Click here to Visit the RBI’s new website

निविदा



बोली-पूर्व बैठक का कार्यवृत्त - भारतीय रिज़र्व बैंक, कानपुर अपने मुख्य कार्यालय भवन में माइक्रोप्रोसेसर आधारित सिक्योरिटी अलार्म का डिज़ाइन, आपूर्ति, संस्थापन, परीक्षण एंव कमीशनिंगका कार्य करने हेतु

शीर्षांकित कार्य हेतु 15 जुलाई 2021 को एमएसटीसी की वेबसाइट पर डाली गयी निविदा सं. RBI/Kanpur/Estate/21/21-22/ET/23 के संबंध में बोली-पूर्व बैठक का आयोजन 06 अगस्‍त 2021 को पूर्वाह्न 11:30 बजे सम्‍मेलन कक्ष, दूसरी मंज़िल, भारतीय रिज़र्व बैंक, कानपुर में किया गया। उक्त बैठक का आयोजन कोविड-19 संबंधी सभी सावधानियों का पालन करते हुए किया गया।

2. सभी सदस्यों का स्वागत करने के बाद, श्री भास्कर चौधरी (उमप्र, पीएमसी) और श्री नितिन जे. सेबेस्टियन (सप्र (तकनीकी-इलेक्ट्रिकल)) ने निविदा दस्तावेज़ों और निविदा प्रक्रिया की महत्वपूर्ण तिथियों को संक्षेप में स्पष्ट किया तथा सदस्यों से अनुरोध किया कि यदि उनके मन में कोई शंकाएं हों तो उनका स्पष्टीकरण कर लें। बैठक के दौरान निम्नलिखित प्रश्नों/ शंकाओं का स्पष्टीकरण दिया गया:

क्र. सं. निविदा विनिर्देश प्रश्‍न पूछने वाली फर्म का नाम फर्म द्वारा पूछे गए प्रश्न / दिए गए सुझाव बैंक की टिप्पणी
1 निविदा के भाग (iv) क्र. सं.-III के अनुसार “रिपीटर स्टेशनों में निम्नलिखित विशेषताएं जरूर होनी चाहिए। रिपीटर स्टेशनों में कोई कंट्रोल फंक्‍शन नहीं होगा। उनमें निम्‍नलिखित विशेषताएं होंगी:

ए) चालू स्थिति और अलार्म स्थिति बताने के लिए एलईडी।

बी) एक बीपर जिसे पुश बटन या माइक्रो स्विच दबाकर बंद किया जा सकता हो।

सी) एक एलसीडी/एलईडी डिस्प्ले विंडो जो किसी भी समय मुख्य अलार्म पैनल की एलसीडी/एलईडी विंडो पर प्रदर्शित होने वाले सभी संदेशों के बारे में संकेत करे।"
मैसर्स एएनजी इंडिया लिमिटेड निविदा के अनुसार एलसीडी कीपैड रिपीटर पैनल के लिए विकल्प है और एलसीडी कीपैड इन्‍ट्र्यूजन पैनल पर पूर्ण नियंत्रण रखता है। इसलिए, कृपया यह खंड जिसमें उल्‍लेख किया गया है कि रिपीटर स्टेशनों पर कोई कंन्‍ट्रोल फंक्‍शन नहीं होगा, को हटा दिया जाए।

(यह प्रश्‍न ई-मेल से प्राप्‍त)
रिपीटर पैनल में कंट्रोल फंक्‍शन, यदि प्रदान किया गया हो, तो इसे डिसेबल्‍ड/ डिस्कनेक्ट होना चाहिए।
2 निविदा के भाग (iv) क्र. सं.II (जी) के अनुसार "सिस्टम उपकरण और मास्टर कंट्रोलर लूप वायरिंग के लिए उपयुक्त होने चाहिए ताकि ताकि केबल में खराबी होने पर, वैकल्पिक मार्ग स्थापित किया जा सके और यह सुनिश्चित भी किया जा सके कि सिस्टम के चालू स्थिति वाले समय को कम से कम डाउन टाइम में परिचालन में वापस लाया जा सके।" मैसर्स एएनजी इंडिया लिमिटेड इन्‍ट्र्यूजन पैनल में लूप वायरिंग का प्रावधान नहीं है। तथापि जैसे ही केबल पैनल में खराबी आती है, उस विशेष-जोन के लिए खराबी दिखाने लगता है/ खुला दिखाई देगा और बाद में हम इसे चालू परिस्थितियों में ठीक कर सकते हैं।

(यह प्रश्‍न ई-मेल से प्राप्‍त)
वायरिंग सिस्टम के लिए ओईएम डिजाइन निविदा के भाग IV के तहत खंड (जी) के लिए स्वीकार्य है।
3 निविदा के भाग (iv) क्र. सं.-II (आई) के अनुसार ''एड्रेसेबल लाइन आइसोलेटिंग डिवाइस: सिस्टम में निश्चित अंतराल पर एड्रेसेबल लाइन आइसोलेटिंग डिवाइसेस भी होंगी जिन्हें मास्टर कंट्रोलर के जरिए नियंत्रित किया जा सकता हो, इसे एक इंटरफेस डिवाइस के रूप में शामिल और रखा जाएगा। जब किसी सेक्शन को कमांड या सिस्टम द्वारा अलग किया जाता है तो एलसीडी/एलईडी पैनल पर एक निरंतर मैसेस आना चाहिए। जैसे ही आइसोलेटेड खंड की त्रुटि ठीक हो जाए तो आइसोलेटिंग सर्किटरी को लूप के प्रभावित खंड से पुन: स्‍वत: जुड़ जाना चाहिए। मैसर्स एएनजी इंडिया लिमिटेड इस संबंध में एक संक्षिप्‍त विवरण देने की आवश्यकता है।

(यह प्रश्‍न ई-मेल से प्राप्‍त)
कृपया निविदा देखें।
4 निविदा के भाग (iv) क्र.सं. (vii) के अनुसार, 'कतिपय क्षेत्रों में, कई पुश बटन पास-पास लगाए जाने हैं (उदाहरण के लिए बैंकिंग हॉल काउंटर)। सुविधा के लिए, ऐसे पुश बटनों का लॉजिकल जोन बनाने के लिए इन्‍हें एक साथ लगाना है। आसानी से पहचानने के लिए, प्रत्येक जोन के मध्‍य में भौतिक रूप से एक फ्लैश लैंप होना चाहिए। जब भी ज़ोन के किसी एक पुश बटन से अलार्म बजाया जाए, तो उस ज़ोन से संबंधित फ़्लैश लैंप 'ऑन' होना चाहिए और जब तक मुख्य पैनल रीसेट न हो जाए तब तक 'ऑन' रहना चाहिए। मैसर्स एएनजी इंडिया लिमिटेड लागू नहीं ।

(यह प्रश्‍न ई-मेल से प्राप्‍त)
कृपया निविदा देखें।
5 निविदा के भाग (iv) क्र.सं. (viii) (सी) के अनुसार ''निविदाकर्ता को योजना संबंधी एक आरेख संलग्न करना होगा। इस आरेख में सुरक्षा अलार्म सिस्टम के विभिन्न उपकरणों की केबलिंग/ कनेक्शन की प्रणाली का उल्‍लेख होना चाहिए। डिवाइसेस की लोकेशन को शामिल करने के लिए एक फ्लोर योजना जैसे - मुख्य अलार्म पैनल, ज़ोन विस्तारक, रिपीटर पैनल, पुश बटन, प्रतिक्रिया संकेतक इत्‍यादि भी होनी चाहिए। मैसर्स एएनजी इंडिया लिमिटेड आरबीआई की तकनीकी टीम के साथ साइट विजिट करने की आवश्‍यकता है, बिल्डिंग लेआउट की सॉफ्ट कॉपी भी साथ में होनी चाहिए।

(यह प्रश्‍न ई-मेल से प्राप्‍त)
कृपया हमारी साइट देखें और सिस्टम लेआउट से परिचित हो लें।
6 निविदा दस्तावेज़ की क्र. सं. 1 के मूल्य-रहित मात्रा-बिल के अनुसार कम से कम दो ज़ोन और पर्याप्त लूप वाले माइक्रोप्रोसेसर आधारित एड्रेसेबल सिक्योरिटी अलार्म कंट्रोल पैनल की आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और उसे चालू करना (एसआईटीसी) शामिल है। पैनल में कम से कम 160 कैरेक्टर एलसीडी/एलईडी डिस्प्ले अथवा टच स्क्रीन और कैबिनेट, ट्रांसफार्मर, एसएमएफ बैटरी और बैटरी चार्जर होना चाहिए, साथ ही संचार मॉड्यूल जिसमें एकीकरण के लिए आईपी लैन मॉड्यूल तथा सुरक्षा अलार्म सिस्टम की सभी डिवाइसेस के एकीकरण के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर होना चाहिए, अन्य सभी उपकरण आदि निविदा के भाग-I में दिए गए तकनीकी विनिर्देशों के अनुसार होने चाहिए।
मैसर्स एएनजी इंडिया लिमिटेड पैनल में ही डिस्प्ले नहीं है, सभी चीजों का कंट्रोल 32 कैरेक्टर वाले एलसीडी कीपैड के जरिए होगा। इसलिए कृपया इस खंड में संशोधन करें।

(यह प्रश्‍न ई-मेल से प्राप्‍त)
कृपया निविदा देखें।
7. निविदा सूचना के अनुसार "बोली प्रतिभूति /ईएमडी/निविदा-लागत का भुगतान करना होगा।’’ मैसर्स गैडसेक सॉल्यूशंस कृपया हमें स्पष्ट करें कि क्‍या एमएसएमई /एनएसआईसी फर्म को ईएमडी राशि 37,500/- जमा करने से छूट है अथवा नहीं?

(यह प्रश्‍न ई-मेल से प्राप्‍त)
एमएसएमई/एनएसआईसी फर्मों के लिए कोई छूट नहीं है क्योंकि अनुमानित लागत 10.00 लाख रुपये से अधिक है।
8. निविदा के भाग (iv) क्र.सं. (iv) के अनुसार ''हूटर का आउटपुट लगभग 90db होना चाहिए और उपकरण (साउंडर) से लगभग 100 मीटर की दूरी तक स्पष्ट रूप से सुनाई देनी चाहिए'' मैसर्स गैडसेक सॉल्यूशंस कृपया हमें स्पष्ट करें कि क्या हम वायर आफ साउंडर कट्स की जगह टैम्पर प्रूफ ग्रेड III मेटल साउंडर प्रदान कर सकते हैं।

(यह प्रश्‍न ई-मेल से प्राप्‍त)
कृपया निविदा देखें।
9. भाग (iv) क्रसं. ii
मैसर्स गैडसेक सॉल्यूशंस कृपया हमें स्पष्ट करें कि क्‍या निर्दिष्ट कंट्रोल पैनल केवल ग्रेड III और विस्तार योग्य होना चाहिए। टेक्सकॉम 640 जोनों तक क्षेत्र-विस्तार प्रदान करता है। क्या हम धातु की अलमारियाँ भी प्रदान कर सकते हैं।

(यह प्रश्‍न ई-मेल से प्राप्‍त)
कृपया निविदा देखें।
10. निविदा दस्‍तावेज की क्र.सं. 1 और 8 के मूल्‍य रहित मात्रा-बिल के अनुसार। मैसर्स गैडसेक सॉल्यूशंस कृपया स्पष्ट करें कि क्‍या निविदा में उल्लिखित एकीकृत साफ्टवेयर का कोई प्रावधान है?

(यह प्रश्‍न ई-मेल से प्राप्‍त)
मूल्‍य रहित मात्रा-बिल की मद संख्या 1 और 8 के लिए, सभी सॉफ्टवेयर की लागत और उनका उन्नयन सुरक्षा अलार्म सिस्टम के संपूर्ण जीवन अवधि के लिए शामिल करना होगा।
नोट: मेसर्स सिस्‍टेमिक कम्‍यूनिकेशन प्रा. लि. ने उपर्युक्त निविदा के संबंध में कोई प्रश्न नहीं पूछा है।

3. सभी सदस्यों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक समाप्त हुई।

नोट:

  • यह दस्तावेज़ (बोली-पूर्व बैठक का कार्यवृत्त) निविदा का अंग होगा।

  • बोली दस्तावेज़ की अन्य शर्तें और विनिर्देश पूर्ववत रहेंगे।

  • उपर्युक्त संशोधन/ स्पष्टीकरण सभी इच्छुक बोलीकर्ताओं की जानकारी के लिए जारी किए जा रहे हैं।

  • फर्म द्वारा बोली प्रस्तुत करने का अर्थ यह लगाया जाएगा कि वे बोली दस्तावेज़ और ऊपर दिए गए संशोधन/ स्पष्टीकरण के अनुरूप हैं।

क्षेत्रीय निदेशक
भारतीय रिज़र्व बैंक, कानपुर
06 अगस्त 2021


प्रतिभागियों की सूची

क्र. सं. नाम पदनाम
1 श्री भास्कर चौधरी उप महाप्रबंधक (पीएमसी-एनजेड)
2 श्रीमती निधि अग्रवाल समप्र, संपदा विभाग
3 श्री बृजेश कुमार प्रबंधक (संपदा विभाग)
4 श्री नितिन जे सेबेस्टियन सप्र (तकनीकी-इलेक्ट्रिकल)
5 श्री आकिब नवाज सहायक प्रबन्धक
6 श्री अपूर्व सचान जेई (तकनीकी-इलेक्ट्रिकल)

2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष