Click here to Visit the RBI’s new website
विदेशी मुद्रा भंडार के प्रबंधन पर अर्धवार्षिक रिपोर्ट अक्तूबर-मार्च 2017

1. भारतीय रिज़र्व बैंक में कार्यपालक निदेशक के रैंक में ‘मुख्य वित्तीय अधिकारी’ (मुविअ) के एक पद पर भर्ती के लिए भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। अजा/अजजा/अपिव वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई आरक्षण नहीं है । तथापि वे सामान्य उम्मीदवारों की तरह आवेदन कर सकते हैं परंतु वे किसी छूट/रियायत के लिए पात्र नहीं होंगे। जिन उम्मीदवारों ने उक्त पद के लिए पहले आवेदन किया था वे आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं।

2. नि:शक्तजनों के लिए आरक्षण: नि:शक्तजनों के लिए कोई आरक्षण नहीं है । तथापि निम्नलिखित श्रेणी के नि:शक्तजन उम्मीदवार सामान्य उम्मीदवारों की तरह आवेदन करने के लिए पात्र हैं परंतु उन्हें आयु में अधिकतम 10 वर्ष की छूट को छोड़कर कोई अन्य रियायत नहीं दी जाएगी। (i) अवि उम्मीदवार: ओए – एक हाथ (दायां अथवा बांया) प्रभावित हो; बीएल – दोनों पैर प्रभावित हों परंतु हाथ नहीं; ओएल- एक पैर (दायां अथवा बांया) प्रभावित हो, (ii)बधिर उम्मीदवार: पीडी - आंशिक रूप से बधिर; डी –बधिर, (iii) दृवि उम्मीदवार: बी – दृष्टिहीन; एलवी – निम्न दृष्टि। नि:शक्तजन उम्मीदवारों के पास इस आशय का उचित प्रमाणपत्र प्रस्तुत होना चाहिए जो भारत सरकार/राज्‍य सरकार के प्राधिकृत विभाग/अस्‍पताल द्वारा जारी किया गया हो ।

3. कार्य संबंधी दायित्व:

  1. बैंक की वित्तीय सूचना का सही तथा समय पर प्रस्तुतीकरण तथा रिपोर्टिंग।

  2. जब भी आवश्यकता हो लेखांकन नीतियां तथा प्रक्रिया स्थापित करना।

  3. वित्तीय विनियमों तथा मानक, जहां भी लागू हों, का अनुपालन।

  4. बैंक का अनुमानित तथा वास्तविक वित्तीय निष्पादन संप्रेषित करना।

  5. बजट प्रक्रिया की देखरेख, इनपुट एकत्रित करना तथा बैंक के वास्तविक निष्पादन की बजटीय अनुमानों से तुलना करना।

  6. वित्तीय क्षेत्रों – परिचालनिक, बाजार आदि में जोखिम का निर्धारण तथा इसका प्रतिकार करने/कम करने के लिए रणनीति बनाना।

  7. मुविअ निम्नलिखित विभागों की देखरेख करेंगे परंतु यह आवश्यक नहीं कि वे इन्हीं तक सीमित रहें:

i. सरकार और बैंक लेखा विभाग:

बैंक की लेखांकन नीति तैयार करना, आंतरिक लेखों का रख-रखाव तथा विभिन्न लेखा विवरणों के माध्यम से वित्तीय परिणामों की रिपोर्टिंग, तुलनपत्र तथा लाभ एवं हानि खाता (वित्तीय नियंत्रक प्रकार के कार्य करना)।

ii. कॉर्पोरेट कार्यनीति और बजट विभाग:

1. भविष्य निधि के संबंध में नीति निर्माण, विभिन्न स्टाफ कल्याण निधियों के पात्र सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश का बीमाकिंक मूल्यांकन, विभिन्न निधियों की स्थिति तथा भविष्य निधि पर ब्याज दरों के संबंध में बोर्ड के लिए नोट तैयार करना

2. बजट के संबंध में नीतिगत कार्य इसमें संपूर्ण बैंक के बजट का समेकन, बोर्ड/सर्वोच्च प्रबंधन के लिए नोट, अतिरिक्त बजट की मंजूरी, व्यय नियमावली की समीक्षा तथा इसमें संशोधन शामिल हैं।

3. व्यवसाय निरंतरता आयोजना (बीसीपी) के संबंध में नीति तथा सामान्य दिशानिर्देश तैयार करना; तथापि इसका कार्यान्वयन संबंधित विभागों द्वारा किया जाएगा। बीसीपी के लिए रणनीति जोखिम निगरानी विभाग द्वारा बनाई जाएगी।

iii. कॉर्पोरेट सेवा विभाग:

1. दर संविदा देने तथा प्रकाशनों की छपाई, वितरण के लिए निविदा जारी करने जैसी गतिविधियों के लिए दिशानिर्देश तैयार करना।

2. विभिन्न स्टेशनरी मदों, कूरियर सेवाओं आदि के लिए केंद्रीकृत प्रापण/व्यवस्था।

3. दस्तावेज प्रबंधन प्रणाली – दस्तावेजों की परिरक्षण प्रणाली तथा परिरक्षण के संबंध में नीति तथा विस्तृत दिशानिर्देश तैयार करना।

4. पात्रता मानदंड (दिनांक 01.10.2017 को):

(i) आयु (दिनांक 01.10.2017 को): आवेदक की आयु 57 वर्ष से कम होनी चाहिए। अपवादात्मक मामलों मे 57 वर्ष से अधिक आयु के उम्मीदवारों पर भी विचार किया जा सकता है। तथापि ऐसे उम्मीदवारों के मामले में नियुक्ति केवल संविदा आधार पर होगी।

(ii) अर्हताएं (दिनांक 01.10.2017 को):

  1. अनिवार्य: उन्हें अर्हता प्राप्त सनदी लेखाकार(चार्टर्ड एकाउंटेंट)/लागत लेखाकार (कॉस्ट एकाउंटेंट)/एमबीए (वित्त) होना चाहिए । विदेशी विश्वविद्यालयों से सनदी लेखाकार(चार्टर्ड एकाउंटेंट)/लागत लेखाकार (कॉस्ट एकाउंटेंट)/एमबीए (वित्त) के समकक्ष अर्हता प्राप्त आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं।

  2. वांछनीय: अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त विश्वविद्यालयों/संगठनों जैसे जीएआरपी से अतिरिक्त डिग्रियां जेसे सीएफए/वित्तीय जोखिम प्रबंधन में प्रमाणपत्र

(iii) अनुभव (दिनांक 01.10.2017 को): सनदी लेखाकार(चार्टर्ड एकाउंटेंट)/लागत लेखाकार (कॉस्ट एकाउंटेंट)/एमबीए (वित्त) अर्हता प्राप्त करने के पश्चात घरेलू/विदेशी बैंकों/वित्तीय संस्थानों/बड़ी वित्तीय कंपनियों/वित्तीय सेवा संगठनों/प्रतिष्ठित सार्वजनिक अथवा निजी निगमों में वित्तीय परिचालनों के निरीक्षण का न्यूनतम पंद्रह वर्षों का अनुभव। इसमें से कम से कम पांच वर्ष का अनुभव नियमित क्षमता में पूर्णकालिक मुख्य वित्तीय अधिकारी अथवा समकक्ष स्थिति में होना चाहिए। यह अनुभव संविदा पर/तदर्थ क्षमता में नहीं होना चाहिए।

(iv) स्टाफ उम्मीदवार: निर्धारित अर्हताओं वाले स्टाफ उम्मीदवार जो वर्तमान में मुख्य महाप्रबंधक अथवा महाप्रबंधक (ग्रेड में पांच वर्षों के अनुभव सहित) के रूप में कार्यरत हैं, आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

5. सेवा शर्तें/करियर संभावनाएं:

(i) नियुक्ति की प्रकृति: उम्मीदवारों को बैंक के वेतनमान पर नियमित नियुक्ति (स्थायी आधार पर) अथवा कंपनी को लागत (सीटीसी) के आधार पर संविदा नियुक्ति के बीच चुनना होगा।

(ii) पद के लिए पारिश्रमिक:

a. बैंक के वेतनमान पर नियमित नियुक्ति (स्थायी आधार पर) के लिए:

i. कार्यपालक निदेशक के पद के लिए लागू 1,20,500 – 3500 (2) – 1,27,500 (3 वर्ष) वेतनमान पर चयनित उम्मीदवारों का प्रारंभिक मूल वेतन 1,20,500/- प्रतिमाह होगा।

ii. चयनित उम्मीदवार समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार मंहगाई भत्ते, मकान भत्ते, विशेष भत्ते, तथा स्थानीय क्षतिपूर्ति भत्ते तथा जेएआईआईबी/सीएआईआईबी भत्ते के लिए भी पात्र होंगे।

iii. पद के लिए कुल मासिक परिलब्धियां 2,57,840/-(लगभग)

iv. चयनित उम्मीदवार कार्यपालक निदेशक के पद के लिए उपलब्ध सभी अनुलाभों के लिए पात्र होगा। होगी।कार्यपालक निदेशक के पद से जुड़े अनुलाभ इस प्रकार हैं: पात्रता के अनुसार बैंक आवास यदि उपलब्ध हो तो, कार्यालयीन उद्देश्य से वाहन के अनुरक्षण के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति, समाचार पत्र, टेलीफोन प्रभार, पुस्तक अनुदान, आवास की फर्निशिंग के लिए भत्ते आदि । पात्रता के अनुसार ओपीडी उपचार/ हस्पताल में भर्ती होने के लिए चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति सहित नि:शुल्क औषधालय की सुविधा । ब्याज मुक्त त्यौहार अग्रिम, छुट्टी किराया रियायत (दो वर्ष में एक बार स्वयं पति/पत्नी तथा पात्र आश्रितों के लिए) । आवास, कार, शिक्षा, उपभोक्ता वस्तुएं, पर्सनल कंप्यूटर आदि के लिए रियायती ब्याज दरों पर ऋण तथा अग्रिम । उपदान (ग्रैच्युटी) के लाभ के अतिरिक्त चयनित उम्मीदवारों पर ‘पारिभाषित योगदान नई पेंशन योजना (एनपीएस)’ लागू होगी ।

v. चयनित उम्मीदवार लागू नियमों के अनुसार अधिवर्षिता लाभों के लिए पात्र होगा।

vi. चयनित उम्मीदवारों पर भारतीय रिज़र्व बैंक स्टाफ विनियमावली 1948 लागू होगी।

vii. प्रारंभिक नियुक्ति एक वर्ष के लिए परिवीक्षा पर होगी। बैंक के विवेक पर यदि आवश्यक हो परिवीक्षा अवधि को एक वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है।

b. कंपनी को लागत (सीटीसी) के आधार पर:

i. प्रतिमाह लागत 2,00,000/- प्रतिमाह (आवास की सुविधा के साथ) तथा 4,00,000/- प्रतिमाह (आवास की सुविधा के बिना) होगी (संशोधन किया जाना है)।

ii. सकल सीटीसी पर 3% से 5% की वार्षिक वृद्धि अथवा सीटीसी का नियमित संशोधन, जो भी लागू हो, दिया जाएगा।

iii. विज्ञापन में दिए गए पारिश्रमिक के अलावा कोई अन्य धन/भत्ता/सुविधाएं नहीं दी जाएगीं। तथापि बैंक में लाउंज तथा औषधालय की सुविधा की अनुमति होगी।

iv. आरंभिक नियुक्ति तीन वर्ष की अवधि के लिए होगी जिसे वार्षिक समीक्षा के अधीन बढ़ाया जा सकता है।

v. नियुक्त किए गए व्यक्ति पर “आचार संहिता” लागू होगी।

c. तैनाती का स्थान: उम्मीदवार की स्थिति/तैनाती का स्थान साधारणतया केंद्रीय कार्यालय, मुंबई होगा।

6. चयन प्रक्रिया: चयन केवल साक्षात्कार के माध्यम से होगा । यदि आवश्यक हो तो उन पात्र उम्मीदवारों, जिन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाना है, कि संक्षिप्त सूची बनाने के लिए आवेदनों की प्राथमिक स्क्रीनिंग की जाएगी । उम्मीदवारों को चुनने के समय बोर्ड अतिरिक्त अर्हताओं, महत्तर अनुभव तथा संभाले गए दायित्व के स्तर का मानदंड लागू कर सकता है। अत: पद के लिए निर्धारित न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करने मात्र से कोई उम्मीदवार स्वत: ही साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने के लिए पात्र नहीं होगा । साक्षात्कार के स्थान तथा तिथि की सूचना चुने गए (शार्ट लिस्ट किए गए) उम्मीदवारों को यथासमय दी जाएगी ।

7. आवेदन कैसे करें:

(i) पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार निर्धारित फार्मेट (जैसे इस विज्ञापन में नीचे दिया गया है) में डाक द्वारा अपने आवेदन “महाप्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड, IIIरा तल, भारिबैं बिल्डिंग, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के सामने, भायखला, मुंबई – 400008” को भेजें ।

(ii) हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो उचित स्थान पर चिपकाएं तथा उम्मीदवार आवेदन पर हस्ताक्षर करें । अपूर्ण तथा अपाठ्य आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा ।

(iii) आवदेन पत्र के लिफाफे पर आवेदित पद का नाम लिखा होना चाहिए अर्थात ‘मुख्य वित्तीय अधिकारी-अक्तूबर 2017 के पद के लिए आवेदन’।

(iv) आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करें:

  1. आयु का प्रमाण (माध्यमिक/हाई स्कूल/10वीं का प्रमाणपत्र अथवा उच्च माध्यमिक स्कूल/12वीं का प्रमाणपत्र जिसमें जन्मतिथि का उल्लेख किया गया हो ।

  2. अर्जित अर्हताओं के संबंध में प्रमाणपत्र तथा अंक पत्रक।

  3. अनुभव के समर्थन में उचित दस्तावेज ।

  4. नि:शक्तजन वर्ग से संबंधित उम्मीदवार भारत सरकार/राज्य सरकार के प्राधिकृत विभाग द्वारा जारी इस आशय का उचित प्रमाणपत्र संलग्न करें ।

8. सामान्य नियम/अनुदेश:

(i) आवेदन का फार्मेट अंत में दिया गया है । उम्मीदवार केवल निर्धारित फार्मेट के अनुसार ही आवेदन करें ।

(ii) उम्मीदवार संगत प्रमाणपत्र/प्रमाणपत्रों की प्रतियां (आयु, शैक्षिक अर्हता के समर्थन में) तथा अनुभव के समर्थन में उचित दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें आवेदन पत्र में दी गई सूचना तथा इसके साथ संलग्न प्रमाणपत्रों/दस्तावेजों के आधार पर ही उनकी उम्मीदवारी पर विचार किया जाएगा । यदि किसी भी स्‍तर पर यह पाया जाता है कि आवेदन पत्र में दी गई जानकारी गलत/झूठी है या बैंक के अनुसार उम्‍मीदवार पात्रता के मानदंडों को पूरा नहीं करता/करती है तो उसकी उम्‍मीदवारी/नियुक्ति रद्द/समाप्‍त कर दी जाएगी ।

(iii) साक्षात्कार के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों को उनके आवास स्थान/कार्य के स्थान, जो भी निकट हो, से साक्षात्कार के स्थान तक आने और जाने के लिये लघुतम मार्ग द्वारा इकॉनामी श्रेणी के वास्तविक हवाई किराए की प्रतिपूर्ति की जाएगी

(iv) किसी भी प्रकार की अनुयाचना उम्‍मीदवार की अयोग्‍यता मानी जाएगी ।

(v) पात्रता, साक्षात्कार के संचालन, मूल्यांकन, रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए साक्षात्कार में न्यूनतम अर्हता मानक निर्धारित करने और परिणामों की सूचना देने से संबंधित सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अंतिम तथा उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(vi) ऐसे उम्मीदवार जो पहले से सरकारी/अर्ध-सरकारी संगठनों और सरकारी क्षेत्र के बैंकों/उपक्रमों में सेवारत हैं, भारतीय रिज़र्व बैंक में नियुक्ति के समय उन्हें पूर्व नियोक्ता से एक सेवा-मुक्ति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा ।

(vii) इस विज्ञापन से उत्पन्न कोई भी विवाद केवल मुंबई स्थित न्यायालयों के एकमात्र अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा ।

(viii) इस विज्ञापन से उत्पन्न किसी भी विवाद की स्थिति में इस विज्ञापन का अंग्रेजी संस्करण मान्य होगा।

9. अंतिम तिथि: आवेदन सभी निर्धारित दस्तावेजों के साथ दिनांक 30 अक्तूबर 2017, अपराह्न 5.00 बजे तक बोर्ड कार्यलय में पहुंच जाने चाहिए । आवेदन/आवेदनों की प्राप्ति में विलंब होने/डाक में उनके खो जाने के मामले में बोर्ड की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी ।


Server 214
शीर्ष