट की जानी चाहिए।

7. आईटीईएस सर्वेक्षण में कौन सी इकाइयों को भाग लेने की आवश्यकता हैं?

उत्तर: कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाओं के निर्यात के कारोबार में शामिल कंपनियों/एलएलपी/साझेदारी फर्म को इस सर्वेक्षण में भाग लेने की आवश्यकता है।

8. क्या आईटीईएस सर्वेक्षण अनुसूची एलएलपी/स्वामित्व फर्म जिनके पास संदर्भ अवधि के दौरान कंप्यूटर सॉफ्टवेयर निर्यात है, को प्रस्तुत करने की आवश्यकता है? यदि हाँ, तो सर्वेक्षण अनुसूची प्रस्तुत करने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर: चूंकि सबमिशन पोर्टल की पहुंच सीआईएन आधारित है, कोई भी एलएलपी/स्वामित्व वाली फर्म जिसके पास वित्तीय वर्ष के मार्च अंत तक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर निर्यात है, को itesquery@rbi.org.in पर एक अनुरोध मेल भेजकर एक डमी सीआईएन नंबर प्राप्त करना होता है। एक बार जब फर्म आरबीआई से यह डमी सीआईएन नंबर प्राप्त कर लेती है, तो इसका उपयोग आईटीईएस सर्वेक्षण के लिए एक्सेल (*.xls) फ़ाइल जमा करने के लिए किया जा सकता है।

फिर भी, अगर किसी इकाई को पिछले सर्वेक्षण दौर से डमी सीआईएन नंबर मिल चुका है, तो उन्हें मौजूदा सर्वेक्षण दौर में भी उसी सीआईएन नंबर का उपयोग करना चाहिए।

(यह भी सूचित किया जाता है कि भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा यह डमी सीआईएन नंबर केवल आईटीईएस सर्वेक्षण अनुसूची भरने के लिए प्रदान किए जाते हैं तथा किसी अन्य उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए)।

9. इस सर्वेक्षण के अंतर्गत व्यवसायिक गतिविधि वर्गीकरण पर कौन सी जानकारी शामिल की गई है?

उत्तर: कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाओं की चार प्रमुख व्यवसायिक गतिविधियाँ उनके उप वर्गीकरणों के साथ सर्वेक्षण अनुसूची के अंतर्गत आती हैं। विवरण सर्वेक्षण अनुसूची से प्राप्त किया जा सकता है।

10. यदि संदर्भ अवधि के दौरान कंपनी/एलएलपी/स्वामित्व फर्म का निर्यात आय नहीं है, तो क्या इसे सर्वेक्षण में भाग लेने की आवश्यकता है?

उत्तर: हाँ। यदि कंपनी/एलएलपी/स्वामित्व फर्म की संदर्भ अवधि के दौरान निर्यात आय नहीं है, लेकिन यह पहले थी, तो उन्हे आईटीईएस सर्वेक्षण के वर्तमान दौर के लिए NIL सर्वेक्षण अनुसूची प्रस्तुत करना होगा।

11. निर्यात के लिए रिपोर्ट की जाने वाली इनवॉइस मुद्रा क्या है?

उत्तर: संदर्भ अवधि के दौरान कुल इनवॉइस मूल्य मूल रूप से भारतीय रुपये (आईएनआर) में होना चाहिए (जिसमें अनुषंगी(यों)/एसोसिएट(एस) के बिलिंग भी शामिल होनी चाहिए।

12. निर्यात-प्रमुख मुद्राओं में इनवॉइस मूल्य में रिपोर्टिंग मुद्रा क्या है?

उत्तर: संदर्भ अवधि के दौरान कुल चालान मूल्य मूल रूप से भारतीय रुपये (आईएनआर) में होना चाहिए (जिसमें विदेश में सहायक(कों)/सहयोगी(यों) के बिलिंग भी शामिल होना चाहिए)।

13. निर्यात- प्रकार की सेवाओं में इनवाइस मूल्य में मुद्रा की रिपोर्टिंग क्या है?

उत्तर: निर्यात सेवा के प्रकार के अनुसार कुल इनवाइस मूल्य मूल रूप से भारतीय रुपये (आईएनआर) (जिसमें विदेश में सहायक (कों)/ सहयोगी(यों) के बिलिंग भी शामिल होना चाहिए) में होना चाहिए।

14. निर्यात-प्रमुख क्षेत्रों में इनवॉइस मूल्य में मुद्रा की रिपोर्टिंग क्या है?

उत्तर: प्रमुख देशों/क्षेत्रीय समूहों के लिए संदर्भ अवधि के दौरान कुल इनवाइस मूल्य मूल रूप से भारतीय रुपये (आईएनआर) (जिसमे विदेश में सहायक (कों)/ सहयोगी(यों)) के बिलिंग भी शामिल होना चाहिए) में होना चाहिए।

15. यदि किसी कंपनी की दो या तीन इकाइयां भारत में स्थित हैं और अन्य इकाई भारत के बाहर जैसे यूके में स्थित है, तो क्या उन्हें आईटीईएस सर्वेक्षण में अलग से भाग लेना चाहिए?

उत्तर: कंपनी को भारत में सभी इकाइयों को मिलाकर केवल एक फॉर्म जमा करना होगा। तथापि, विदेश स्थित इकाइयों के लिए, सूचना अनुसूची के भाग डी में प्रदान की जानी चाहिए।

16. क्या संदर्भ वर्ष के मार्च अंत तक कर्मचारियों के संख्या की जानकारी दी जानी चाहिए?

उत्‍तर: हां, संदर्भ वर्ष के मार्च अंत तक कर्मचारियों के संख्या की जानकारी रिपोर्ट की जानी चाहिए।

17. यदि कोई कंपनी विदेश में किसी अन्य कंपनी के लिए उत्पाद विकसित करने के लिए सेवाएं प्रदान करती है तो आईटीईएस सर्वेक्षण अनुसूची में उसे इस जानकारी का उल्लेख कहां करना चाहिए?

उत्तर: कंपनी को इस सेवा का प्रतिशत भाग-ए के क्यू-3 (डी) में 'ऑफशोर प्रोडक्ट डेवलपमेंट' के तहत और सॉफ्टवेयर उत्पादों के लिए समेकित राशि क्यू-5 (ए-iv) के तहत उल्लेख करना चाहिए।

18. भाग-बी के क्यू-7 (iii) में "भारतीय कंपनी द्वारा विदेश में कार्यालय व्यय आदि पर खर्च की गई कुल राशि (विदेश में कर्मचारियों को भुगतान की गई राशि को छोड़कर)" के तहत किस प्रकार के व्यय को कवर किया जाना चाहिए?

उत्तर: कार्यालय व्यय में वर्ष के दौरान विदेश में कार्यालय चलाने में किए गए सभी व्यय जैसे इंटरनेट भुगतान, स्टेशनरी इत्यादि शामिल हैं। यदि संदर्भ अवधि (मान लीजिए 2022-23) में भारत के बाहर कार्यालय स्थापित किया गया है तो (इस बिंदु में) उसे भी शामिल करना चाहिए।

19. भाग-बी के क्यू-7 (iv) में "भारतीय कंपनी द्वारा संदर्भ अवधि की शुरुआत में विदेश में रखी गई कुल राशि" में किस राशि पर विचार किया जाना है?

उत्तर: संदर्भ अवधि की शुरुआत में विदेश में रखे गए कुल राशि का मतलब वह बकाया राशि होगा जो संदर्भ अवधि की शुरुआत अर्थात अप्रैल 2022 - मार्च 2023 (अप्रैल 01, 2022 को संदर्भित) की शुरुआत में विदेश से (किए गए निर्यात के लिए) प्राप्त की जानी है। यह प्राप्य खातों (निर्यात के लिए) का प्रारंभिक शेष है।

20. आईटीईएस सर्वेक्षण अनुसूची में भाग-बी के क्यू-7(v) में किस राशि पर विचार किया जाना है?

उत्तर: 'विदेश में रखी गई राशि' वह बकाया राशि है जो कंपनी द्वारा अभी तक आयातकों से प्राप्त की जानी है अर्थात कंपनी द्वारा किए गए निर्यात के लिए भुगतान न की गई राशि। Q-7(v) विदेश में रखी गई राशि में परिवर्तन है जो कि क्लोजिंग बैलेंस माइनस ओपनिंग बैलेंस के बराबर है। सन्दर्भ अवधि 2022-23 के लिए अप्रैल 01, 2022 को प्रारंभिक शेष और मार्च 2023 के अंत में अंतिम शेष।

21. इनवाइस मूल्य में ग्राहक को बिल की गई सभी राशियां शामिल होती हैं, लेकिन सभी इनवाइस बिल संदर्भ अवधि में प्राप्त नहीं होते हैं। क्या इसका मतलब संदर्भ अवधि के भीतर प्राप्त वास्तविक (वसूली) राशि है?

उत्तर: हां, यह संदर्भ अवधि के दौरान वास्तव में प्राप्त (वसूली) राशि है जिसमें विदेशों में सहायक कंपनियों/सहयोगियों की बिलिंग शामिल है।

22. यदि कंपनी विदेशों में सहायक/सहयोगियों को सेवा प्रदान कर रहे हैं, लेकिन अनुषंगी भारत को कोई सेवा प्रदान नहीं कर रही है। ये इसकी रिपोर्ट आईटीईएस सर्वेक्षण अनुसूची में कहां करते हैं?

उत्तर: चूंकि कंपनी की एक सहायक कंपनी है, इसलिए उसे विदेश में सहायक कंपनियों की जानकारी से संबंधित फॉर्म का भाग-डी भरना होगा। यदि, वर्ष के दौरान कंपनी की सहायक कंपनी ने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और आईटीईएस की कोई बिक्री नहीं की है, तो तदनुसार भाग-डी में राशि 0 (शून्य) होगी।

23. आईटीईएस सर्वेक्षण अनुसूची के भाग-ए के क्यू-3 में "कृपया निर्दिष्ट करें" में क्या उल्लेख किया जाना चाहिए?

उत्तर: आईटीईएस सर्वेक्षण अनुसूची के भाग ए के क्यू-3 में "कृपया निर्दिष्ट करें" फ़ील्ड में व्यावसायिक गतिविधियों की सूची दर्ज करें। "कृपया निर्दिष्ट करें" फ़ील्ड में अलग-अलग प्रतिशत प्रदान करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

24. क्या आईटीईएस सर्वेक्षण अनुसूची के अंत में घोषणा को भरना आवश्यक है?

उत्तर: हाँ, यह अनिवार्य है। यहां फॉर्म भरने के लिए अधिकृत व्यक्ति प्रस्तुत की गई जानकारी की जिम्मेदारी लेता है और सीआईएन नंबर सहित इसकी यथार्थता की घोषणा करता है। आईटीईएस सर्वेक्षण अनुसूची के भाग-ए से डी में भरे गए सभी विवरणों के लिए यह अंतिम जांच है।

25. क्या कंपनी को आईटीईएस सर्वेक्षण अनुसूची जमा करने की पावती मिल सकती है?

उत्तर: संस्था को अंतिम प्रसंस्करण के समय प्रस्तुत किए गए आईटीईएस डेटा का सिस्टम जनित पावती मेल प्राप्त होता है। इस संबंध में अलग से कोई मेल नहीं भेजा जाएगा।

26. उनके विवरण के साथ घातक और गैर-घातक त्रुटियों की सूची प्रदान करें।

उत्तर: कृपया नीचे दी गई तालिका देखें जिसमें त्रुटि कोड (घातक त्रुटि, गैर-घातक त्रुटि) उनके विवरण के साथ हैं। यदि प्रतिवादी को घातक त्रुटि कोड के साथ संसाधित डेटा की पावती मिलती है, तो इसे नीचे उल्लिखित घातक त्रुटि संदेश/विवरण का अध्ययन करना चाहिए और तदनुसार अपने डेटा को संशोधित करना चाहिए और surveysoftex@rbi.org.in पर पुनः सबमिट करना चाहिए। यदि कंपनी को किसी गैर-घातक त्रुटि कोड के साथ संसाधित डेटा की पावती मिलती है, तो उल्लेखित त्रुटियों का औचित्य/स्पष्टीकरण ईमेल द्वारा itesquery@rbi.org.in पर, संशोधित डेटा, यदि लागू हो, के साथ surveysoftex@rbi.org.in पर प्रदान करने की आवश्यकता है।

क्रमसं. संशोधित-अस्वीकृति मानदंड संशोधित-त्रुटि संदेश/विवरण त्रुटि कोड
घातक त्रुटि
1 यदि सर्वेक्षण वर्ष नहीं दिया गया है वर्ष को खाली नहीं छोड़ा जा सकता। कृपया संदर्भ वर्ष निर्दिष्ट करें और रिटर्न भरें। ITES_F_001
2 i) यदि सर्वेक्षण वर्ष सही नहीं है सर्वेक्षण वर्ष सिस्टम में नवीनतम बंद सर्वेक्षण वर्ष के बाद का सर्वेक्षण होना चाहिए।
कृपया सही सर्वेक्षण वर्ष निर्दिष्ट करें।
ITES_F_001
  ii) यदि सर्वेक्षण वर्ष आगे का है कृपया सर्वेक्षण वर्ष - <वर्तमान सर्वेक्षण वर्ष> के लिए फॉर्म भरकर उचित सर्वेक्षण वर्ष निर्दिष्ट करें ITES_F_001
  iii) यदि सर्वेक्षण बंद किया गया है ___________ के लिए आईटीईएस सर्वेक्षण बंद है। ITES_F_001
3 यदि पैन नंबर प्रदान नहीं किया गया है पैन नंबर नहीं दिया गया है। कृपया अपनी कंपनी का पैन नंबर निर्दिष्ट करें/भरें। ITES_F_002
4 अगर पैन नंबर वैध नहीं है पैन नंबर अवैध है। कृपया अपनी कंपनी का 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक पैन नंबर प्रदान करें। ITES_F_002
5 यदि सीआईएन नंबर प्रदान नहीं किया गया है सीआईएन नंबर प्रदान नहीं किया गया है। कृपया कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा दिया गया अपनी कंपनी का 21-अंकीय सीआईएन नंबर निर्दिष्ट करें/भरें। ITES_F_003
6 यदि सीआईएन नंबर वैध नहीं है सीआईएन नंबर अवैध है। कृपया अपनी कंपनी का 21 अंकों का सीआईएन नंबर प्रदान करें। ITES_F_003
7 यदि भाग-क के ‘आइटम नंबर 3’ में व्यवसायिक गतिविधि का विवरण रिक्त या अपूर्ण है और 3.E व्यावसायिक गतिविधियों के प्रतिशत हिस्से का योग 100 के बराबर नहीं है कुल व्यावसायिक गतिविधि 100 होनी चाहिए; कृपया भाग क के मद संख्या 3 में उल्लिखित प्रत्येक व्यावसायिक गतिविधि का सही प्रतिशत हिस्सा निर्दिष्ट करें। ITES_F_005
8 यदि भाग-बी, आइटम नंबर 5 (ए) कुल निर्यात इन्वाइस मूल्य रिक्त या '0' है। कृपया आइटम नंबर 5 (ए) में अपनी कंपनी की व्यावसायिक गतिविधियों का निर्यात इन्वाइस मूल्य प्रदान करें। और यदि संदर्भित अवधि के दौरान कोई निर्यात नहीं होता है, तो कृपया 2 (बी) में उल्लिखित "शून्य विवरण" विकल्प का चयन करें। ITES_F_006
गैर-घातक त्रुटि
1 यदि भाग ए, आइटम 3 ए में दिये गए आईटी सेवाओं के प्रतिशत हिस्से और भाग बी, आइटम 5 (ए) (i) में आईटी सेवा निर्यात इन्वाइस राशि / कुल निर्यात से प्राप्त प्रतिशत हिस्से के बीच एक प्रतिशत से अधिक भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग ए, आइटम 3 ए, में प्रदान की गई व्यावसायिक गतिविधि आईटी सेवाओं का प्रतिशत हिस्सा, भाग बी, आइटम 5 (ए) (i), में प्रदान किए गए संबंधित निर्यात इन्वाइस मूल्य के साथ मेल खाता है। ITES_NF_001
2 यदि भाग ए, आइटम 3 बी में दिये गए आईटीईएस/ बीपीओ के प्रतिशत हिस्से और भाग बी, आइटम 5 (ए) (ii) में आईटीईएस/बीपीओ सेवा निर्यात इन्वाइस राशि / कुल निर्यात से प्राप्त प्रतिशत हिस्से के बीच एक प्रतिशत से अधिक भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग ए, आइटम 3 बी में प्रदान की गई व्यावसायिक गतिविधि आईटीईएस/बीपीओ का प्रतिशत हिस्सा, भाग बी, आइटम 5 (ए) (ii), में प्रदान किए गए संबंधित निर्यात इन्वाइस मूल्य के साथ मेल खाता है। ITES_NF_002
3 यदि भाग ए, आइटम 3 सी में दी गई अभियान्त्रिकी सेवाओं के प्रतिशत हिस्से और भाग बी, आइटम 5 (ए) (iii) में अभियान्त्रिकी सेवाओं के निर्यात इन्वाइस राशि / कुल निर्यात से प्राप्त प्रतिशत हिस्से के बीच एक प्रतिशत से अधिक भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग ए, आइटम 3 सी में प्रदान की गई व्यावसायिक गतिविधि अभियान्त्रिक सेवाओं का प्रतिशत हिस्सा, भाग बी, आइटम 5 (ए) (iii), में प्रदान किए गए संबंधित निर्यात इन्वाइस मूल्य के साथ मेल खाता है। ITES_NF_003
4 यदि भाग ए, आइटम 3 डी में दिये गए सॉफ्टवेयर उत्पाद के प्रतिशत हिस्से और भाग बी, आइटम 5 (ए) (iv) में सॉफ्टवेयर उत्पाद के निर्यात इन्वाइस राशि / कुल निर्यात से प्राप्त प्रतिशत हिस्से के बीच एक प्रतिशत से अधिक भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग ए, आइटम 3 डी में प्रदान की गई व्यावसायिक गतिविधि सॉफ्टवेयर उत्पाद का प्रतिशत हिस्सा, भाग बी, आइटम 5 (ए) (iv) में प्रदान किए गए संबंधित निर्यात इन्वाइस मूल्य के साथ मेल खाता है। ITES_NF_005
5 यदि भाग बी, आइटम 5 (ए) में सहायक (एस) / सहयोगी (एस) को बिलिंग की कुल निर्यात राशि खाली है। कृपया भाग बी, आइटम 5 (ए) में कुल निर्यात के सहायक (एस) / सहयोगी (एस) विदेश को बिलिंग की राशि प्रदान करें। ITES_NF_006
6 यदि भाग बी के आइटम 5 (बी) में आईएनआर में रिपोर्ट की गई कुल निर्यात-प्रमुख मुद्राओं और भाग बी के आइटम 5 (ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात के बीच 5 प्रतिशत से अधिक की भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग बी के आइटम 5 (बी) में आईएनआर में रिपोर्ट किए गए कुल निर्यात-प्रमुख मुद्राएं भाग बी के आइटम 5(ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात से मेल खाता है। ITES_NF_010
7 यदि भाग बी के आइटम 5 (सी) में रिपोर्ट की गई कुल निर्यात-प्रकार की सेवाएं और भाग बी के आइटम 5 (ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात के बीच 5 प्रतिशत से अधिक की भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग बी के आइटम 5 (सी) में रिपोर्ट की गई कुल निर्यात-प्रकार की सेवाएं भाग बी के आइटम 5(ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात से मेल खाता है। ITES_NF_011
8 यदि भाग बी के आइटम 5 (डी) में रिपोर्ट की गई कुल निर्यात-प्रमुख क्षेत्र और भाग बी के आइटम 5 (ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात के बीच 5 प्रतिशत से अधिक की भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग बी के आइटम 5 (डी) में रिपोर्ट की गई निर्यात-प्रमुख क्षेत्र भाग बी के आइटम 5(ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात से मेल खाता है।
ITES_NF_012
9 यदि भाग बी के आइटम 6 में रिपोर्ट की गई निर्यात-आपूर्ति का तरीका और भाग बी के आइटम 5 (ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात के बीच 5 प्रतिशत से अधिक की भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग बी के आइटम 6 में रिपोर्ट की गई निर्यात-आपूर्ति का तरीका भाग बी के आइटम 5(ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात से मेल खाता है। ITES_NF_013
10 यदि भाग सी (i) के आइटम नंबर 7 में निर्यात आय-रसीद, व्यय और विदेश में धारित की जानकारी यानी सेल AB83 खाली या शून्य है। कृपया भाग सी के आइटम नंबर 7 में निर्यात आय-रसीद, व्यय और विदेश में धारित की जानकारी के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें। ITES_NF_007
11 यदि भाग सी के आइटम नंबर 8 में सेल O14 रिक्त या कर्मचारियों की संख्या की सूचना शून्य है। कृपया भाग सी के आइटम नंबर 8 में कर्मचारियों की संख्या का पूरा विवरण प्रदान करें। ITES_NF_008
12 यदि भाग डी के आइटम नंबर 9 (ए) में विदेश में सहायक कंपनियों/सहयोगियों की कुल संख्या की जानकारी रिक्त है। कृपया भाग डी के आइटम नंबर 9 में विदेश में सहायक कंपनियों/सहयोगियों की कुल संख्या के बारे में जानकारी दें। ITES_NF_014
13 9 (बी) में गैर-शून्य पंक्तियों की संख्या भाग डी के आइटम नंबर 9 (ए) में प्रदान की गई विदेश में सहायक कंपनियों / सहयोगियों की संख्या के बराबर होनी चाहिए। कृपया जांच करें कि भाग (डी) के 9(ए) में प्रदान की गई सहायक कंपनियों की संख्या और 9(बी) में प्रदान की गई सहायक कंपनियों की संख्या के साथ मिलान कर रहा है। ITES_NF_009
14 यदि संगठन का प्रपत्र रिक्त है या रिक्त के रूप में चयन किया गया है कृपया भाग ए के आइटम 4 में संगठन का प्रपत्र प्रदान करें ITES_NF_015

2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष