Click here to Visit the RBI’s new website

प्रेस प्रकाशनी

मौद्रिक नीति समिति की 4 से 6 अगस्त 2020 के दौरान हुई बैठक के कार्यवृत्त

20 अगस्त 2020

मौद्रिक नीति समिति की 4 से 6 अगस्त 2020 के दौरान हुई बैठक के कार्यवृत्त
[भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45 ज़ेडएल के अंतर्गत]

भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45 ज़ेडबी के अंतर्गत गठित मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की चौबीसवीं बैठक 04 से 06 अगस्त 2020 के दौरान आयोजित की गई।

2. बैठक में सभी सदस्य – डॉ. चेतन घाटे, प्रोफेसर, भारतीय सांख्यिकी संस्थान; डॉ. पामी दुआ, भूतपूर्व निदेशक, दिल्ली अर्थशास्त्र स्कूल; डॉ. रविन्द्र एच. ढोलकिया, भूतपूर्व प्रोफेसर, भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद; डॉ. मृदुल के.सागर, कार्यपालक निदेशक (भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45 ज़ेडबी (2) (सी) के अंतर्गत केंद्रीय बोर्ड द्वारा नामित रिज़र्व बैंक के अधिकारी); डॉ. माइकल देबब्रत पात्र, उप गवर्नर, प्रभारी मौद्रिक नीति उपस्थित रहें और इसकी अध्यक्षता श्री शक्तिकान्त दास, गवर्नर द्वारा की गई। डॉ. चेतन घाटे, डॉ. पामी दुआ और डॉ. रविन्द्र एच. ढोलकिया ने वीडियो कान्फरेंस के माध्यम से बैठक में भाग लिया।

3. भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45 ज़ेडएल के अनुसार, रिज़र्व बैंक मौद्रिक नीति समिति की प्रत्येक बैठक के चौदहवें दिन इस बैठक की कार्यवाहियों के कार्यवृत्त प्रकाशित करेगा जिसमें निम्नलिखित शामिल होगा:

(ए) मौद्रिक नीति समिति की बैठक में अपनाया गया संकल्प;

(बी) उपर्युक्त बैठक में अपनाए गए संकल्प पर मौद्रिक नीति के प्रत्येक सदस्य को प्रदान किया गया वोट; और

(सी) उपर्युक्त बैठक में अपनाए गए संकल्प पर धारा 45 ज़ेडआई की उप-धारा (11) के अंतर्गत मौद्रिक नीति समिति के प्रत्येक सदस्य का वक्तव्य।

4. एमपीसी ने रिजर्व बैंक द्वारा उपभोक्ता विश्वास, परिवारों की मुद्रास्फीति प्रत्याशा, कॉर्पोरेट क्षेत्र के प्रदर्शन, ऋण की स्थिति, औद्योगिक, सेवाओं और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों के लिए आउटलुक, और पेशेवर पूर्वानुमानों के अनुमानों का आकलन करने के लिए किए गए सर्वेक्षणों की समीक्षा की। एमपीसी ने इन संभावनाओं के विभिन्न जोखिमों के इर्द-गिर्द स्टाफ के समष्टि आर्थिक अनुमानों और वैकल्पिक परिदृश्यों की विस्तृत रूप से भी समीक्षा की। उपर्युक्त पर और मौद्रिक नीति के रुख पर व्यापक चर्चा करने के बाद एमपीसी ने संकल्प अपनाया जिसे नीचे प्रस्तुत किया गया है।

संकल्प

5. मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने आज (6 अगस्त 2020) अपनी बैठक में वर्तमान और उभरती समष्टिगत आर्थिक परिस्थिति के आकलन के आधार पर यह निर्णय लिया है कि:

  • चलनिधि समायोजन सुविधा (एलएएफ) के तहत नीतिगत रेपो दर को 4.0 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा जाए.

नतीजतन, एलएएफ के तहत प्रतिवर्ती रेपो दर 3.35 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर और बैंक दर 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखी जाएं।

  • यह सुनिश्चित करते हुए कि मुद्रास्फीति लक्ष्य के भीतर बनी रहे, एमपीसी ने विकास को पुनर्जीवित करने और अर्थव्यवस्था पर COVID-19 के प्रभाव को कम करने के लिए जब तक आवश्यक हो निभावकारी रुख बनाए रखने का निर्णय लिया।

ये निर्णय वृद्धि को सहारा प्रदान करते हुए उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्‍फीति के 4 प्रतिशत के मध्‍यावधिक लक्ष्‍य को +/-2 प्रतिशत के दायरे में हासिल करने के उद्देश्‍य से भी है।

इस निर्णय के समर्थन में प्रमुख विवेचनों को नीचे दिए गए विवरण में वर्णित किया गया है।

आकलन

वैश्विक अर्थव्यवस्था

6. मई 2020 में एमपीसी की बैठक के बाद से, वैश्विक आर्थिक गतिविधि नाजुक बनी हुई है और कई भौगोलिक क्षेत्रों में छंटनी हो रही है। जबकि कुछ देशों में COVID-19 लॉकडाउन प्रतिबंधों की असहज और अलग-अलग प्रकार की वापसी से मई-जुलाई के दौरान उच्च आवृत्ति संकेतकों में एक अनुक्रमिक सुधार दिखाई दिए, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में COVID-19 संक्रमणों में एक नए सिरे से वृद्धि और संक्रमण की एक दूसरी लहर के खतरों ने पुनर्जीवन के इन प्रारंभिक संकेतों को कमजोर बना दिया है। आर्थिक गतिविधियों में संकुचन 2020 में पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में अधिक गंभीर है और निकट अवधि की संभावनाओं ने तेज नकारात्मक जोखिम के साथ एक धीमी, असमान और संकुचित वसूली को वर्ष की दूसरी छमाही तक धकेल दिया है। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं (एईएस) में अमेरिका और यूरो क्षेत्र में उत्पादन पिछली तिमाही की तुलना में 2020 की दूसरी तिमाही में एक गहरे संकुचन से गुजरा है। उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं (ईएमएस) की दूसरी तिमाही में सिकुड़ने की उम्मीद है जैसा कि उच्च आवृत्ति संकेतकों में परिलक्षित होता है।

7. वैश्विक वित्तीय बाजारों में रुक-रुक कर मार्च 2020 के अंत के बाद से खुशहाली लौटने लगी है, जो 2020 की पहली तिमाही में दर्ज अस्थिरता और तेज सुधार को दूर कर रही है। दूसरी तिमाही में उलटफेर के बाद ईएमईएस में पोर्टफोलियो प्रवाह एक बड़े पैमाने पर लौट आए, हालांकि पिछले महीने के स्तर से जुलाई में सुधार हुआ है। ईएमई मुद्राओं ने भी कमजोर पड़ रहे अमेरिकी डॉलर की तुलना में करीबी सह आंदोलन में सराहना पाई है। कच्चे तेल की कीमतों में तेल उत्पादक देशों (ओपेक प्लस) द्वारा आपूर्ति में कटौती और मई के बाद से लॉकडाउन प्रतिबंधों को क्रमिक रूप से आसान बनाने पर मांग की संभावनाओं में सुधार के कारण समर्थन बना हुआ है। सोने की कीमतें सुरक्षित मांग (सेफ हेवेन डिमांड) के कारण 5 अगस्त को एक सर्वकालिक उंचाई को प्राप्त कर गई हैं। एईएस में सौम्य ईंधन की कीमतों और मंद सकल मांग ने मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखा है। कई ईईएम में, हालांकि, आपूर्ति अवरोधों और मांग पुनरुद्धार से उत्पन्न लागत-पुश दबाव जून 2020 में उपभोक्ता कीमतों में दिखाई दिए हैं। वैश्विक खाद्य कीमतों में हर तरफ से वृद्धि हो रही हैं।

घरेलू अर्थव्यवस्था

8. घरेलू मोर्चे पर, आर्थिक गतिविधि ने जून में देश के कुछ हिस्सों के असमान रूप से फिर से खुल जाने के बाद अप्रैल-मई के निम्न स्तर से उबरने की शुरूआत कर दी थी; हालांकि, ताजा संक्रमणों के उछाल ने कई शहरों और राज्यों में लॉकडाउन को फिर से लागू करने के लिए मजबूर कर दिया है। नतीजतन, कई उच्च आवृत्ति संकेतक स्थिर हो गए हैं।

9. कृषि क्षेत्र एक उज्ज्वल स्थान के रूप में उभरा है। दक्षिण-पश्चिम मानसून की अच्छी स्थानिक और वास्तविक प्रगति से इसकी संभावनाएं मजबूत हुई हैं । संचयी मानसून की वर्षा 5 अगस्त 2020 तक दीर्घावधि के औसत (एलपीए) से 1 प्रतिशत कम थी। वर्षा के विस्तार से प्रेरित होकर 31 जुलाई को खरीफ फसलों के तहत बोया गया कुल क्षेत्र 2014-15 से 2018-19 की अवधि में औसत के आधार पर मापे गए सामान्य क्षेत्र की तुलना में 5.9 प्रतिशत अधिक था। 30 जुलाई 2020 तक प्रमुख जलाशयों में जीवित भंडारण पूर्ण जलाशय स्तर (एफआरएल) का 41 प्रतिशत था, जो रबी के मौसम के लिए अच्छा संकेत है। इन घटनाक्रमों का ग्रामीण मांग पर हितकारी प्रभाव पड़ा है जैसा कि उर्वरक उत्पादन और ट्रैक्टरों, मोटरसाइकिलों और तेजी से चलने वाली उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री में परिलक्षित होता है।

10. देश के विभिन्न हिस्सों में लॉकडाउन के शिथिल हो जाने से औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) द्वारा मापे गए औद्योगिक उत्पादन के संकुचन की गति में एक महीने पहले के (-) 57.6 प्रतिशत से मई में (-) 34.7 प्रतिशत तक सुधार हो गया। फार्मास्यूटिकल्स को छोड़कर सभी विनिर्माण उप-क्षेत्र नकारात्मक क्षेत्र में रहे । जून में प्रमुख उद्योगों के उत्पादन में लगातार चौथे महीने हालांकि काफी सौम्यता से संकूचन हो गया। 2020-21 की पहली तिमाही के लिए रिज़र्व बैंक का कारोबार मूल्यांकन सूचकांक (बीएआई) सर्वेक्षण के इतिहास में अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया। विनिर्माण पीएमआई संकुचन में रहा, जो जुलाई में पिछले महीने में 47.2 से 46.0 तक सिकुड़ गया।

11. मई-जून के लिए सेवा क्षेत्र की गतिविधि के उच्च आवृत्ति संकेतक, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में हालांकि एक साल पहले की तुलना में कम स्तर पर आर्थिक गतिविधियों की मामूली बहाली के संकेत देते हैं। विशेष रूप से, यात्री वाहन बिक्री में मई में (-) 85.3 प्रतिशत से जून में (-) 49.6 प्रतिशत तक सुधार हो गया, जो संभावित शहरी मांग का और ग्रामीण क्षेत्रों में बिक्री में तेजी से सुधार का संकेत है। दूसरी ओर जून में घरेलू हवाई यात्री यातायात और कार्गो यातायात में तेज संकुचन जारी रहा। निर्माण गतिविधि नरम रहीं-सीमेंट उत्पादन गिर गया और इस्पात की खपत में तेजी से सुधार हुआ। पूंजीगत वस्तुओं के आयात - निवेश गतिविधि के एक प्रमुख संकेतक – में जून में और गिरावट आई। सेवा पीआईएम जुलाई में संकुचन जारी रखते हुए 34.2 हो गया, हालांकि मंदी मई और जून रीडिंग के सापेक्ष सौम्य रही।

12. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने 13 जुलाई 2020 को अप्रैल और मई 2020 के लिए सूचकांक के तयशुदा पुन: मुद्रित प्रिंट के साथ 2020 जून के महीने के लिए हेडलाइन सीपीआई पर डेटा जारी किया। जिससे अप्रैल और मई महीने के लिए खाद्य मुद्रास्फीति में तेजी से वृद्धि देखी गई। पहली तिमाही के दौरान खाद्य मुद्रास्फीति अप्रैल में 10.5 प्रतिशत से घटकर जून 2020 में 7.3 प्रतिशत हो गई। इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय केरोसिन और एलपीजी की कीमतों में वृद्धि के रूप में ईंधन मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई। खाद्य और ईंधन को छोड़कर मुद्रास्फीति जून में 5.4 प्रतिशत थी, जो अधिकांश उप-समूहों में कीमतों में वृद्धि को दर्शाती है। परिवहन और संचार में मुद्रास्फीति, व्यक्तिगत देखभाल और प्रभाव, अखिल तंबाकू क्षेत्र और शिक्षा में जून में महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की गई। मार्च 2020 में 5.8 प्रतिशत पर आधारित सीपीआई मुद्रास्फीति को जून 2020 के अनंतिम अनुमानों में 6.1 प्रतिशत रखा गया।

13. लगातार दूसरे दौर के लिए, परिवारों की तीन महीने आगे की उम्मीदें अपने एक वर्ष आगे की उम्मीदों से ऊपर रहीं, जो लंबे क्षितिज पर कम मुद्रास्फीति की प्रत्याशा का संकेत है। इनपुट कीमतों पर उत्पादकों के मनोभाव मौन रहे क्योंकि उनका वेतन पर व्यय कम हुआ। रिज़र्व बैंक के औद्योगिक संभावना सर्वेक्षण के अप्रैल-जून दौर में पहली तिमाही में उनकी बिक्री की कीमतें संकुचित रहीं। उत्पादन मूल्यों में संकुचन की पुष्टि विनिर्माण पीएमआई सर्वेक्षण में भाग लेने वाली फर्मों द्वारा भी की जाती है।

14. फरवरी 2020 से रिज़र्व बैंक द्वारा पारंपरिक और अपरंपरागत उपायों के कारण घरेलू वित्तीय स्थितियों में काफी ढील दी गई है और प्रणालीगत चलनिधि बड़े अधिशेष में बनी हुई है। संचयी रूप से, इन उपायों ने 9.57 लाख करोड़ रुपये या सकल घरेलू उत्पाद के 4.7 प्रतिशत तक की चलनिधि का आश्वासन दिया। इन घटनाक्रमों को दर्शाते हुए, मुद्रा की मांग में वृद्धि (23.1 प्रतिशत) से प्रेरित होकर वर्ष-दर-वर्ष आधार (31 जुलाई, 2020 तक) पर आरक्षित धन (आरएम) में 15.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालांकि, 17 जुलाई, 2020 को मुद्रा आपूर्ति (एम3) में वृद्धि 12.4 प्रतिशत थी। चलनिधि समायोजन सुविधा (एलएएफ) के तहत औसत दैनिक निवल अवशोषण मई 2020 में 5.3 लाख करोड़ रुपये से जून में 4.1 लाख करोड़ रुपये तक कम हो गया क्योंकि सरकारी खर्च धीमा हो गया। जुलाई में, एलएएफ के तहत औसत दैनिक निवल अवशोषण 4.0 लाख करोड़ रुपये तक कम हो गया, क्योंकि सरकारी खर्च नियंत्रण में रहा। 2020-21 (31 जुलाई तक) के दौरान, खुला बाज़ार परिचालन (ओएमओ) खरीद के माध्यम से 1,24,154 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए गए। चलनिधि को और अधिक समान रूप से संरचना में वितरित करने और पारेषण में सुधार करने के लिए, रिज़र्व बैंक ने 2 जुलाई 2020 को 10,000 करोड़ रुपये के लिए सरकारी प्रतिभूतियों की एक साथ बिक्री और खरीद से जुड़ी 'ऑपरेशन ट्विस्ट' नीलामियां आयोजित कीं। इसके अलावा, रिज़र्व बैंक द्वारा राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) और राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) को मई नीति के दौरान प्रदान की गई 22,334 करोड़ रुपये की पुनर्वित्त सुविधा में 31 जुलाई 2020 को 34,566 करोड़ रुपये तक वृद्धि की गई।

15. मार्च-जून 2020 के दौरान 91 बीपीएस की गिरावट के साथ नए रुपये ऋण पर भारित औसत उधार दर (डबल्यूएएलआर) से बैंक ऋण दरों में संचरण में और सुधार हुआ है। समान परिपक्वता वाले जी-सेक की तुलना में 3-वर्षीय एएए रेटेड कॉर्पोरेट बॉन्ड का स्प्रेड 26 मार्च 2020 को 276 बीपीएस से घटकर जुलाई 2020 तक 50 बीपीएस हो गया। यहां तक कि सबसे कम निवेश ग्रेड बांड (बीबीबी-) के लिए, जुलाई 2020 तक स्प्रेड में 125 बीपीएस तक की कमी आई है। उधार की कम लागत ने 2020-21 की पहली तिमाही में ₹ 2.1 लाख करोड़ के कॉर्पोरेट बॉन्ड के प्राथमिक निर्गम का रिकॉर्ड बनाया है।

16. भारत का व्यापारिक निर्यात जून 2020 में लगातार चौथे महीने संकुचित हुआ, हालांकि कृषि और औषधि उत्पादों के शिपमेंट में सुधार पर गिरावट की गति मंद हुई है। जून में आयात में वैविध्यपूर्ण रूप से तेजी आई है, जो कमजोर घरेलू मांग और अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कम कीमतों को दर्शाता है। माल व्यापार संतुलन ने 18 वर्षों के अंतराल के बाद जून में अधिशेष (0.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर) दर्ज किया। चालू खाता शेष एक वर्ष पहले के 0.7 प्रतिशत की कमी की तुलना में 2019-20 की चौथी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद के 0.1 प्रतिशत के सीमांत अधिशेष में बदल गया। वित्त पोषण की ओर, निवल विदेशी प्रत्यक्ष निवेश अप्रैल-मई 2020 में एक साल पहले के 7.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की तुलना में मंद होकर 4.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। 2020-21 (31 जुलाई तक) में, इक्विटी में 5.3 बिलियन अमरीकी डॉलर का विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) एक वर्ष पहले यूएस 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक था। ऋण खंड में, हालांकि, इस अवधि के दौरान एक वर्ष पहले 2.0 बिलियन अमरीकी डॉलर के अंतर्वाह की तुलना में 4.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बहिर्वाह थे। उसी अवधि के दौरान स्वैच्छिक अवधारण मार्ग के तहत निवल निवेश में 0.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर की वृद्धि हुई। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2020-21 (31 जुलाई तक) में अब तक 56.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़कर 534.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है- जो आयात के 13.4 महीनों के बराबर है।

संभावनाएं

17. COVID-19 के कारण खाद्य और गैर-खाद्य कीमतों दोनों के लिए निहितार्थ के साथ आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान एक अधिक अनुकूल खाद्य मुद्रास्फीति संभावना के रूप में उभर सकता है क्योंकि बम्पर रबी की फसल अनाज की कीमतों को कम करती है, खासकर तब जब उच्च खरीद की पृष्ठभूमि पर खुले बाजार में बिक्री और सार्वजनिक वितरण की कुल खरीद का विस्तार होता है। खरीफ फसलों और मानसून के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में अपेक्षाकृत सामान्य वृद्धि भी सौम्य मुद्रास्फीति की संभावनाओं का समर्थन कर रही है। बहरहाल, खाद्य कीमतों के लिए उच्च जोखिम बना हुआ है। प्रमुख सब्जियों में कीमतों के दबाव की कमी में देरी है और आपूर्ति के सामान्य होने पर निर्भर बनी हुई है। दालों के मामले में तंग मांग-आपूर्ति संतुलन को देखते हुए प्रोटीन आधारित खाद्य पदार्थ एक दबाव बिंदु के रूप में भी उभर सकते हैं। हालांकि, गैर-खाद्य श्रेणियों की मुद्रास्फीति संभावनाएं अनिश्चितता से भरी हुई है। पेट्रोलियम उत्पादों पर उच्च घरेलू करों के परिणामस्वरूप घरेलू पंप कीमतों में वृद्धि हुई है और यह आगे वैविध्यपूर्ण लागत-जन्य दबावों को प्रकट करेगी। वित्तीय बाजारों में अस्थिरता और बढ़ती परिसंपत्ति की कीमतें भी संभावनाओं को उच्च जोखिम प्रदान करती है। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, हेडलाइन मुद्रास्फीति 2020-21 की दूसरी तिमाही में उच्च रह सकती है, लेकिन बृहद अनुकूल आधार प्रभावों द्वारा सहायता प्राप्त कर 2020-21 की दूसरी छमाही में मंद हो सकती है।

18. संवृद्धि की संभावना की ओर रुख करें तो ग्रामीण अर्थव्यवस्था में रिकवरी मजबूत होने की उम्मीद है, जो खरीफ बुवाई में प्रगति से प्रभावित है। रिज़र्व बैंक के औद्योगिक संभावना सर्वेक्षण में प्रतिक्रिया देने वाली विनिर्माण फर्मों को उम्मीद है कि घरेलू मांग दूसरी तिमाही से धीरे-धीरे ठीक होगी और 2021-22 की पहली तिमाही तक बनी रहेगी। दूसरी ओर, रिज़र्व बैंक के सर्वेक्षण के पूर्ववर्ती दौर के मुकाबले जुलाई में उपभोक्ता विश्वास अधिक निराशावादी हो गया है। वैश्विक मंदी और वैश्विक व्यापार में संकुचन के भार के तहत बाहरी मांग के सुस्त बने रहने की उम्मीद है। उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखते हुए, दूसरी-चौथी तिमाही में वास्तविक जीडीपी संवृद्धि मई के संकल्प में उल्लिखित वक्तव्यों के अनुसार विकसित होने की उम्मीद है। वर्ष 2020-21 तक, पूर्ण रूप से, वास्तविक जीडीपी विकास नकारात्मक होने की उम्मीद है। COVID-19 महामारी का एक प्रारंभिक नियंत्रण संभावनाओं को बदल सकता है। महामारी का अत्यधिक प्रसार, एक सामान्य मानसून के पूर्वानुमान से विचलन और वैश्विक वित्तीय बाजार की अस्थिरता, प्रमुख नकारात्मक जोखिम हैं।

19. दो महीने के अंतराल के बाद हेडलाइन मुद्रास्फीति की जून रिलीज़ और अप्रैल-मई के लिए सीपीआई के आरोपित प्रिंट ने मुद्रास्फीति के संभावनाओं में अनिश्चितता को जोड़ा है। एनएसओ ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण डेटा संग्रह के लिए चुनौतियों का सामना करते हुए व्यापार निरंतरता के उद्देश्य से इन आरोपण (इंप्युटेशन) के उत्पादन में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाया है। हालाँकि, एनएसओ ने अप्रैल और मई के लिए मुद्रास्फीति की दरें प्रदान नहीं की हैं। मौद्रिक सूत्रीकरण और आचरण के उद्देश्य से, एमपीसी का मानना है कि अप्रैल और मई के सीपीआई प्रिंट को सीपीआई श्रृंखला में विराम के रूप में माना जा सकता है।

20. एमपीसी ने उल्लेख किया कि अर्थव्यवस्था कठोर वैश्विक वातावरण में अभूतपूर्व तनाव का सामना कर रही है। चरम अनिश्चितता संभावनाओं की विशेषता है, जो महामारी की तीव्रता, प्रसार और अवधि पर टिकी हुई है - विशेष रूप से संक्रमण की एक दूसरी लहर के साथ जुड़े उच्च जोखिम- और टीके की खोज पर। इन स्थितियों में, अर्थव्यवस्था की रिकवरी का समर्थन मौद्रिक नीति के संचालन में प्रधान मान लिया गया है। इस उद्देश्य की खोज में, मौद्रिक नीति का निभावकारी रुख तब तक बना रहेगा जब तक कि विकास को पुनर्जीवित करना और अर्थव्यवस्था पर COVID-19 के प्रभाव को कम करना आवश्यक है। जबकि इस रुख के समर्थन में आगे की मौद्रिक नीति कार्रवाई के लिए जगह उपलब्ध है, अंतर्निहित आर्थिक गतिविधि के लिए लाभकारी प्रभावों को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग विवेकपूर्ण और अवसरवादी रूप से करना महत्वपूर्ण है।

21. इसी समय, एमपीसी इस बात से अवगत है कि इसका प्राथमिक अधिदेश +/- 2 प्रतिशत के एक बैंड के भीतर 4 प्रतिशत के सीपीआई मुद्रास्फीति के मध्यम अवधि लक्ष्य को प्राप्त करना है। यह इसे भी स्वीकार करता है कि अप्रैल-मई, 2020 के हेडलाइन सीपीआई प्रिंट में और अधिक स्पष्टता की आवश्यकता है। वर्तमान समय में, मुद्रास्फीति का उद्देश्य अपने आप निम्न के कारण और अधिक अस्पष्ट है (क) पूर्वी भारत में बाढ़ और चल रहे लॉकडाउन संबंधी व्यवधानों के कारण खाद्य कीमतों में वृद्धि; और (ख) पेट्रोलियम उत्पादों पर उच्च करों, दूरसंचार शुल्कों में वृद्धि, कच्चे माल की बढ़ती लागत जो स्टील की कीमतों के उच्च रिविज़न में दिखता है और सुरक्षित मांग (सेफ हेवेन डिमांड) के कारण सोने की कीमतों में वृद्धि के रूप में लागत-जन्य दबाव। मुद्रास्फीति की संभावनाओं के आस-पास की अनिश्चितता को देखते हुए और चल रही महामारी से एक अभूतपूर्व झटके के बीच अर्थव्यवस्था की अत्यंत कमजोर स्थिति को ध्यान में रखते हुए, बुद्धिमानी इसी में है की ठहरा जाए और आने वाले आंकड़ो के प्रति सतर्क रहा जाए कि कैसे संभावनाएं स्पष्ट होती है।

22. इस बीच, फरवरी 2019 के बाद से 250 आधार अंकों की संचयी कमी अपने अनुसार अर्थव्यवस्था के लिए काम कर रही है, मुद्रा, बांड और क्रेडिट बाजारों में ब्याज दरों को कम कर रही है और स्प्रेड को संकीर्ण कर रही है। वित्तीय बाज़ारों के माध्यम से वित्तीय प्रवाह को सक्षम करते हुए, विशेषकर ऐसे समय में, जब बैंकों को अत्यधिक जोखिम है, वित्तीय स्थितियों में तनाव काफी कम हुआ है। तदनुसार, एमपीसी ने पॉलिसी दर के संबंध रुकने और अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार का समर्थन करने के लिए उपलब्ध अवसर का उपयोग करने हेतु मुद्रास्फीति में स्थायी गिरावट के लिए सतर्क रहने का निर्णय लिया है।

23. एमपीसी के सभी सदस्य डॉ. चेतन घाटे, डॉ. पामी दुआ, डॉ.रविंद्र एच. ढोलकिया, डॉ. मृदुल के. सागर, डॉ. माइकल देवव्रत पात्र और श्री शक्तिकान्त दास ने सर्वसम्मति से नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखने के लिए मतदान किया और यह सुनिश्चित करते हुए कि मुद्रास्फीति लक्ष्य के भीतर बनी रहे, विकास को पुनर्जीवित करने और अर्थव्यवस्था पर COVID-19 के प्रभाव को कम करने के लिए जब तक आवश्यक हो, तब तक के लिए निभावकारी रुख जारी रखा।

24. एमपीसी की बैठक के कार्यवृत्त 20 अगस्त 2020 तक प्रकाशित किए जाएंगे।

पॉलिसी रेपो दर को 4.0 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने के लिए संकल्प पर मतदान
सदस्य मतदान
डॉ. चेतन घाटे हां
डॉ. पामी दुआ हां
डॉ. रवींद्र एच. ढोलकिया हां
डॉ. मृदुल के. सागर हां
डॉ. माइकल देबब्रत पात्र हां
श्री शक्तिकान्त दास हां

डॉ. चेतन घाटे का वक्तव्य

25. अंतिम समीक्षा के बाद से, अर्थव्यवस्था के आर्थिक गतिविधि में क्रमिक प्रतिक्षेप देखा गया है। यह काफी हद तक यांत्रिक है, क्योंकि अर्थव्यवस्था में लॉकडाउन पूर्ववत किया जा रहा है और आपूर्ति पक्ष पर नीतिगत बाधाएं हटा दी जा रही हैं।

26. औसत सीपीआई हेडलाइन मुद्रास्फीति पिछले 6 महीनों के लिए लक्ष्य सीमा की ऊपरी सीमा (6 प्रतिशत) से ऊपर (जनवरी-मार्च 2020 के बीच 6.7 प्रतिशत, अप्रैल-जून 2020 के बीच 6.5 प्रतिशत) रही है। जबकि अप्रैल-मई 2020 की मुद्रास्फीति के संबंध में एनएसओ द्वारा किए गए अनुमानों में अधिक स्पष्टता की आवश्यकता है, यह स्पष्ट है कि मार्च 2020 में सीपीआई हेडलाइन मुद्रास्फीति (5.8 प्रतिशत) और जून (6.1 प्रतिशत) को देखने से पता चलता है कि रुझान ऊपर की ओर है। खाद्य और ईंधन (अर्थात्, कोर मुद्रास्फीति) को छोड़कर मुद्रास्फीति जून में 5.4 प्रतिशत तक बढ़ी। कोर मुद्रास्फीति के अधिकांश उप-समूहों में उच्च मूल्य गति ने मई और जून में कुछ वृद्धि देखी, जो यह बताती है कि मुख्य मुद्रास्फीति उच्च और कठिन बनी हुई है।

27. दूसरी ओर, अप्रैल में तेजी के बाद, खाद्य मूल्य गति कम हो गई है, जो काफी हद तक सब्जियों में संचयी गति में गिरावट से प्रेरित है। हालांकि इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 3-महीने और 1-वर्ष आगे की दोनों मुद्रास्फीति की अपेक्षाओं में 10 आधार अंकों की मामूली वृद्धि के साथ क्रमशः 10.4 प्रतिशत और 10.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मार्च 2020 के बाद से मुद्रास्फीति अपेक्षाओं में लगातार वृद्धि को "समतल करना" आरामदायक है।

28. "मुद्रास्फीति की मार (इन्फ़्लेशन व्हिपसॉ)" की संभावना, प्रिंसटन में मार्कस ब्रूनरमिर द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक वाक्यांश, संभवतः आगे बढ़ते हुए मुद्रास्फीति को देखने का सही तरीका है, अर्थात्, विभिन्न मुद्रास्फीति / अपस्फीति दबाव हैं जिन्हें ध्यान से देखा जाना चाहिए। सकारात्मक पक्ष में, लागत-जन्य दबाव का एक निपुण झंझावात, निभावकारी मौद्रिक नीति और प्रतिकूल खाद्य आपूर्ति के झटके से मुद्रास्फीति में तेजी आ सकती है। नकारात्मक पक्ष में, थ्रिफ्ट का विरोधाभास, अर्थात्, "डी-फैक्टो" लॉक-डाउन द्वारा प्रेरित अनिवार्य बचत दबाव एक प्रबल अवस्फीति बल हो सकती है।

29. उत्पादन हानि के संदर्भ में, मेरा आकलन है कि सबसे बुरा वक्त लगभग निश्चित रूप से हमारे पीछे है (महामारी की दूसरी लहरों आदि के बावजूद)।

30. हालांकि प्रतिकूल आर्थिक प्रवाह अगले वर्ष वायरस के कारण अंतर्निहित क्षति का निश्चित रूप से निदान करना मुश्किल बनाते हैं।

31. एनएसओ द्वारा तैयार किए गए अनंतिम अनुमानों के आधार पर वित्तीय वर्ष 20 की चौथी तिमाही में वास्तविक जीडीपी वृद्धि अब 3.1 प्रतिशत आंकी गई है। यह 2012-2013 में शुरू हुई नई डेटा श्रृंखला का सबसे कमजोर प्रिंट है। पूरे वर्ष वित्त वर्ष 2020 की वास्तविक जीडीपी वृद्धि 4.2 प्रतिशत है, जो श्रृंखला में सबसे कमजोर भी है। वित्तीय वर्ष 20 की चौथी तिमाही में सरकारी व्यय के योगदान को निवल करते हुए, निजी मांग की संवृद्धि में मंदी बनी हुई है। उदाहरण के लिए, खपत संवृद्धि वित्त वर्ष 18-19 में 7.2 प्रतिशत और वित्त वर्ष 16-17 में 8.1 प्रतिशत की तुलना में वित्त वर्ष 20 में 5.3 रही। वित्त वर्ष 21 में, इन संख्याओं की गणना, जहां नीति प्रतिक्रिया पर्याप्त नहीं है, COVID (विमानन, पर्यटन) के कारण विशेष क्षेत्रों के लिए विशेष प्रकृति (इडीओसिन्क्रैटिक) वाले झटके द्वारा किया जाएगा।

32. दरों में भारी कटौती के बावजूद ऋण वृद्धि में मंदी जारी है। मुझे चिंता है कि एमएसएमई क्षेत्र को ऋण की आपूर्ति में कमी के कारण "क्रेडिट-गैप" हो सकता है, अर्थात्, छोटी फर्मों को ऋण की आपूर्ति में कमी, जिससे छोटे व्यवसायों को उच्च लागत पर ऋण प्रदाता की ओर जाना पड़ सकता है।। इससे संवृद्धि पर असर पड़ेगा। इन मुद्दों में से कुछ को सरकार द्वारा हाल ही में घोषित ईसीएलजीएस योजना के संशोधनों द्वारा समाधान किया जाना शुरू हो गया है। मुझे चिंता है कि यदि ऋण लगातार महंगा रहता है, तो ये फर्म समय के साथ कम पूंजीगत हो जाएंगी, जिससे श्रम उत्पाद निम्न स्तरीय हो जाएगा। अर्थव्यवस्था के लिए दीर्घकालिक संतुलन से मजदूरी और इसलिए मांग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

33. हालांकि, कुछ उच्च आवृत्ति संकेतक जून में चालू होने लगे हैं। इनमें से कुछ का नाम हैं, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी), पीएमआई सेवाएं, पीएमआई विनिर्माण, बिजली उत्पादन, कुछ ग्रामीण मांग संकेतक जैसे ट्रैक्टर बिक्री, और जीएसटी संग्रह अप्रैल-मई में अपनी पूर्ववर्ती मंदी से पीछे हट गए हैं। एक अस्थायी वैश्विक रिकवरी भी हो रही है। कुल मिलाकर वर्षा का वितरण सकारात्मक रहा है। मौद्रिक संचरण में भी सुधार हुआ है। यह महत्वपूर्ण है कि अर्थव्यवस्था में सोवारेन प्रतिफल और वित्त पोषण की स्थितियों के बीच घनिष्ठ संबंध है। उदाहरणस्वरूप, मार्च-जुलाई 2020 के बीच, पॉलिसी रेपो दर में 115 बीपीएस की कटौती की गई थी। इस अवधि के दौरान नए रुपये के ऋण के लिए डबल्यूएएलआर में 91 बीपीएस की गिरावट हुई। इसके बावजूद मुझे चिंता है कि यह देखते हुए कि निवेश के पक्ष में बहुत अनिश्चितता है, प्रतीक्षा का विकल्प मूल्य बड़ा होगा, जिससे निवेश के खर्च के आरंभ में देरी होगी।

34. COVID के कारण अन्य जोखिम भी हैं जो मध्यम अवधि में विकास के लिए नकारात्मक जोखिम पैदा करते हैं।

35. उदाहरणस्वरूप, COVID एक साथ नकारात्मक मांग और एक नकारात्मक आपूर्ति झटका है। समष्टि नीति को व्यापक रूप से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए COVID प्रकार का एक अस्थायी झटका स्थायी न हो जाए। अर्थशास्त्री इसे हिस्टैरिसीस कहते हैं। ओलिवियर ब्लैंचर्ड के नोट के रूप में COVID के बाद की दुनिया में हिस्टैरिसीस, मानव व्यवहार से प्रेरित होगा। अर्थव्यवस्था के खुलने के बावजूद, लोग अभी भी बाहर जाने और खर्च करने में संकोच करेंगे। यह अर्थव्यवस्था को खोलने के प्रभावों को सीमित करेगा।

36. मैं यह बनाए रखना जारी रखता हूं कि भविष्य के राजकोषीय उत्तेजनाओं का प्रमुख आघात सामाजिक बीमा भुगतानों और कराधान पक्ष, जहां गुणक बड़े हैं, की ओर झुका होना चाहिए। यह समझना महत्वपूर्ण है कि राजकोषीय गुणक देश की विशेषताओं पर निर्भर करते हैं। वे लचीले विनिमय दर व्यवस्था, व्यापार के लिए खुले, और सार्वजनिक ऋण के उच्च स्तर वाले देशों में छोटे हैं। भारत में ये तीनों हैं। राजकोषीय गुणक शून्य से नीचे की सीमा (जीरो लोअर बाउंड) पर बड़ा हो सकता है, लेकिन भारत यहाँ अभी तक नहीं है। बड़े अनौपचारिक क्षेत्र की उपस्थिति के कारण भारत जैसे विकासशील देशों में कीमतें अधिक लचीली हैं। यह वित्तीय बाजारों से वास्तविक अर्थव्यवस्था तक राजकोषीय नीति के संचरण को कमजोर करता है। राजकोषीय उत्तेजना डिजाइन को इन कारकों को ध्यान में रखना होगा, और चक्रीय रिकवरी के प्रकार पर एक मजबूत असर पड़ेगा जो अर्थव्यवस्था का अनुभव करता है। आर्थिक नीति वर्तमान समय में संतुलन के चयन के लिए एक प्रभावकारी उपकरण है।

37. यह ऐसा संकट हो जो व्यर्थ न जाए । सरकार को अत्यावश्यक संरचनात्मक सुधारों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखना चाहिए। कुछ राजकोषीय स्पेस बाद के प्रकोपों के लिए आरक्षित होना चाहिए।

38. उपरोक्त कारणों को देखते हुए, यह देखना और इंतजार करना उचित होगा कि अगले कुछ महीनों में विकास-मुद्रास्फीति की संख्या कैसे बढ़ती है। इसलिए मैं विराम देने हेतु वोट करता हूं। मैं भी रुख को निभावकारी के रूप में बनाए रखने के लिए वोट करता हूं।

39. मुझे यह उल्लेख करना चाहिए कि मैं फरवरी 2019 से नीति दर में कटौती के लिए अधिक सतर्क पथ का समर्थन कर रहा हूं। हालांकि, मैं एमपीसी में अल्पमत में रहा हूं। मुद्रास्फीति अब कई महीनों के लिए 6 प्रतिशत के उच्च बैंड से ऊपर रही है। पिछले एक-डेढ़ साल में विकास के लिए दरों में भारी कटौती तथा फरवरी 2019 से 250 बीपीएस की कटौती के बावजूद संवृद्धि में लगातार गिरावट आई है। भविष्य के एमपीसी मुद्रास्फीति पर सौम्य नहीं होने चाहिए। आगे बढ़ते हुए, मौद्रिक (और राजकोषीय) नीति का उपयोग इस बात की स्पष्ट समझ के साथ किया जाना चाहिए कि मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने, व्यापार चक्र को सुचारू बनाने और सहज आर्थिक अस्थिरता को सीमित करने के संबंध में वे क्या हासिल कर सकते हैं और क्या नहीं।

40. मैं फरवरी 2013 (पहले टीएसी पर, और अब एमपीसी पर) से मौद्रिक नीति तैयार करने में योगदान दे रहा हूं । मुझे यह अवसर देने के लिए मैं भारतीय रिज़र्व बैंक और भारत सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं।

डॉ. पामी दुआ का वक्तव्य

41. पिछली नीति की बैठक के बाद से, सीपीआई हेडलाइन मुद्रास्फीति प्रिंट तीन महीने - अप्रैल, मई और जून - के लिए जारी किए गए हैं, जिनमें से अप्रैल और मई के लिए नंबर लगाए गए हैं। मार्च में 5.8 प्रतिशत की तुलना में जून का अनंतिम आंकड़ा 6.1 प्रतिशत की हेडलाइन मुद्रास्फीति दर्शाता है। खाद्य मुद्रास्फीति मार्च में 7.8 प्रतिशत से मंद होकर जून में 7.3 प्रतिशत रही, जबकि अंतरिम में अप्रैल और मई में क्रमशः 10.5 प्रतिशत और 8.4 प्रतिशत बढ़ रही है। ईंधन की मुद्रास्फीति मई में 1.6 प्रतिशत से बढ़कर जून में 2.7 प्रतिशत हो गई, जो अंतरराष्ट्रीय एलपीजी और केरोसिन की कीमतों में वृद्धि को दर्शाती है, हालांकि यह मार्च के 6.6 प्रतिशत के स्तर से कम थी। खाद्य और ईंधन को छोड़कर सीपीआई मुद्रास्फीति मार्च में 3.9 प्रतिशत से बढ़कर जून में 5.4 प्रतिशत हो गई, जो परिवहन और संचार, व्यक्तिगत देखभाल और प्रभाव, पान-तंबाकू और शिक्षा में मुद्रास्फीति में वृद्धि को दर्शाती है।

42. आगे, बम्पर रबी (सर्दियों) की फसल और खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में मामूली वृद्धि के साथ-साथ समग्र मांग संपीड़न मुद्रास्फीति के भविष्य को अच्छी तरह से बताता है। हालांकि इसी समय, मुद्रास्फीति के उच्च जोखिमों में सब्जी की कीमतों पर दबाव, निरंतर आपूर्ति श्रृंखला में रुकावट, पेट्रोलियम उत्पादों पर उच्च कर के कारण लागत जन्य दबाव, गैर-खाद्य श्रेणियों में मूल्य परिवर्तन के संबंध में अनिश्चितता, परिसंपत्ति की बढ़ती कीमतें और वित्तीय बाजार में अस्थिरता शामिल हैं। यह उम्मीद है कि हेडलाइन प्रिंट, अनुकूल आधार प्रभाव के कारण वित्त वर्ष: 2020-21 की दूसरी तिमाही में उच्च बनी रहेगी और फिर 2020-21 की दूसरी छमाही में मंद बनी रहेगी। यह भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा आयोजित परिवारों के मुद्रास्फीति पूर्वानुमान सर्वेक्षण के मई और जुलाई 2020 के दौर के अनुरूप है, जो एक वर्ष आगे के क्षितिज के पूर्वानुमानों की तुलना में तीन महीने आगे के पूर्वानुमानों के लिए उच्च मुद्रास्फीति की उम्मीदों को दर्शाता है।

43. घरेलू उत्पादन के मोर्चे पर, देश के कुछ हिस्सों के आंशिक रूप से अनलॉक होने के बाद जून में रिकवरी के कुछ संकेत दिखाई दे रहे थे। हालांकि, COVID-19 के नए मामलों की संख्या में वृद्धि, स्थानीय लॉकडाउन की बहाली करता है, कुछ उच्च आवृत्ति संकेतकों में विकास को रोकता है। शहरी खपत की मांग के कुछ संकेतक- यात्री वाहन की बिक्री, घरेलू यात्री हवाई यातायात और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं - थोड़े ऊपर उठे लेकिन गहन संकुचन में बने रहे। दूसरी ओर, ग्रामीण मांग- ट्रैक्टर बिक्री, मोटरसाइकिल बिक्री और उपभोक्ता गैर-टिकाऊ वस्तुओं का उत्पादन के उच्च आवृत्ति संकेतकों में रिकवरी के कुछ संकेत स्पष्ट थे। तैयार स्टील की खपत, पूंजीगत वस्तुओं के आयात और पूंजीगत सामान के उत्पादन (आईआईपी के उपयोग-आधारित वर्गीकरण के अनुसार) सहित निवेश की मांग के उच्च आवृत्ति संकेतक कमजोर बने रहे, हालांकि सीमेंट उत्पादन में वर्ष-दर-वर्ष का संकुचन जून में काफी कम हो गया । लॉकडाउन में ढील के कारण आईआईपी में संकुचन, वर्ष-दर-वर्ष, पिछले महीने में (-)57.6 से मई 2020 में (-) 34.7 प्रतिशत तक मंद हो गया। विनिर्माण के भीतर, केवल औषधि निर्माण (फार्मास्यूटिकल्स) में सकारात्मक वृद्धि देखी गई।

44. विनिर्माण क्षेत्र के लिए क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) संकुचन क्षेत्र में बना रहा, जो जुलाई में पिछले माह के 47.2 से घटकर 46.0 रह गया। जुलाई में 34.2 तक की बढ़त के साथ सेवाओं के लिए पीएमआई संकुचन में बना रहा, हालांकि अप्रैल और मई की तुलना में यह संकुचन बहुत कम था। निर्माण और व्यापार, होटल और परिवहन- इस्पात की खपत, सीमेंट उत्पादन, यात्री वाहन बिक्री, घरेलू यात्री हवाई यातायात, रेलवे माल यातायात और वाणिज्यिक वाहन बिक्री के तहत सेवा क्षेत्र के उच्च आवृत्ति संकेतक जून में संकुचित हो गए। वित्तीय और व्यावसायिक सेवाओं के भीतर, गैर-खाद्य ऋण वृद्धि मंद रही।

45. सौभाग्य से, कृषि में चावल, दाल, मोटे अनाज, तिलहन, कपास और गन्ना सहित गर्मी की फसलों (खरीफ) के तहत कुल क्षेत्र में वृद्धि पिछले वर्ष की इसी अवधि में सामान्य क्षेत्र की 5.9 प्रतिशत (औसतन 5 वर्ष) की तुलना में 31 जुलाई 2020 तक 13.9 प्रतिशत रही)।

46. रिज़र्व बैंक द्वारा जुलाई 2020 में किए गए उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण से पता चलता है कि समग्र वर्तमान स्थिति सूचकांक ऐतिहासिक निम्न स्तर पर है, जबकि भविष्य की उम्मीद सूचकांक वर्ष के लिए कुछ आशावाद को दर्शाता है।

47. बाहरी मोर्चे पर, भारत की निर्यात वृद्धि के संकुचन की गति मार्च से मई के दौरान (-) 43 प्रतिशत से घटकर जून में (-) 12.4 प्रतिशत हो गई। हालाँकि, जून में आयात वृद्धि (-) 47.6 प्रतिशत तक कम हो गई।

48. वैश्विक स्तर पर, वैश्विक विनिर्माण पीएमआई और वैश्विक सेवाएं पीएमआई जुलाई में बढ़कर क्रमशः 50.3 और 50.5 हो गई और वापस विस्तार क्षेत्र में चली गई।

49. इस प्रकार आर्थिक स्थिति का पूर्वानुमान अत्यधिक अनिश्चित है। पुनरुद्धार के कुछ संकेत हैं, लेकिन आर्थिक गतिविधि की बहाली इस बात पर निर्भर करती है कि कितनी जल्दी आपूर्ति के व्यवधान ठीक हो जाते हैं और मांग पुनः आरंभ हो जाता है। यह अन्य कारकों के बीच, इसकी गहनता, अवधि और प्रसार और संक्रमण के नियंत्रण, साथ ही टीका के विकास के संदर्भ में उभरती हुई महामारी की गंभीरता पर निर्भर करता है।

50. स्पष्ट रूप से, मौद्रिक नीति के उद्देश्य के अनुरूप अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करना और COVID-19 महामारी के प्रभाव को कम करना महत्वपूर्ण है ताकि विकास के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मूल्य स्थिरता बनाए रखा जा सके। इस प्रकार मौद्रिक नीति के निभावकारी रुख को जारी रखना समझदारी है। इसी समय, एमपीसी का अधिदेश 4 प्रतिशत के सीपीआई मुद्रास्फीति (संयुक्त) के लक्ष्य को 6 प्रतिशत की ऊपरी टोलारेंस सीमा और 2 प्रतिशत की निम्न टोलारेंस सीमा के साथ प्राप्त करना है।

51. अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के अपने प्रयासों में, एमपीसी ने पहले से ही नीतिगत दर में कटौती की है। वास्तव में, COVID-19 महामारी के भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने से पहले, आर्थिक गतिविधि में मंदी को देखते हुए फरवरी और अक्टूबर 2019 के बीच नीतिगत रेपो दर को 135 आधार अंकों तक घटा दिया था। महामारी के प्रकोप के बाद से, एमपीसी की मार्च बैठक में रेपो दर में 75 आधार अंकों की और मई बैठक में 40 आधार अंक की कटौती की गई, फलस्वरूप फरवरी 2019 और मई 2020 के बीच कुल 250 आधार अंकों की कटौती और मार्च और मई 2020 के बीच 115 आधार अंकों की कटौती की गई। मार्च और जून 2020 के बीच नए रुपए ऋण पर भारित औसत उधार दर (डब्ल्यूएएलआर) में 91 आधार अंक की गिरावट के साथ बैंकों के उधार दरों से मौद्रिक नीति संचरण में भी सुधार हुआ है। हालांकि, वर्तमान समय में, अपसाइड में अधिक जोखिम के साथ, मुद्रास्फीति के लिए आउटलुक भी अनिश्चित है। अप्रैल और मई प्रिंट के प्रतिरूपण के संबंध में कुछ स्पष्टता भी आवश्यक है। इस संदर्भ में, कीमतों पर मांग की स्थिति के प्रभाव और आपूर्ति पक्ष के अवरोधों को स्पष्ट रूप से देखने के लिए कम से कम दो या और तीन महीने के सीपीआई मुद्रास्फीति के आंकड़े महत्वपूर्ण होंगे।

52. उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखते हुए, इस मोड़ पर, प्रतीक्षा करने की रणनीति को अपनाना और उभरती वृहदआर्थिक स्थिति का आकलन करने के लिए आने वाले डेटा की प्रतीक्षा करना सबसे अच्छा है। इसलिए यह सुनिश्चित करते हुए कि आगे मुद्रास्फीति लक्ष्य के भीतर बनी रहें, मैं नीतिगत दर को अपरिवर्तित रखने और अर्थव्यवस्था पर COVID-19 के प्रभाव को कम करने के लिए और संवृद्धि को पुनर्जीवित करने के लिए जब तक आवश्यक है, उदार रूख के लिए वोट देती हूं।

डॉ.रवींद्र एच.ढोलकिया का वक्तव्य

53. मई 2020 की पिछली एमपीसी बैठक के बाद, अप्रैल, मई और जून के दौरान हेडलाइन सीपीआई और निहित मुद्रास्फीति की संख्या के बारे में आधिकारिक घोषणा को छोड़कर आर्थिक माहौल में बदलाव अपेक्षित थे। जीडीपी वृद्धि के बारे में आशंकाओं के साथ युग्मित ये उच्च मुद्रास्फीति प्रिंट वास्तविक रूप से और नाममात्र दोनों अर्थों में नकारात्मक होने की संभावना है। इसका अर्थ यह होगा कि अर्थव्यवस्था अपस्फीति के साथ मंदी में नहीं फंसी है, लेकिन एक गहरी मुद्रास्फीतिजनित मंदी में है, जो तब होता है जब प्रतिकूल आपूर्ति का झटका मांग की तुलना में अधिक गंभीर होता है। ऐसी परिस्थितियों में, मौद्रिक और राजकोषीय, दोनों की विस्तारवादी समग्र मांग नीतियों के परिणामस्वरूप उत्पादन और रोजगार के विस्तार और वृद्धि की वसूली के बजाय पहले मुद्रास्फीति को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी, जो कि अपस्फीति के साथ मंदी के तहत होने की उम्मीद है। एनएसओ द्वारा घोषित अप्रैल और मई के लिए निहित मुद्रास्फीति की संख्या को स्वीकार करने में मुझे दृढ़ संदेह है। इसलिए, मैं पॉलिसी रेट पर कोई भी निर्णय लेने से पहले हेडलाइन मुद्रास्फीति के अधिक विश्वसनीय और यथार्थवादी अनुमानों के लिए इंतजार करना पसंद करता हूं। मैं पॉलिसी रेपो दर और रुख दोनों पर यथास्थिति के लिए वोट करता हूं। मेरे वोट के अधिक विशिष्ट कारण इस प्रकार हैं –

  1. मुद्रास्फीति को मापने के लिए एनएसओ द्वारा नामित दुकानों से विभिन्न मदों के लिए एकत्र किए गए मूल्य कोटेशन को राष्ट्रव्यापी बंद के कारण अप्रैल-मई के दौरान एकत्र नहीं किया जा सका। जून के लिए भी, विभिन्न राज्यों के लिए अनुमान तैयार करने के लिए सैंपल संतोषजनक नहीं थे। सीपीआई श्रृंखला में अंतर छोड़ने के बजाय, एनएसओ ने छह अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के एक समूह द्वारा जारी किए गए कारोबार निरंतरता दिशानिर्देशों द्वारा सुझाए गए अनुसार अप्रैल और मई के लिए सीपीआई मूल्यों को लागू करने का फैसला किया, जिसके परिणामस्वरूप अंतर्निहित हेडलाइन मुद्रास्फीति मार्च के 5.8 प्रतिशत से अप्रैल के लिए 7.2 प्रतिशत और मई के लिए 6.3 प्रतिशत हुई। दूसरी ओर, श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए सीपीआई पर आधारित मुद्रास्फीति (जो कि एनएसओ द्वारा तैयार सीपीआई-सी के साथ उच्च स्तर का पारस्परिक संबंध है) मार्च, अप्रैल और मई के महीनों के लिए क्रमशः 5.50, 5.45 और 5.10 प्रतिशत है। इसी तरह, डब्ल्यूपीआई - 2014 तक भारत में मुद्रास्फीति को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सूचकांक - आधारित मुद्रास्फीति की दर मार्च, अप्रैल और मई के लिए क्रमशः 0.42, (-) 1.57 और (-) 3.21 प्रतिशत है। इस प्रकार, उनके द्वारा निहित सीपीआई और मुद्रास्फीति की दर केवल परिमाण के संदर्भ में ही नहीं बल्कि परिवर्तन की दिशा में वैकल्पिक उपायों के अनुरूप प्रतीत होती हैं।

  2. इसके अलावा, मैं हमारे देश में मुद्रास्फीति के गलत माप पर गंभीर चिंता व्यक्त कर रहा हूं (देखें छठे केंद्रीय वेतन आयोग की रिपोर्ट, 2008; और आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक में मेरा लेख, Nov.17, 2018) जो विकसित देशों में अपनाए जा रहे चेन-बेस वेटेड इंडेक्स विधि के बजाय सीमित संख्या में उपभोग की वस्तुओं के साथ फिक्सड बेस- वेटेड इंडेक्स द्वारा की जाती है। महीनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के द्वारा उत्पन्न एक चरम स्थिति से, देश में खपत पैटर्न में काफी हद तक और वास्तव में बदलाव आया है। यह निश्चित रूप से,भले ही सभी मूल्य कोटेशन उपलब्ध हों, फिक्सड बेस- वेटेड इंडेक्स के आधार पर हमारे हेडलाइन मुद्रास्फीति के माप में परिलक्षित नहीं होगा; और मुद्रास्फीति का एक अवास्तविक माप प्रदान करेगा।

  3. पूर्वानुमान मॉडल और नीति सिमुलेशन अभ्यासों में उपयोग किए जाने पर ऐसी सभी सीमाओं की अनदेखी करने वाली हेडलाइन मुद्रास्फीति की संख्या का उल्लंघन गलत व्याख्या और भ्रामक संकेत प्रदान कर सकता है। इसलिए, उन्हें अनदेखा करना और अधिक विश्वसनीय माप और अनुमानों की प्रतीक्षा करना समझदारी है।

  4. मई और जुलाई 2020 में किए गए मुद्रास्फीति प्रत्याशा संबंधी घरेलू सर्वेक्षण के दौर बहुत दिलचस्प परिणाम प्रदान करते हैं जब मानक त्रुटियों पर विचार किया जाता है, तो सर्वेक्षण के मई और जुलाई के दौर के बीच तीन महीने और एक साल आगे के परिवार मुद्रास्फीति प्रत्याशा के बीच कोई सांख्यिकीय महत्वपूर्ण अंतर नहीं था। इसी तरह, सर्वेक्षण के जुलाई दौर में, मुद्रास्फीति की मौजूदा धारणा और परिवारों के एक वर्ष आगे की मुद्रास्फीति के बीच कोई सांख्यिकीय अंतर नहीं है, हालांकि तीन महीने आगे की मुद्रास्फीति प्रत्याशा और मुद्रास्फीति की वर्तमान धारणा के बीच अंतर सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण है। इससे पता चलता है कि शहरी परिवारों को कम समय में कुल आपूर्ति पर कुल मांग में तेजी से सुधार की उम्मीद है, लेकिन उम्मीद है कि मुद्रास्फीति के दबाव को कम करने के लिए आपूर्ति आगे जाकर तेजी से ठीक हो जाएगी।

  5. दूसरी ओर, आरबीआई के औद्योगिक ऑउटलुक सर्वेक्षण से पता चलता है कि घरेलू मांग को छोड़कर विनिर्माण कंपनियों के क्यू 2: 2020-21 से धीरे-धीरे ठीक होने और क्यू 1: 2021-22 तक बनाए रखने की उम्मीद है। उत्पादकों को उम्मीद थी कि उनकी इनपुट कीमतें और लागत कम रहेगी और उनके विक्रय मूल्य वास्तव में अप्रैल-जून 2020 के दौरान कम हो जाएंगे। इसी तरह, आरबीआई द्वारा किया गया उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण भी किसी तरह का आशावादी चित्र नहीं दिखाता है।

54. इस प्रकार, वर्तमान और भविष्य के व्यापक आर्थिक वातावरण के निस्र्पण के बारे में उच्च अनिश्चितताएं और कुछ विरोधाभासी सबूत हैं। मैं देश में व्याप्त गहरी डगमगाती परिस्थितियों के बारे में संशय में हूं। यद्यपि वर्तमान परिस्थितियां वास्तव में असाधारण हैं, लेकिन एमपीसी को दिए गए 6 प्रतिशत की ऊपरी टोलरेंस सीमा के साथ मुद्रास्फीति के 4 प्रतिशत लक्ष्य के प्राथमिक आदेश का सम्मान किया जाना चाहिए। वास्तव में, भ्रामक सीपीआई-सी और निहित मुद्रास्फीति अनुमानों द्वारा बनाई गई भ्रम और अनिश्चितता को मुद्रास्फीति दर पर नियमित रीडिंग के द्वारा और अधिक स्पष्ट किए जाने की आवश्यकता है। चूंकि पॉलिसी रेट में कटौती से मुद्रा, बॉन्ड और क्रेडिट मार्केट में इसका असर सराहनीय है, लेकिन पूरा नहीं हुआ है, इसलिए इस मोड़ पर ठहरने से कोई नुकसान नहीं है। मेरे विचार में, नीतिगत दर के लिए उपलब्ध स्थान का अब आर्थिक सुधार पर प्रभाव को अनुकूलित करने के लिए विवेकपूर्ण और अवसरवादी रूप से उपयोग किया जाना चाहिए। इसलिए, मैं पॉलिसी रुख और दर पर यथास्थिति के लिए वोट करता हूं।

डॉ.मृदुल के.सागर का वक्तव्य

55. पारदर्शी संचार के प्रयोजनों के लिए, यह स्पष्ट रूप से पहचानना उपयोगी होगा कि वर्तमान समय में काफी अनिश्चितता के तहत मौद्रिक नीति का निर्माण किया जा रहा है। महामारी के गहरे झटके के कारण अभूतपूर्व रूप से बनी रूकावट की गहराई को मापना मुश्किल है। अंतर्निहित डेटा अनुपलब्ध और कम विश्वसनीय जानकारी, अनुपस्थित डेटा, बड़े सैंपलिंग और गैर-सैंपलिंग त्रुटियों से भरे हुए है। भविष्य में असामान्य संशोधन के होने की संभावना है। पूर्वानुमान अनिश्चितता महामारी के आगे के परिणाम द्वारा जटिल हो सकती है। अभी तक चिकित्सा समाधान भी नहीं मिला है, इसलिए संक्रमण फैलने के कारण आगे होनेवाले आउटपुट हानि का अनुमान लगाना मुश्किल है जबकि सामान्यीकरण के मार्ग भी शुरू हो गए हैं।

56. 2020-21 के लिए वृद्धि अनुमान वर्तमान समय पर पहुंचना मुश्किल है, लेकिन अंतिम डेटा उपलब्ध होने पर वर्तमान अनुकूलता अनुमानों के लिए नीचे की ओर झुकाव हो सकता है। दूसरी ओर मुद्रास्फीति, का ऊपर की ओर झुकाव हो सकता है। रिकवरी का रास्ता अनिवार्य रूप से महामारी में लगनेवाले समय से जुड़ा है और जब तक महामारी पर काबू नहीं पा लिया जाता है तब तक सामान्यीकरण मुश्किल होगा। वास्तविक गतिविधि के उच्च आवृत्ति संकेतक बताते हैं कि अप्रैल में गंभीर लॉकडाउन के बाद से गतिविधि में सुधार होने से संकुचन मई में छोटे और जून में और छोटे बने रहें। जीएसटी में वसूली, ई-वे बिल, रेलवे भाड़ा, पोर्ट कार्गो, सीमेंट उत्पादन और पेट्रोलियम खपत के माध्यम सहित विशेष रूप से उत्साहजनक रही है। हालांकि, बिजली और ट्रैक्टरों के उल्लेखनीय अपवादों के साथ, अन्य सभी संकेतक जून में लाल रंग में रहे, जो फरवरी के स्तर से कम से कम 15 प्रतिशत स्तर कम थे। यात्रा प्रतिबंधों के कारण वाहन पंजीकरण, रेलवे और एयरलाइन यात्री यातायात काफी कम रहा। उद्योग सूत्रों के महत्वपूर्ण सबूत बताते हैं कि जुलाई में गतिविधि के स्तर में मामूली सुधार हो सकता है। यह दर्शाता है कि दिए गए उत्पादन का अंतिम 10 प्रतिशत प्राप्त करना कठिन हो सकता है, क्योंकि COVID -19 वक्र अभी तक स्थिर नहीं हुआ है। इसके कारण होने वाला व्यवधान हिस्टैरिसीस को छोड़ेगा, जिससे महामारी दूर होने के बाद भी संभावित उत्पादन में कुछ स्थायी नुकसान हो सकता है, हालांकि त्वरित नीति कार्रवाई इस हानि को समाहित करती है। इन परिस्थितियों में, एमपीसी संवृद्धि के साथ-साथ लचीली मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण ढांचे के भीतर उचित रूप से सचेत हो गया है। इसने उत्पादन में गिरावट को रोकने की दृष्टि से कार्रवाई की है जो अन्यथा स्थायी प्रभाव डाल सकती थी।

57. महामारी की अवधि में मुद्रास्फीति के आंकड़ों में अस्पष्टता के तत्व होते हैं। सांख्यिकीय अधिकारियों को लॉकडाउन के समय इंप्यूटेशन मेथड का सहारा लेना पड़ा और अप्रैल और मई माह के लिए हेडलाइन मुद्रास्फीति को जारी नहीं किया। मार्च-जून के लिए मद-स्तरीय डेटा भी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, जून के आंकड़ों से पता चलता है कि मुद्रास्फीति उच्च टोलरेंस स्तर से ऊपर है जब बाजार के आंकड़ों की कीमत में सामान्य कवरेज का सुधार 88 प्रतिशत था, जो अप्रैल में 52 प्रतिशत से अधिक था। कोटेशन कवरेज अपेक्षाकृत कम हो सकता है। यह स्पष्ट नहीं है कि यदि पूर्ण कवरेज ने शीर्षक संख्या में अंतर किया होगा। हालांकि, उपलब्ध जानकारी के साथ मैं जो सबसे अच्छा निर्णय ले सकता हूं, वह यह है कि गैर-मौद्रिक कारकों ने दिसंबर के बाद से अधिकांश महीनों के लिए स्वीकार्य बैंड के ऊपर बनी हेडलाइन मुद्रास्फीति का नेतृत्व किया हो सकता है, लेकिन मौद्रिक कारक भी बढ़े हुए मुद्रास्फीति में योगदान दे सकता हैं। खाद्य और ईंधन को छोड़कर, मुद्रास्फीति जून में 5.4 प्रतिशत पर थी। हालाँकि, यह मुख्य घटक कुछ तत्वों द्वारा उच्च संचालित किया गया है जो कि यर्थाथ मुद्रास्फीति में योगदान नहीं दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत देखभाल और प्रभाव खंड में आनेवाले स्वर्ण ने हेडलाइन मुद्रास्फीति में लगभग 34 बीपी का योगदान दिया हो सकता है अगर कोई बाजार में स्वर्ण की कीमतों से इसका अनुमान लगाता है। खाद्य, ईंधन और अनुमानित स्वर्ण को छोड़कर, मुद्रास्फीति 5.1 प्रतिशत के आसपास होने की संभावना थी। स्वर्ण की खपत कम हो गई थी, लेकिन सीपीआई इंडेक्स लासपेयर या बेस-ईयर कन्जप्शन वेट द्वारा संचालित होता है न कि पॉशे या वर्तमान कन्जप्शन वज़न वेट से। इस गिनती पर झुकाव, तथापि, गैर-भौतिक हो सकता है क्योंकि समग्र बास्केट में उच्च खाद्य मुद्रास्फीति के साथ खाद्य की उच्च वर्तमान खपत भी हो सकती है।

58. नीति के लिए प्रासंगिक सवाल यह है कि खाद्य मुद्रास्फीति कितनी देर तक रह सकती है और क्या हम सामान्यीकरण के संकेत देख रहे हैं। खाद्य मुद्रास्फीति को नरम होना चाहिए क्योंकि खाद्य स्टॉक का स्तर मानदंड से ऊपर है, मानसून सामान्य हो रहा है, जलाशय का स्तर उचित है और खरीफ की बुवाई तेज है। हालांकि, खाद्य मुद्रास्फीति के चालकों में प्रोटीन युक्त खाद्य उप-समूह और जैसा कि उपभोक्ता कार्य विभाग के खुदरा मूल्य डेटा से स्पष्ट है, टमाटर और आलू भी शामिल हैं। प्रोटीन युक्त वस्तुओं में मूल्य वृद्धि का महत्वपूर्ण घटक मांग है। इसके अलावा, खाद्य की कीमतों में वृद्धि, भले ही मुख्य रूप से आपूर्ति में व्यवधान के कारण हुई हो, हेडलाइन मुद्रास्फीति को अपेक्षा से अधिक बनाए रखने के लिए सामान्यीकरण के जोखिमों को उठाना पड़ेगा। पेट्रो-उत्पादों पर उच्च उत्पाद शुल्क और वैट द्वारा सामान्यीकरण के संकेत भी दिए गए हैं। परिवहन लागत के लिए उच्च डीजल की कीमतें निहितार्थ हैं। मुद्रास्फीति के लिए जोखिम लॉकडाउन के तहत मूल्य स्थिरता और आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों, आपूर्ति श्रृंखलाओं के पुनर्निर्माण या संशोधन की उच्च लागत और बाजारों की कम प्रतिस्पर्धी तुलना के कारण उत्पन्न होते हैं, जो इसे उच्च खुदरा मार्जिन में परिवर्तित करते हैं। इस तरह, यह देखा जाना चाहिए कि मांग के खत्म होने, आधार प्रभाव और कृषि आपूर्ति में सुधार के बाद वर्ष में मुद्रास्फीति कितनी गिरती है।

59. मेरे विचार में, फरवरी 2019 से काफी नीतिगत दर में कमी आई है और मार्च 2020 से चलनिधि और ऋण सुगमता बढ़ रही है, अधिक स्पष्टता की प्रतीक्षा में एक राहत आवश्यक है। पूर्ववर्ती तिमाही में दर कटौती का संचरण बढ़ा है। चलनिधि डालने से विभिन्न अवधियों और क्रेडिट गुणवत्ता के कॉर्पोरेट पेपर पर वित्तीय बाजार स्प्रैड को कम किया है, विशेष रूप से कॉरपोरेट बॉन्ड जिनके जारी होने में तेजी आई है। जुलाई के दौरान, अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान और आवास वित्त कंपनियां रिवर्स रेपो दर से नीचे भारित औसत दर पर और कॉर्पोरेट्स और एनबीएफसी रेपो दर से नीचे कॉरपोरेट पेपर्स के माध्यम से पैसा जुटाने में सक्षम रही हैं। जब तक मुद्रास्फीति में कमी नहीं होती है तब तक दर में कमी ब्याज दरों की गति को सुचारू बनाने के रास्ते में आ सकती है। जबकि बाजार और फंडामेंटल शायद ही कभी एक टैंगो करते हैं, लेकिन दोनों के बीच एक असामंजस्य, विघटनकारी बाजार सुधारों के जोखिमों को वहन करता है। नीति को उस स्थान के लिए जागरूक रहने की आवश्यकता है जो बाद में ऋण चूक और खराब ऋण की पहचान के पुनरुत्थान के बढ़ते हुए दवाब की संभावना से निपटने के लिए आवश्यक हो सकता है। मांग प्रबंधन के लिए राजकोषीय कार्रवाई और स्थान के प्रभाव को भी बारीकी से देखने की जरूरत है। अगर मध्यम अवधि की वित्तीय स्थिरता के लिए हम लघु अवधि की स्थिरता का त्याग करते हैं, तो मध्यम अवधि में विकास को खतरा है। इसके अलावा, यहां मजबूत तर्क है कि मौद्रिक नीति निर्माताओं को अनिश्चितता के तहत कम करना चाहिए। ठहराव के दौरान, नीति डेटा पर निर्भर रहती है, लगातार दिशात्मक परिवर्तनों से बचने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और जब तक बेसलाईन सुझाव देता है कि मुद्रास्फीति टोलरेंस बैंड के भीतर अच्छी तरह से नरम हो जाएगी, तब तक उदार रुख को बनाए रखना सबसे अच्छा है। इसके अलावा, वर्तमान में आत्मविश्वास का स्तर नाजुक है और पहले की दर कटौती का मौद्रिक संचरण अभी भी पाइपलाइन में है।

60. उपरोक्त सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, मैं नीतिगत दर को अपरिवर्तित रखने के लिए वोट देता हूं और संकल्प में उदार रुख को बनाए रखता हूं, जो विकास को निरंतर समर्थन की आवश्यकता पर जोर देता है, जबकि उपलब्ध स्थान का उपयोग करने के लिए मुद्रास्फीति में टिकाऊ कमी के लिए सतर्क रहना जरूरी है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आगे भी मुद्रास्फीति लक्ष्य के भीतर बनी रहे।

डॉ. माइकल देबब्रत पात्र का वक्तव्य

61. महामारी के प्रकोप के समय से, मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) द्वारा मौद्रिक नीति की तैयारी में मुद्रास्फीति के सापेक्ष संवृद्धि के लिए आनुपातिक वजन से अधिक का कार्य शामिल हो गया है। 2020-21 की पहली छमाही में अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में गंभीर संकुचन अब तक इस भार योजना को प्रभावित कर रहे हैं।

62. हालांकि, हाल के महीनों की मुद्रास्फीति निराशाजनक रूप से एमपीसी के कार्यों को कम कर रही है और विकास को पुनर्जीवित करने के लिए और अर्थव्यवस्था पर COVID-19 के प्रभाव को कम करने के लिए एमपीसी जो कुछ भी करता है, उसे करने के अपने संकल्प में गतिरोध पैदा कर रही हैं। अप्रैल और मई 2020 के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के अभियोग का अप्रत्याशित अनुमान, आपूर्ति में व्यवधान और मूल्य निर्माण में कठोर लागत वृद्धि हस्तक्षेप जो कि मौद्रिक नीति के दायरे से बाहर हो गए हैं, वे अपने आचरण को जटिल करते हैं विशेष रूप से जब मुद्रास्फीति उत्तोलन दृढ़ता दिखा रहा है।

63. निकटवर्ती दृष्टिकोण को चिह्नित करने वाली उच्च अनिश्चितता के बीच, दो परिणाम संभव हैं जो केवल उदाहरण के तौर पर लिया जा सकता है। 2016-17 के अनुभव के आधार पर एक अच्छा परिणाम हो सकता है जब बाजार में देरी और जोखिम कम करने वाली आपूर्ति प्रबंधन के संयोजन से खाद्य मुद्रास्फीति हुई - जो उस वर्ष जुलाई में 8.0 प्रतिशत तक बढ़ गई थी – जो अगले महीने (अगस्त) में ही तेज़ी से गिर गई । पूरे वर्ष के लिए, मुख्य मुद्रास्फीति में कुछ हिस्टैरिसीस के बावजूद हेडलाइन मुद्रास्फीति 4.5 प्रतिशत रही । 2009-10 में खराब परिणाम भी हो सकते हैं, जब स्टिमुलस के साथ, घरेलू मुद्रास्फीतिक दबाव और मुद्रास्फीति की उम्मीदों का निर्माण हुआ, जो मानसून की असफलता की वजह से खाद्य कीमतों में उछाल के कारण हुआ, और यह अन्य घटकों में स्पील हुआ। मौद्रिक नीति की कार्रवाई नवीन विकास आवेगों के पोषण के आधार पर देरी से हुई; मुद्रास्फीति सामान्य हो गई और 13 लगातार नीतिगत दर बढ़ने से मुद्रास्फीति की अहितकर पकड़ को प्रभावित नहीं कर सकी। 2009 के अनुभव और आज जो हम सामना कर रहे हैं उसमें बहुत अधिक समानताएं हैं। हालांकि एक महत्वपूर्ण अंतर है - 2009-10 में, भारत वैश्विक वित्तीय संकट से बाहर निकल गया और इसकी वास्तविक जीडीपी वृद्धि 8 प्रतिशत के करीब मजबूत हुई। 2020-21 में, भारत का वास्तविक जीडीपी व्यापक रूप से इतिहास में अपने सबसे गहरे संकुचन को दर्ज करने की उम्मीद है। 2009-10 के अनुभव से एक महत्वपूर्ण सबक यह भी है - भारत में, खाद्य कीमतें मुद्रास्फीति की गतिशीलता के 'असली मूल' हैं। वे व्यापक वृहद आर्थिक अस्थिरता में लगातार और सामान्यीकृत हो सकते हैं।

64. वर्तमान समय में, उच्च सहिष्णुता बैंड के ऊपर मुद्रास्फीति के साथ, मौद्रिक नीति ढांचे के तहत तकनीकी विचारको विफलता की स्थितियों से निपटने की आवश्यकता है। यह सब, सहिष्णुता बैंड के भीतर मुद्रास्फीति को अच्छी तरह से रखने में चार साल की निर्बाध सफलता के बाद और वास्तव में, लक्ष्य के साथ निकटता से जुड़े रहने से देश को मौद्रिक नीति आचरण, निवेशक विश्वास और उम्मीदों की एंकरिंग में विश्वसनीयता अर्जित की है! परिणामस्वरूप, मौद्रिक नीति को तब भी गतिरोध में डाल दिया गया है, जब विकास की गति को बढ़ाने और COVID -19 के प्रभावों को कम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के साथ रहने के लिए जगह उपलब्ध है । वास्तव में, यदि मुद्रास्फीति एक और तिमाही के लिए ऊपरी सहिष्णुता बैंड से ऊपर बनी रहती है, तो मौद्रिक नीति सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए बाध्य हो जाएगा, जिसमें मुद्रास्फीति दबावों के निर्माण से दूर रहने के लिए आनुपातिक प्रतिक्रिया से अधिक उपाय और उसे सामान्य होने से बचाने के उपाय शामिल होंगे। सवाल यह है कि क्या अर्थव्यवस्था इस वायरस से ग्रस्त, दुर्बल अवस्था में इसका सामना कर सकती है? एमपीसी ने पहले ही यह सुनिश्चित करने के लिए अपने रुख में अपनी चिंता का संकेत दिया है कि मुद्रास्फीति आगे लक्ष्य के भीतर बनी हुई है। इसने सर्वसम्मत विचार भी व्यक्त किया है कि मौद्रिक सूत्रीकरण और आचरण के लिए, अप्रैल और मई के लिए सीपीआई प्रिंट को सीपीआई श्रृंखला में विराम माना जा सकता है।

65. दृष्टिकोण गंभीर है; यहां तक कि जब इसमें सुधार होगा, तो उम्मीद धीमी, झिझकती हुई बहाल होगी, इससे स्थिति बेहतर होने से पहले ही खराब हो सकती है। लॉकडाउन प्रतिफल को आसान बनाने वाली अपटिक्स अंतर्निहित बल की कमी के कारण अल्पकालिक और कमजोर रहने की संभावना है। अर्थव्यवस्था का एक टिकाऊ पुनरुद्धार, विभिन्न क्षेत्रों में गतिविधि को पुनर्जीवित करने, विस्थापितों को रोजगार और आजीविका बहाल करने, स्वास्थ्य सहायता और टीके की खोज को सुनिश्चित करने, परिवारों, व्यवसायों और वित्तीय मध्यस्थों द्वारा सामना किए जाने वाले वित्तीय तनावों को कम करने तथा विश्वास और वित्तीय स्थिरता के निकल जाने से पहले उसे बनाए रखने पर निर्भर करता है। यह गैर-महामारी बाधाओं से अस्थिर मौद्रिक नीति की तात्कालिकता को रेखांकित करता है, जो आपूर्ति प्रबंधन के मामले में अपर्याप्त और पिछड़ी प्रतिक्रियाओं से उत्पन्न होता है। इस समन्वित रणनीति की अनुपस्थिति में, मौद्रिक नीति के पास कोई विकल्प नहीं होगा और उसे एमपीसी के अपने प्राथमिक मेंडेट का पालन करना होगा, जो कि विकास का समर्थन करते हुए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के लिए 4 प्रतिशत की मुद्रास्फीति के मध्यम अवधि के लक्ष्य को +/- 2 प्रतिशत के एक बैंड के भीतर प्राप्त करना है।

66. इस समय, इसलिए, मैं पॉलिसी दर पर यथास्थिति के लिए वोट करता हूं। मैं दोहराता हूं कि पूर्व में उल्लिखित मुद्रास्फीति के बाहरी झटकों से अलग, अर्थव्यवस्था की स्थिति यह दर्शाती है कि एमपीसी को अपने निभावकारी रुख को बनाए रखना चाहिए, यह सुनिश्चित करते हुए कि मुद्रास्फीति लक्ष्य पर लौट आए।

श्री शक्तिकान्त दास का वक्तव्य

67. घरेलू अर्थव्यवस्था के लिए दृष्टिकोण बेहद अनिश्चित बना हुआ है क्योंकि COVID-19 का प्रभाव प्रारंभिक आकलन की तुलना में अधिक गंभीर है और वैश्विक अर्थव्यवस्था सामुदायिक संक्रमणों में नए सिरे से वृद्धि और एक दूसरी लहर के डर से कमजोर बनी हुई है। जबकि अमेरिका और यूरो क्षेत्र ने आउटपुट: क्यू2: 2020 में रिकॉर्ड संकुचन दर्ज किया है, उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाएं (ईएमई) भी आउटपुट में बड़ी गिरावट देखने के लिए तैयार हैं। यहां तक कि उच्च आवृत्ति संकेतक जुलाई में कुछ गति का सुझाव देते हैं, निकटवर्ती दृष्टिकोण बड़े नकारात्मक जोखिम के साथ अप्रभावित है। इस पृष्ठभूमि में, अपेक्षाकृत तेजी से वैश्विक वित्तीय बाजार अंतर्निहित आर्थिक बुनियादी बातों के साथ न केवल एक डिस्कनेक्ट करते हैं, बल्कि विशेष रूप से ईएमई के लिए वित्तीय स्थिरता के जोखिमों को भी चित्रित करते हैं।

68. ऑटोमोबाइल (थोक) की बिक्री, बिजली उत्पादन और ई-वे बिल जारी करने के हालिया आंकड़ों से यह पता चलता है कि घरेलू अर्थव्यवस्था में एक मध्यम वसूली हो रही है। सीमेंट और इस्पात उत्पादन जैसे निवेश से संबंधित संकेतकों में पिछले दो महीनों की तुलना में जून में संकुचन की गति में क्रमश: 6.9 प्रतिशत और 33.8 प्रतिशत की कमी देखी गई (मई में सीमेंट 21.4 प्रतिशत और अप्रैल में 85.3 प्रतिशत संकुचित था, जबकि मई में स्टील 43.1 प्रतिशत और अप्रैल में 78.7 प्रतिशत संकुचित रहा)। हाल ही में, हालांकि, यह देखा गया है कि देश में गतिविधि के धीरे-धीरे फिर से शुरू होने के बाद जून में दिखने वाले बहाली के नए लक्षण, संक्रमणों के नए सिरे से फैलने के बाद कई राज्यों और शहरों में लॉकडाउन को फिर से लागू करने से दुबारा कम हो गए हैं। कृषि क्षेत्र आशा का केंद्र बना हुआ है। खरीफ फसलों के तहत बोए गए कुल क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ व्यापक कवरेज और तीव्रता के संदर्भ में दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी तरह से बढ़ रही है जो उर्वरक उत्पादन और ट्रैक्टर, मोटरसाइकिल और तेजी से बढ़ते उपभोक्ता की बिक्री में परिलक्षित होता है। मजबूत कृषि उत्पादन का न केवल ग्रामीण मांग पर एक लाभकारी प्रभाव पड़ेगा, बल्कि आगे खाद्य कीमतों से मुद्रास्फीति के दबाव को कम करने में भी मदद मिलेगी।

69. सीपीआई पर 13 जुलाई 2020 की एनएसओ की प्रेस विज्ञप्ति, जिसने जून के लिए अनंतिम हेडलाइन मुद्रास्फीति संख्या के साथ अप्रैल और मई के लिए प्रतिगामी हेडलाइन सीपीआई सूचकांक प्रकाशित किया, उससे क्यू 1: 2020-21 के लिए मुद्रास्फीति प्रक्षेपवक्र के आकलन में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया और मुद्रास्फीति दृष्टिकोण में अनिश्चितता आई । यद्यपि एनएसओ ने अप्रैल और मई के महीनों के लिए सीपीआई को कम करने में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाया है, अप्रैल और मई के लिए सीपीआई प्रिंट मुद्रास्फीति की गति का यथार्थवादी आकलन को अस्पष्ट करता है और इसे मौद्रिक नीति निर्माण के लिए सीपीआई श्रृंखला में एक विराम के रूप में माना जा सकता है।

70. अप्रैल-मई 2020 के लिए खाद्य महंगाई दर में पहले की तुलना में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई। जून 2020 में सीपीआई ने खाद्य मुद्रास्फीति को ऊंचे स्तर पर दर्शाया। जबकि सब्जियों की मुद्रास्फीति में कमी आई है, प्रोटीन आधारित खाद्य पदार्थों और अनाज में मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ गया है। इसके अलावा, मसालों और तेल और वसा में मूल्य मुद्रास्फीति जो पहले से ही लॉकडाउन पूर्व बढ़ गई थी, दोहरे अंकों में बनी रही। इसके अलावा, अप्रैल-मई के दौरान खाद्य और ईंधन मुद्रास्फीति को छोड़कर सीपीआई मार्च रीडिंग के अनुसार 90-100 बीपीएस से बढ़ गया। पान, तंबाकू और नशीली दवाओं, परिवहन और संचार और व्यक्तिगत देखभाल मुद्रास्फीति के दबाव के कारण उस पर जून में और अधिक ज़ोर दिया गया जो अन्य के साथ उप समूहों को प्रभावित करता है। परिणामस्वरूप, जून में हेडलाइन मुद्रास्फीति 6 प्रतिशत से ऊपर रही। रिज़र्व बैंक के जुलाई 2020 के सर्वेक्षण के अनुसार परिवार की मुद्रास्फीति प्रत्याशाओं में, 3 महीने और 1-वर्ष के क्षितिज के लिए 10 बीपीएस की मामूली वृद्धि हुई। हालांकि, एक वर्ष आगे की प्रत्याशाएँ, 3 महीने की आगे की प्रत्याशाएँ से कम थीं, जो लंबे क्षितिज पर कम मुद्रास्फीति प्रत्याशाओं का सुझाव दे रही हैं।

71. हाल के महीनों में, मुद्रास्फीति के प्रमुख ड्राइवर यथा स्थानीयकृत लॉकडाउन के परिणामस्वरूप आपूर्ति-श्रृंखला व्यवधान; पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क और वैट में वृद्धि; प्रोटीन समृद्ध वस्तुओं और सब्जियों में मूल्य दबाव; और सांख्यिकीय आवेगों का प्रभाव हैं । आगे की ओर देखते हुए, दोनों खाद्य पदार्थों और कोर मुद्रास्फीति में मुद्रास्फीति दबाव के कारण हेडलाइन मुद्रास्फीति की दर क्यू 2: 2020-21 में बढ़ी हुई रहने की उम्मीद है। सीपीआई में भोजन और ईंधन को छोड़कर निकट अवधि के मूल्य दबाव, लागत-वृद्धि कारकों और लॉक-डाउन संबंधित उत्पादन और आपूर्ति-श्रृंखला व्यवधानों के कारण जारी हैं, यहां तक कि COVID-19 परिदृश्य की स्थिति के बाद कुल मांग में तेज संकुचन दर्ज हुआ है।

72. खाद्य और ईंधन को छोड़कर खाद्य और सीपीआई में सामान्यीकृत मुद्रास्फीतिकारी दबाव, ऐसी स्थिति में जब विकास में तेजी से संकुचन होने की उम्मीद है, गंभीर चिंता का विषय है। अर्थव्यवस्था में सुस्ती के सर्वेक्षण-आधारित उपाय इस बात की गवाही देते हैं कि मांग की ओर से मुद्रास्फीति को अल्प जोखिम है। यह देखते हुए कि COVID के बाद के वातावरण में व्यवधानों और अड़चनों की आपूर्ति इन मुद्रास्फीतिक आवेगों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण कारक है, इसका नियंत्रण सक्रिय क्षेत्र-विशिष्ट आपूर्ति-पक्ष उपायों के लिए जरूरी है। खाद्य तेलों के मामले में यह घरेलू आयात में कमी और आयात कर्तव्यों के युक्तिकरण को पूरा करने के लिए आयात को बढ़ाने में मदद करेगा। दालों के लिए भी, घरेलू आपूर्ति की कमी के कारण आयात को जारी रखना पड़ सकता है। इसके अलावा, यदि अनाज की खुले बाजार में बिक्री और सार्वजनिक वितरण बंद हो जाता है, तो उच्च खरीद के बाद इसका विस्तार किया जा सकता है, इससे वर्ष के उत्तरार्ध के दौरान अनाज के मूल्य दबाव को कम करने में मदद मिलेगी। जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था ठीक होती है, पेट्रोलियम उत्पादों पर शुल्क संरचना के कुछ पुनर्संतुलन से अर्थव्यवस्था पर लागत-दबाव के कुछ दबाव कम हो सकते हैं। सामान्य मानसून की संभावनाओं और बड़े अनुकूल आधार प्रभावों के साथ आपूर्ति संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए इस तरह का समय पर नीतिगत हस्तक्षेप का परिणाम एच2: 2020-21 के दौरान मुद्रास्फीति में मॉडरेशन हो सकता है।

73. विकास आउटलुक के संबंध में, ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होने की उम्मीद है जबकि औद्योगिक और सेवाओं की गतिविधि धीरे-धीरे ठीक हो सकती है। वर्तमान मंदी से उबरना, जो मुख्य रूप से आपूर्ति में व्यवधान और उपभोग की मांग के संपीड़न, विशेष रूप से गैर-आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के कारण है, यह, कोविद महामारी की रोकथाम और आर्थिक गतिविधियों के अनलॉक होने पर निर्भर करेगा। अच्छे मानसून, उच्च खरीफ बुवाई और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार की अगुवाई वाली पहल के कारण ग्रामीण संकेतकों में तेजी आई है, जो निरंतर रहने पर आगे मांग को समर्थन प्रदान कर सकती है। उच्च आवृत्ति संकेतक, हालांकि, यह सुझाव देते हैं कि निजी खपत जो सकल मांग का मुख्य आधार है, नियंत्रित रहती है। पर्यटन, आतिथ्य और मनोरंजन जैसे कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों को ठीक होने में कुछ समय लगेगा। रिज़र्व बैंक के जुलाई 2020 के सर्वेक्षण से प्राप्त उपभोक्ता का विश्वास कम है; हालांकि, एक वर्ष आगे की उम्मीदों में सुधार हुआ है और कुछ आशावाद का संकेत मिलता है। बाहरी मांग कमजोर रहने के आसार हैं। हालाँकि, भारतीय रिज़र्व बैंक के औद्योगिक आउटलुक सर्वेक्षण के जवाब में मैन्युफैक्चरिंग फर्मों को उम्मीद है कि घरेलू मांग धीरे-धीरे क्यू 2: 2020-21 से ठीक हो जाएगी और क्यू 1: 2021-22 तक बनी रहेगी। घरेलू और बाहरी मांग के बीच कम क्षमता के उपयोग से निवेश की मांग के जल्द पुनरुद्धार में देरी होने की संभावना है। उपरोक्त के मद्देनजर, वास्तविक जीडीपी वर्ष की पहली छमाही में सिकुड़ने की संभावना है, और पूरे वर्ष 2020-21 के लिए वृद्धि नकारात्मक होने का अनुमान है।

74. अत्यधिक तनाव और अनिश्चित दृष्टिकोण के माहौल में, रिज़र्व बैंक द्वारा फरवरी 2020 से किए गए पारंपरिक और अपरंपरागत दोनों उपायों के माध्यम से चलनिधि के सक्रिय प्रबंधन ने संचयी रूप से 9.57 लाख करोड़ रुपये (सकल घरेलू उत्पाद का 4.7 प्रतिशत) तक की चलनिधि प्रदान की है और घरेलू वित्तीय स्थितियों पर तनाव कम कर दिया है । बदले में, आरामदायक तरलता की स्थिति ने एमपीसी के निभावकारी रुख और कार्यों में मौद्रिक संचरण को बेहतर बनाने में मदद की है और वित्तीय बाजारों में उधार लेने की लागत एक दशक में अपने सबसे निचले स्तर तक तेज़ी से गिर गई है। फरवरी 2019-जून 2020 के दौरान बैंकों द्वारा स्वीकृत नवीन रुपये के ऋणों पर भारित औसत उधार दर (डबल्यूएएलआर) में 162 आधार अंकों की गिरावट आई, जिसमें मार्च-जून 2020 के दौरान 91 आधार अंक संचरण देखा गया।

75. जैसा कि मैं अक्टूबर 2019 से दोहरा रहा हूँ, मौद्रिक नीति को आर्थिक सुधार प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए तैयार किया गया है। हालांकि आगे की मौद्रिक नीति कार्रवाई के लिए गुंजाईश है, इस मोड़ पर हमारे शस्त्रागार को सूखा रखने और इसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है। मुझे यह भी लगता है कि हमें फरवरी 2019 के बाद से नीतिगत दर में संचयी 250 आधार अंकों की कमी के लिए कुछ और समय के लिए इंतजार करना चाहिए ताकि वित्तीय प्रणाली में ब्याज दरों और प्रसार को कम किया जा सके। अनिश्चित मुद्रास्फीति के दृष्टिकोण को देखते हुए, हमें यह देखने के लिए सतर्क रहना होगा कि मुद्रास्फीति में गति असुरक्षित न हो जाये, जो प्रभावी आपूर्ति-पक्ष उपायों पर भी निर्भर है। जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था नाजुक स्थिति में है, विकास में बहाली की प्रधानता है। इस स्तर पर यह विवेकपूर्ण होगा कि विकास और मुद्रास्फीति के दृष्टिकोण के एक मजबूत आकलन के लिए प्रतीक्षा करें जैसे अर्थव्यवस्था की गति बढ़ती है, आपूर्ति में अड़चनें कम होती हैं और मूल्य रिपोर्टिंग पैटर्न स्थिर होता है। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, मैं इस समय नीतिगत दर पर ठहराव के लिए वोट करता हूं, जबकि निभावकारी रुख जारी रहे।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2020-2021/214


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष