श्री पंकज रमणभाई पटेल
Shri Pankaj Ramanbhai Patel

श्री पंकज रमणभाई पटेल, जाइडस लाइफसाइंसेज लिमिटेड के अध्यक्ष हैं, जो एक खोज-संचालित, वैश्विक लाइफसाइंसेस कंपनी है, जिसका संचालन दुनिया भर के 55 देशों में है। दिग्गज और दूरदर्शी, श्री पटेल अनुसंधान और तकनीकी-वाणिज्यिक विशेषज्ञता दोनों का मेल हैं। उन्होंने समकक्ष समीक्षित पत्रिकाओं में 100 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं और वे 64 से अधिक पेटेंट में सह-आविष्कारक हैं।

श्री पटेल आईआईएम उदयपुर के अध्यक्ष और आईआईएम अहमदाबाद और इन्वेस्ट इंडिया के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य सहित कई संस्थानों के बोर्ड में हैं। वह भारतीय फार्माकोपिया आयोग (आईपीसी), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के शासी बोर्ड के सदस्य भी हैं। वह इंटरनेशनल जेनरिक एंड बायोसिमिलर्स एसोसिएशन (आईजीबीए) की सीईओ सलाहकार समिति के सदस्य भी हैं। श्री पटेल फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के पूर्व अध्यक्ष हैं। वे कई गैर-लाभकारी और धर्मार्थ संस्थानों के बोर्ड में भी कार्यरत हैं। श्री पटेल गुजरात कैंसर सोसायटी के कार्यपालक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और ट्रस्टी और क्षेत्रीय कैंसर केंद्र और भारत के सबसे बड़े कैंसर केंद्रों में से एक, गुजरात कैंसर और अनुसंधान संस्थान के अध्यक्ष हैं, जो जरूरतमंद और अल्‍पसुविधा-प्राप्‍त कैंसर रोगियों का उचार करता है। वे बधिर और मूक विद्यालय, अहमदाबाद के अध्यक्ष के रूप में भी कार्यरत हैं। वे जाइडस फाउंडेशन के बोर्ड में निदेशक और अध्यक्ष भी हैं, जिसने जाइडस अस्पताल और मेडिकल कॉलेज दाहोद की स्थापना की।

भारत में स्वास्थ्य सेवा उद्योग में उनके योगदान को मान्यता प्रदान करते हुए, श्री पंकज पटेल को आचार्य पीसी रे मेमोरियल गोल्ड मेडल अवार्ड और प्रतिष्ठित फार्मासिस्ट अवार्ड, सीएनबीसी द्वारा संस्‍थापित इंडिया बिजनेस लीडर्स अवार्ड्स में इंडिया इनोवेटर अवार्ड सहित कई पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। उनके उद्यमशील दृष्टिकोण के लिए, उन्हें लाइफ साइंसेज श्रेणी में अर्न्स्ट एंड यंग एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

16 मार्च 1953 को करमसाद, गुजरात में जन्मे, श्री पटेल ने एलएम कॉलेज ऑफ फार्मेसी, अहमदाबाद से फार्मास्यूटिक्स और फार्मास्युटिकल टेक्नोलॉजी में स्‍नातकोत्‍तर किया है।


Server 214
शीर्ष