Click here to Visit the RBI’s new website

मास्टर निदेशों

वित्तीय विवरणों पर मास्टर निदेश - प्रस्तुतीकरण और प्रकटीकरण (01 अप्रैल 2024 को अपडेट किया गया)

भारिबैं/डीओआर/2021-22/83
विवि.एसीसी.आरईसी.सं.45/21.04.018/2021-22

30 अगस्त 2021
(01 अप्रैल 2024 को अपडेट किया गया)
(25 अक्तूबर 2023 को अपडेट किया गया)
(20 फरवरी 2023 को अपडेट किया गया)
(13 दिसम्बर 2022 को अपडेट किया गया)
(11 अक्टूबर 2022 को अपडेट किया गया)
(19 मई 2022 को अपडेट किया गया)
(15 नवंबर, 2021 को अपडेट किया गया)

सभी वाणिज्यिक बैंक और
प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंक
राज्य सहकारी बैंक और केंद्रीय सहकारी बैंक

महोदया/ महोदय,

वित्तीय विवरणों पर मास्टर निदेश - प्रस्तुतीकरण और प्रकटीकरण

भारतीय रिज़र्व बैंक ने समय-समय पर बैंकों को वित्तीय विवरण प्रस्तुत करने, लेखांकन मानकों के अनुपालन पर विनियामकीय स्पष्टीकरण और खातों की टिप्पणियों में प्रकटीकरण पर कई दिशानिर्देश/अनुदेश/निर्देश जारी किए हैं।

2. बैंकिंग क्षेत्र में मौजूदा दिशा-निर्देशों/अनुदेशों/निर्देशों को शामिल करते हुए, अद्यतन करने और जहां आवश्यक हो, बैंकों को संदर्भ के लिए वित्तीय विवरणों में प्रस्तुतीकरण और प्रकटीकरण पर सभी वर्तमान निर्देश ताकि एक ही स्थान पर उपलब्ध हो सकें, एक मास्टर निदेश तैयार किया गया है। हालांकि, यह ध्यान दिया जा सकता है कि इन प्रकटीकरणों के अतिरिक्त, वाणिज्यिक बैंक लागू विनियामकीय पूंजी ढांचे के तहत विनिर्दिष्ट प्रकटीकरण का पालन करेंगे।

3. भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए और धारा 56 के तहत प्रदत्त अपनी शक्तियों और इस संबंध में इसे सक्षम करने वाली सभी शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह निदेश जारी किया है।

भवदीया,

(उषा जानकीरामन)
मुख्य महाप्रबंधक


भारिबैं/विवि/2021-22/
मास्टर निदेश विवि.एसीसी.आरईसी.सं.46/21.04.018/2021-22

30 अगस्त 2021

भारतीय रिज़र्व बैंक (वित्तीय विवरण - प्रस्तुतिकरण और प्रकटीकरण) निदेश, 2021

बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए और धारा 56 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक इस बात से संतुष्ट है कि सार्वजनिक हित में और बैंकिंग नीति के हित में ऐसा करना आवश्यक और समीचीन है, एतद्द्वारा, इसके बाद विनिर्दिष्ट निदेश जारी करता है।

अध्याय – I
प्रारंभिक

1. लघु शीर्षक और प्रारंभ

ए) इन निदेशों को - भारतीय रिज़र्व बैंक वित्तीय विवरण - प्रस्तुतिकरण और प्रकटीकरण निदेश-2021 कहा जाएगा।

बी) ये निदेश उस दिन लागू होंगे जब इन्हें भारतीय रिज़र्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड गया है।

2. प्रयोज्यता

यह निदेश निम्नलिखित पर लागू होंगे:

ए) सभी बैंकिंग कम्पनी1, तत्स्थानीय नए बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक ('आरआरबी') और भारतीय स्टेट बैंक, जैसा कि बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 5 की उप-धाराओं (सी), (डीए), (जेए) और (एनसी) के तहत परिभाषित किया गया है (इसके पश्चात समेकित रूप से 'वाणिज्यिक बैंक' के रूप में संदर्भित)

बी) बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 की उपधारा 1 के खंड (सीसीवी) के तहत परिभाषित प्राथमिक सहकारी बैंक (इसके पश्चात 'शहरी सहकारी बैंक' या 'यूसीबी' के रूप में संदर्भित)।

सी) ‘केंद्रीय सहकारी बैंक’ और ‘राज्य सहकारी बैंक’ जैसा कि राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक अधिनियम, 1981, की धारा 2 की उप-धारा (डी) और (यू) के तहत क्रमश: परिभाषित किया गया है (इसके पश्चात 'ग्रामीण सहकारी बैंक' या ‘आरसीबी' के रूप में संदर्भित)।

इन निदेशों में प्रयुक्त शब्द 'बैंक' में वाणिज्यिक बैंक और सहकारी बैंक दोनों शामिल होंगे। इन निर्देशों में प्रयुक्त शब्द 'सहकारी बैंक' में यूसीबी और आरसीबी दोनों शामिल होंगे।

अ‍ध्याय – II
तुलन पत्र तथा लाभ और हानि खाते का प्रारूप

3. बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 29 के प्रावधानों के अनुसार, वाणिज्यिक बैंक अपने द्वारा किए गए सभी व्यवसायों के संबंध में वर्ष के अंतिम कार्य दिवस या अवधि के अनुसार एक तुलन पत्र तथा लाभ और हानि खाता तैयार करेंगे, जैसा कि मामला हो, जो कि बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की तीसरी अनुसूची में निर्धारित प्रपत्रों में हो। बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 29(4) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, भारत सरकार ने भारत की राजपत्र में प्रकाशित 26 मार्च 1992 की अधिसूचना एसO240 (ई) के माध्यम से तीसरी अनुसूची में प्रपत्रों को विनिर्दिष्ट किया है। । इन्हें इन निदेशों के अनुबंध I में पुन: प्रस्तुत किया गया है।

4. बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 के साथ पठित धारा 29 के प्रावधानों के अनुसार, सहकारी बैंक अपने द्वारा किए गए सभी व्यवसायों के संबंध में वर्ष के अंतिम कार्य दिवस पर या अवधि, जैसा भी मामला हो, उक्त अधिनियम की धारा 56 के खंड (यठ) द्वारा प्रतिस्थापित बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की तीसरी अनुसूची में निर्धारित प्रपत्रों में एक तुलन पत्र तथा लाभ और हानि खाता तैयार करेंगे।

अध्याय – III
संकलन के लिए नोट्स और अनुदेश

5. वाणिज्यिक बैंकों के लिए तुलन पत्र और लाभ-हानि खाते के संकलन के लिए सामान्य अनुदेश अनुबंध II के भाग ए में विनिर्दिष्ट हैं। वाणिज्यिक बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी निदेशों/दिशानिर्देशों के अधीन, समय-समय पर संशोधित कंपनी (लेखा मानक) नियम, 2021 के तहत अधिसूचित लेखा मानकों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। । भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी निदेशों/दिशानिर्देशों के अधीन, सहकारी बैंक, भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (आईसीएआई) द्वारा लेखा मानकों की प्रयोज्यता2 के संबंध में की गई घोषणाओं द्वारा निर्देशित होंगे। अनुबंध II का भाग बी वाणिज्यिक बैंकों के लिए कुछ लेखा मानकों के आवेदन में प्रासंगिक मुद्दों के संबंध में मार्गदर्शन विनिर्दिष्ट करता है। यह सहकारी बैंकों पर यथावश्यक परिवर्तन सहित लागू होगा, जब तक कि उक्त अनुबंध में अन्यथा न कहा गया हो।

अध्याय – IV
वित्तीय विवरणों में प्रकटीकरण - खातों के लिए नोट

6. बैंक वित्तीय विवरणों के खातों की टिप्पणियों में अनुबंध III में विनिर्दिष्ट जानकारी का खुलासा करेंगे। ये प्रकटीकरण केवल पूरक करने के लिए हैं और अन्य कानूनों, विनियमों, या लेखांकन और वित्तीय रिपोर्टिंग मानकों के तहत प्रकटीकरण आवश्यकताओं को प्रतिस्थापित करने के लिए नहीं हैं। इन निदेशों के तहत आवश्यक न्यूनतम से अधिक व्यापक प्रकटीकरण को प्रोत्साहित किया जाता है, खासकर यदि ऐसे प्रकटीकरण वित्तीय स्थिति और प्रदर्शन को समझने में महत्वपूर्ण सहायता करते हैं।

अध्याय – V
समेकित आर्थिक विवरण

(एलएबी, आरआरबी और सहकारी बैंक पर लागू नहीं है)

7. बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 29 के तहत निर्धारित प्रारूप के अनुसार तैयार किए गए एकल वित्तीय विवरणों के अलावा, वाणिज्यिक बैंक (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और एलएबी के अलावा), चाहे सूचीबद्ध हों या असूचीबद्ध, अपनी वार्षिक रिपोर्ट में समेकित वित्तीय विवरण (सीएफएस), अनुबंध IV में निर्धारित प्रारूपों में तैयार और प्रकट करेंगे। सीएफएस में आम तौर पर एक समेकित तुलन पत्र, लाभ और हानि का समेकित विवरण, प्रमुख लेखा नीतियां और खातों के लिए नोट्स शामिल होंगे। सीएफएस को बैंक के वार्षिक खातों के प्रकाशन के एक महीने के भीतर पर्यवेक्षण विभाग (डीओएस), भारतीय रिजर्व बैंक को भी प्रस्तुत किया जाएगा।

8. सीएफएस लागू लेखा मानकों के अनुसार तैयार किया जाएगा। वित्तीय रिपोर्टिंग के प्रयोजन के लिए, 'पैरेंट', 'सहायक', 'सहयोगी', 'संयुक्त उद्यम', 'नियंत्रण' और 'समूह' शब्दों का वही अर्थ होगा जो लागू लेखा मानकों में उनके लिए विनिर्दिष्ट है। सीएफएस प्रस्तुत करने वाला एक पैरेंट सभी सहायक कंपनियों - घरेलू और साथ ही विदेशी, लागू लेखा मानकों के तहत विशेष रूप से बाहर किए जाने की अनुमति को छोड़कर, को समेकित करेगा। हालांकि, सीएफएस में एक सहायक कंपनी को समेकित नहीं करने के कारणों का खुलासा किया जाएगा। समेकन के लिए किसी विशेष इकाई को शामिल किया जाएगा या नहीं, यह निर्धारित करने की जिम्मेदारी मूल इकाई के प्रबंधन की होगी। सांविधिक लेखापरीक्षक अपनी लेखा परीक्षा रिपोर्ट में उल्लेख करेंगे, यदि उनकी राय है कि एक इकाई जिसे समेकित किया जाना चाहिए था, को छोड़ दिया गया है।

9. ऐसे मामलों में जहां एक समूह में विभिन्न संस्थाएं संबंधित विनियामकों द्वारा निर्धारित विभिन्न लेखांकन मानदंडों द्वारा अभिशासित होती हैं, तुलन पत्र के आकार का उपयोग प्रमुख गतिविधि को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है और इसके विनियामकीय द्वारा विनिर्दिष्ट लेखांकन मानदंडों का उपयोग समान लेनदेन और घटनाओं के समेकन के लिए किया जा सकता है। जहां बैंकिंग प्रमुख गतिविधि है, बैंक के लिए लागू लेखांकन मानदंड समान परिस्थितियों में समान लेनदेन और अन्य घटनाओं के संबंध में समेकन उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाएंगे।

10. एक आरआरबी को उसके प्रायोजक बैंक के सीएफएस में एक सहयोगी के रूप में माना जाएगा।

11. सहायक कंपनियों, जो समेकित नहीं हैं, में निवेश और सहयोगी, जो "इक्विटी विधि" का उपयोग करके शामिल नहीं हैं, का मूल्यांकन भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी प्रासंगिक मूल्यांकन मानदंडों के अनुसार होंगे।

12. बैंकों के निदेशक मंडल को सहायक, सहयोगी और संयुक्त उद्यम में निवेश के समय अस्थायी अवधि के लिए या अन्यथा निवेश रखने के इरादे को अनिवार्य रूप से रिकॉर्ड करना होगा। इस तरह के निवेश के समय बोर्ड द्वारा इस तरह के इरादे के रिकॉर्ड की अनुपस्थिति में, निवेशित इकाई को सीएफएस में समेकित किया जाएगा।

अध्याय – VI
अन्य अनुदेश

अंतर-शाखा खाता - शुद्ध डेबिट शेष के लिए प्रावधान

13. बैंकों को अंतर-शाखा खाते में पांच साल से अधिक समय से बकाया क्रेडिट प्रविष्टियों को अलग करना चाहिए और उन्हें एक अलग 'ब्लॉक्ड खाते' में स्थानांतरित करना चाहिए जिसे 'अन्य देयताएं और प्रावधान - अन्य' के तहत या सहकारी बैंकों के मामले में, ‘अन्य देयताएं- सस्पेंस' के तहत दिखाया जाना चाहिए। ब्लॉक किए गए खाते से किसी भी समायोजन की अनुमति केवल दो अधिकारियों के प्राधिकरण के साथ दी जानी चाहिए, जिनमें से एक को नियंत्रक / प्रधान कार्यालय से होना चाहिए यदि राशि एक लाख रुपये से अधिक हो। अवरुद्ध खाते में शेष राशि को आरक्षित नकदी निधि अनुपात (सीआरआर) और सांविधिक चलनिधि अनुपात (एसएलआर) के रखरखाव के उद्देश्य के लिए देयता के रूप में माना जाएगा।

14. बैंक अंतर-शाखा खातों के माध्यम से किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के लेनदेन के लिए श्रेणी-वार (शीर्ष-वार) खाते बनाए रखेंगे, ताकि नेटिंग को श्रेणी-वार किया जा सके। तुलन पत्र की तिथि के अनुसार, बैंक छह महीने से अधिक समय से असमाशोधित शेष डेबिट और क्रेडिट प्रविष्टियों को अलग-अलग करेंगे और श्रेणी-वार शुद्ध स्थिति पर पहुंचेंगे। ब्लॉक्ड खाते में शेष राशि पर भी विचार किया जाएगा। इसके बाद, अंतर-शाखा खातों की सभी श्रेणियों के तहत शुद्ध डेबिट को एकत्र किया जाएगा और कुल शुद्ध डेबिट के 100 प्रतिशत के बराबर प्रावधान किया जाएगा। ऐसा करते समय, बैंक यह सुनिश्चित करेंगे कि एक श्रेणी में निवल डेबिट दूसरी श्रेणी में निवल ऋण के विरुद्ध सेट-ऑफ़ न हो।

नोस्ट्रो खाते का समाधान और बकाया प्रविष्टियों का प्रशोधन

15. बैंकों को समाधान पर एक मजबूत नियंत्रण रखने के लिए कदम उठाने चाहिए और वास्तविक समय में समाधान की एक प्रणाली स्थापित करनी चाहिए। मतभेदों का विस्तार, यदि कोई हो, तुरंत किया जाना चाहिए। शीर्ष प्रबंधन द्वारा अल्प अंतराल पर नोस्ट्रो खातों में लंबित मदों की कड़ी निगरानी की जानी चाहिए। नोस्ट्रो खातों में सभी असंगत क्रेडिट प्रविष्टियां जो तीन साल से अधिक समय से बकाया हैं, उन्हें एक ब्लॉक्ड खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा और बकाया देनदारियों के रूप में दिखाया जाएगा। ब्लॉक्ड खाते में शेष राशि की गणना सीआरआर/एसएलआर के प्रयोजन के लिए की जाएगी। बैंक नोस्ट्रो खातों में सभी असंगत डेबिट प्रविष्टियों के संबंध में 100 प्रतिशत प्रावधान करेंगे, जो दो साल से अधिक समय से बकाया हैं।

16. पूर्व में, आरआरबी के अलावा अन्य वाणिज्यिक बैंकों को 31 मार्च, 2002 तक उत्पन्न नोस्ट्रो खातों में 2,500 अमरीकी डालर या समकक्ष से कम व्यक्तिगत मूल्य की बकाया क्रेडिट प्रविष्टियों को लाभ और हानि खाते (बाद में सामान्य रिजर्व में विनियोग के बाद) में स्थानांतरित करने की कुछ शर्तों के अधीन अनुमति दी गई थी। इस सुविधा का लाभ उठाने वाले बैंक यह सुनिश्चित करेंगे कि इन प्रविष्टियों के संबंध में भविष्य के किसी भी दावे का विचार किया जाए। इसके अतिरिक्त सामान्य आरक्षित निधि में विनियोजित राशि लाभांश की घोषणा के लिए उपलब्ध नहीं होगी।

आरक्षित निधियों में अंतरण/विनियोग

17. बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 17(1),11(2)(b)(ii) और 56 के अनुसार, बैंकों को लाभ और हानि खाते में बताए गए लाभ में से कम से कम 20 प्रतिशत के बराबर राशि आरक्षित निधि में अंतरण करना आवश्यक है। ये प्रावधान न्यूनतम वैधानिक आवश्यकता हैं। हालांकि, पूंजी बढ़ाने के लिए, वाणिज्यिक बैंक (एलएबी और आरआरबी को छोड़कर) विनियोग से पहले 'शुद्ध लाभ' का कम से कम 25 प्रतिशत सांविधिक रिजर्व को अंतरित करेंगे।

18. जब तक मौजूदा विनियमों द्वारा विशेष रूप से अनुमति नहीं दी जाती है, तब तक बैंकों को सांविधिक रिजर्व या किसी अन्य रिजर्व से कोई विनियोग किए जाने से पहले भारतीय रिजर्व बैंक से पूर्वानुमोदन लेना होगा। बैंकों को आगे सूचित किया जाता है कि:

ए) एक अवधि में मान्यता प्राप्त प्रावधानों और राइट-ऑफ सहित सभी खर्च, चाहे अनिवार्य या विवेकपूर्ण, अवधि के लिए लाभ और हानि खाते में 'लाइन से ऊपर' मद के रूप में (अर्थात शुद्ध लाभ/हानि पर पहुंचने से पहले वर्ष के लिए) परिलक्षित होंगे।

बी) भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्वानुमोदन से आरक्षित निधि से आहरण केवल 'लाइन के नीचे' (अर्थात वर्ष के लिए शुद्ध लाभ/हानि पर पहुंचने के बाद) प्रभावी होगा; तथा

सी) तुलन-पत्र में 'लेखों पर टिप्पणियाँ' में ऐसे आहरण का उपयुक्त प्रकटीकरण किया जाएगा।

19. लागू कानूनों के अनुपालन के अधीन, बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्वानुमोदन के बिना, शेयर प्रीमियम खाते का उपयोग शेयरों के निर्गम व्ययों3 को पूरा करने के लिए उस सीमा तक कर सकते हैं कि इस तरह के व्यय सीधे लेन-देन के कारण होने वाली वृद्धिशील लागतें हैं जिन्हें अन्यथा टाला जा सकता था। शेयर प्रीमियम खाते का उपयोग ऋण लिखतों के निर्गम से संबंधित खर्चों को बट्टे खाते में डालने के लिए नहीं किया जाएगा।

20. धोखाधड़ी के प्रावधान के संबंध में, जिन बैंकों ने निर्धारित समय के भीतर धोखाधड़ी की सूचना दी है, उनके पास धोखाधड़ी का पता चलने वाली तिमाही से शुरू होकर, चार तिमाहियों से अधिक की अवधि के लिए प्रावधान करने का विकल्प होगा। जहां ऐसा बैंक दो से चार तिमाहियों में धोखाधड़ी के लिए प्रदान करने का विकल्प चुनता है और इसके परिणामस्वरूप एक से अधिक वित्तीय वर्ष में पूर्ण प्रावधान किया जा रहा है, लागू कानूनों के अनुपालन के अधीन, वह राशि से सांविधिक रिजर्व के अलावा अन्य रिजर्व को डेबिट कर सकता है वित्तीय वर्ष के अंत में प्रावधानों को क्रेडिट करके उपलब्ध नहीं कराया गया। हालांकि, बाद में, इसे अगले वित्तीय वर्ष की लगातार तिमाहियों में, रिज़र्व में डेबिट को आनुपातिक रूप से उलट देना चाहिए और लाभ और हानि खाते को डेबिट करके प्रावधान पूरा करना चाहिए। जहां रिजर्व बैंक को धोखाधड़ी की सूचना देने में निर्धारित अवधि से अधिक विलंब हुआ है, वहां एक ही बार में संपूर्ण प्रावधान करना आवश्यक है।

असमायोजित शेष

21. अदावी शेष का प्रतिनिधित्व करने वाले किसी भी अस्थायी खाते में असंगत क्रेडिट शेष राशि को लाभ और हानि खाते या किसी भी भंडार में स्थानांतरित नहीं किया जाएगा।

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 36(1) (viii) के तहत बनाए गए विशेष रिजर्व पर आस्थगित कर देयता (डीटीएल)

22. बैंक आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 36(1) (viii) के तहत सृजित विशेष रिज़र्व पर डीटीएल के लिए प्रावधान करेंगे।

विंडो ड्रेसिंग

23. बैंक यह सुनिश्चित करेंगे कि तुलन पत्र तथा लाभ और हानि खाता उसकी वित्तीय स्थिति की सही और निष्पक्ष तस्वीर को दर्शाता है। वित्तीय वर्ष के अंत में विण्डो ड्रेसिंग, शॉर्ट प्रोविजनिंग, एनपीए का गलत वर्गीकरण, एक्सपोजर/जोखिम भार की कम रिपोर्टिंग/गलत गणना, खर्चों का गलत पूंजीकरण, एनपीए पर ब्याज का पूंजीकरण, वित्तीय वर्ष के अंत में आस्तियों और देयतायों की जानबूझकर मुद्रास्फीति के उदाहरण और अगले वित्तीय वर्ष में तत्काल परिवर्तन आदि को गंभीरता से लिया जाएगा और बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों के अनुसार उचित दंडात्मक कार्रवाई पर विचार किया जाएगा।

अध्याय – VII
निरसन और अन्य प्रावधान

निरसन और बचत

24. इन निदेशों के जारी होने के साथ, भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अनुबंध V में सूचीबद्ध परिपत्रों में निहित अनुदेश/दिशानिर्देश निरस्त हो जाते हैं। उक्त परिपत्रों में दिए गए सभी अनुदेश /दिशानिर्देश इन निर्देशों के तहत दिए गए माने जाएंगे। निरसन की तिथि के पश्चात रिज़र्व बैंक द्वारा जारी अन्य परिपत्रों/दिशानिर्देशों/अधिसूचनाओं में उक्त निरसित परिपत्रों के संदर्भ में किसी भी संदर्भ का अर्थ इन निदेशों, अर्थात् भारतीय रिज़र्व बैंक (वित्तीय विवरण - प्रस्तुति और प्रकटीकरण) निदेश, 2021 के संदर्भ में होगा। इस तरह के निरसन के बावजूद, एतद्द्वारा निरसित परिपत्रों के तहत की गई कोई कार्रवाई, कथित तौर पर की गई या शुरू की गई, उक्त परिपत्रों के प्रावधानों द्वारा अभिशासित होती रहेगी।

अन्य कानूनों के लागू होने पर रोक नहीं

25. इन निदेशों के प्रावधान अतिरिक्त होंगे, न कि किसी अन्य कानून, नियमों, विनियमों या निदेशों के प्रावधानों के अल्पीकरण में, जो कि वर्तमान में लागू हैं।

व्याख्या

26. इन निदेशों के प्रावधानों को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से या इन निदेशों के प्रावधानों के आवेदन या व्याख्या में किसी भी कठिनाई को दूर करने के लिए, भारतीय रिज़र्व बैंक, यदि आवश्यक समझे, किसी के संबंध में आवश्यक स्पष्टीकरण जारी कर सकता है। इसमें शामिल मामला और भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा दिए गए इन निदेशों के किसी प्रावधान की व्याख्या अंतिम और बाध्यकारी होगी।


अनुबंध V

इन निदेशों द्वारा निरसित परिपत्रों की सूची

सं.क्र. परिपत्र क्र. दिनांक विषय संदर्भ अध्याय/अनुच्छेद/अनुबंध
1 आरपीसीडी.एडीएम.परि.सं.4/प्रशा. का पैराग्राफ 6 -1-82/83 26 जुलाई 1982 ग्रामीण योजना एवं ऋण विभाग -
2 आरपीसीडी.सं.पीएसबी.बी.3/सी.464(एम)-83 11 अगस्त 1983 बैंकों की वार्षिक रिपोर्ट -
3 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.57/62-88 31 दिसंबर 1988
(केवल पैराग्राफ I.5 और II.4 में निहित जारीकर्ता और भाग लेने वाले बैंक द्वारा बैलेंस शीट पर अंतर-बैंक भागीदारी की प्रस्तुति से संबंधित अनुदेश)
31 दिसंबर 1988 अंतर-बैंक भागीदारी अनुबंध II - भाग क
अनुसूची 4 और 9
4 आरपीसीडी.सं.आरएफ.बीसी.70/330-89/90 26 दिसंबर 1989 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक - बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 31 के प्रावधानों से छूट -
5 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.91/सी.686-91 28 फरवरी 1991 लेखांकन नीतियां - बैंकों के वित्तीय विवरणों में प्रकटीकरण की आवश्यकता अनुबंध III (बी प्रस्तुति)
6 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.78/सी.686/91-92 6 फरवरी 1992 बैलेंस शीट और लाभ और हानि खाते का संशोधित प्रारूप अनुबंध I और अनुबंध II - भाग ए
7 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.82/सी.686-92 12 फरवरी 1992 बैलेंस शीट और लाभ और हानि खाते का संशोधित प्रारूप अनुबंध II - भाग क
अनुसूची 9
8 आरपीसीडी.सं.आरएफ.डीआईआर.बीसी.92/ए.12(29-31)-91/92 24 फरवरी 1992 बैलेंस शीट और लाभ और हानि खाते का संशोधित प्रारूप अनुबंध III -बी
9 डीबीओडी.सं.बीसी.114/16.01.001/93 28 अप्रैल 1993 बैंकों के अंतर-शाखा खातों के समाधान की प्रणाली को देखने के लिए कार्यदल की रिपोर्ट -
10 आरपीसीडी.सं.बीसी.119/07.07.08/93-94 18 मार्च 1994 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक - बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 31 के प्रावधानों से छूट -
11 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.57/21.04.018/96 23 अप्रैल 1996 पूंजी से जोखिम आस्ति अनुपात (सीआरएआर) - खातों पर टिप्पणियों में प्रकटीकरण अनुबंध III-सी.1
12 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.68/21.04. 018/96 5 जून 1996 लेखा मानक 11 (संशोधित) -
13 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.25/21.04.018/97 26 मार्च 1997 लेखा मानक 11 (संशोधित) -
14 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.59/21.04.048/97 21 मई 1997 बैंकों की तुलन-पत्र - प्रकटीकरण पैरा 1(i) -अनुबंध III - सी.1(xii)
पैरा 1(ii) और (iii) - अनुबंध III सी.4
पैरा 2 - अनुबंध III.सी.1(xv)
पैरा 3- अनुबंध III.सी.3(क)
मामले में अद्यतन अनुदेश जारी होने के बाद पैरा 4 में अनुदेश निष्फल हो गए हैं।
15 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.9/21.04. 018 /98 27 जनवरी 1998 बैंकों का तुलन पत्र - प्रकटीकरण पैरा 1 - अनुबंध III-सी.1(ए), 4(ए), 3(ए)
पैरा 2 - अनुबंध III-सी.1 और सी.14(ए)
16 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.32/21.04.018/98 29 अप्रैल 1998 पूंजी पर्याप्तता - बैलेंस शीट में प्रकटीकरण अनुबंध III - सी.14 (ए)
17 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.42/21.04.018/98 19 मई 1998 लेखा मानक 11 (संशोधित) -
18 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.73/21.04.018/98 का पैराग्राफ ii 27 जुलाई 1998 अंतर-शाखा खाते - पुरानी बकाया ऋण प्रविष्टियां अध्याय VI (पैरा 12)
अनुबंध II (अनुसूची 5 और 11)
19 डीबीओडी.सं.एफएससी.बीसी.75/21.04.048/98 4 अगस्त 1998 सरकारी और अन्य स्वीकृत प्रतिभूतियों का अधिग्रहण-खंडित अवधि ब्याज - लेखा प्रक्रिया अनुबंध II (अनुसूची 15)
20 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.9 /21.04. 018/ 99 10 फरवरी 1999 बैंकों का तुलन पत्र - सूचना का प्रकटीकरण अनुबंध III.सी.2(क)
अनुबंध III.सी.4 (ए)
अनुबंध III.सी.5
21 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.22/21.04.018/99 24 मार्च 1999 अंतर-शाखा खाते - निवल डेबिट शेष के लिए प्रावधान अध्याय VI- पैरा 13 और 14
22 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.24/21.04.048/99 का पारा 3,4,5 30 मार्च 1999 विवेकपूर्ण मानदंड - पूंजी पर्याप्तता - आय मान्यता, आस्ति वर्गीकरण और प्रावधान 3 - अनुबंध II - भाग बी.3
4 और 5 - अनुसूची 9
23 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.67/21.04.048/99 1 जुलाई 1999 नोस्ट्रो खातों का मिलान अध्याय VI - पैरा 15
24 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.133/21.04.018/2000 10 जनवरी 2000 अंतर-शाखा खाते - निवल डेबिट शेष के लिए प्रावधान अध्याय VI- पैरा 13 और 14
25 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.170/21.04.018/2000 04 मई 2000 लेखा मानक - 11 (संशोधित) -
26 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.171/21.04.098/99-2000 5 मई, 2000 बैंकों का तुलन पत्र - सूचना का प्रकटीकरण अनुबंध III - सी.2(ए)
27 बीपी.बीसी.164/21.04.048/2000 का पैरा 4 24 अप्रैल 2000 पूंजी पर्याप्तता, आय मान्यता, आस्ति वर्गीकरण और प्रावधान आदि पर विवेकपूर्ण मानदंड। अनुबंध II - भाग ए: अनुसूची 9 (बी)
28 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.24/21.04.018/2000-2001 23 सितंबर 2000 बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 17(1) और 11(2)(b)(ii) - आरक्षित निधि में अंतरण अध्याय VI पैरा 17
29 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.15 /21.01.002/2000 का पैरा (ii) 7 अगस्त 2000 कर्मचारियों को ऋण और अग्रिम -
बैलेंस शीट में जोखिम-भार और उपचार का असाइनमेंट
पैरा (ii) 28 फरवरी 2001 के परिपत्र बैंपविवि.सं.बीपी.बीसी.83/21.01.002/2000/2001 के पैरा (बी) द्वारा अद्यतन
30 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.37/21.04.018/2000 20 अक्टूबर 2000 कंप्यूटर पर मूल्यह्रास का प्रभार - इसकी विधि और दर -
31 आरपीसीडी.आरआरबी.बीसी.34/03.05.29/2000-01 4 नवंबर 2000 आरआरबी के लेखा परीक्षित वार्षिक खातों की प्रतियां -
32 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.88/21.04.018/2000-01 13 मार्च 2001 लेखा मानक - 11 (संशोधित) -
33 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.83/21.01.002/2000/2001 का पैरा (बी) 28 फरवरी 2001 स्टाफ को ऋण और अग्रिम - बैलेंस शीट में जोखिम भार और उपचार का असाइनमेंट अनुबंध II-भाग क
• अनुसूची 9 - टिप्पणियों का पैरा 4 - सामान्य
• अनुसूची 11 - (VI)
34 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.17/21.04.018/2001-02 24 अगस्त 2001 अंतर-शाखा खाते - निवल डेबिट शेष के लिए प्रावधान अध्याय VI- पैरा 13 और 14
35 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.25/21.04.048/2000-2001 का पैरा 2 और 5 11 सितंबर 2001 आय पहचान, आस्ति वर्गीकरण और प्रावधान पर विवेकपूर्ण मानदंड अनुबंध II- भाग ए-
• अनुसूची 9ए (ii)
• अनुसूची 15
36 डीबीओडी.बीपी.बीसी.27/21.04.137-2001 का पैरा 6 22 सितंबर 2001 मार्जिन ट्रेडिंग के लिए बैंक वित्तपोषण अनुबंध III - सी.5(बी)(ix)
37 डीबीओडी.बीपी.बीसी.38/21.04.018/ 2001-2002 27 अक्टूबर 2001 मौद्रिक और ऋण नीति उपाय - वर्ष 2001-2002 के लिए मध्यावधि समीक्षा - बैलेंस शीट प्रकटीकरण अनुबंध III (अनुच्छेद सी.4 आस्ति गुणवत्ता) और
अनुबंध III (अनुच्छेद सी.3 निवेश)
38 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.69/21.04.018/2001-2002 02 मार्च 2002 लेखांकन मानक - 11 (संशोधित) लेखांकन पर विदेशी मुद्रा दरों में परिवर्तन के प्रभावों के लिए अनुबंध II भाग बी (पैरा 3)
39 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.84/21.04. 018 /2001-02 27 मार्च 2002 बैंकों का तुलन पत्र - सूचना का प्रकटीकरण अनुबंध III (पैरा सी.3 (बी))
40 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.109/21. 04.018/2001-02 29 मई 2002 लेखा मानकों (एएस) के साथ बैंकों द्वारा अनुपालन - एएस 17,18, 21 और 22 . की प्रयोज्यता अनुबंध II भाग बी
41 यूबीडी.सीओ.बीपी.पीसीबी.20/16.45.00/2002-03 30 अक्टूबर 2002 बैंकों का तुलन पत्र - सूचना का प्रकटीकरण अनुबंध III
42 डीबीओडी.बीपी.बीसी.71/ 21.04.103/2002-03 अनुबंध का पैरा 24
(निम्नलिखित अनुदेश जारी रहेगा
सांविधिक लेखापरीक्षकों को देश के जोखिम जोखिम और धारित प्रावधानों की पर्याप्तता पर गौर करना चाहिए और उस पर टिप्पणी करनी चाहिए।)
19 फरवरी 2003 बैंकों में जोखिम प्रबंधन प्रणाली-देश जोखिम प्रबंधन पर दिशानिर्देश अनुबंध III - सी.5
43 परिपत्र के तहत विनिर्दिष्ट समेकित वित्तीय विवरण से संबंधित सभी अनुदेश
डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.72/21.04.018/2001-02
(उपर्युक्त परिपत्र के अनुबंध के पैराग्राफ 2(ए) और 4 से 17)
25 फरवरी 2003 समेकित पर्यवेक्षण की सुविधा के लिए समेकित लेखांकन और अन्य मात्रात्मक तरीकों के लिए दिशानिर्देश अध्याय V
44 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.73/21.04.018/2002-03 26 फरवरी 2003 अंतर-शाखा खाते - निवल डेबिट शेष के लिए प्रावधान अध्याय VI- पैरा 13 और 14
45 यूबीडी.सं.बीपी.38/16.45.00/2002-03 6 मार्च 2003 बैंकों का तुलन पत्र - सूचना का प्रकटीकरण - बीमा प्रीमियम अनुबंध III -सी.14 (छ)
46 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.89 /21.04.018/2002-03 29 मार्च 2003 बैंकों द्वारा लेखा मानकों (एएस) के अनुपालन पर दिशानिर्देश अनुबंध II भाग बी (पैरा 1, 2, 4, 5, 6, 8, 10)
47 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी. 93/ 21.04.018/ 2002-2003 08 अप्रैल 2003 लेखांकन मानक - 11 (संशोधित) 'विदेशी विनिमय दरों में परिवर्तन के प्रभाव' के लिए लेखांकन पर. अनुबंध II भाग बी (पैरा 3)
48 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.96/21.04.048/2002-03 अनुबंध का पैरा 6 23 अप्रैल 2003 प्रतिभूतिकरण कंपनी (एससी)/पुनर्निर्माण कंपनी (आरसी) को वित्तीय आस्तियों की बिक्री पर दिशानिर्देश (वित्तीय आस्तियों के प्रतिभूतिकरण और पुनर्निर्माण और प्रतिभूति हित के प्रवर्तन अधिनियम, 2002 के तहत सृजित) और संबंधित मुद्दे अनुबंध III - सी.4(एफ)
49 आईडीएमसी.एमएसआरडी.4801/06.01.03/2002-03 का पैरा 4(एक्स) 3 जून 2003 एक्सचेंज ट्रेडेड ब्याज दर डेरिवेटिव्स पर दिशानिर्देश अनुबंध III - सी.7(बी)
50 आरपीसीडी.आरआरबी.बीसी.103/03.05.29/2002-03 21 जून 2003 आरआरबी के लेखा परीक्षित वार्षिक खातों की प्रतियां  
51 यूबीडी.बीपीडी.पीसीबी.परिपत्र.सं.7/09.50.00/2003-04 5 अगस्त 2003 कंप्यूटर पर मूल्यह्रास का प्रभार - इसकी विधि और दर -
52 डीबीओडी.बीपी.बीसी. 44/21.04.141/2003-04 पर पैरा 14 12 नवंबर 2003 गैर-एसएलआर प्रतिभूतियों में बैंकों के निवेश पर विवेकपूर्ण दिशानिर्देश अनुबंध III - सी.3 (डी)
53 आरपीसीडी.आरएफ.बीसी.सं.59/07.37.02/2003-04 जनवरी 5, 2004 अंतर-शाखा खाता - शुद्ध डेबिट शेष के लिए प्रावधान अध्याय – VI (पैरा 13, 14)
54 आरपीसीडी.सीओ.आरआरबी.बीसी.66/03.05.34/2003-04 का पैरा 15 23 फरवरी 2004 गैर-एसएलआर ऋण प्रतिभूतियों में निवेश पर विवेकपूर्ण दिशानिर्देश अनुबंध III - सी.3 (डी)
55 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.71/21.04.018/2003-2004 31 मार्च 2004 लेखांकन मानक 11 - 'विदेशी विनिमय दरों में परिवर्तन के प्रभावों' के लिए लेखांकन पर अनुबंध II भाग बी (पैरा 3)
56 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.82 /21.04. 018/2003-04 30 अप्रैल 2004 बैंकों द्वारा लेखा मानकों (एएस) के अनुपालन पर दिशानिर्देश अनुबंध II भाग बी (पैरा 7, 9, 11)
57 डीबीओडी.बीपी.बीसी. 49/21.04.018/2004-2005 19 अक्टूबर 2004 प्रकटीकरण के माध्यम से बैंक के मामलों में पारदर्शिता बढ़ाना अनुबंध III - सी.12
58 यूबीडी.(पीसीबी).परि.40/16.45.00/2004-2005 1 मार्च 2005 प्रकटीकरण के माध्यम से बैंक के मामलों में पारदर्शिता में वृद्धि - शहरी सहकारी बैंक अनुबंध III - सी.12
59 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.72 /21.04.018/ 2004-05 3 मार्च 2005 डेरिवेटिव में जोखिम जोखिम पर प्रकटीकरण अनुबंध III (सी 7)
60 मेलबॉक्स स्पष्टीकरण 5 मार्च 2005 सावधि ऋण वर्गीकरण अनुबंध I (अनुसूची 9 (ए)) और अनुबंध II भाग ए (अनुसूची 9.ए.ii)
61 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.76/21.04.018/2004-05 15 मार्च 2005 लेखा मानक (एएस) 11 (संशोधित 2003) के अनुपालन पर दिशानिर्देश 'विदेशी मुद्रा दरों में परिवर्तन के प्रभाव' अनुबंध II भाग बी (पैरा 3)
62 आरपीसीडी.सीओ.आरएफ.बीसी.सं.103/07.37.02/2004-05 30 मई, 2005 अंतर-शाखा खाता - शुद्ध डेबिट शेष के लिए प्रावधान -
63 मेलबॉक्स स्पष्टीकरण 09 जून 2005 बैंकों द्वारा प्राथमिकता-प्राप्त क्षेत्र को उधार में कमी को पूरा करने के लिए सिडबी/नाबार्ड के पास जमाराशियाँ - तुलन-पत्र में रिपोर्टिंग अनुबंध II भाग ए [अनुसूची 11-अन्य आस्तियां
64 डीबीएस.सीओ.पीपी.बीसी.21/11.01.005/2004-05 का पैरा 3 29 जून 2005 रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए एक्सपोजर (मेलबॉक्स स्पष्टीकरण दिनांक 16 जुलाई 2015 के परिपत्र द्वारा संशोधित किया गया था)
65 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.16/21.04.048/2005-06 के अनुबंध का पैरा 7 13 जुलाई 2005 अनर्जक आस्तियों की खरीद/बिक्री पर दिशानिर्देश अनुबंध III - सी.5(ए)
66 आरपीसीडी.सीओ.आरएफ.बीसी.सं.44/07.38.03/2005-06 10 अक्टूबर 2005 सहकारी बैंकों की तुलन पत्र - अतिरिक्त जानकारी का प्रकटीकरण अनुबंध III
67 आरपीसीडी.सीओ.आरएफ.बीसी.सं.62/07.40.06/2005-06 19 जनवरी 2006 कंप्यूटर पर मूल्यह्रास का प्रभार - विधि और उसकी दर -
68 यूबीडी.बीपीडी.पीसीबी.परिपत्र.सं.28/12.05.001/2005-06 24 जनवरी 2006 सॉफ्टवेयर पर किए गए व्यय का परिशोधन - शहरी सहकारी बैंक -
69 मेलबॉक्स स्पष्टीकरण 23 मार्च 2006 बैंक की बैलेंस शीट में संपार्श्विक उधार और ऋण दायित्व (सीबीएलओ) लेनदेन का वर्गीकरण अनुबंध II भाग ए [अनुसूची 8(vi)]
70 डीबीओडी.बीपी.बीसी. सं.76/21.04.018/2005-06 05 अप्रैल 2006 लेखा मानक (एएस) 11 (संशोधित 2003) के अनुपालन पर दिशानिर्देश - 'विदेशी मुद्रा दरों में परिवर्तन के प्रभाव' अनुबंध II भाग ए [अनुसूची 11 (VI)]
71 डीबीओडी.बीपी.बीसी.86/21.04.018/2005-06 29 मई 2006 बैलेंस शीट में प्रकटीकरण - प्रावधान और आकस्मिकताएं अनुबंध III - सी.14(ई)
72 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.89/21.04.048/2005-06 का पैरा 2(iv) 22 जून 2006 अस्थायी प्रावधानों के निर्माण और उपयोग पर विवेकपूर्ण मानदंड अनुबंध III - सी.4(ए)
73 डीबीओडी.बीपी.बीसी. सं.31/21.04. 018/ 2006-07 20 सितंबर 2006 बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 17 (2) - आरक्षित निधि से विनियोग अध्याय VI पैरा 17-18
74 परिपत्र डीबीओडी सं.एलईजी.बीसी.60/09.07.005/2006-07 के पैराग्राफ 3 (ए) और 3 (बी) 22 फरवरी 2007 शिकायतों का विश्लेषण और प्रकटीकरण - वित्तीय परिणामों के साथ-साथ बैंकिंग लोकपालों की शिकायतों का प्रकटीकरण/कार्यान्वित नहीं किए गए निर्णय अनुबंध III - सी.11(ए) और (बी)
75 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.81/21.04.018/2006-07 18 अप्रैल 2007 दिशानिर्देश - लेखा मानक 17 (सेगमेंट रिपोर्टिंग) - प्रकटीकरण में वृद्धि अनुबंध II भाग बी [पैरा 4]
76 मेलबॉक्स स्पष्टीकरण 11 जुलाई 2007 विवेकपूर्ण मानदंड - प्रीमियम के परिशोधन का लेखा-जोखा अनुबंध II भाग ए [अनुसूची 13 (ii)]
77 यूबीडी.(पीसीबी)बीपीडी.परि.सं.14/16.20.000/2007-08 का पैरा 5 18 सितंबर 2007 प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (यूसीबी) द्वारा गैर-एसएलआर ऋण प्रतिभूतियों में निवेश अनुबंध III - सी.3 (डी)
78 मेलबॉक्स स्पष्टीकरण 9 अक्टूबर 2007 विवेकपूर्ण मानदंड - शेयर प्रीमियम खाते का उपयोग अध्याय VI पैरा 19
79 आरपीसीडी.केंका.आरएफ.बीसी.40/07.38.03/2007-08 का पैरा 2 4 दिसंबर, 2007

वर्ष 2007-08 के लिए वार्षिक नीति वक्तव्य की मध्यावधि समीक्षा -

राज्य और केंद्रीय सहकारी बैंकों के लिए पूंजी पर्याप्तता मानदंड लागू करना
अनुबंध III - सी.1
80 डीबीओडी.सं.बीपी.698/21.04.018/2007-08 18 दिसंबर 2007 31 मार्च, 2007 को दावा न किए गए नोस्ट्रो खाते में धारित बकाया प्रविष्टियां/राशि -
81 आरपीसीडी.सीओ.आरआरबी.सं.बीसी.45/03.05.98/2007-08 8 जनवरी 2008 बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 17(2) - आरक्षित निधि से विनियोग अध्याय VI - अनुच्छेद 18
82 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.65/21.04.009/2007-08 का पैराग्राफ 2 (iv) 4 मार्च 2008 बैंकों द्वारा अपनी सहायक कंपनियों के संबंध में आश्वासन पत्र जारी करने के लिए विवेकपूर्ण मानदंड अनुबंध III -सी.14(जे)
83 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.84/21.04.018/2007-08 21 मई 2008 समेकित वित्तीय कथन अध्याय वी - पैरा 12
84 यूबीडी.पीसीबी.बीपीडी.सं.53/13.05.000/2008-09 के संलग्नक का अनुच्छेद 9 6 मार्च 2009 शहरी सहकारी बैंकों द्वारा अग्रिमों की पुनर्रचना पर विवेकपूर्ण दिशानिर्देश अनुबंध III -सी.4(डी)
85 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.125 /21.04. 048/ 2008-09 17 अप्रैल 2009 असुरक्षित अग्रिमों पर विवेकपूर्ण मानदंड अनुबंध I (अनुसूची 9.B.iii)
86 यूबीडी.पीसीबी.बीपीडी.परि.सं..60/13.05.000/2008-09 का पैरा 6 20 अप्रैल 2009 शहरी सहकारी बैंकों द्वारा अग्रिमों की पुनर्रचना पर विवेकपूर्ण दिशानिर्देश अनुबंध III - सी.4 (डी)
87 डीबीओडी.बीपी.बीसी.सं.133/21.04.018/2008-09 11 मई 2009 नोस्ट्रो खाते का समाधान और बकाया प्रविष्टियों का उपचार अध्याय VI - पैरा 15 और 16
88 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.64/21.04.048/2009-10 का पैरा 5 1 दिसंबर 2009 वर्ष 2009-10 के लिए मौद्रिक नीति की दूसरी तिमाही समीक्षा - अग्रिमों के लिए प्रावधानीकरण कवरेज अनुबंध III - सी.4(ए)
89 मेलबॉक्स स्पष्टीकरण 23 दिसंबर 2009 राष्ट्रीय आवास बैंक के ग्रामीण आवास विकास कोष में निवेश के लिए उपचार
90 डीबीओडी.सं.एफएसडी.बीसी.67/24. 01.001/ 2009-10 07 जनवरी 2010 बैलेंस शीट में प्रकटीकरण - बैंकएश्योरेंस बिजनेस अनुबंध III [पैरा सी.14 (बी)]
91 डीबीओडी.बीपी.बीसी.79/21.04.018/2009-10 15 मार्च 2010 खातों पर टिप्पणियों में बैंकों द्वारा अतिरिक्त प्रकटीकरण अनुबंध III [सी.6, सी.4(बी), सी.4(ए), सी.4(सी), सी.9]
92 डीबीओडी.बीपी.बीसी.सं.81/21.01.002/2009-10 30 मार्च 2010 तुलन पत्र में वर्गीकरण - पूंजी लिखत अनुबंध II भाग ए (अनुसूची 1 और 4 (नोट: सामान्य))
93 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.80/21.04.018/2010-11 9 फरवरी 2011 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों के लिए पेंशन विकल्प को फिर से खोलना और ग्रेच्युटी की सीमा में वृद्धि - विवेकपूर्ण विनियामक व्यवहार -
94 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.87/21.04.048/2010-11 का पैरा 5 21 अप्रैल 2011 अग्रिमों के लिए प्रावधान कवरेज अनुपात (पीसीआर) अनुबंध III - सी.4 (ए)
95 आरपीसीडी.सीओ.आरआरबी.बीसी.सं.70/03.05.33/2010-11 16 मई 2011 उपादान की सीमा में वृद्धि - विवेकपूर्ण विनियामक उपचार -
96 यूबीडी.बीपीडी.(पीसीबी).सीआईआर.सं.49/09.14.000/2010-11 24 मई 2011 उपादान सीमा में वृद्धि - विवेकपूर्ण विनियामक उपचार -
97 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी -103/21.04.177/2011-12 का पैरा 1.6.2 7 मई 2012 प्रतिभूतिकरण लेनदेन पर दिशानिर्देशों में संशोधन अनुबंध III – सी.8
98 डीबीओडी.बीपी.बीसी.सं.49/21.04.018/2013-14 3 सितंबर 2013 एटीएम लेनदेन के कारण ग्राहकों की शिकायतों और असमायोजित शेष राशि का प्रकटीकरण अध्याय VI (पैरा 21) और अनुबंध III (पैरा सी.11)
99 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.77/21.04.018/2013-14 20 दिसंबर 2013 आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 36(1) (viii) के तहत बनाए गए विशेष रिजर्व पर आस्थगित कर देयता अध्याय VI - पैरा 22
100 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.85/21.06.200/2013-14 का पैरा 8 15 जनवरी 2014 अरक्षित विदेशी मुद्रा एक्सपोजर वाली संस्थाओं को एक्सपोजर के लिए पूंजी और प्रावधान संबंधी अपेक्षाएं अनुबंध III -सी.5(छ)
101 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.96/21.06.102/2013-14 के अनुबंध का पैरा 8 11 फरवरी 2014 समूह के भीतर लेनदेन और एक्सपोजर के प्रबंधन पर दिशानिर्देश अनुबंध III - ग.5(च)
102 यूबीडी.सीओ.बीपीडी.(पीसीबी)परि.सं.52 /12.05.001/2013-14 25 मार्च 2014 बैंकों का तुलन पत्र- सूचना का प्रकटीकरण अनुबंध III
103 यूबीडी.बीपीडी.(पीसीबी).परि.सं.53/13.05.000/2013-14 के अनुबंध का पैरा 6 28 मार्च 2014 बहुराज्यीय शहरी सहकारी बैंकों द्वारा प्रतिभूतिकरण कंपनी/पुनर्निर्माण कंपनी (एससी/आरसी) को वित्तीय आस्तियों की बिक्री पर दिशानिर्देश अनुबंध III - C.4(f)(i)
104 डीबीओडी.सं.डीईएएफ.सेल.बीसी.114/30.01.002/2013-14 का पैरा 8 27 मई 2014 जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता निधि योजना, 2014 - बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 26ए - परिचालन दिशानिर्देश अनुबंध III - सी.10
105 यूबीडी.सीओ.बीपीडी.पीसीबी.परि.सं.67/09.50.001/2013-14
(पैराग्राफ 1, 2 और 3)
30 मई 2014 आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 36(1) (viii) के अधीन सृजित विशेष रिजर्व पर आस्थगित कर देयता- शहरी सहकारी बैंक अध्याय VI - पैरा 22
106 डीबीओडी.बीपी.बीसी.सं.120/21.04.098/2013-14 के अनुबंध का पैरा 9 9 जून 2014 चलनिधि मानकों पर बेसल III ढांचा - चलनिधि कवरेज अनुपात (एलसीआर), चलनिधि जोखिम निगरानी उपकरण और एलसीआर प्रकटीकरण मानक अनुबंध III - सी.2(बी)
107 डीबीओडी.सं.बीपी.बीसी.121/ 21.04.018/2013-14 18 जून 2014 क्षेत्रवार अग्रिमों का प्रकटीकरण अनुबंध III - पैरा 4 (बी)
108 आरपीसीडी.सीओ.आरआरबी.बीसी.सं.17/03.05.33/2014-15 28 जुलाई 2014 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा लेखे पर टिप्पणियों में अतिरिक्‍त प्रकटीकरण अनुबंध III - सी.6, सी.4(बी), सी.4(ए)
109 परिपत्र डीबीआर.सं.एफएसडी.बीसी.62/24.01.018/2014-15 के अनुबंध का पैरा 6(बी) 15 जनवरी 2015 बीमा व्यवसाय में बैंकों का प्रवेश अनुबंध III-सी.14(बी)
110 डीबीआर.सं.बीपी.बीसी.75/21.04.048/2014-15 का पैरा 3 11 मार्च 2015 प्रतिभूतिकरण कंपनी (एससी) / पुनर्निर्माण कंपनी (आरसी) और संबंधित मुद्दों को वित्तीय आस्तियों की बिक्री पर दिशानिर्देश अनुबंध III – सी.4(f)(i)
111 डीबीआर.सं.बीपी.बीसी.78/21.04.048/2014-15 20 मार्च 2015 प्रतिभूतिकरण कंपनी/पुनर्निर्माण कंपनी और संबंधित मुद्दों को वित्तीय आस्तियों की बिक्री पर दिशानिर्देश अनुबंध II - भाग बी - पैरा 3 (IV)
112 डीसीबीआर.बीपीडी.(एमएससीबी).परि.सं.1/13.05.000/2014-15 का पैरा 3 14 मई 2015 प्रतिभूतिकरण कंपनी (एससी)/पुनर्गठन कंपनी (आरसी) को वित्तीय आस्तियों की बिक्री पर दिशानिर्देश - एससी/आरसी को एनपीए की बिक्री पर अतिरिक्त प्रावधान को वापस करना (रीवर्सल) अनुबंध III - सी.4(एफi)
113 डीबीआर.सं.बीसी.97/29.67.001/2014-15 के अनुबंध का पैरा 4 1 जून 2015 निजी क्षेत्र के बैंकों के गैर-कार्यकारी निदेशकों के मुआवजे पर दिशानिर्देश अनुबंध III-सी.13
114 डीबीआर.बीपी.बीसी.सं.23/21.04.018/2015-16 1 जुलाई 2015 मास्टर परिपत्र - वित्तीय विवरणों में प्रकटीकरण - 'लेखे पर टिप्पणियाँ' अनुबंध III
115 डीबीआर.बीपी.बीसी.सं..31/21.04.018/2015-16 16 जुलाई 2015 बैंकों द्वारा प्राथमिकता-प्राप्त क्षेत्र को ऋण देने में हुई कमी को पूरा करने के लिए नाबार्ड/सिडबी/एनएचबी के पास जमाराशियां-तुलन पत्र में रिपोर्टिंग अनुबंध II भाग ए - अनुसूची 11 (VI)
116 डीबीआर.सं.एफएसडी.बीसी.32/24.01.007/2015-16 के अनुबंध का पैरा 8 30 जुलाई 2015 बैंकों द्वारा फैक्टरिंग सेवाओं का प्रावधान – समीक्षा अनुबंध II - भाग ए - अनुसूची 9(ए)(i)
अनुबंध III - ग.5(ई)
117 डीबीआर.बीपी.बीसी.सं.40/21.04.142/2015-16 के अनुबंध का पैरा 18 24 सितंबर 2015 कॉर्पोरेट बांडों में आंशिक ऋण वृद्धि अनुबंध II - भाग क
अनुसूची 12
118 डीबीआर.बीपी.बीसी.सं.76/21.07.001/2015-16 परिपत्र का पैरा 7 11 फरवरी 2016 भारतीय लेखा मानकों का कार्यान्वयन (इंड एएस) अनुबंध III-सी.14(च)
119 डीबीआर.सं.बीपी.बीसी .92/21.04.048/2015-16 का पैरा 1(डी) 18 अप्रैल 2016 धोखाधड़ी खातों से संबंधित प्रावधान अनुबंध III - सी.4 (जी)
120 डीबीआर.सं.बीपी.बीसी.9/21.04.048/2016-17 का पैरा 5 1 सितंबर 2016 बैंकों द्वारा दबावग्रस्त आस्तियों की बिक्री पर दिशानिर्देश अनुबंध III - सी.4(एफ)
121 डीबीआर.बीपी.बीसी.सं.61/21.04.018/2016-17 18 अप्रैल 2017 बैंकों द्वारा लेखा मानक (एएस) 11 के अनुपालन पर दिशानिर्देश - [विदेशी मुद्रा दरों में परिवर्तन के प्रभाव] - स्पष्टीकरण अनुबंध II - भाग बी - पैरा 3 (IV)
122 डीबीआर.बीपी.बीसी.सं.63/21.04.018/2016-17 18 अप्रैल 2017 वित्तीय विवरणों के "लेखे पर टिप्पणी" में प्रकटीकरण - आस्ति वर्गीकरण और प्रावधान करने के संबंध में मतभेद अनुबंध III ए- पैरा-सी.4(ई)
123 डीबीआर.बीपी.बीसी.सं.106/21.04.098/2017-18 का पैरा 12 17 मई 2018 चलनिधि मानकों पर बेसल III संरचना - निवल स्थिर निधियन अनुपात (एनएसएफआर) - अंतिम दिशानिर्देश अनुबंध III – सी.2(बी)
124 डीबीआर.बीपी.बीसी.सं.32/21.04.018/2018-19 1 अप्रैल 2019 वित्तीय विवरणों के "लेखे पर टिप्पणी" में प्रकटीकरण – आस्ति वर्गीकरण और प्रावधान में विचलन अनुबंध III - पैरा सी.4(ई)
125 डीबीआर.सं.बीपी.बीसी. 45/21.04.048/2018-19 का पैरा 24 7 जून 2019 दबावग्रस्त आस्तियों के समाधान के लिए विवेकपूर्ण ढांचा अनुबंध III – 4(डी)(i)
126 विवि.एपीपीटी. बीसी.सं.23/29.67.001/2019-20 परिपत्र के अनुबंध का पैरा 3.1 और 3.2 (वार्षिक वित्तीय विवरणों में प्रकटीकरण से संबंधित केवल भाग) 4 नवम्बर 2019 पूर्णकालि‍क नि‍देशक/ मुख्य कार्यपालक अधि‍कारी/महत्त्वपूर्ण जोखि‍म लेने वाले और नि‍यंत्रण का कार्य करने वाले स्टाफ आदि‍ के पारि‍श्रमि‍क के संबंध में दि‍शानि‍र्देश अनुबंध III- सी.13
127 डीबीआर. सं.बीपी.बीसी. /3/ 21.04.048/2020-21 के अनुबंध का पैरा 52 तथा 53 6 अगस्त 2020 कोविड-19 संबंधित दबाव के लिए समाधान ढांचा - अनुबंध III- सी.4(एच)
128 सीईपीडी.सीओ.पीआर डी.परि.सं.01/13.01.013/2020-21 के अनुबंध का पैरा 4 27 जनवरी 2021 बैंकों में शिकायत निवारण तंत्र को सशक्त बनाना अनुबंध III – सी.11
129 डीओआर.गव.आरईसी.44/29.67.001/2021-22 30 अगस्त, 2021 पूर्णकालि‍क नि‍देशक/ मुख्य कार्यपालक अधि‍कारी/महत्त्वपूर्ण जोखि‍म लेने वाले और नि‍यंत्रण का कार्य करने वाले स्टाफ आदि‍ के पारि‍श्रमि‍क के संबंध में दि‍शानि‍र्देश - स्पष्टीकरण अनुबंध II – भाग ब 12
130 डीओआर.सीआरई.आरईसी.47/21.01.003/2021-22 का पैराग्राफ 3 9 सितंबर, 2021 वृहत् एक्सपोज़र ढांचा - ऑफसेटिंग के लिए क्रेडिट जोखिम न्यूनीकरण (सीआरएम) - भारत में विदेशी बैंक शाखाओं के अपने प्रधान कार्यालय के साथ गैर-केंद्रीय रूप से समाशोधित व्युत्पन्न लेनदेन अनुबंध II – भाग अ, पूंजी: भारत के बाहर निगमित बैंक
131 विवि.एसीसी.आरईसी.57/21.04.018/2021-22 04 अक्टूबर 2021 बैंकों के कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन में वृद्धि - अतिरिक्त देयता का समाधान अनुबंध II – 14. आई
132 विवि.एयूटी.आरईसी.12/22.01.001/2022-23 पैराग्राफ 11.1 7 अप्रैल 2022 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयू) की स्थापना अनुबंध II - भाग बी
133 डीओआर.एसीसी.आरईसी.सं.37/21.04.018/2022-23 19 मई 2022 भारतीय रिज़र्व बैंक (वित्तीय विवरण - प्रस्तुतीकरण और प्रकटीकरण) निदेश, 2021 - बैंक के तुलन पत्र पर रिज़र्व बैंक के साथ रिवर्स रेपो की रिपोर्टिंग अनुबंध II - भाग ए
134 विवि.एसीसी.आरईसी.सं.74/21.04.018/2022-23 अक्टूबर 11, 2022 भारतीय रिज़र्व बैंक (वित्तीय विवरण - प्रस्तुति और प्रकटीकरण) निदेश, 2021 – आस्ति वर्गीकरण और प्रावधान में विचलन का प्रकटीकरण अनुबंध III- सी.4.ई
135 डीओआर.एसीसी.आरईसी.सं.91/21.04.018/2022-23 13 दिसम्बर 2022 भारतीय रिज़र्व बैंक (वित्तीय विवरण - प्रस्तुतीकरण और प्रकटीकरण) निदेश, 2021 - महत्वपूर्ण मदों का प्रकटीकरण अनुबंध II - भाग ए
136 विवि.एसीसी.आरईसी.सं.103/21.04.018/2022-23 20 फरवरी 2023 भारतीय रिज़र्व बैंक (वित्तीय विवरण - प्रस्तुतिकरण और प्रकटीकरण) निदेश, 2021 - राज्य सहकारी बैंकों और केंद्रीय सहकारी बैंकों के लिए प्रकटीकरण -
137 विवि.एसीसी.47/21.04.018/2023-24 25 अक्तूबर 2023 भारतीय रिज़र्व बैंक (वित्तीय विवरण – प्रस्तुतीकरण और प्रकटीकरण) निदेश, 2021: जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता (डीईए) निधि में अंतरित अदावी देयताओं की प्रस्तुति अनुबंध III – सी.10

1 भारत में परिचालित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त भारत से बाहर निगमित बैंक ('विदेशी बैंक'), स्थानीय क्षेत्र बैंक (एलएबी), लघु वित्त बैंक (एसएफबी), भुगतान बैंक (पीबी) शामिल हैं।

2 आईसीएआई की प्रचलित घोषणाओं के अनुसार, सहकारी बैंकों को स्तर I उद्यमों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। स्तर I उद्यमों को सभी लेखांकन मानकों का पालन करना आवश्यक है।

3 पंजीकरण और अन्य विनियामकीय शुल्क, विधिक, लेखा और अन्य पेशेवर सलाहकारों को भुगतान की गई राशि, मुद्रण लागत और स्टाम्प शुल्क


Server 214
शीर्ष