Click here to Visit the RBI’s new website

निविदा



बोली पूर्व बैठक का कार्यवृत्त - (1) सिक्के की बोरियों और नोट बॉक्स की हैंडलिंग के लिए मज़दूरों की आपूर्ति (2) विप्रेषण के साथ जाने के लिए कारों और टेंम्पों ट्रेवलर्स की आपूर्ति और (3) सिक्कों के परिवहन के लिए पूर्णतः आवरण-युक्त ट्रकों की पर्याप्त संख्या की आपूर्ति, बेंगलुरू

समय का विस्तार

निविदा प्रक्रिया के भाग के रूप में, निर्गम विभाग द्वारा जारी निविदाओं अर्थात् (i) सिक्का बैग और नोट बॉक्स की हैंडलिंग के लिए मजदूरों की आपूर्ति (ii) विप्रेषण के साथ जाने के लिए कारों और टेंपो यात्रियों की आपूर्ति और (iii) सिक्कों के परिवहन के लिए पूरी तरह से कवर किए गए ट्रकों की पर्याप्त संख्या की आपूर्ति के लिए बोलीपूर्व बैठक 21 जनवरी 2020 को 15.00 बजे सम्मेलन कक्ष, निर्गम विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, बेंगलुरु में आयोजित की गई थी। पूर्व-बोली बैठक में उपस्थित भारतीय रिज़र्व बैंक के अधिकारियों और संभावित बोलीकर्ताओं के प्रतिनिधियों की सूची अनुबंध-I में दी गई है।

2. भाग लेने वाली एजेंसियों को एमएसटीसी ई-कॉमर्स पोर्टल में पंजीकरण के लिए पूर्व-अपेक्षाओं और बोली प्रक्रिया के बारे में तथा कार्य की प्रकृति और कार्यक्षेत्र के बारे में जानकारी दी गई।

3. बैठक के दौरान निम्नलिखित बिंदुओं पर चर्चा की गई और उन्हें स्पष्ट किया गया:

क्रम संख्या फर्म के प्रतिनिधि द्वारा उठाए गए प्रश्न भारतीय रिज़र्व बैंक, बेंगलुरु द्वारा दिया गया स्पष्टीकरण
1 क्या परिवहन के लिए उपलब्ध कराए गए ट्रकों में अनिवार्य रूप से बुलेट प्रूफ सुविधा होनी चाहिए? बुलेट प्रूफ सुविधा वाला मेटल बॉडी ट्रक होना वैकल्पिक है और अनिवार्य नहीं है। हालांकि, ट्रकों में मेटल बॉडी होना चाहिए। साथ ही, सिक्कों का परिवहन बिना किसी पुलिस एस्कॉर्ट के किया जाता है इसलिए बुलेट प्रूफ कवरिंग के साथ मेटल बॉडी रखना बेहतर होता है, जिससे खजाने की आवाजाही अधिक सुरक्षित हो जाती है।
2 क्या सुरक्षा गारंटी जमा होने के बाद से बैंक गारंटी अनिवार्य है? बैंक गारंटी (बीजी) और सुरक्षा जमा (एसडी) दो अलग-अलग उद्देश्यों के लिए हैं। बीजी परिवहन के तहत सिक्कों के मूल्य को कवर करने के लिए है जबकि एसडी विक्रेता द्वारा प्रदान किए गए कार्य के लिए प्रदर्शन की गारंटी है।
इसलिए बीजी और एसडी दोनों की आवश्यकता होती है।
3 क्या अनुबंधित मजदूरों के लिए वर्दी की आवश्यकता है? मजदूरों को बैंक परिसर में उनकी पहचान करने के लिए वर्दी के दो से तीन सेट प्रदान किए जाने चाहिए।
4 सिक्कों के परिवहन के लिए बिलों का निपटान करते समय किस पद्धति को अपनाया जाएगा ट्रकों में लगे जीपीएस डिवाइस द्वारा उत्पन्न रिपोर्ट के आधार पर, ट्रकों द्वारा यात्रा की गई दूरी की गणना की जाएगी और बिलों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से निपटाया जाएगा। इसके अलावा, एजेंसी को दरों और करों के टूटने के साथ आइटम जीएसटी बिल प्रस्तुत करना चाहिए।
5 अनुबंध का नवीनीकरण करते समय अनुबंध दरों में कोई वृद्धि होगी या नहीं? शुरू में अनुबंध एक वर्ष के लिए और उसके बाद ठेकेदार द्वारा प्रदान की गई संतोषजनक सेवा के आधार पर एक-एक कर दो और वर्षों के लिए नवीनीकृत किया जाएगा।
अनुबंध को नवीनीकृत करते समय दरों में कोई बढ़ोतरी मौजूदा फॉर्मूला और सीपीआई सूचकांक में परिवर्तन पर आधारित होगी।
6 क्या कोई संदर्भ दर प्रदान की जाती है? हां, इस संबंध में किए गए बाजार सर्वेक्षण के आधार पर निविदा दस्तावेज में संदर्भ दरें प्रदान की जाती हैं। बोलीदाताओं को सलाह दी जाती है कि वे अपनी बोली दरों को उद्धृत करने से पहले संदर्भ दर पर विचार करें। संदर्भ दर का 25% से कम या अधिक विविधता होने पर स्पष्टीकरण की जरूरत होती है।
7 क्या ट्रक ड्राइवरों को नियमित काम पर रखा जाना चाहिए या अस्थायी आधार पर लिया जा सकता है? न्यूनतम 5-6 ड्राइवर स्थायी आधार पर होने चाहिए और अन्य ड्राइवरों को तदर्थ आधार पर काम पर रखा जा सकता है।
8 क्या सिक्कों के विप्रेषण के समय टोल शुल्क में छूट दी गई है? सिक्कों के विप्रेषण के समय टोल शुल्क में छूट नहीं दी जाती है और दरों को उद्धृत करते समय ऐसे सभी आरोपों को समाप्त किया जाना चाहिए।
9 क्या कार किराए पर लेने का शुल्क प्रत्येक गैराज को भुगतान किया जाता है? कार के किराए का भुगतान बैंक को शुरुआती बिंदु के रूप में गणना करके किया जाएगा और गैराज से गैराज आधार पर नहीं। दर विक्रेताओं को उद्धृत करते समय, गैरेज के लिए बैंक के बीच की दूरी और यदि कोई हो तो अन्य शुल्कों के लिए कारक होना चाहिए।

बैठक 16.00 बजे समाप्त हुई।


अनुबंध - I

क्रम संख्या भारतीय रिज़र्व बैंक, बेंगलुरु बाह्य एजेंसियां
1 श्री मोहम्मद साजिद, सहायक महाप्रबंधक श्री अमित कुमार सिंह, आर्थिक परिवहन
2 श्रीमती डी श्रीलालिता, सहायक प्रबंधक श्री पी शीनप्पा राय, शिल्पा टूर्स एंड ट्रैवल्स
3 श्री कार्तिकराज एस सहायक प्रबंधक श्री गणेश प्रभु, गणेश प्रभु
4 श्री स्वदेश जी एम, सहायक श्री एच आर पाटिल, एस एंड आईबी सर्विसेज प्रा.
5 श्री विनोथ कुमार, सहायक श्री कर्पगा एस विग्नेश, एपीपी ट्रांसपोर्ट एंड ट्रैवल्स
    श्रीमती एस चित्रा, एपीपी ट्रांसपोर्ट एंड ट्रैवल्स

2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष