मुद्रा निर्गमकर्ता

रिज़र्व बैंक देश का मुख्य नोट निर्गमकर्ता प्राधिकारी है। भारत सरकार के साथ हम स्वच्छ और असली नोटों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ राष्ट्र की मुद्रा के डिज़ाइन, उत्पादन और समग्र प्रबंध के लिए उत्तरदायी हैं।

प्रेस प्रकाशनी


(269 kb )
आरबीआई गवर्नर ने बीआरबीएनएमपीएल के अध्ययन एवं विकास केंद्र (एलडीसी) का शिलान्यास किया

28 मार्च 2022

आरबीआई गवर्नर ने बीआरबीएनएमपीएल के अध्ययन एवं विकास केंद्र (एलडीसी)
का शिलान्यास किया

श्री शक्तिकांत दास, गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज (28 मार्च 2022) मैसूर में भारतीय रिज़र्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (बीआरबीएनएमपीएल), आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, के अध्ययन एवं विकास केंद्र (एलडीसी) की स्थापना के लिए शिलान्यास किया। अपने संबोधन में गवर्नर ने ऐसे केंद्र की स्थापना के महत्व पर प्रकाश डाला जो देश के मुद्रा निर्माण पारिस्थिकी तंत्र में मानव संसाधन क्षमता निर्माण की सुविधा प्रदान करेगा और उत्कृष्टता के वैश्विक केंद्र के रूप में उभरेगा।

एलडीसी की स्थापना, भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल), जो भारत सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुसूची 'क' मिनीरत्न श्रेणी-I कंपनी है और बैंक नोट पेपर मिल इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड (बीएनपीएमआईपीएल), जो बीआरबीएनएमपीएल और एसपीएमसीआईएल का एक संयुक्त उद्यम है, के सक्रिय सहयोग से की जा रही है। एलडीसी, सुदृढ़ ज्ञान प्रसार के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा, इस प्रकार यह सुनिश्चित करेगा कि बैंकनोट उत्पादन, गुणवत्ता और आपूर्ति में एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए एक अनुकूल वातावरण में सर्वोत्तम प्रथाओं, अनुभवों और नवाचारों को कुशलतापूर्वक साझा किया जाए। यह केंद्र बीआरबीएनएमपीएल द्वारा अभिशासित होगा।

इस समारोह में श्री जोस जे कट्टूर, कार्यपालक निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, श्री मानस रंजन मोहंती, प्रबंध निदेशक, बीआरबीएनएमपीएल, श्री के.जी विश्वनाथन, प्रबंध निदेशक, बीएनपीएमआईपीएल, मैसूर में विभिन्न संगठनों के प्रमुख, सरकारी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, एसबीआई के वरिष्ठ अधिकारी, बीआरबीएनएमपीएल और बीएनपीएमआईपीएल के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2021-2022/1920

2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष