Click here to Visit the RBI’s new website

अधिसूचनाएं

शेयर पूंजी और प्रतिभूतियों का निर्गमन एवं विनियमन - प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंक

आरबीआई/2021-22/179
डीओआर.सीएपी.आरईसी.92/09.18.201/2021-22

08 मार्च 2022

मुख्य कार्यकारी अधिकारी
सभी प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंक

महोदया/महोदय,

शेयर पूंजी और प्रतिभूतियों का निर्गमन एवं विनियमन - प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंक

बैंकिंग विनियमन (संशोधन) अधिनियम, 2020 (2020 की संख्या 39), जो 29 सितंबर, 2020 के भारत के राजपत्र में अधिसूचित है (उक्त तारीख की अधिसूचना संख्या 64 के माध्यम से), 29 जून 2020 से प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए प्रभावी माना जाता है।

2. अन्य बातों के साथ-साथ, संशोधित बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 (बीआर अधिनियम) की धारा 56 के साथ पठित धारा 12 के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए पूंजीगत निधियों के निर्गमन और विनियमन पर शहरी सहकारी बैंकों के लिए मौजूदा निर्देशों की समीक्षा की गई है।

पूंजीगत निधियों का विस्तार

3. शहरी सहकारी बैंकों को पहले की तरह (i) उनके उप-नियमों के प्रावधानों के अनुसार अपने परिचालन क्षेत्र में व्यक्तियों को शेयर जारी करके, और (ii) मौजूदा सदस्यों को अतिरिक्त शेयर जारी करके शेयर पूंजी जुटाने की अनुमति है।

4. शहरी सहकारी बैंकों को अपनी पूंजी बढ़ाने के लिए निम्नलिखित लिखत जारी करने की भी अनुमति है:

I. वरीयता शेयर

ए. स्थायी गैर-संचयी वरीयता शेयर (पीएनसीपीएस) जो टीयर I पूंजी में शामिल करने के लिए पात्र हैं

बी. स्थायी संचयी वरीयता शेयर (पीसीपीएस) जो टियर II पूंजी में शामिल करने के लिए पात्र हैं

सी. मोचनीय गैर-संचयी वरीयता शेयर (आरएनसीपीएस) जो टियर II पूंजी में शामिल करने के लिए पात्र हैं

डी. मोचनीय संचयी वरीयता शेयर (आरसीपीएस) जो टियर II पूंजी में शामिल करने के लिए पात्र हैं

II. ऋण लिखत

ए. स्थायी ऋण लिखत (पीडीआई) जो टियर I पूंजी में शामिल किए जाने के पात्र हैं

बी. लंबी अवधि के अधीनस्थ बांड (एलटीएसबी) जो टियर II पूंजी में शामिल करने के लिए पात्र हैं

5. उपर्युक्त पैरा 4 (I) और (II) में निर्दिष्ट लिखतों को नियंत्रित करने वाले दिशानिदेश, जो विनियामक आवश्यकताओं को दर्शाते हैं, क्रमशः अनुबंध I और II में संलग्न हैं।

6. नियामक पूंजी आवश्यकताओं की जोखिम विशेषताओं पर निवेशक शिक्षा को बढ़ाने के उद्देश्य से, शहरी सहकारी बैंक, जो ऊपर पैरा 4 में निर्दिष्ट नियामक पूंजी लिखत जारी करते हैं, निम्नलिखित शर्तों का पालन करेंगे:

ए) फ्लोटिंग दर लिखतों के लिए, बैंकों को अपनी सावधि जमा दर को बेंचमार्क के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए।

बी) लिखतों की विशेषताओं और जोखिमों को समझने के लिए निवेशकों से नीचे उद्धृत एक विशिष्ट उद्धरण को प्रस्तावित निर्गम के सामान्य आवेदन पत्र में शामिल किया जा सकता है:

"यह आवेदन करके, मैं/हम स्वीकार करते हैं कि मैंने/हमने [बैंक का नाम] द्वारा जारी किये जा रहे [शेयर/प्रतिभूति का नाम] के निर्गम के नियमों और शर्तों, जैसा कि विवरणिका और प्रस्ताव दस्तावेज़ में बताया गया है को समझ लिया है" ।

सी) शहरी सहकारी बैंक यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी प्रचार सामग्री/प्रस्ताव दस्तावेज, आवेदन पत्र और निवेशक के साथ अन्य संप्रेषण में स्पष्ट रूप से बड़े अक्षरों में (एरियल फ़ॉन्ट, आकार 14, अंग्रेजी / वर्नाक्यूलर संस्करण में समकक्ष आकार) बताया जाना चाहिए कि कैसे एक पीएनसीपीएस / पीसीपीएस / आरएनसीपीएस / आरसीपीएस / पीडीआई / एलटीएसबी, जैसा भी मामला हो, यह सावधि जमा राशि से अलग है, और ये उपकरण जमा बीमा द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं।

डी) लिखत के ग्राहक की मृत्यु की स्थिति में कानूनी उत्तराधिकारियों को हस्तांतरण की प्रक्रिया भी निर्दिष्ट की जानी चाहिए।

शेयर पूंजी की वापसी

7. बीआर अधिनियम की धारा 56 के साथ पठित धारा 12(2) (ii) के अनुसार, एक सहकारी बैंक इस संबंध में रिज़र्व बैंक द्वारा निर्दिष्ट उस सीमा और शर्तों के सिवाय, अपनी शेयर पूंजी को वापस नहीं लेगा या कम नहीं करेगा । तदनुसार, यह निर्णय लिया गया है कि शहरी सहकारी बैंकों को निम्नलिखित शर्तों के अधीन मांग किए जाने पर अपने सदस्यों, या मृत सदस्यों के नामितों/उत्तराधिकारियों को शेयर पूंजी वापस करने की अनुमति दी जाए:

ए) नवीनतम लेखा परीक्षित वित्तीय विवरणों के अनुसार और अंतिम सीआरएआर जिसका कि सांविधिक निरीक्षण के दौरान आरबीआई द्वारा मूल्यांकन किया गया है, दोनों के अनुसार बैंक की पूंजी जोखिम-भारित परिसंपत्ति अनुपात (सीआरएआर) 9 प्रतिशत या उससे अधिक है।

बी) इस तरह की वापसी के परिणामस्वरूप बैंक का सीआरएआर न्यूनतम 9 प्रतिशत नियामक से नीचे नहीं आए।

8. यह स्पष्ट किया जाता है कि उपरोक्तानुसार सीआरएआर की गणना के प्रयोजन के लिए, तुलन पत्र की तारीख1 के बाद पूंजीगत निधियों में अभिवृद्धि के लिए, लाभ के अलावा अन्य मार्गों को भी शामिल जा सकता है। उक्त अवधि के दौरान पूंजीगत निधियों में किसी प्रकार की कमी, जिसमें हानियां भी शामिल हैं, पर भी विचार किया जाएगा।

उधार मानदंडों से शेयर लिंकिंग

9. शहरी सहकारी बैंकों से उधार लेने वाले सदस्यों की शेयरधारिता निम्न प्रकार जुड़ी हुई हैं:

  1. यदि उधार असुरक्षित आधार पर हैं तो उधार का 5 प्रतिशत ।

  2. सुरक्षित उधार के मामले में उधार का 2.5 प्रतिशत ।

  3. सूक्ष्म और लघु उद्यमों (एमएसई) द्वारा सुरक्षित उधार के मामले में, उधार का 2.5 प्रतिशत; जिसमें से 1 प्रतिशत शुरू में एकत्र किया जाना है और शेष 1.5 प्रतिशत अगले 2 वर्षों के दौरान एकत्र किया जाना है।

10. उपरोक्त शेयर लिंकिंग मानदंड सदस्य की शेयरधारिता के लिए बैंक की कुल चुकता शेयर पूंजी के 5 प्रतिशत की सीमा तक लागू हो सकता है। जहां किसी सदस्य के पास पहले से ही यूसीबी की कुल चुकता शेयर पूंजी का 5 प्रतिशत है, उसके लिए मौजूदा शेयर लिंकिंग मानदंडों के लागू होने के कारण किसी भी अतिरिक्त शेयर पूंजी की सदस्यता लेना आवश्यक नहीं होगा। दूसरे शब्दों में, एक उधार लेने वाले सदस्य को उस राशि के लिए शेयर रखने की आवश्यकता हो सकती है जिसकी गणना मौजूदा शेयर लिंकिंग मानदंडों के अनुसार की जा सकती है या उस राशि के लिए जो बैंक की कुल चुकता शेयर पूंजी का 5 प्रतिशत है, इनमें से जो भी कम हो।

11. मौजूदा मानदंडों2 के संदर्भ में, शहरी सहकारी बैंक जो निरंतर आधार पर 12 प्रतिशत का सीआरएआर बनाए रखते हैं, उन्हें ऊपर पैरा 9 में उल्लिखित अनिवार्य शेयर लिंकिंग मानदंडों से छूट दी गई है। समीक्षा करने पर, यह निर्णय लिया गया है कि उधार के मानदंडों को शेयर-लिंकिंग उन शहरी सहकारी बैंकों के लिए विवेकाधीन होगा जो नवीनतम लेखापरीक्षित वित्तीय विवरणों के अनुसार 9 प्रतिशत के न्यूनतम नियामक सीआरएआर मानदंड और 5.5 प्रतिशत के टीयर 1 सीआरएआर और सांविधिक निरीक्षण के दौरान आरबीआई द्वारा मूल्यांकन किए गए अंतिम सीआरएआर को पूरा करते हैं। ऐसे शहरी सहकारी बैंकों के पास उधार मानदंडों के साथ शेयर-लिंकिंग पर एक बोर्ड-अनुमोदित नीति होगी, जिसे पारदर्शी, सुसंगत और गैर-भेदभावपूर्ण तरीके से लागू किया जाएगा। लेखा वर्ष की शुरुआत में बोर्ड द्वारा नीति की समीक्षा की जा सकती है। शहरी सहकारी बैंक जो 9 प्रतिशत के न्यूनतम सीआरएआर और 5.5 प्रतिशत के टीयर 1 सीआरएआर को बनाए नहीं रखते हैं, उन्हें ऊपर पैराग्राफ 9 में निर्दिष्ट उधार के लिए शेयर-लिंकिंग के मानदंडों द्वारा निर्देशित किया जाना जारी रहेगा।

12. सदस्यों/ग्राहकों द्वारा धारित स्थायी गैर-संचयी वरीयता शेयरों (पीएनसीपीएस) को उधार मानदंडों से लिंकिंग वाले मौजूदा शेयर के अनुपालन के उद्देश्य के लिए धारित शेयरों के रूप में माना जा सकता है।

रद्द करना

13. परिपत्रों की सूची, जो पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से निरसित की गई हैं, परिपत्र के परिशिष्ट में दी गई है।

प्रभावी तिथि

14. ये निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे।

भवदीया

(उषा जानकीरामन)
मुख्य महाप्रबंधक

संलग्नक: ऊपर्युक्त के अनुसार


अनुबंध-I

वरीयता शेयर जारी करने पर दिशानिर्देश

ए. स्थायी गैर-संचयी वरीयता शेयर (पीएनसीपीएस) टियर- I पूंजी में शामिल करने के लिए पात्र हैं

शहरी सहकारी बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्वानुमोदन से अपने सदस्यों या उनके संचालन के क्षेत्र में रहने वाले किसी अन्य व्यक्ति को अंकित मूल्य पर स्थायी गैर-संचयी वरीयता शेयर (पीएनसीपीएस) जारी करने की अनुमति है। शहरी सहकारी बैंक अनुमति मांगने के लिए आवेदन पत्र, विवरणिका/प्रस्ताव दस्तावेज/सूचना ज्ञापन के साथ भारतीय रिजर्व बैंक के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को प्रस्तुत करेंगे। आवेदन के साथ चार्टर्ड एकाउंटेंट से इस आशय का एक प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए कि प्रस्ताव दस्तावेज की शर्तें इन निर्देशों के अनुपालन में हैं। पीएनसीपीएस के माध्यम से जुटाई गई राशि को टियर- I पूंजी के रूप में शामिल करने के लिए अर्हता प्राप्त करने हेतु निम्नलिखित नियमों और शर्तों का पालन करना होगा।

2. जारी करने की शर्तें

2.1 सीमाएं

बकाया नवोन्मेषी स्थायी ऋण लिखत (आईपीडीआई) के साथ पीएनसीपीएस और स्थायी ऋण लिखत (पीडीआई) की बकाया राशि किसी भी समय कुल टीयर- I पूंजी के 35 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी। उपरोक्त सीमा गुडविल और अन्य अमूर्त परिसंपत्तियों की कटौती के बाद टियर- I पूंजी की राशि पर आधारित होगी, लेकिन सहायक कंपनियों में इक्विटी निवेश की कटौती, यदि कोई हो, की कटौती के पहले होगी। 35 प्रतिशत की समग्र सीमा से अधिक जारी पीएनसीपीएस, टियर-II पूंजी के लिए निर्धारित सीमाओं के अधीन, ऊपरी टियर-II पूंजी के अंतर्गत शामिल किए जाने के पात्र होंगे। हालांकि, निवेशकों के अधिकार और दायित्व अपरिवर्तित रहेंगे।

2.2 राशि

जुटाई जाने वाली पीएनसीपीएस की राशि बैंकों के निदेशक मंडल द्वारा तय की जाएगी।

2.3 परिपक्वता

पीएनसीपीएस स्थायी होगा।

2.4 विकल्प

ए. पीएनसीपीएस को 'पुट ऑप्शन' या 'स्टेप अप ऑप्शन' के साथ जारी नहीं किया जाएगा।

बी. निम्नलिखित शर्तों के अधीन, पीएनसीपीएस कॉल विकल्प के साथ जारी किया जा सकता है:

  1. लिखत के कम से कम दस वर्ष पूरे होने के बाद लिखत पर कॉल विकल्प की अनुमति है; तथा

  2. कॉल विकल्प का प्रयोग केवल विनियमन विभाग (डीओआर), आरबीआई के पूर्व अनुमोदन से किया जाएगा। कॉल विकल्प का प्रयोग करने के लिए बैंकों से प्राप्त प्रस्तावों पर विचार करते समय, आरबीआई अन्य बातों के अलावा, कॉल विकल्प के प्रयोग के समय और कॉल विकल्प के प्रयोग के बाद, बैंक की सीआरएआर स्थिति को ध्यान में रखेगा।

2.5 तुलन पत्र में वर्गीकरण

इन उपकरणों को 'पूंजी' के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा और तुलन पत्र में अलग से दिखाया जाएगा।

2.6 लाभांश

निवेशकों को देय लाभांश की दर बाजार द्वारा निर्धारित रुपया ब्याज बेंचमार्क दर के संदर्भ में एक निश्चित दर या एक फ्लोटिंग दर होगी।

2.7 लाभांश का भुगतान

2.7.1 बैंक द्वारा लाभांश का भुगतान चालू वर्ष के लाभ में से वितरण योग्य अधिशेष की उपलब्धता के अधीन होगा, और यदि:

i. सीआरएआर आरबीआई द्वारा निर्धारित न्यूनतम नियामक आवश्यकता से ऊपर है

ii. इस तरह के भुगतान के प्रभाव के परिणामस्वरूप बैंक का सीआरएआर आरबीआई द्वारा निर्धारित न्यूनतम नियामक आवश्यकता से नीचे या शेष नहीं रह जाता है

iii. पिछले वर्ष के अंत में तुलन पत्र कोई संचित हानि नहीं दिखाता है

2.7.2 लाभांश संचयी नहीं होगा, अर्थात एक वर्ष में छूटे हुए लाभांश का भुगतान बाद के वर्षों में नहीं किया जाएगा, भले ही पर्याप्त लाभ उपलब्ध हो और सीआरएआर का स्तर नियामक न्यूनतम के अनुरूप हो। जब लाभांश का भुगतान निर्धारित दर से कम दर पर किया जाता है, तो भविष्य के वर्षों में बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा, भले ही पर्याप्त लाभ उपलब्ध हो और सीआरएआर का स्तर नियामक न्यूनतम के अनुरूप हो।

2.7.3 लाभांश का भुगतान न करने/विनिर्दिष्ट दर से कम लाभांश के भुगतान के सभी मामलों की सूचना जारी करने वाले शहरी सहकारी बैंक द्वारा पर्यवेक्षण विभाग (डीओएस), आरबीआई के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय (आरओ) को दी जानी चाहिए।

2.8 दावे की वरिष्ठता

पीएनसीपीएस में निवेशकों के दावे इक्विटी शेयरों में निवेशकों के दावों से ऊपर होंगे और अन्य सभी लेनदारों और जमाकर्ताओं के दावों के अधीन होंगे।

2.9 मतदान अधिकार

पीएनसीपीएस में निवेशक किसी भी वोटिंग अधिकार के लिए पात्र नहीं होंगे।

2.10 छूट

पूंजी पर्याप्तता उद्देश्यों के लिए पीएनसीपीएस प्रगतिशील छूट के अधीन नहीं होंगे क्योंकि ये स्थायी रूप के हैं।

2.11 अन्य शर्तें

2.11.1 पीएनसीपीएस पूरी तरह से चुकता, अरक्षित और किसी भी प्रतिबंधात्मक खंड से मुक्त होंगे।

2.11.2 शहरी सहकारी बैंक पीएनसीपीएस जारी करने के संबंध में अन्य नियामक प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों, यदि कोई हो, का भी पालन करेंगे, बशर्ते कि वे इन दिशानिर्देशों में निर्दिष्ट नियमों और शर्तों के विरोध में न हों। टियर I पूंजी में शामिल करने के लिए लिखत की पात्रता की पुष्टि की मांग के लिए विवाद के किसी भी घटना को डीओआर, आरबीआई के ध्यान में लाया जाए।

2.12 आरक्षित आवश्यकताओं का अनुपालन

2.12.1 पीएनसीपीएस जारी करके बैंक द्वारा जुटाई गई कुल राशि को आरक्षित आवश्यकताओं के प्रयोजन के लिए शुद्ध मांग और मीयादी देनदारियों की गणना के लिए देयता के रूप में नहीं माना जाएगा और इस तरह, इसके लिए सीआरआर / एसएलआर की आवश्यकता नहीं होगी।

2.12.2 हालांकि, सदस्यों/संभावित निवेशकों से एकत्र की गई राशि और पीएनसीपीएस के लंबित आवंटन को शुद्ध मांग और मीयादी देनदारियों की गणना के उद्देश्य से देयता के रूप में माना जाएगा और तदनुसार, यह आरक्षित आवश्यकताओं को आकर्षित करेगा। पूंजीगत निधियों की गणना के लिए ऐसी राशियों की गणना नहीं की जाएगी।

2.13 रिपोर्टिंग आवश्यकताएँ

पीएनसीपीएस जारी करने वाले शहरी सहकारी बैंक, आरबीआई के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के पर्यवेक्षण विभाग को पीएनसीपीएस जारी होने के तुरंत बाद, जुटाई गई पूंजी का विवरण, जारी करने के नियम और शर्तों सहित, प्रॉस्पेक्टस / प्रस्ताव दस्तावेज की एक प्रति के साथ एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे ।

2.14 पीएनसीपीएस में निवेश और पीएनसीपीएस की खरीद के लिए अग्रिम

शहरी सहकारी बैंक किसी भी व्यक्ति को अपने स्वयं के पीएनसीपीएस या अन्य बैंकों के पीएनसीपीएस खरीदने के लिए कोई ऋण या अग्रिम नहीं देंगे। इसके अलावा, शहरी सहकारी बैंक अन्य बैंकों के पीएनसीपीएस में निवेश नहीं करेंगे और उनके या अन्य बैंकों द्वारा जारी पीएनसीपीएस की जमानत पर अग्रिम नहीं देंगे।

बी. अपर टियर-II पूंजी में शामिल करने के लिए स्थायी संचयी वरीयता शेयर (पीसीपीएस) / मोचनीय गैर-संचयी वरीयता शेयर (आरएनसीपीएस) / मोचनीय संचयी वरीयता शेयर (आरसीपीएस)

शहरी सहकारी बैंकों को अपने सदस्यों या संचालन के अपने क्षेत्र में रहने वाले किसी अन्य व्यक्ति को अंकित मूल्य पर, आरबीआई की पूर्व स्वीकृति से स्थायी संचयी वरीयता शेयर (पीसीपीएस) / मोचनीय गैर-संचयी वरीयता शेयर (आरएनसीपीएस) / मोचनीय संचयी वरीयता शेयर (आरसीपीएस) जारी करने की अनुमति है। शहरी सहकारी बैंक अनुमति प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र, विवरणिका/प्रस्ताव दस्तावेज/सूचना ज्ञापन के साथ भारतीय रिज़र्व बैंक के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को प्रस्तुत करेंगे। आवेदन के साथ चार्टर्ड एकाउंटेंट से इस आशय का एक प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए कि प्रस्ताव दस्तावेज की शर्तें इन निर्देशों के अनुपालन में हैं। ये तीन लिखत, जिन्हें सामूहिक रूप से टियर-II वरीयता शेयरों के रूप में संदर्भित किया जाता है, ऊपरी टियर-II पूंजी के रूप में शामिल किए जाने के लिए अर्हता प्राप्त करने हेतु निम्नलिखित नियमों और शर्तों का पालन करेंगे।

2. जारी करने की शर्तें

2.1 सीमाएं

टियर-II पूंजी के अन्य घटकों के साथ इन लिखतों की बकाया राशि किसी भी समय टियर-I पूंजी के 100 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। उपरोक्त सीमा गुडविल और अन्य अमूर्त परिसंपत्तियों की कटौती के बाद टियर- I पूंजी की राशि पर, लेकिन सहायक कंपनियों में इक्विटी निवेश की कटौती, यदि कोई हो, से पहले पर आधारित होगी ।

2.2 राशि

जुटाई जाने वाली राशि बैंकों के निदेशक मंडल द्वारा तय की जा सकती है।

2.3 परिपक्वता

टियर- II वरीयता शेयर या तो स्थायी (पीसीपीएस) या दिनांकित (आरएनसीपीएस और आरसीपीएस) लिखत हो सकते हैं जिनकी न्यूनतम परिपक्वता 10 वर्ष है।

2.4 विकल्प

2.4.1 ये लिखत 'पुट ऑप्शन' या 'स्टेप अप ऑप्शन' के साथ जारी नहीं किए जाएंगे।

2.4.2 इन लिखतों को निम्नलिखित शर्तों के अधीन कॉल ऑप्शन के साथ जारी किया जा सकता है:

क) लिखत के कम से कम दस वर्ष पूरा होने के बाद लिखत पर कॉल विकल्प की अनुमति है; तथा

बी) कॉल विकल्प का प्रयोग केवल डीओआर, आरबीआई के पूर्वानुमोदन से ही किया जाएगा। कॉल विकल्प का प्रयोग करने के लिए बैंकों से प्राप्त प्रस्तावों पर विचार करते समय डीओआर, आरबीआई अन्य बातों के अलावा, कॉल विकल्प के प्रयोग के समय और कॉल विकल्प के प्रयोग के बाद, बैंक की सीआरएआर स्थिति को ध्यान में रखेगा।

2.5 तुलन पत्र में वर्गीकरण

इन लिखतों को 'उधार' के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा और तुलन पत्र में अलग से दिखाया जाएगा।

2.6 कूपन

निवेशकों को देय कूपन या तो निश्चित दर पर या बाजार द्वारा निर्धारित रुपया ब्याज बेंचमार्क दर के संदर्भ में फ्लोटिंग दर पर हो सकता है।

2.7 कूपन का भुगतान

2.7.1 इन लिखतों पर देय कूपन को ब्याज के रूप में माना जाएगा और तदनुसार पी एंड एल खाते में डेबिट किया जाएगा। हालाँकि, यह तभी देय होगा जब:

ए) बैंक का सीआरएआर आरबीआई द्वारा निर्धारित न्यूनतम नियामक आवश्यकता से ऊपर है

बी) इस तरह के भुगतान के प्रभाव के परिणामस्वरूप बैंक का सीआरएआर न्यूनतम नियामक आवश्यकता से नीचे नहीं गिरता है या नीचे नहीं रहता है।

ग) बैंक को शुद्ध घाटा नहीं होना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए, शुद्ध हानि को या तो (i) पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में संचित हानि या (ii) चालू वित्तीय वर्ष के दौरान हुई हानि के रूप में परिभाषित किया गया है।

2.7.2 पीसीपीएस और आरसीपीएस के मामले में, अवैतनिक/आंशिक रूप से अवैतनिक कूपन को देयता के रूप में माना जाएगा। देय ब्याज राशि और शेष बकाया राशि को बाद के वर्षों में भुगतान करने की अनुमति दी जा सकती है, बशर्ते कि बैंक उपरोक्त आवश्यकताओं का अनुपालन करता हो।

2.7.3 आरएनसीपीएस के मामले में, भविष्य के वर्षों में आस्थगित कूपन का भुगतान नहीं किया जाएगा, भले ही पर्याप्त लाभ उपलब्ध हो और सीआरएआर का स्तर नियामक न्यूनतम के अनुरूप हो। तथापि, बैंक निर्दिष्ट दर से कम दर पर कूपन का भुगतान कर सकता है, यदि पर्याप्त लाभ उपलब्ध हो और सीआरएआर का स्तर नियामक न्यूनतम के अनुरूप हो, तथापि यह पैरा 2.7.1 के अनुरूप हो।

2.7.4 ब्याज का भुगतान न करने या निर्दिष्ट दर से कम दर पर ब्याज के भुगतान के सभी मामलों को जारी करने वाले यूसीबी द्वारा डीओएस, आरबीआई के संबंधित आरओ को सूचित किया जाना चाहिए।

2.8 मोचनीय टियर-II वरीयता शेयरों का मोचन / चुकौती

धारक की पहल पर आरएनसीपीएस और आरसीपीएस को भुनाया नहीं जा सकेगा। परिपक्वता पर इन लिखतों का मोचन केवल डीओआर, भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्वानुमोदन के बाद ही, अन्य बातों के साथ-साथ निम्नलिखित शर्तों पर किया जाएगा:

(ए) बैंक का सीआरएआर आरबीआई द्वारा निर्धारित न्यूनतम नियामक आवश्यकता से ऊपर है

(बी) इस तरह के भुगतान के प्रभाव के परिणामस्वरूप बैंक का सीआरएआर न्यूनतम नियामक आवश्यकता से नीचे गिरता नहीं है या नीचे नहीं रहता है।

2.9 दावे की वरिष्ठता

इन लिखतों में निवेशकों के दावे टीयर- I पूंजी में शामिल किए जाने के लिए पात्र लिखतों में निवेशकों के दावों से ऊपर होंगे और निचले टियर- II पूंजी और जमाकर्ताओं सहित अन्य सभी लेनदारों के दावों के अधीनस्थ होंगे। अपर टियर-II पूंजी में शामिल विभिन्न लिखतों के निवेशकों के बीच, दावे एक-दूसरे के समान होंगे।

2.10 मतदान अधिकार

टियर- II वरीयता शेयरों में निवेशकों को कोई भी वोटिंग अधिकार प्राप्त नहीं होंगे।

2.11 सीआरएआर की गणना के उद्देश्य से प्रगतिशील छूट

मोचनीय वरीयता शेयरों (संचयी और गैर-संचयी दोनों) को उनके कार्यकाल के पिछले पांच वर्षों में पूंजी पर्याप्तता संबंधी उद्देश्यों के लिए निम्नानुसार प्रगतिशील छूट के अधीन रखा जाएगा:

लिखतों की शेष परिपक्वता छूट का दर (%)
एक साल से कम 100
एक साल और उससे अधिक लेकिन दो साल से कम 80
दो साल और उससे अधिक लेकिन तीन साल से कम 60
तीन साल और उससे अधिक लेकिन चार साल से कम 40
चार साल और अधिक लेकिन पाँच साल से कम 20
2.12 अन्य शर्तें

2.12.1 टियर II वरीयता शेयर पूरी तरह से चुकता, अरक्षित और किसी भी प्रतिबंधात्मक खंड से मुक्त होंगे।

2.12.2 शहरी सहकारी बैंक टियर II वरीयता शेयरों को जारी करने के संबंध में अन्य नियामक प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों, यदि कोई हो, का भी पालन करेंगे, बशर्तेकि वे इन दिशानिर्देशों में निर्दिष्ट किसी भी नियम और शर्तों के विरोध में न हों। टियर II पूंजी में शामिल करने के लिए लिखत की पात्रता की पुष्टि संबंध में टकराव की किसी भी घटना को डीओआर, आरबीआई के ध्यान में लाया जाए।

2.13 आरक्षित आवश्यकताओं का अनुपालन

2.13.1 इन लिखतों को जारी करने के जारी करने वाले बैंक द्वारा जुटाई गई कुल राशि को आरक्षित आवश्यकताओं के उद्देश्य के लिए निवल मांग और मीयादी देनदारियों की गणना के लिए देयता के रूप में माना जाएगा और, इस तरह, यह सीआरआर / एसएलआर आवश्यकताओं को आकर्षित करेगा।

2.13.2 सदस्यों/संभावित निवेशकों से एकत्र की गई राशि और लंबित आबंटन को आबंटन प्रक्रिया समाप्त होने तक पूंजीगत निधि की गणना के अंतर्गत नहीं माना जाएगा।

2.14 रिपोर्टिंग आवश्यकताएँ

इन लिखतों को जारी करने वाले शहरी सहकारी बैंक, जारी किए जाने के तुरंत बाद, संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के पर्यवेक्षण विभाग, आरबीआई को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे, जिसमें विवरणिका/प्रस्ताव दस्तावेज़ की एक प्रति के साथ जारी करने के नियम और शर्तों सहित जुटाई गई पूंजी का विवरण होगा।

2.15 टियर-II वरीयता शेयरों में निवेश और टियर-II वरीयता शेयरों की खरीद के लिए अग्रिम

शहरी सहकारी बैंक किसी भी व्यक्ति को अपने स्वयं के टियर-II वरीयता शेयर या अन्य बैंकों के टियर-II वरीयता शेयरों को खरीदने के लिए कोई ऋण या अग्रिम नहीं देंगे। शहरी सहकारी बैंक अन्य बैंकों द्वारा जारी किए गए टियर-II वरीयता शेयरों में निवेश नहीं करेंगे और उनके या अन्य बैंकों द्वारा जारी किए गए टियर-II वरीयता शेयरों की जमानत पर अग्रिम नहीं देंगे।


अनुबंध-II

ऋण पूंजी लिखत जारी करने संबंधी दिशानिर्देश

ए. टियर- I पूंजी में शामिल करने के लिए पात्र स्थायी ऋण लिखत (पीडीआई)

यूसीबी, आरबीआई के पूर्वानुमोदन से, अपने सदस्यों या अपने परिचालन क्षेत्र में रहनेवाले किसी अन्य व्यक्ति को बांड या डिबेंचर के रूप में स्थायी ऋण लिखत (पीडीआई) जारी कर सकते हैं। शहरी सहकारी बैंक अनुमति प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र विवरणिका/प्रस्ताव दस्तावेज/सूचना ज्ञापन सहित भारतीय रिजर्व बैंक के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को प्रस्तुत करेंगे। आवेदन के साथ चार्टर्ड एकाउंटेंट से इस आशय का एक प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए कि प्रस्ताव दस्तावेज की शर्तें इन निर्देशों के अनुपालन में हैं। जमाकर्ताओं की सहमति से शहरी सहकारी बैंक के पुनरुद्धार योजना/वित्तीय पुनर्निर्माण के हिस्से के रूप में संस्थागत जमाकर्ताओं की मौजूदा जमाराशियों के एक हिस्से के रूपांतरण के माध्यम से भी पीडीआई जारी किया जा सकता है। पीडीआई के माध्यम से जुटाई गई राशियों को टियर I पूंजी के रूप में शामिल करने हेतु अर्हता प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित नियमों और शर्तों का पालन करना होगा।

2. निर्गम की शर्तें

2.1 सीमा

  1. टीयर- I पूंजी के लिए गणना की गई पीडीआई की राशि कुल टियर- I पूंजी3 के 15 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। बकाया नवोन्मेषी स्थायी ऋण लिखत (आईपीडीआई)4 को भी उपरोक्त 15 प्रतिशत की उच्चतम सीमा में शामिल किया जाएगा और अब तक की तरह पूंजीगत उद्देश्यों के लिए गिना जाएगा। उपरोक्त सीमा से अधिक पीडीआई टियर-II पूंजी के लिए निर्धारित सीमाओं के अधीन टियर-II पूंजी के अंतर्गत शामिल किए जाने के लिए पात्र होगा। हालांकि, निवेशकों के अधिकार और दायित्व अपरिवर्तित रहेंगे।

  2. यदि पीडीआई शहरी सहकारी बैंकों के पुनरुद्धार योजना/वित्तीय पुनर्निर्माण के हिस्से के रूप में जारी किया जाता है, तो पीडीआई के लिए उपरोक्त 15 प्रतिशत की सीमा को आरबीआई के पूर्व अनुमोदन से बढ़ाया जा सकता है।

  3. पात्र राशि की गणना गुडविल, डीटीए और अन्य अमूर्त परिसंपत्ति की कटौती के बाद, लेकिन सहायक कंपनियों में इक्विटी निवेश की कटौती से पहले, यदि कोई हो, पिछले वर्ष के 31 मार्च को टीयर-I पूंजी की राशि के संदर्भ में की जाएगी।

2.2 राशि

जुटाई जाने वाली पीडीआई की राशि बैंकों के निदेशक मंडल द्वारा तय की जा सकती है।

2.3 परिपक्वता

ये लिखत स्थायी स्वरुप के होंगे।

2.4 विकल्प

2.4.1 पीडीआई को 'पुट ऑप्शन' या 'स्टेप-अप' विकल्प के साथ जारी नहीं किया जाएगा।

2.4.2 हालांकि, पीडीआई को कॉल ऑप्शन के साथ निम्नलिखित शर्तों के अधीन जारी किया जा सकता है:

ए) लिखत के कम से कम दस वर्ष पूरा करने के बाद लिखत पर कॉल विकल्प की अनुमति है; तथा

बी) कॉल विकल्प का प्रयोग केवल विनियमन विभाग (डीओआर), आरबीआई के पूर्व अनुमोदन से किया जाएगा। कॉल विकल्प का प्रयोग करने के लिए बैंकों से प्राप्त प्रस्तावों पर विचार करते समय, आरबीआई अन्य बातों के साथ-साथ, कॉल विकल्प के प्रयोग के समय और कॉल विकल्प के प्रयोग के बाद, बैंक की सीआरएआर स्थिति को ध्यान में रखेगा।

2.5 वर्गीकरण

पीडीआई को 'उधार' के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा और तुलन-पत्र में अलग से दर्शाया जाएगा।

2.6 ब्याज दर

निवेशकों को देय ब्याज या तो एक निश्चित दर पर या बाजार द्वारा निर्धारित रुपया ब्याज बेंचमार्क दर के संदर्भ में फ्लोटिंग दर पर हो सकता है।

2.7 लॉक-इन-खंड

2.7.1 पीडीआई लॉक-इन-खंड के अधीन होगा, जिसके अनुसार जारीकर्ता बैंक ब्याज का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगा, यदि

  1. बैंक का सीआरएआर आरबीआई द्वारा निर्धारित न्यूनतम नियामक आवश्यकता से कम है; या

  2. इस तरह के भुगतान के परिणामस्वरूप बैंक का सीआरएआर गिर जाता है या आरबीआई द्वारा निर्धारित न्यूनतम नियामक आवश्यकता के नीचे रह जाता है;

2.7.2 हालांकि, ऐसे भुगतान के प्रभाव से निवल हानि होती है या निवल हानि में वृद्धि होती है तो शहरी सहकारी बैंक डीओआर, आरबीआई की पूर्वानुमति से ब्याज का भुगतान कर सकता है, बशर्तेकि सीआरएआर नियामक मानदंड को पूरा करता हो। इस उद्देश्य के लिए, निवल हानि को या तो (i) पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में संचित हानि या (ii) चालू वित्तीय वर्ष के दौरान हुई हानि के रूप में परिभाषित किया गया है।

2.7.3 ब्याज संचयी नहीं होगा।

2.7.4 लॉक-इन-खंड के अभिमंत्रण संबंधी सभी मामलों को जारी करने वाले यूसीबी द्वारा संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय (आरओ) के डीओएस, आरबीआई को सूचित किए जाए।

2.8 दावे की वरिष्ठता

पीडीआई के निवेशकों के दावे इक्विटी शेयरों और पीएनसीपीएस में निवेशकों के दावों से ऊपरी होंगे लेकिन अन्य सभी लेनदारों और जमाकर्ताओं के दावों के अधीनस्थ होंगे। पीडीआई और बकाया नवोन्मेषी स्थायी ऋण लिखतों (आईपीडीआई5) में निवेशकों के बीच, दावे एक-दूसरे के समान होंगे।

2.9 छूट

पूंजी पर्याप्तता उद्देश्यों के लिए पीडीआई को प्रगतिशील छूट के अधीन नहीं किया जाएगा क्योंकि ये स्थायी प्रकार के हैं।

2.10 अन्य शर्तें

2.10.1 पीडीआई पूरी तरह से चुकता, अरक्षित और किसी भी प्रतिबंधात्मक खंड से मुक्त होगा।

2.10.2 शहरी सहकारी बैंक पीडीआई जारी करने के संबंध में अन्य नियामक प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों, यदि कोई हो, का भी पालन करेंगे, बशर्तेकि वे इन दिशानिर्देशों में निर्दिष्ट नियमों और शर्तों के विरोध में न हों। टियर-I पूंजी में शामिल करने हेतु लिखत की पात्रता की पुष्टि की मांग करने के लिए टकराव की किसी भी घटना को डीओआर, आरबीआई के ध्यान में लाया जाए।

2.11 आरक्षित संबंधी आवश्यकताओं का अनुपालन

यूसीबी द्वारा पीडीआई के निर्गम के माध्यम से जुटाई गई कुल राशि को आरक्षित आवश्यकताओं के प्रयोजन के लिए निवल मांग और मीयादी देयताओं की गणना के लिए देयता के रूप में नहीं माना जाएगा और, इस प्रकार, सीआरआर/एसएलआर आवश्यकताओं को आकर्षित नहीं करेगा। हालांकि, सदस्यों/संभावित निवेशकों से एकत्र की गई राशि और पीडीआई के लंबित निर्गम को निवल मांग और मीयादी देनदारियों की गणना के उद्देश्य से देयता के रूप में माना जाएगा और तदनुसार, यह आरक्षित आवश्यकताओं को आकर्षित करेगा। पीडीआई जारी करने के लिए लंबित ऐसी राशि की गणना पूंजीगत निधियों की गणना के लिए नहीं की जाएगी।

2.12 रिपोर्टिंग आवश्यकताएँ

पीडीआई जारी करने वाले शहरी सहकारी बैंक, विवरणिका / प्रस्ताव दस्तावेज़ की एक प्रति के साथ जारी करने के नियमों और शर्तों सहित, जारी की गई राशि का विवरण देते हुए, संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के डीओएस, आरबीआई को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

2.13 पीडीआई में निवेश और पीडीआई की खरीद के लिए अग्रिम

शहरी सहकारी बैंक किसी भी व्यक्ति को अपनी पीडीआई या अन्य बैंकों के पीडीआई खरीदने के लिए कोई ऋण या अग्रिम नहीं देंगे। शहरी सहकारी बैंक अन्य बैंकों द्वारा जारी पीडीआई में निवेश नहीं करेंगे (सिवाय जब पीडीआई को यूसीबी की पुनरुद्धार योजना के एक भाग के रूप में जारी किया जाता है जैसा कि ऊपर पैरा 1 में उल्लेख किया गया है) और उनके या अन्य बैंकों द्वारा जारी पीडीआई की जमानत पर अग्रिम नहीं देंगे।

बी. लोअर टियर- II पूंजी में शामिल करने के लिए पात्र लंबी अवधि के अधीनस्थ बॉन्ड (एलटीएसबी)

शहरी सहकारी बैंकों को अपने सदस्यों या उनके संचालन क्षेत्र में रहने वाले किसी अन्य व्यक्ति को एलटीएसबी जारी करने की अनुमति है। एलटीएसबी के माध्यम से जुटाई गई राशि लोअर टियर-II पूंजी में शामिल करने हेतु पात्र होने के लिए निम्नलिखित नियमों और शर्तों का पालन करेगी।

2. निर्गम की शर्तें

2.1 पात्रता

2.1.1 अपने नवीनतम लेखापरीक्षित वित्तीय विवरणों के अनुसार निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करने वाले बैंकों को इस संबंध में आरबीआई की विशिष्ट अनुमति के बिना एलटीएसबी जारी करने की अनुमति है:

  1. सीआरएआर 10% से कम नहीं हो।

  2. सकल एनपीए 7% से कम और निवल एनपीए 3% से अधिक नहीं हो।

  3. पिछले चार वर्षों में से कम से कम तीन वर्षों के लिए निवल लाभ दर्ज किया हो बशर्तेकि बैंक को तत्काल पूर्ववर्ती वर्ष में निवल हानि न हुई हो।

  4. पिछले वर्ष के दौरान सीआरआर/एसएलआर के रखरखाव में कोई चूक नहीं हुई हो।

  5. बैंक के बोर्ड में कम से कम दो पेशेवर निदेशक हो।

  6. कोर बैंकिंग सॉल्यूशन (सीबीएस) पूरी तरह से लागू हो।

  7. एलटीएसबी जारी करने वाले वर्ष से पहले के दो वित्तीय वर्षों के दौरान आरबीआई के निर्देशों/दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए बैंक पर कोई मौद्रिक जुर्माना नहीं लगाया गया हो।

2.1.2 उपरोक्त मानदंडों का पालन नहीं करनेवाले बैंकों के लिए आरबीआई की पूर्व अनुमति आवश्यक है। शहरी सहकारी बैंक अनुमति मांगते हुए विवरणिका/प्रस्ताव दस्तावेज/सूचना ज्ञापन के साथ आवेदन पत्र भारतीय रिजर्व बैंक के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को प्रस्तुत करेंगे। आवेदन के साथ चार्टर्ड एकाउंटेंट से इस आशय का एक प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए कि प्रस्ताव दस्तावेज की शर्तें इन निर्देशों के अनुपालन में हैं।

2.2 सीमा

टियर-II पूंजी के रूप में गणना के लिए पात्र एलटीएसबी की राशि कुल टियर- I पूंजी के 50 प्रतिशत तक सीमित होगी। बकाया दीर्घावधि (अधीनस्थ) जमाराशियों (एलटीडी) को भी उपरोक्त 50 प्रतिशत की उच्चतम सीमा में शामिल किया जाएगा और अब तक की तरह पूंजीगत उद्देश्यों के लिए गिना जाएगा। टियर-II पूंजी के अन्य घटकों के साथ ये लिखत टियर-I पूंजी के 100 प्रतिशत से अधिक नहीं होंगे। उपरोक्त सीमा सहायक कंपनियों में इक्विटी निवेश की कटौती से पहले, यदि कोई हो, लेकिन गुडविल और अन्य अमूर्त परिसंपत्तियों की कटौती के बाद टियर- I पूंजी की राशि पर आधारित होगी।

2.3 राशि

जुटाई जाने वाली राशि बैंकों के निदेशक मंडल द्वारा तय की जा सकती है।

2.4 परिपक्वता

एलटीएसबी दस साल की न्यूनतम परिपक्वता अवधि के साथ जारी किया जाएगा।

2.5 विकल्प

2.5.1 एलटीएसबी को 'पुट ऑप्शन' या 'स्टेप-अप' विकल्प के साथ जारी नहीं किया जाएगा।

2.5.2 हालांकि, एलटीएसबी को निम्नलिखित शर्तों के अधीन कॉल विकल्प के साथ जारी किया जा सकता है:

ए) कम से कम दस वर्षों तक चलने के बाद लिखत पर कॉल विकल्प की अनुमति है; तथा

बी) कॉल विकल्प का प्रयोग केवल विनियमन विभाग (डीओआर), आरबीआई के पूर्व अनुमोदन से किया जाएगा। कॉल विकल्प का प्रयोग करने के लिए बैंकों से प्राप्त प्रस्तावों पर विचार करते समय, आरबीआई अन्य बातों के साथ-साथ, कॉल विकल्प के प्रयोग के समय और कॉल विकल्प के प्रयोग के बाद, बैंक की सीआरएआर स्थिति को ध्यान में रखेगा।

2.6 तुलन-पत्र में वर्गीकरण

इन लिखतों को 'उधार' के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा और तुलन पत्र में अलग से दर्शाया जाएगा।

2.7 ब्याज दर

एलटीएसबी ब्याज की एक निश्चित दर या बाजार द्वारा निर्धारित रुपया ब्याज बेंचमार्क दर के संदर्भ में ब्याज की एक फ्लोटिंग दर वहन कर सकता है।

2.8 मोचन / चुकौती

परिपक्वता पर मोचन / चुकौती केवल डीओआर, आरबीआई के पूर्व अनुमोदन से की जाएगी।

2.9 दावों की वरिष्ठता

एलटीएसबी जमाकर्ताओं और अन्य लेनदारों के दावों के अधीन होगा, लेकिन टीयर- I पूंजी में शामिल होने के लिए पात्र लिखतों में निवेशकों और वरीयता शेयरों के धारकों (टीयर I और टियर II दोनों) के दावों से वरिष्ठ होगा। लोअर टियर- II पूंजी (यानी बकाया एलटीडी, यदि कोई हो) में शामिल उपकरणों के निवेशकों में, दावे एक दूसरे के साथ समान होंगे।

2.10 प्रगतिशील छूट

इन बांडों को उनके कार्यकाल के अंतिम पांच वर्षों में पूंजी पर्याप्तता उद्देश्यों के लिए निम्नानुसार प्रगतिशील छूट के अधीन रखा जाएगा:

लिखतों की शेष परिपक्वता छूट का दर (%)
एक साल से कम 100
एक साल और उससे अधिक लेकिन 2 साल से कम 80
दो साल और उससे अधिक लेकिन तीन साल से कम 60
तीन साल और उससे अधिक लेकिन चार साल से कम 40
चार साल और उससे अधिक लेकिन पाँच साल से कम 20

2.11 अन्य शर्तें

2.11.1 एलटीएसबी पूरी तरह से चुकता, अरक्षित और किसी भी प्रतिबंधात्मक खंड से मुक्त होगा।

2.11.2 शहरी सहकारी बैंक एलटीएसबी जारी करने के संबंध में अन्य नियामक प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों, यदि कोई हो, का भी पालन करेंगे, बशर्ते वे इन दिशानिर्देशों में निर्दिष्ट नियमों और शर्तों के विरोध में न हों। टियर-II पूंजी में शामिल करने हेतु लिखत की पात्रता की पुष्टि की मांग करने के लिए भिन्नता की किसी भी घटना को डीओआर, आरबीआई के ध्यान में लाया जाए।

2.12 आरक्षित आवश्यकता

एलटीएसबी के निर्गम के माध्यम से जुटाई गई कुल राशि को आरक्षित आवश्यकताओं के प्रयोजन के लिए निवल मांग और मीयादी देनदारियों की गणना के लिए देयता के रूप में माना जाएगा और इस तरह, सीआरआर / एसएलआर आवश्यकताओं को आकर्षित करेगा। शहरी सहकारी बैंकों द्वारा सदस्यों/संभावित निवेशकों से एकत्र की गई राशि और उसके द्वारा एलटीएसबी के लंबित निर्गम द्वारा धारित राशि को पूंजी निधियों की गणना के लिए माना जाएगा।

2.13 रिपोर्टिंग आवश्यकताएँ

एलटीएसबी जारी करने वाले शहरी सहकारी बैंक, जारी होने के तुरंत बाद विवरणिका / प्रस्ताव दस्तावेज़ की एक प्रति के साथ जारी करने के नियम और शर्तों सहित, जारी की गई राशि का विवरण देते हुए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के डीओएस, आरबीआई को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

2.14 एलटीएसबी में निवेश और एलटीएसबी की खरीद के लिए अग्रिम

शहरी सहकारी बैंक किसी भी व्यक्ति को अपने एलटीएसबी या अन्य बैंकों के एलटीएसबी खरीदने के लिए कोई ऋण या अग्रिम नहीं देंगे। शहरी सहकारी बैंक अन्य बैंकों द्वारा जारी एलटीएसबी में निवेश नहीं करेंगे और न ही वे अपने या अन्य बैंकों द्वारा जारी एलटीएसबी की जमानत पर अग्रिम प्रदान करेंगे।


अनुबंध

क. परिपत्रों की सूची जो निरसित हो जाएंगे

क्र.सं. परिपत्र सं. परिपत्र की तारीख विषय
1 UBD.PCB.Cir.No.4/09.18.201/08-09 जुलाई 15, 2008 पूंजीगत निधियों को बढ़ाने के लिए लिखत-यूसीबी
2 UBD.PCB.Cir.No.32/09.18.201/2008-09 जनवरी 13, 2009 पूंजीगत निधियों को बढ़ाने के लिए लिखत-यूसीबी
3 UBD.PCB.Cir.No.61/09.18.201/2008-09 अप्रैल 21, 2009 पूंजीगत निधियों को बढ़ाने के लिए लिखत-यूसीबी
4 UBD.PCB.Cir.No.24/09.18.201/2009-10 नवंबर 27, 2009 दीर्घावधि जमा जारी करके पूंजीगत निधियों में वृद्धि
5 UBD.BPD.(PCB).Cir.No.22/09.18.201/2010-11 नवंबर 15, 2010 शहरी सहकारी बैंकों में उधार लेने के मानदंड से लिंकिंग साझा करना
6 UBD.CO.BPD.PCB.Cir.No.51/09.18.201/2013-14 मार्च 25, 2014 पूंजीगत निधियों को बढ़ाने के लिए लिखत -यूसीबी - संशोधन

ख. परिपत्रों की सूची जो आंशिक रूप से निरसित हो जाएंगे

क्र.सं. परिपत्र सं. परिपत्र की तारीख विषय क्र.सं.
1 UBD.PCB. Cir.No. 39/09.16.900/08-09 जनवरी 23, 2009 शहरी सहकारी बैंकों का वित्तीय पुनर्गठन परिपत्र का अनुबंध निरस्त किया जाता है। टियर-I पूंजी में शामिल करने हेतु अर्हता प्राप्त करने के लिए, इस परिपत्र के अनुबंध- II के भाग ए में उल्लिखित नियमों और शर्तों के अनुपालन में पीडीआई जारी किए जाने चाहिए।
2 UBD.CO.BPD.(PCB).Cir.No.25/09.18.200/2013-14 अक्तूबर 01, 2013 शहरी सहकारी बैंकों में उधार लेने के मानदंड संबंधी लिंकिंग साझा करें पैराग्राफ 3 निरसित हो जाता है।
3 DCBR.BPD.Cir.No.21/09.18.201/2016-17 जुलाई 07, 2016 दीर्घावधि (अधीनस्थ) जमा (एलटीडी) - दिशानिर्देशों की समीक्षा शहरी सहकारी बैंकों के लिए निरस्त

1 पूंजी निधि लेखापरीक्षित आंकड़ों के अनुसार होगी।

2 कृपया शहरी सहकारी बैंकों में उधार मानदंड के लिए शेयर लिंकिंग पर 15 नवंबर 2010 का परिपत्र शबैंवि.बीपीडी.(पीसीबी).परि.सं.22/09.18.201/2010-11 देखें।

3 अनुबंध 1 के पैरा 2.1 में संदर्भ ध्यानकर्षित किया जाता है जिसके अनुसार पीएनसीपीएस और स्थायी ऋण लिखतों (पीडीआई) की बकाया राशि के साथ-साथ बकाया नवोन्मेषी स्थायी ऋण लिखत (आईपीडीआई) की राशि किसी भी समय कुल टीयर- I पूंजी के 35 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।

4 शहरी सहकारी बैंकों के वित्तीय पुनर्गठन पर 23 जनवरी 2009 के परिपत्र यूसीबी.पीसीबी.परि.सं.39/09.16.900/2008-09 के अनुसार जारी।

5 'शहरी सहकारी बैंकों के वित्तीय पुनर्गठन' पर आईपीडीआई के संदर्भ में जारी दिनांक 23 जनवरी 2009 का परिपत्र संख्या यूबीडी.पीसीबी.परि.सं.39/09.16.900/08-09


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष