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उपभोक्ता शिक्षण और संरक्षण

हमारी ग्राहक पहुंच नीति का लक्ष्य आमजनता को सूचना प्रदान करना है जिससे कि वे बैंकिंग सेवाओं के संबंध में अपनी अपेक्षाओं, विकल्पों और अधिकारों तथा बाध्यताओं के बारे में जान सकें। हमारे ग्राहक सेवा प्रयासों को ग्राहक के अधिकारों की रक्षा करने, ग्राहक सेवा की गुणवत्ता बढ़ाने और संपूर्ण बैंकिंग क्षेत्र और रिज़र्व बैंक में शिकायत निवारण व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए डिजाइन किया गया है।

प्रेस प्रकाशनी


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भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं में ग्राहक सेवा मानकों की समीक्षा के लिए समिति की रिपोर्ट

5 जून 2023

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं में ग्राहक सेवा मानकों की समीक्षा
के लिए समिति की रिपोर्ट

08 अप्रैल 2022 को मौद्रिक नीति वक्तव्य के साथ जारी विकासात्मक और विनियामक नीतियों पर वक्तव्य के भाग के रूप में, भारतीय रिज़र्व बैंक ने दिनांक 23 मई 2022 को श्री बी.पी. कानूनगो, भूतपूर्व उप गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक की अध्यक्षता में भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं (आरई) में ग्राहक सेवा मानकों की समीक्षा के लिए समिति का गठन किया था। समिति के विचारार्थ विषय में ग्राहक सेवा की गुणवत्ता का मूल्यांकन और समीक्षा करना, उभरती जरूरतों की जांच करना, सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों की पहचान करना और आरई में ग्राहक सेवा की गुणवत्ता और शिकायत निवारण तंत्र में सुधार लाने के उपाय सुझाना शामिल था।

समिति ने विभिन्न हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है और आज उक्त रिपोर्ट को हितधारकों और जन साधारण की टिप्पणियों के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर रखा जा रहा है। टिप्पणियां, ईमेल के माध्यम से 07 जुलाई 2023 तक भेजी जा सकती हैं। समिति द्वारा की गई सिफारिशों पर अंतिम निर्णय लेने से पहले टिप्पणियों की जांच की जाएगी।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

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