Click here to Visit the RBI’s new website

निविदा



बोली पूर्व बैठक के कार्यवृत – बैंक नोटों के लिए माइक्रोसाईट का डिजाईन, विकास तथा रखरखाव

शुद्धिपत्र - दिनांक 22 जून 2020

शुद्धिपत्र - दिनांक 26 मार्च 2020

शुद्धिपत्र - दिनांक 25 फरवरी 2020

बैंक नोटों के लिए माइक्रोसाईट का डिजाईन, विकास तथा रखरखाव के लिए जारी आरएफपी हेतु बोली पूर्व बैठक का आयोजन 31.01.2020 को प्रात: 11:00 बजे मुद्रा प्रबंध विभाग के सम्मेलन कक्ष में किया गया ।


अनुबंध क

क्र.सं. फर्मों के प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए प्रश्न आरबीआई, डीसीएम, सीओ द्वारा जारी स्पष्टीकरण
1. खेल अनुभाग में उल्लिखित प्रश्नोत्तरी के लिए क्या आरबीआई द्वारा 150 प्रश्नों के संग्रहण के स्तर तथा उनके उत्तर उपलब्ध करवाए जाएंगे ? अथवा क्या हमें प्रश्नों तथा उनके कठिनाई स्तरों की पहचान करने की आवश्यकता है ? प्रश्न बैंक तथा स्तर के आधार पर (प्रारम्भिक/अग्रिम/विशेषज्ञ) प्रश्नों का पृथककरण आरबीआई द्वारा प्रदान किया जाएगा ।
2. क्या जिगसा पहेली के लिए उपयोग में लाए जाने वाले चित्र आरबीआई द्वारा प्रदान / पहचान की जाएंगी ? नोटों तथा रूपांकन के चित्र, जो जिगसा पहेली के लिए उपयोग में लाए जाएंगे, वेंडर द्वारा सुझाए तथा विकसित किए जाएंगे ।
3. स्पाईगेम के लिए, क्या खेल में शामिल की जाने वाली विशेषताओं की सूची प्रदान की जाएगी ? हाँ
4. विकास के लिए निर्धारित समय सीमा (प्रक्रिया तथा सिस्टम अध्ययन के लिए टी+20, डिजाईन तथा निर्माण के लिए टी+90 जिसमें तकनीकी दस्तावेज़ तथा नमूना जांच आंकड़े शामिल हैं) बहुत ही महत्वाकांक्षी प्रतीत होती है । अत: प्रस्तावित दण्ड बहुत ही कठोर हैं । यद्यपि हम कार्य को समय सीमा में समाप्त करने का पूरा प्रयास करेंगे, तो क्या हमप्रस्तावित दण्ड को समाप्त कर सकते हैं ? वैकल्पिक रूप में, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि समय सीमा में छूट दें । इस खण्ड में कोई परिवर्तन नहीं है ।
5. इस प्रोजेक्ट के साथ अन्य व्यवसाय प्राप्त करने के कितने आश्वासन हैं । यह आरएफपी बैंक नोटों के डिजाईन, विकास तथा माइक्रोसाईट के रखरखाव के लिए है ।
6. यदि हम तकनीकी बोली हेतु आहर्ता प्राप्त कर लेते हैं तो क्या हम सीधे करार कर सकते हैं । कृपया आरएफपी के खण्ड 6 का संदर्भ लें ।
7. क्या हम 2/3 इन-हाउस एजेंसियों के तहत भाग ले सकते हैं ? प्रश्न स्पष्ट नहीं है । यद्यपि, आप प्राईम बोतलीदाता के संबंध में आरएफपी के खण्ड 6 का संदर्भ ले सकते हैं ।
8. क्या आईकन्स की आवश्यकता केवल मैन्यू आईटम्स के लिए है अथवा आईकन्स की आवश्यकता अन्य आईटम्स के लिए भी है ? कुल आवश्यक आईकन्स की संख्या का कोई आकलन है ? न्यूनतम अपेक्षा यह है कि आईकान सभी मेन्यू आईटम्स को कवर करे । बोलीदाता अन्य पहलू प्रस्तावित करने हेतु भी स्वतंत्र है जहां आईकन्स का उपयोग भी किया जा सकता है ।
9. एनीमेशन के साथ इंटरएक्टिव आईकान का एक उदाहरण सहायक होगा । बोलीदाताओं को आईकन्स को रूचिकर तथा दिखने में आकर्षक बनाने के लिए अभिनव समाधानों के साथ आने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ।
10. क्या वोईसओवर और सबटाईटल उपयोगकर्ता द्वारा चुनी गई भाषा पर निर्भर होंगे । हाँ
11. क्या हमें पहेली के परिणाम को संग्रहीत करने की आवश्यकता है अथवा इन्हें केवल प्रदर्शित करने की आवश्यकता है । कृपया आरएफपी का खण्ड 2.3 बिन्दु 4.6(i) का संदर्भ लें, परिणाम को संग्रहीत करने की आवश्यकता नहीं है ।
12. क्या हमें पहेली के परिणाम को संग्रहीत करने की आवश्यकता है अथवा इन्हें केवल प्रदर्शित करने की आवश्यकता है । कृपया आरएफपी का खण्ड 2.3 बिन्दु 4.6(ii) का संदर्भ लें, परिणाम को संग्रहीत करने की आवश्यकता नहीं है ।
13. क्या ये वही विशेषताएँ हैं जो सुरक्षा विशेषताओं के खण्ड 4.2.c में उल्लिखित हैं । हाँ
14. क्या खण्ड 4.2.c का वीडियो 5.2.ii से अलग है, कुल कितने वीडियो हैं, कितने अलग अलग वर्जन्स की आवश्यकता होगी ? नहीं, ये वीडियो समान हैं । कृपया आरएफपी का खण्ड 2.3 बिन्दु 5.2 का संदर्भ लें ।
15. क्या आरबीआई यह सुझाव देता है कि वीडियो यू-ट्यूब पर रखा जाए तथा इसके लिंक को माइक्रोसाईट से जोड़ा जाए, जो अन्य संचार चैनल है तथा वीडियो को माइक्रोसाईट पर रखा जाए । वीडियो यू-ट्यूब पर रखे जाएंगे तथा वीडियो का इम्बेड लिंक माइक्रोसाईट पर प्रदान किया जाएगा ।
ये वीडियो आरबीआई के डाटाबेस में भी रखे जाएंगे तथा इन्हें इन्हें उनके लिए भेजा जाएगा जो यू-ट्यूब नहीं चला सकते ।
16. चित्रों की उच्च गुणवत्ता लोडिंग में समय लग सकता है । बोलीदाताओं को गुणवत्ता के साथ समझौता किए बिना उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए अभिनव समाधानों के साथ आने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ।
17. प्रतिक्रिया समय उपलब्ध अवसंरचना तथा साईजिंग मानदंडों पर भी आधारित होगा, समवर्ती उपयोगकर्ताओं जैसे साईजिंग मानदंड क्या हैं । आवश्यक विवरण अनुबंध करने के पश्चात दिया जाएगा ।
18. क्या बिन्दु 11 तथा 24 समान हैं अथवा इनमें कोई अंतर है ? दोनों बिदु समान हैं ।
19. जांच परिवेश प्राप्त करने के लिए समय सीमा क्या हैं ? आवश्यक विवरण अनुबंध करने के पश्चात दिया जाएगा ।
20. विभिन्न डीसी के यात्रा करने हेतु स्थान कौन से होंगे ? यह विवरण चयनित वेंडर के साथ ही साझा किया जाएगा ।
21. बड़ी तथा छोटी स्क्रीन की परिभाषा क्या है । माइक्रोसाईट का यूआई तथा यूएक्स सभी उपकरणों जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप, मोबाईल, टैबलेट, टीवी आदि के अनुकूल होगा ।
22. इस साईट पर अपेक्षित समवर्ती उपयोगकर्ता कौन हैं ? अपेक्षित समवर्ती उपयोगकर्ता 600 हैं । बोलीदाता को मापनीय समाधान के साथ आना होगा ।
23. जिस परिवेश में इसकी योजना बनाई गई है, वीए-पीटी के लिए कौन उत्तरदायी है । वीए-पीटी में विलंब होने से लाईव करने की तारीख में भी विलंब हो सकता है तो इसके लिए क्या प्रावधान हैं । कृपया आरएफपी के खण्ड 3.4, 3.7 तथा 3.10 का संदर्भ लें ।
24. एसएएसटी तथा डीएएसटी रिपोर्ट की आवश्यकता किस परिवेश पर है । एसएएसटी तथा डीएएसटी रिपोर्ट की आवश्यकता उत्पादन परिवेश पर वीपीएटी प्रक्रिया के भाग के रूप में है । वीपीएटी के सफल समापन के पश्चात ही एप्लीकेशन को लाईव करने के लिए बढ़ावा दिया जाएगा ।
25. समय सीमा बहुत कम है क्योंकि यूएटी तथा उत्पादन परिवेश कुछ अधिक समय लेंगे । इस खण्ड में कोई परिवर्तन नहीं है ।
26. जब हमारे पास समवर्ती उपयोगकर्ता की समझ हो केवल तभी आईटी अवसंरचना संबंधी विवरण प्रदान किया जा सकता है । आवश्यक विवरण अनुबंध करने के पश्चात दिया जाएगा ।
27. परीक्षण परिवेश कितने समय के लिए प्रदान किया जाएगा तथा कितने समय तक संसाधन ऑनसाइट आवश्यक हैं । परीक्षण परिवेश पूरे प्रोजेक्ट अवधि के दौरान उपलब्ध रहेगा । कृपया आरएफपी के खण्ड 3.4, 3.5 तथा 3.11 का संदर्भ लें ।
28. क्या यह स्वचालित उपकरण का उपयोग करना अपेक्षित है अथवा यह किसी और से संबन्धित है ? हाँ
29. एसआईटी बैंक आधार पर अथवा वेंडर आधार पर की जानी चाहिए ? एसआईटी वेंडर आधार पर होगी । वेंडर को एसआईटी रिपोर्ट बैंक के साथ साझा करनी होंगी । आरबीआई एसआईटी की जांच करने के लिए तृतीय पक्ष को बोल सकता है ।
30. क्या स्टार्टअप तथा एमएसएमई पंजीकृत कंपनियों को इस मानदण्ड से छूट दी गई है ? नहीं, स्टार्टअप तथा एमएसएमई पंजीकृत कंपनियों को इस मानदण्ड से छूट दी गई है । कृपया आरएफपी के खण्ड 6.3 का संदर्भ लें ।
31. आप डीआईपीपी तथा एमएसएमई पंजीकृत कंपनियों का मूल्यांकन कैसे करेंगे ? कृपया आरएफपी के खण्ड 6.3 का संदर्भ लें ।
32. क्या बैंक वे सभी सॉफ्टवेयर लाइसेन्स प्रदान करेगा जो डाटा सेंटर पर इंसटोल होंगे ? कृपया आरएफपी के खण्ड 4.2, 2.5, 2.4 का संदर्भ लें ।
33. क्या बैंक आपदा वसूली केंद्र भी प्रदान करेगा ? हाँ
34. क्या हमें सुझाई गई तकनीकों अथवा बैंक द्वारा सुझाए गए ढांचे में ही वेबसाईट विकसित करनी है ? {हम एमवीसी आर्किटेक्चर के साथ पीएचपी 5.5 का सुझाव दे सकते हैं} कृपया आरएफपी के खण्ड 2.4 का संदर्भ लें ।
35. वेबसाईट के लक्ष्य दर्शक कौन हैं । Please refer to RFP Clause 3.1. कृपया आरएफपी का खण्ड 3.1 का संदर्भ लें । इसका उद्देश्य सभी आयुवर्ग की जनता को बैंक नोटों पर जानकारी प्रदान करना है ।
36. क्या सुझाए गए खेलों में आगे और अधिक सुधार किया जा सकता है ? खेल की मूल संकल्पना वही रहेगी । यद्यपि बोलीदाता आगे सुधार हेतु सुझाव दे सकते हैं ।
37. तृतीय पक्ष जांच के लिए संस्था का निर्धारण कौन करेगा । Who will decide the entity for Third Party Testing? यह निर्णय भारतीय रिजर्व बैंक का है ।

2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष