Click here to Visit the RBI’s new website

निविदा



भारतीय रिज़र्व बैंक के श‍ि‍कायत प्रबंधन का कंप्यूटरीकरण

निविदा प्रस्तुति की तारीख 29 दिसंबर 2017 तक बढ़ाई गई

बोली-पूर्व (Pre Bid) बैठक के तारीख में बदलाव

बैंक की वेबसाइट https://www.rbi.org.in/Scripts/BS_ViewTenders.aspx पर 2 नवंबर 2017 को "भारतीय रिज़र्व बैंक के श‍िकायत प्रबंधन के कंप्यूटरीकरण’’ के लिए अग्रिम सूचना के संदर्भ में बैंक की श‍िकायत प्रबंधन प्रक्रिया को कंप्यूटरीकृत करने के लिए आइटी परियोजना के संबंध में एमएसटीसी पॉर्टल https://mstcecommerce.com/eprochome/rbi पर बैंक ने ई-निविदा मोड के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज़ों के साथ आरएफपी जारी किया है। बोलीकर्ता 18 नवंबर 2017 को अपराह्न 3 बजे से 19 दिसंबर 2017 को अपराह्न 3 बजे तक अपनी तकनीकी वाणिज्यिक बोलियां प्रस्तुत कर सकते हैं। सभी बोलीकर्ताओं से अनुरोध है कि वे निर्धारित समयावधि में अपनी बोलियां प्रस्तुत करें।

मुख्य महाप्रबंधक
उपभोक्ता श‍िक्षण और संरक्षण विभाग


शिकायत प्रबंध प्रणाली के कंप्यूटरीकरण के लिए ई-निविदा की घोषणा

उपभोक्ता श‍िक्षण और संरक्षण विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक (बैंक) केंद्रीय कार्यालय, मुंबई की जिम्मेदरी है कि वे बैंक द्वारा विनियमित और पर्यवेक्ष‍ित वित्तीय संस्थाओं द्वारा दी जानेवाली सेवाओं के संबंध में उपभोक्ताओं को श‍िक्षा और संरक्षण प्रदान करें।

भारतीय रिजर्व बैंक का प्रस्ताव है की बैंक द्वारा शिकायत प्रबंध प्रणाली (विनियमित सस्थाओं और श‍िकयताकर्ताओं को सम्म‍िलित करते हुए) प्रबंधन का कंप्यूटरीकरण किया जाए।

वर्तमान में, बैंक में एक कम्प्युटर-कृत श‍िकायत ट्रेकिंग प्रणाली (सीटीएस) उपलब्ध है जिसके द्वारा ग्राहक अपनी श‍िकायत पंजीकृत कर सकते है। इस के अलावा ईमेल और भौतिक पत्रों द्वारा भी शि‍कायत दर्ज किया जा सकता है। सीटीएस द्वारा बैंकिंग लोकपाल योजना के कार्यक्षेत्र तक ही कंप्यूटरीकरण सीमित है। अब यह निर्णय लिया गया है कि एक व्यापक श‍िकायत प्रबंध प्रणाली (सीएमएस) द्वारा पूर्ण पैमाने पर कंप्यूटरीकरण कार्यान्वय‍ित करें, जो सिर्फ सीटीएस का स्थान ही नहीं इस विभाग के कार्यों के सभी पहलूओं को भी कंप्यूटरीकृत करें।

उक्त सीएमएस सूचना प्रोद्योगिकी पर आधारित परियोजना के लिए सिस्टम इंटग्रेटर/ विक्रेता को नियुक्त करने हेतु बैंक ने ई-निविदा के माध्यम से बोलियों को आमंत्रित किया है।

'प्रस्तव का अनुरोध' (आरएफपी) को एमएसटीसी लिमिटेड वेबसाइट में हॉस्ट किया गया है।

यह आरएफपी, रिवर्स नीलामी मार्ग का अनुसरण नहीं करता है।

बोली लगाने वाले निम्नलिखित कदम उठाएं

  1. बोली लगानेवाले को एमएसटीसी वेबसाइट में अपने आप को पंजीकृत करना है (https://mstcecommerce.com/eprochome/rbi/)
    बोली लगानेवालों के जानकारी के लिए पंजीकरण मैनुअल एमएसटीसी वेबसाइट पर उपलब्ध है। बोली लगानेवालों के पास हस्ताक्षर और एनक्र‍िप्शन अधि‍कारों से युक्त डिजिटल प्रमाण-पत्र होना जरूरी है। बोली लगानेवाले पंजीकरण से संबंधित अपने प्रश्नों का समाधान एमएसटीसी संपर्क सूत्र से कर सकते हैं।

  2. सफल पंजीकरण के पश्चात, बोली लगानेवाले आरएफपी दस्तावेज़ और संबंधि‍त संलग्नक देख पाएंगे।

  3. बोली लगानेवाले अपने तकनीकी और वाणिज्यिक बोली एमएसटीसी पोर्टल पर अपलोड कर पाएंगे। यह भी नोट करें कि बोली लगानेवाले अपनी बोलियों को ही देख पाएंगे और प्राप्त कर पाएंगे।

एमएसटीसी वेबसाइट पर बोली प्रस्तुत करने की अंतिम तारीख 19 दिसंबर 2017, 1500 बजे तक है।

मुख्य महाप्रबंधक
उपभोक्ता शिक्षण और संरक्षण विभाग

दिनांक 18 नवंबर 2017


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष