Click here to Visit the RBI’s new website

निविदा



ध्यान दे : सुव्यवस्थित प्रिंट आउट के लिए कृपया (1903.00 kb ) वर्शन अपनी मशीन पर डाउनलोड करें और फिर अपने पाठ को मुद्रित करने के लिए संबंधित साफ्टवेयर प्रयोग करें
मुख्य कार्यालय परिसर, भारतीय रिज़र्व बैंक, बेंगलूरु के सेंट्रल एसी प्लांट के चिलर, एएचयू, पंप और अन्य संबंधित उपकरणों के संचालन के लिए गैर-व्यापक वार्षिक रखरखाव संविदा

बोली-पूर्व बैठक का कार्यवृत्त

भारतीय रिज़र्व बैंक, बेंगलूरु उन पात्र ठेकेदारों से ई-निविदा मोड के माध्यम से दो भागों में निविदाएं आमंत्रित करता है जो निम्नलिखित कार्य के लिए नीचे निर्दिष्ट न्यूनतम पूर्व-योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं। जिस कार्य के लिए बोलियाँ आमंत्रित की गई हैं उसका मुख्य विवरण और बोली लगाने वाले के लिए महत्वपूर्ण निर्देश इस प्रकार हैं:

इच्छुक बोलीदाता को 31 दिसंबर 2023 से पूर्व 5 वर्षों की अवधि के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों / वित्तीय संस्थाओं / प्रतिष्ठित वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के सेंट्रल एसी प्लांट के चिलर, एएचयू, पंप और अन्य संबंधित उपकरणों के संचालन के लिए गैर-व्यापक वार्षिक रखरखाव संविदा के समान कार्यों* को निष्पादित करना चाहिए। निर्धारित तिथि से पहले किए गए कार्यों के लिए कार्य आदेश और पूर्णता प्रमाण पत्र की प्रतियां, निविदा के भाग I के साथ अपलोड की जाएंगी। ऐसे निष्पादित कार्यों का मूल्य निम्नानुसार होगा:

i. न्यूनतम तीन कार्य जिनकी लागत अनुमानित लागत के 40% के बराबर राशि से कम न हो

अथवा

ii. न्यूनतम दो कार्य जिनकी लागत अनुमानित लागत के 50% के बराबर राशि से कम न हो

अथवा

iii. न्यूनतम एक कार्य जिसकी लागत अनुमानित लागत के 80% के बराबर राशि से कम न हो

3. पिछले 3 वर्षों के दौरान, न्यूनतम वार्षिक कारोबार 14.00 लाख से कम नहीं होगा। पिछले 3 वर्षों के लेखापरीक्षित वित्तीय विवरणों की प्रतियां निविदा के भाग I के साथ अपलोड की जाएंगी। नियमित सेवाएं प्रदान करने के लिए इच्छुक बोलीदाता के पास बेंगलूरु में पूर्ण-व्यवस्थित स्थानीय कार्यालय और सर्विस सेटअप होना चाहिए। इसके समर्थन में दस्तावेजों की प्रतियों के साथ स्थानीय कार्यालय और सर्विस सेटअप का पूरा पता और विवरण निविदा के भाग I के साथ अपलोड किया जाएगा। इच्छुक बोलीदाता को विशेष रूप से इस निविदा के प्रयोजन के लिए 14.00 लाख या अधिक राशि के लिए इच्छुक बोलीदाता के बैंकर द्वारा जारी 'शोधक्षमता प्रमाणपत्र' प्रस्तुत करना चाहिए।

*समान कार्यों का अर्थ है - सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों / वित्तीय संस्थाओं / प्रतिष्ठित वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के बड़े परिसरों में सेंट्रल एसी प्लांट के चिलर, एएचयू, पंप और अन्य संबंधित उपकरणों के संचालन के लिए गैर-व्यापक वार्षिक रखरखाव संविदा

क्र सं. मद विवरण
i. ई-निविदा सं. RBI/Bangalore Regional Office/Estate/15/23-24/ET/550
ii. कार्य का नाम और स्थान मुख्य कार्यालय परिसर, भारतीय रिज़र्व बैंक, बेंगलूरु के सेंट्रल एसी प्लांट के चिलर, एएचयू, पंप और अन्य संबंधित उपकरणों के संचालन के लिए गैर-व्यापक वार्षिक रखरखाव संविदा
iii. निविदा आमंत्रित करने वाले प्राधिकारी का नाम और पता क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, संपदा विभाग,
पोस्ट बॉक्स नंबर 5467, 10/3/8,
नृपतुंगा रोड, बेंगलूरु- 560001
ई-मेल: estatebangalore@rbi.org.in
iv. 12 महीनों के लिए अनुमानित लागत 14.00 लाख (रुपये चौदह लाख मात्र) 18% जीएसटी सहित
v. बयाना जमा-राशि (ईएमडी) सफल बोली लगाने वाले से निविदा में निर्दिष्ट कुल अनुबंध राशि का 2% एकत्र किया जाएगा
vi. ईएमडी जमा करने की अंतिम तिथि 01 अप्रैल 2024 अपराह्न 10:00 बजे तक
vii. निष्पादन बैंक गारंटी (पीबीजी) / प्रतिभूति जमाराशि (एसडी) संविदा मूल्य का 5%
(सफल बोलीदाता द्वारा जमा किया जाना है)
viii. (क) निविदा दस्तावेज ई-निविदा मोड के माध्यम से डाउनलोड/प्रस्तुत किए जाने हेतु कहाँ उपलब्ध होंगे बैंक के अनुमोदित ई-निविदा पोर्टल https://mstcecommerce.com/eprocn के माध्यम से
ix. (ख) वह अवधि जिसके दौरान निविदा दस्तावेज एमएसटीसी ई-टेंडर पोर्टल पर उपलब्ध होंगे। 19 फरवरी 2024 से 01 अप्रैल 2024 (पूर्वाहन 10.00 बजे)
x. ई-निविदा संबंधी महत्वपूर्ण निर्देश
और भुगतान की जाने वाली लेनदेन शुल्क की राशि
ई-निविदा संबंधी निर्देशों के लिए, कृपया निविदा पत्र में देखें: निविदा दस्तावेज़ के इच्छुक बोलीदाताओं के लिए महत्वपूर्ण निर्देश।

ई-निविदा पर यथा लागू लेनदेन शुल्क का भुगतान एमएसटीसी वेबसाइट के जरिए किया जाएगा।
xii. बोली पूर्व बैठक (ऑफलाइन) भारतीय रिज़र्व बैंक, संपदा विभाग, पोस्ट बॉक्स नंबर 5467, 10/3/8, नृपतुंगा रोड, बेंगलूरु – 560001 में 18 मार्च 2024 को अपराह्न 15:00 बजे,

नोट: प्रतिभागियों को सूचित किया जाता है कि अपनी सहभागिता की पुष्टि एक दिन पहले estatebangalore@rbi.org.in पर ई-मेल भेजकर करें ताकि आवश्यक व्यवस्था की जा सके।
xiii. बोली (ऑनलाइन) जमा करने की अंतिम तिथि और समय - पूर्व-योग्यता (पीक्यू) कागजात, तकनीकी-वाणिज्यिक (भाग I) बोली और मूल्य-बोली (भाग II)। 01 अप्रैल 2024 पूर्वाह्न 10.00 बजे तक
xiv. तकनीकी-वाणिज्यिक बोली (भाग I) खुलने की तिथि और समय 01 अप्रैल 2024 पूर्वाह्न 11.30 बजे
xv. कीमत-बोली (भाग II) खुलने की तिथि और समय निविदा का भाग II (कीमत बोली) उसी दिन या अगली तारीख को खोला जाएगा जिसकी सूचना बोलीदाताओं को दी जाएगी।
xvi. निविदा की वैधता निविदा का भाग- I खुलने की तिथि से तीन महीने तक।
xvii. लेनदेन शुल्क एमएसटीसी पोर्टल में यथा उल्लिखित लेनदेन शुल्क का भुगतान एमएसटीसी लिमिटेड के पक्ष में एमएसटीसी भुगतान गेटवे/एनईएफटी/आरटीजीएस के माध्यम से ।
xviii. निविदा आमंत्रित करने वाले प्राधिकारी कार्मिकों का संपर्क विवरण। (i) श्री रामकृष्णा एस टी
(प्रबंधक - विद्युत)
संपदा विभाग
080 - 22180260
ramakrishnast@rbi.org.in

(ii) सुश्री सुमन चक्रवर्ती
(सहायक प्रबंधक)
संपदा विभाग)
080 – 22180251
schakravarty@rbi.org.in

5. निम्नलिखित न्यूनतम पूर्व-योग्यता (पीक्यू) मानदंडों को पूरा करने वाले बोलीदाता निविदा प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र होंगे।

(क) फर्म की संरचना संविदाकारों के फर्म की संरचना का पूर्ण विवरण (चाहे संविदाकार एक व्यक्ति हो, या पार्टनरशिप फर्म, या कंपनी आदि हो) पार्टनर के नाम और पते और संस्था के अंतर्नियम/पावर ऑफ अटॉर्नी/अन्य संबंधित दस्तावेज़ की प्रतियों के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
(ख) कार्य अनुभव और निर्दिष्ट अवधि के दौरान निर्दिष्ट मूल्य के समान कार्यों को पूरा करना। अर्हक कार्यों के लिए विस्तृत कार्य आदेशों की प्रतियां, जिनमें कार्य सौंपने की तिथि, सौंपे गए कार्य का मूल्य, कार्य पूरा करने के लिए दिया गया समय आदि दर्शाया गया हो और कार्य पूर्ण होने की वास्तविक तिथि और निष्पादित समान कार्यों के वास्तविक मूल्य को दर्शाने वाले संबंधित समापन प्रमाण पत्र, कार्य अनुभव का प्रमाण संलग्न किए जाने चाहिए। किसी भी केंद्र पर भारतीय रिज़र्व बैंक के लिए कार्य करने के पिछले अनुभव, यदि कोई हो, के दस्तावेजी साक्ष्य के साथ विवरण भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
(ग) निर्दिष्ट अवधि के दौरान कारोबार संविदाकार की ऋण-पात्रता और उनका कारोबार पिछले तीन वर्षों यानी 2020-21, 2021-22 और 2022-23 के लिए कारोबार और ऋण-पात्रता के प्रमाण के रुप में चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा विधिवत प्रमाणित संविदाकार के कारोबार के नवीनतम अंतिम खातों के साथ आयकर मूल्यांकन आदेश संलग्न किए जाने चाहिए।
(घ) सर्विस सेट-अप वांछित स्थान पर पूर्ण-व्यवस्थित सर्विस सेटअप होने के समर्थन में विनिर्माताओं से प्रमाण पत्र/कोई अन्य वैध दस्तावेज संलग्न किया जाना चाहिए (यदि अपेक्षित हो)।
(ङ) बैंकरों और उनके वर्तमान संपर्क कार्यपालकों के नाम और पते उनके बैंकरों के नाम और पते के बारे में पूर्ण विवरण के साथ लिखित जानकारी, जैसे संपर्क कार्यपालक (अर्थात वे व्यक्ति जिनसे बैंक द्वारा उनके बैंकरों के कार्यालय में संपर्क किया जा सके, यदि आवश्यक हो) के नाम, डाक पता, ई-मेल पते, टेलीफोन (लैंडलाइन और मोबाइल) नंबर, फैक्स नंबर आदि प्रस्तुत किए जाने चाहिए।
(च) बैंक खातों का विवरण उनके बैंक खातों, जैसे खाता संख्या, प्रकार, खोलने की तिथि आदि का पूर्ण विवरण दिया जाना चाहिए।
(छ) ग्राहकों और उनके वर्तमान संपर्क कार्यपालकों के नाम और पते उनके ग्राहकों के नाम और पते के बारे में पूर्ण विवरण के साथ लिखित जानकारी, जैसे संपर्क कार्यपालक (अर्थात वे व्यक्ति जिनसे बैंक द्वारा उनके ग्राहकों के कार्यालय में संपर्क किया जा सके, यदि आवश्यक हो) के नाम, डाक पता, ई-मेल पते, टेलीफोन (लैंडलाइन और मोबाइल) नंबर, फैक्स नंबर आदि प्रस्तुत किए जाने चाहिए।
(ज) पूरा किए गए कार्यों का विवरण ग्राहक-वार कार्य(र्यों) के नाम, कार्य(र्यों) के निष्पादन का वर्ष(वर्ष), सौंपे गए कार्य(र्यों) की वास्तविक लागत(तों), संविदा(ओं) में निर्धारित पूरा होने का समय और वास्तविक समय (समय) कार्य (र्यों), नाम (मों) और अधिकारियों / प्राधिकरणों / विभागों के पूर्ण संपर्क-विवरण प्रस्तुत किया जाना चाहिए जिनके अधीन कार्य निष्पादित किए गए थे।

टिप्पणियां:

  1. समान कार्य (ऊपर उल्लिखित) की परिभाषा में शामिल किए गए कार्यों के अलावा निष्पादित कार्य के घटकों को समान कार्य की लागत की गणना करते समय घटाया जाएगा। बोलीदाता को इसके समर्थन में कार्य की लागत का सार प्रस्तुत करना होगा।

  2. समान कार्यों के संबंध में, निजी कंपनियों द्वारा जारी किए गए पूर्णता प्रमाण पत्र(त्रों) और ग्राहक प्रमाण पत्र(त्रों) भी स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रमाण पत्र की प्रति के साथ प्रस्तुत करने होंगे। निर्दिष्ट प्रमाणपत्रों के बिना प्राप्त बोलियां अस्वीकार कर दी जाएंगी और बैंक को जब भी आवश्यक महसूस हो, उक्त दस्तावेजों की प्रामाणिकता को सत्यापित करने/कराने का अधिकार होगा।

  3. सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के लिए किए गए समान प्रकृति के पूर्ण किए गए कार्यों को अर्हता प्राप्त करने के लिए ग्राहक प्रमाण पत्र के संबंध में, प्रमाण पत्र पर संबंधित कार्यपालक अभियंता या समकक्ष या उच्चतर स्तर के अधिकारी द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए। निजी कंपनियों के लिए किए गए समान प्रकृति के पूर्ण किए गए कार्यों को अर्हता प्राप्त करने के लिए, क्रेडेंशियल्स/संविदा राशि को प्रमाणित करने के लिए स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा।

  4. यदि वांछित हो तो बैंक ग्राहकों से अर्हताप्राप्त कार्य(कार्यों), बैंकर(रों) की रिपोर्ट सीधे बोलीदाताओं से प्राप्त करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। बैंक बोलीदाता द्वारा अपनी बोली में संदर्भित उनके पात्र/अर्हक कार्यों का निरीक्षण स्वयं भी कर सकता है। बैंक निविदाओं के भाग II को खोलने से पहले उक्त रिपोर्ट का मूल्यांकन करेगा। यदि किसी निविदाकार के पास निविदा प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आवश्यक पात्रता नहीं पाई जाती है और/या उसके ग्राहकों और/या उसके बैंकरों से प्राप्त उसकी कार्यप्रदर्शन रिपोर्ट असंतोषजनक पाई जाती है, तो निविदा का भाग I खुलने के बाद भी बैंक के पास उसका/ उनका प्रस्ताव अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित है, और ऐसी स्थिति में उसका/उनका ईएमडी वापस लौटा दी जाएगी।

  5. यह स्पष्ट किया जाता है कि आवेदक द्वारा अपने घरेलू या पूंजीगत उपयोग के लिए निष्पादित कार्य को समान कार्यों को पूरा करने संबंधी कार्य अनुभव के प्रयोजन से नहीं माना जाएगा।

  6. यदि फॉर्मेट में पूर्ण विवरण प्रस्तुत करने के लिए स्थान पर्याप्त नहीं है, तो वह जानकारी बैंक द्वारा निर्धारित फॉर्मेट के अनुसार कागज की एक अलग शीट पर विधिवत हस्ताक्षर करके, मुहर लगाकर, स्कैन करके सहायक दस्तावेजों के साथ अपलोड की जा सकती है।

  7. यहां तक कि, यदि किसी कॉलम में कोई जानकारी नहीं दी जानी है, तो उस कॉलम में 'शून्य' या 'ऐसा कोई मामला नहीं' लिखा जाना चाहिए। यदि कोई विवरण / प्रश्न बोलीदाता के मामले में लागू नहीं है, तो इसे 'लागू नहीं' के रूप में बताया जाना चाहिए। निविदा दस्तावेज़ में उल्लिखित सभी अनुलग्नक शामिल होंगे और प्रतियां स्व-सत्यापित होंगी।

  8. किसी बोलीदाता द्वारा प्रस्तुत की गई बोली, जो उपरोक्त पूर्व योग्यता मानदंडों को पूरा नहीं करता हुआ पाया जाएगा, अयोग्य घोषित कर दी जाएगी। गलत और/या अधूरी जानकारी वाली बोलियां अस्वीकार की जा सकती हैं।

  9. निविदा निविदाकारों के उन अधिकृत प्रतिनिधियों की उपस्थिति में खोली जाएगी जो निविदा खोलने के समय और स्थान पर उपस्थित रहना चाहते हैं।

6. पूर्ण विवरण के लिए कृपया निविदा दस्तावेज़ तकनीकी-वाणिज्यिक बोली (भाग I) और कीमत-बोली (भाग II) देखें। आगे शुद्धिपत्र / परिशिष्ट, यदि कोई हो, तो बैंक की वेबसाइट https://www.rbi.org.in/ पर 'निविदाएं' लिंक के तहत और https://mstcecommerce.com/eprocn पर होस्ट किया जाएगा। बैंक न्यूनतम निविदा को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं है और किसी भी निविदा को पूर्णत: या अंशत: स्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। बैंक बिना कोई कारण बताए किसी एक या सभी निविदाओं को अस्वीकार करने का अधिकार भी सुरक्षित रखता है।

क्षेत्रीय निदेशक
भारतीय रिज़र्व बैंक
बेंगलूरु



2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष