प्रेस प्रकाशनी

आरबीआई ने खुदरा प्रतिभागियों के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार मंच पर चर्चा पत्र जारी किया

12 अक्टूबर 2017

आरबीआई ने 'खुदरा प्रतिभागियों के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार मंच ‘ पर चर्चा पत्र जारी किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर ‘खुदरा प्रतिभागियों के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार मंच’ पर एक चर्चा पत्र जारी किया। चर्चा पत्र में क्लियरिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएल) के एफएक्स-क्लियर प्लेटफॉर्म की तर्ज पर खुदरा प्रतिभागियों के लिए विदेशी मुद्रा मंच विकसित करके खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार में पारदर्शी और निष्पक्ष मूल्य को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना का प्रस्ताव है।

जैसा कि चर्चा पत्र में परिकल्पित है, खुदरा ग्राहकों को एक इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म (इंटरनेट आधारित एप्लिकेशन के जरिए) उपलब्ध कराया जाएगा, जहां ग्राहक / एडी बैंकों से प्राप्त बोली / ऑफर का गुमनाम रूप और स्वचालित रूप से मिलान कर सकते हैं। आर्डर आकार के आधार पर उनमें फर्क किए बिना, ऐसी व्यवस्था पारदर्शिता प्रदान करेगी जबकि प्रतिस्पर्धा में बढ़ोतरी और ग्राहकों के लिए बेहतर मूल्य निर्धारण बढ़ेगा। ग्राहक द्वारा प्रत्यक्ष निष्पादन से लेनदेन की लागत के कम होने की संभावना है, सीसीआईएल निपटान प्रणाली के माध्यम से अंतर बैंक व्यापार के निपटान के अलावा ग्राहक के बैंक को बाजार जोखिम नहीं है। बैंक अपने ग्राहकों को प्रशासनिक खर्चों के लिए शुल्क लगा सकते हैं। बैंकों को इसे सार्वजनिक रूप से घोषित करने की आवश्यकता होगी।

चर्चा पत्र पर टिप्पणियों को निम्नलिखित को प्रेषित किया जा सकता है:

मुख्य महाप्रबंधक, भारतीय रिजर्व बैंक
वित्तीय बाजार विनियमन विभाग
पहली मंज़िल मुंबई क्षेत्रीय कार्यालय,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुंबई - 400001

या ईमेल द्वारा इस विषय पंक्ति के साथ : Feedback on Retail FX platform पर 1 जनवरी 2018 तक भेजें।

पृष्ठभूमि

4 अक्टूबर 2017 की चौथी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य के साथ विकासात्मक और विनियामकीय नीतियों के वक्तव्य के पैरा 10 में, “खुदरा उपयोगकर्ता" (लेन-देन आकार के संदर्भ में परिभाषित किया जाना) के लिए मूल्य निर्धारण के परिणाम में सुधार के लिए एक यंत्ररचना प्रस्तावित की गई थी जिसके तहत ग्राहकों को अंतर बैंक इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म तक पहुंच प्रदान करके सीधे बाजार में ग्राहक मूल्य निर्धारण निर्धारित किया जाता है,जहां ग्राहक और अधिकृत डीलर बैंक से प्राप्त बोली/ऑफर का गुमनाम रूप से और स्वचालित रूप से मिलान किया जा सकता है। तदनुसार, 'खुदरा प्रतिभागियों के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार मंच' पर चर्चा पत्र तैयार किया गया और प्रतिक्रिया के लिए जारी किया गया है।

जोस जे. कट्टूर
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2017-2018/1018


2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष