Click here to Visit the RBI’s new website

निविदा



बोली-पूर्व बैठक का कार्यवृत्त - भारतीय रिज़र्व बैंक, अहमदाबाद स्थित बैंक के कार्यालय एवं उसके विभिन्‍न परिसरों में सर्वर, डेस्कटॉप कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर, स्कैनर, प्रिंटर, लैपटॉप, प्रोजेक्टर और बाह्य उपकरणों की सुविधा प्रबंधन सेवा एवं वार्षिक रखरखाव करार

भारतीय रिज़र्व बैंक, अहमदाबाद में कंप्यूटर हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर के लिए सुविधा प्रबंधन सेवा एवं वार्षिक रखरखाव करार हेतु जारी की गई निविदा के संबंध में संभावित निविदाकर्ताओं के साथ प्रि-बिड बैठक 28 मई 2018 को दोपहर 04.00 बजे सम्मेलन कक्ष, 5वीं मंजिल, मुख्य कार्यालय भवन, गांधी पुल के पास, अहमदाबाद – 380014 संपन्न हुई।

बैठक के प्रारंभ में प्रबंधक, सूचना प्रौद्योगिकी कक्ष ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए बैठक की कार्रवाई शुरू की। भारतीय रिज़र्व बैंक, अहमदाबाद की उपर्युक्त निविदा दस्तावेज (ई-निविदा सं.- आरबीआई/हमदाबाद/सूप्रौवि/5/17-18/ईटी/130) के बारे में प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का समाधान किया गया। बैठक में हुई चर्चा का ब्योरा तथा इस संबंध में ई-मेल से प्राप्त प्रश्नों को नीचे दिया गया है –

28 मई 2018 को दोपहर 04.00 बजे आयोजित प्रि-बिड बैठक – बैठक में हुई चर्चा का ब्योरा –

क्रमांक प्रश्न स्रोत स्पष्टीकरण / उत्तर
1 क्या निवारक रख-रखाव के लिए अर्थदंड की कोई अधिकतम सीमा है। मौजूदा प्रचलन के अनुसार यह सुझाव दिया गया कि अर्थदंड की अधिकतम सीमा बिलिंग मूल्य के 5 से 10% के दायरे में रहेगी। ई-मेल कुल अर्थदंड वार्षिक रख-रखाव करार की राशि की अधिकतम 10% होगी।
2 शिकायत प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर उसमें सुधार नहीं किए जाने पर 200/- प्रति घंटे की दर से अर्थदंड की कटौती अगले तिमाही भुगतान में से की जाएगी। इस संबंध में और अधिक स्पष्ट किया जाए कि क्या इस विवरण में उल्लिखित अर्थदंड पहले विवरण के अतिरिक्त लगाया जाएगा। ई-मेल
3 सभी कार्य-दिवस तथा छुट्टी के दिन भी दौरान हेल्प डेस्क सूचना प्राप्त करने के लिए उपलब्ध रहेगा, यदि आवश्यकता हुई। हम यह जानना चाहेंगे कि क्या हेल्प डेस्क 4 स्थानीय इंजीनियरों के अलावा जरूरी है, यदि हां तो कितने हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएं। ई-मेल हेल्प डेस्क पर 4 स्थानीय इंजीनियर होंगे और इसके लिए अलग से इंजीनियरों को रखने की जरूरत नहीं है।
4 लाइन आइटमों की पक्की दर प्रदान करने हेतु साझा आईटी इन्वेंटरी का ब्योरा जानना जरूरी होगा। उनके मॉडल नाम, मेक, विशेष रूप से सर्वर, प्रिंटर, स्कैनर, लैपटॉप तथा प्रोजेक्टरों के लिए। आईटी इन्वेंटरी का अलग-अलग ब्योरा भी जरूरी होगा। उदाहरणार्थ, एचसीएल, डेल, एचपी तथा एप्पल मैकबुक के कितने लैपटॉप हैं क्योंकि मॉडल के अनुसार उनकी कीमतें अलग-अलग होंगी। ई-मेल ब्योरा अनुबंध के अनुसार
5 प्रि-बिड बैठक 28 मई 2018 को दोपहर 04.00 बजे निर्धारित की गई है और निविदा प्रस्तुत करने की अंतिम तारीख 8 जून 2018 है। हम सुझाव देना चाहेंगे कि प्रि-बिड बैठक 25 मई से पहले की जाए या निविदा जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाई जाए। चूंकि हमें प्रि-बिड बैठक के बाद केवल 9 कारोबारी दिवस मिल रहे हैं और बयाना राशि (ईएमडी), निविदा शुल्क तथा बैंक से ऋणशोधन क्षमता का प्रमाणपत्र बनवाने तथा हमारे मुख्यालय से अनुमोदन मिलने में 12-15 कारोबारी दिन लगते हैं, जो आम तौर पर हमें प्रश्नों का स्पष्टीकरण प्राप्त होने के बाद हासिल होता है। ई-मेल तकनीकी-वाणिज्यिक बिड तथा प्राइस बिड प्रस्तुत करने के लिए ऑनलाइन ई-निविदा के लिए अंतिम तारीख 8 जून 2018 से बढ़ाकर 11 जून 2018 कर दी गई है। निविदा की अन्य सभी शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी।
6 प्रोजेक्टरों के मॉडल तथा लैंप की लाइफ, चूंकि सामान्य रूप से लैंप को उपभोक्ता वस्तु माना जाता है, तो क्या उसे भी शामिल करने की जरूरत है ? आम तौर पर प्रोजेक्टरों को नॉन-कांप्रिहेंसिव वार्षिक रख-रखाव करार के अंतर्गत शामिल किया जाता है। ई-मेल लैंपों को वार्षिक रख-रखाव करार के अंतर्गत शामिल नहीं किया गया है तथा उनको बदलने में होने वाले खर्च की प्रतिपूर्ति बैंक द्वारा की जाएगी।
7 निविदाकर्ता 04 तकनीकी दृष्टि से योग्य इंजीनियरों का बॉयो-डाटा तथा सूचना प्रस्तुत करें जिन्हें हमारे बैंक के परिसरों में स्थानीय इंजीनियरों के रूप में तैनात किए जाने की संभावना है। अत: हम यह सुझाव देना चाहेंगे कि हम अपने साथ पहले से कार्यरत इंजीनियरों के बारे में ये ब्योरे दे सकते हैं। स्थानीय इंजीनियरों के बारे में जानकारी देना बहुत कठिन है क्योंकि हम खरीद आदेश या कार्य आदेश प्राप्त होने के बाद ही इंजीनियरों को हायर करने का काम शुरू करेंगे। ई-मेल बिडर मौजूदा इंजीनियरों का ब्योरा दे सकते हैं और करार निष्पादित होने के बाद, परिवर्तनों की जानकारी प्रस्तुत करें, यदि कोई।
8 इस संबंध में और स्पष्टीकरण देने की जरूरत है कि क्या स्थानीय इंजीनियरों को लैपटॉप देना अनिवार्य है। क्योंकि, समान्य रूप से हम स्थानीय इंजीनियरों को लैपटॉप नहीं प्रदान करते हैं और इससे लागत में वृद्धि होगी। ई-मेल बिडर मौजूदा इंजीनियरों का ब्योरा दे सकते हैं और करार निष्पादित होने के बाद, परिवर्तनों की जानकारी प्रस्तुत करें, यदि कोई।
9 क्या तैनात किए जाने वाले इंजीनियरों की योग्यता संबंधी मापदंडों में कोई छूट दी जाएगी ? प्रि-बिड चर्चा नहीं। योग्यता का निर्धारण निविदा दस्तावेज में किया जाएगा।
10 क्या न्यूनतम मजदूरी अधिनियम के प्रावधान का पालन किया जाएगा ? राज्य सरकार या केंद्र सरकार ? प्रि-बिड चर्चा हां। केंद्र सरकार अधिनियम/नियमों के अनुसार न्यूनतम मजदूरी अधिनियम के प्रावधान का पालन वेंडर द्वारा कड़ाई से किया जाएगा।
11 यदि किसी आइटम की वारंटी समाप्त हो जाती है तो उसे कैसे वार्षिक रख-रखाव करार के अंतर्गत शामिल किया जाएगा ? प्रि-बिड चर्चा सामानों का अनुमोदित जीवन-चक्र के अनुसार प्रॉक्योरमेंट एक निरंतर चलने वाली गतिविधि है। जब भी वारंटी समाप्त होती है तब उसे वार्षिक रख-रखाव करार शामिल कर लिया जाएगा।
12 क्या एमएसएमई एवं एनएसआईसी अधिप्रमाणन धारक कंपनी को बयाना राशि (ईएमडी) से छूट दी जाएगी ? प्रि-बिड चर्चा नहीं। सभी बिडर एनआईटी के पैरा ई(ii) तथा खंड II के 9(ए) में नियत समय-सीमा के भीतर निर्धारित बयाना राशि (ईएमडी) का भुगतान करना होगा।
13 यदि कंपनी का नाम परिवर्तित होता है तो क्या वह निविदा प्रक्रिया में शामिल हो सकता है ? प्रि-बिड चर्चा हां। इसके समर्थन में पर्याप्त रूप में दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा। बैंक को इस संबंध में कोई भी अतिरिक्त दस्तावेज मांगने का अधिकार होगा।

2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष