Click here to Visit the RBI’s new website

निविदा



बोली-पूर्व बैठक का कार्यवृत्त - भारतीय रिज़र्व बैंक, चेन्नै द्वारा 01 अक्टूबर 2022 से 30 सितंबर 2023 की अवधि के लिए समवर्ती लेखापरीक्षकों की नियुक्ति के लिए

ई-निविदा संख्या: आरबीआई/चेन्नै/एचआरएमडी/40/22-23/ईटी/272

उपर्युक्त निविदा के लिए बोली-पूर्व बैठक 23 अगस्त 2022 को दोपहर 12:00 बजे भारतीय रिज़र्व बैंक, चेन्नै में आयोजित की गई थी। बैठक में आरबीआई, चेन्नै का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिकारियों और श्रेणी -1 चार्टर्ड अकाउंटंट (सीए) फर्मों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सहभागियों की सूची संलग्न है।

2. बैठक ई-निविदा, पात्रता मानदंड, मूल्यांकन मानदंड, शर्तें एवं निबंधन और कार्य के दायरे के बारे में संक्षिप्त परिचय के साथ शुरू हुई। तत्पश्चात, फर्मों के प्रतिनिधियों द्वारा निम्नलिखित प्रश्न उठाए गए, जिन्हें बैठक के दौरान स्पष्ट किया गया:

क्र.सं. प्रश्‍न बैंक द्वारा प्रदत्‍त स्‍पष्‍टीकरण
1 एमएसटीसी को भुगतान किया जाने वाला लेनदेन शुल्क क्या है? लेनदेन शुल्क का भुगतान मेसर्स एमएसटीसी लिमिटेड द्वारा सूचित किए अनुसार किया जा सकता है।
2 क्या कोई फर्म केवल आरबीआई या आरबीएससी के लिए बोली जमा कर सकती है? नहीं। नियुक्ति प्रक्रिया आरबीआई, चेन्नै और आरबीएससी, चेन्नै दोनों के लिए है। वित्तीय बोलियां आरबीआई, चेन्नै और आरबीएससी, चेन्नै दोनों के लिए (एमएसटीसी पोर्टल में संबंधित क्षेत्रों में) प्रस्‍तुत की जानी हैं। इस संदर्भ में, बोलीदाता निविदा दस्‍तावेज़ के पृष्‍ठ संख्‍या 18 में मद संख्या 2 'पात्रता मानदंड' भी देखें।
3 क्या आरबीआई, चेन्नै और रिज़र्व बैंक स्टाफ महाविद्यालय (आरबीएससी), चेन्नै दोनों के लिए केवल एक फर्म की नियुक्ति की जाएगी? हां। आरबीआई, चेन्नै द्वारा आरबीआई, चेन्नै और आरबीएससी, चेन्नै दोनों की समवर्ती लेखापरीक्षा करने के लिए केवल एक फर्म को नियुक्त किया जाएगा।
4 क्या किसी फर्म द्वारा कोट की गई बोली राशि निविदा दस्तावेज में दर्शाई गई न्यूनतम राशि से कम हो सकती है? नहीं। बोलीदाता कृपया निविदा दस्‍तावेज़ की पृष्‍ठ संख्‍या 18 में मद संख्या 2 'पात्रता मानदंड' देखें।
5 क्या एमएसई के रूप में पंजीकृत फर्मों को ईएमडी जमा करने से छूट प्राप्त है? नहीं। कृपया निविदा की अनुसूची में मद 'ई' देखें।
6 क्या बोलीदाताओं को प्रत्येक पृष्ठ पर हस्ताक्षर करने और एमएसटीसी पोर्टल में अन्य दस्तावेजों के साथ अपलोड करने की आवश्यकता है? हां। बोलीदाता कृपया निविदा दस्‍तावेज़ की पृष्‍ठ संख्‍या 10 में पैरा संख्या 5 में 'नोटिस' देखें।
7 क्या फर्म को सभी कार्य दिवसों में कर्मचारियों की न्यूनतम संख्या तैनात करना है? हां। बोलीदाता कृपया निविदा दस्‍तावेज़ के पृष्‍ठ संख्‍या 21 में पैरा संख्या 6 'निबंधन व शर्तें' देखें।
8 एचआरएमडी जैसे विभागों में कार्य के दायरे के तहत उल्लिखितानुसार फर्म से किस तरह की सहायता की आवश्यकता है? बोलीदाता कृपया निविदा दस्तावेज के अनुबंध - बी और अनुबंध - सी का संदर्भ लें। एचआरएमडी के संबंध में, कुछ उदाहरण जहां समवर्ती लेखापरीक्षक द्वारा जांच की आवश्यकता होती है, इस प्रकार हैं: वार्षिक रखरखाव अनुबंध (एएमसी) के तहत किए गए भुगतान, अधिकारी लाउंज चलाने के लिए खाद्य पदार्थों की खरीद आदि।
9 एजेंसी कमीशन क्‍या है और एजेंसी कमीशन के भुगतान में समवर्ती लेखापरीक्षक की क्‍या भूमिका है? आरबीआई सरकारी कारोबार संबंधी कार्य करने के लिए एजेंसी बैंक को एजेंसी कमीशन का भुगतान करता है। समवर्ती लेखापरीक्षकों के लिए अपेक्षित है कि वे देय एजेंसी कमीशन की गणना की विशुद्धता को प्रम‍ाणित करें।
10 क्‍या मासिक लेखापरीक्षा रिपोर्ट में यूनिक डाक्यूमेंट आईडेंटिफिकेशन नंबर (यूडीआईएन) शामिल करना चाहिए? हां
11 क्‍या निविदा दस्‍तावेज में बताए अनुसार समवर्ती लेखापरीक्षक द्वारा जांच किए जाने वाले वाउचरों की औसत संख्‍या (प्रति-माह) में आरबीआई, चेन्‍नै और आरबीएससी, चेन्‍नै भी शामिल हैं? हां
12 यदि कोई फर्म तकनीकी बोली के मूल्‍यांकन में 60 से कम अंक प्राप्‍त करे तो क्‍या होगा? जैसा कि निविदा दस्‍तावेज के पृष्‍ठ सं.19 में ‘मूल्‍यांकन मानदंड’ के अंतर्गत मद (v) में बताया गया है, ‘ऐसे तकनीकी प्रस्‍तावों पर ही आगे मूल्‍यांकन के लिए विचार किया जाएगा जिन्‍हें 60% या उससे अधिक अंक मिला हो’
13 क्‍या फर्म को बोली प्रस्‍तुत करते समय समवर्ती लेखापरीक्षा कार्य के लिए नियुक्‍त स्‍टाफ सदस्‍यों की सूचनी प्रस्‍तुत करनी चाहिए? नहीं। सफल बोली लगाने वाले प्रतिनियुक्‍त स्‍टाफ सदस्‍यों की सूची नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रस्‍तुत कर सकते हैं।
14 समवर्ती लेखापरीक्षकों का कार्य-समय क्‍या है? बोली लगाने वाले कृपया निविदा दस्‍तावेज के पृष्‍ठ सं.21 में दिए गए ‘निबंधन व शर्तें’ की मद सं.6 देखें।

3. बोली लगाने वालों को सूचित किया जाता है कि वे निविदा दस्‍तावेज के पृष्‍ठ सं. 5-9 में ‘ई-निविदा संबंधी महत्‍वपूर्ण अनुदेश’ में उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करें और यदि पंजीकरण प्रक्रिया के संबंध में कोई शंका है तो उस हेतु एमएसटीसी कार्मिकों (पृष्‍ठ 5 में संपर्क सूत्र दिया गया है) से संपर्क करें। चूंकि यह एक ‘सीमित निविदा’ है, इसलिए बोली लगाने वालों को इस ई-निविदा प्रक्रिया में भाग लेने हेतु आरबीआई-चेन्‍नै की अनुमति लेना ज़रूरी है। अत: पंजीकरण पूरा किए जाने के बाद बोली लगाने वाले अपने फर्म का एमएसटीसी यूज़र आईडी abccellchennai@rbi.org.in को ई-मेल द्वारा भेजें ताकि फर्म को एमएसटीसी पोर्टल पर ई-निविदा में भाग लेने की अनुमति दी जा सके।

4. बोली लगाने वालों को यह भी सूचित किया गया है कि वे निविदा दस्‍तावेज के पृष्‍ठ 17 में उल्लिखित ‘नोट’ का भी संदर्भ लें, जिसमें निम्‍नानुसार उल्‍लेख है: ‘बोली लगाने वालों को सूचित किया जाता है कि वे एमएसटीसी पोर्टल पर फॉर्म-1 (अर्थात ‘तकनीकी बोली’ या भाग-।) के साथ फॉर्म-2 (अर्थात ‘वित्‍तीय बोली’ या भाग-।।) प्रस्‍तुत न करें।


अनुबंध

सहभागियों की सूची

चार्टर्ड अकाउंटंट फर्मों के सहभागी

क्र.सं. फर्म का नाम सहभागी(गियों) का (के) नाम (श्री)
1 एस आर बी आर एंड एसोसिएट्स एलएलपी, चार्टर्ड अकाउंटंट सीए ए एन एल माधवन
2 टी एस सेल्‍वकुमार एंड को., चार्टर्ड अकाउंटंट 1. टी.एस. सेल्‍वकुमार
2. पी.जी. शंकर
3 महाराज एन आर सुरेश एंड को. एलएलपी ई. नारायणन
4 जी. नटेसन एंड को. 1. सीए रंगनाथन
2. सीए सजित
5 ए. जॉन मॉरिस एंड को. 1. सीए रतन राज
2. गोपी
3. राघवन

आरबीआई, चेन्‍नै के सहभागी

क्र.सं. नाम पदनाम
1 श्री एस इलंगो महाप्रबंधक – मानव संसाधन प्रबंध विभाग
2 श्री एन विनायक प्रबंधक – लेखापरीक्षा, बजट और समन्‍वय कक्ष (एबीसी कक्ष)
3 श्री श्रीजीत एम एस सहायक प्रबंधक – एबीसी कक्ष
4 श्री एस भास्‍कर सहायक प्रबंधक – एबीसी कक्ष
5 श्री अभिलाष सहायक – संपदा विभाग

2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष