Click here to Visit the RBI’s new website

प्रेस प्रकाशनी

विकासात्मक और विनियामकीय नीतियों पर वक्तव्य भारतीय रिजर्व बैंक

04 अक्टूबर 2017

विकासात्मक और विनियामकीय नीतियों पर वक्तव्य
भारतीय रिजर्व बैंक

यह वक्तव्य मौद्रिक संचरण में सुधार; बैंकिंग विनियमन और पर्यवेक्षण को मजबूत करना; वित्तीय बाजारों को व्यापक और गहन बनाना; और भुगतान और निपटान प्रणाली की प्रभावशीलता को बढ़ाकर वित्तीय सेवाओं की पहुंच का विस्तार करने के लिए विभिन्न विकासात्मक और विनियामक नीति उपाय तैयार करता है।

I. मौद्रिक नीति संचरण में सुधार के लिए उपाय

2. जैसा कि 2 अगस्त 2017 की विकासात्मक और विनियामकीय नीतियों पर वक्तव्य में दर्शाया गया है, रिज़र्व बैंक द्वारा मौद्रिक संचरण में सुधार के परिप्रेक्ष्य से धनराशि आधारित उधार दर (एमसीएलआर) प्रणाली के सीमांत लागत के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन करने के लिए एक आंतरिक अध्ययन समूह का गठन किया गया था(अध्यक्ष: डॉ.जनक राज)। अध्ययन समूह जिसने 25 सितंबर 2017 को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की और यह पाया कि आधारभूत दर / एमसीएलआर जैसे आंतरिक मानक मौद्रिक नीति का प्रभावी संचरण नहीं कर सके हैं। आधार दर / एमसीएलआर की गणना में मध्यस्थता और उन पर लगाए गए स्प्रेड ने ब्याज दर निर्धारण प्रक्रिया की अखंडता को कम आंका है। आधार दर / एमसीएलआर व्यवस्था बैंक ऋणों के मूल्य निर्धारण पर वैश्विक प्रथाओं के साथ समकालीन नहीं है। इसलिए, अध्ययन समूह, ने समयबद्ध तरीके से बाहरी बेंचमार्क के लिए एक स्विच ओवर को अनुशंसित किया है। आज अध्ययन समूह की रिपोर्ट रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर आम जनता और हितधारकों से टिप्पणियां प्राप्त करने के लिए जारी की जाएगी। रिज़र्व बैंक 25 अक्टूबर 2017 तक प्राप्त प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए अध्ययन समूह की सिफारिशों पर अंतिम निर्णय लेगा।

II. बैंकिंग विनियमन और पर्यवेक्षण

3. सांविधिक चलनिधि अनुपात में कमी (एसएलआर) - 1 जनवरी 2019 तक 100 प्रतिशत के चलनिधि कवरेज अनुपात (एलसीआर) के परिवर्तनकाल के एक भाग के रूप में, यह प्रस्तावित है कि 14 अक्तूबर 2017 से शुरू होने वाले पखवाड़े से बैंकों के निवल मांग और मीयादी देयताएँ (एनडीटीएल) को 20.0 प्रतिशत से 19.50 प्रतिशत तक कर सांविधिक चलनिधि अनुपात (एसएलआर) को 50 आधार अंक कम करने का प्रस्ताव है। बैंकों की एनडीटीएल में 'हेल्ड टू मैच्योरिटी' (एचटीएम) के तहत एसएलआर प्रतिभूतियों की अधिकतम सीमा को भी चरणबद्ध तरीके से 20.25 प्रतिशत से 19.50 प्रतिशत तक घटा दिया जाएगा, अर्थात, 31 दिसंबर 2017 तक 20.00 प्रतिशत और 31 मार्च 2018 तक 19.50 प्रतिशत।

4. सार्वजनिक ऋण रजिस्ट्री पर उच्च स्तरीय कार्य बल - जैसा कि अगस्त 2017 की विकासात्मक और विनियामकीय नीतियों के वक्तव्य में घोषणा की गई, भारत के लिए सार्वजनिक ऋण रजिस्ट्री (पीसीआर) पर एक उच्च स्तरीय कार्य बल का गठन किया गया है (अध्यक्ष: श्री यशवंत एम. देवस्थले)। इसमें रिज़र्व बैंक, बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी), उद्योग निकायों और सूचना प्रौद्योगिकी के विशेषज्ञ सहित विभिन्न हितधारकों के प्रतिनिधियों का समावेश है। कार्य बल ऋण की वर्तमान उपलब्धता, मौजूदा सूचना उपयोगिता की पर्याप्तता की समीक्षा करेगा, और पीसीआर द्वारा भरे जा सकने वाले अंतरों की पहचान करेगा। यह पीसीआर के दायरे और सूचना और क्रेडिट बाजारों के प्रकार को निर्धारित करने के लिए सर्वोत्तम अंतर्राष्ट्रीय प्रथाओं का अध्ययन करेगा जोकि पीसीआर को कवर करना चाहिए। कार्य बल राज्य के अत्याधुनिक सूचना प्रणाली को प्रस्तावित करेगा, जिससे मौजूदा सिस्टम को मजबूत और एकीकृत किया जा सकेगा और भारत के लिए एक पारदर्शी, व्यापक और निकट-वास्तविक-समय पीसीआर विकसित करने के लिए एक मॉड्यूलर, प्राथमिकताबद्ध रोडमैप का सुझाव देगा। कार्य बल अपनी रिपोर्ट गठन की तारीख से छह महीने के अंदर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा, अर्थात् 4 अप्रैल 2018 तक।

5. विधिक इकाई पहचानकर्ता (एलआईआई) - यह निर्णय लिया गया है कि बैंकों को किसी भी बैंक से 5 करोड़ रूपए और उससे अधिक के कुल निधि-आधारित और गैर-निधि आधारित जोखिम वाले कॉरपोरेट उधारकर्ताओं के लिए विधिक इकाई पहचानकर्ता (एलआईआई) पंजीकरण प्राप्त करना और सेंट्रल रिपोजिटरी आफ इन्फरमेंशन आन लार्ज क्रेडिट (सीआरआईएलसी) में इसे अधिकृत करना अनिवार्य बनाने की आवश्यकता है। इससे कॉर्पोरेट समूहों द्वारा कुल उधार लेने के मूल्यांकन और एक इकाई / समूह के वित्तीय प्रोफाइल की निगरानी में सहायता मिलेगी। यह आवश्यकता एक कैलिब्रेटेड, लेकिन समयबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। आवश्यक निर्देश अक्टूबर 2017 के अंत तक जारी किए जाएंगे।

6. सहकारी बैंकों द्वारा चालू खाते खोलना - वर्तमान में, गैर-अनुसूचित सहकारी बैंक (एनएससीबी) इस उद्देश्य के लिए निर्धारित कुछ आवश्यकताओं के कारण रिजर्व बैंक के साथ चालू खाते खोलने में समस्याओं का सामना करते हैं। नतीजतन, सहकारी बैंक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, राज्य सहकारी बैंकों और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के साथ नकदी आरक्षित अनुपात (सीआरआर) शेष बनाए रखने के लिए बाध्य हैं, और ये शेष अंतर बैंक जमा के रूप में माना जाता है। चूंकि अंतर-बैंक जमा पिछले वार्षिक बैलेंस शीट की तारीख के अनुसार बैंक की कुल जमा राशि की 20% की कुल सीमा के अधीन हैं, सहकारी बैंकों को समाशोधन / निपटान, सरकारी प्रतिभूति लेनदेन, विप्रषण, और करेंसी चेस्ट परिचालन के उद्देश्य से पर्याप्त चलनिधि फंड बनाए रखना मुश्किल लगता है। तदनुसार, सभी सहकारी बैंकों को रिज़र्व बैंक के साथ चालू खाता खोलने और सीआरआर बनाए रखने के लिए नियामक मानदंडों में कुछ ढ़ील दी गई है। रिज़र्व बैंक के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को सूचित किया गया है कि वे निदेशाधीन के अंतर्गत आनेवालों के अलावा सभी लाइसेंस प्राप्त सहकारी बैंकों के लिए चालू खाता खोलने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करें अन्य करने के लिए नहीं।

7. एनबीएफसी का विनियमन: पीयर टू पीयर (पी2पी) - रिज़र्व बैंक ने गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में पीयर टू पीयर (पी2पी) उधार मंच के विनियमन पर एक चर्चा पत्र जारी किया था। 18 सितंबर 2017 को प्रकाशित गजट अधिसूचना के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45I (एफ) (iii) के तहत पी 2पी प्लेटफॉर्म को एनबीएफसी के रूप में अधिसूचित किया गया है। परिणामस्वरूप, रिज़र्व बैंक आज एनबीएफसी (पी2पी) के लिए विनियमन जारी कर रहा है।

8. वरिष्ठ नागरिकों और अलग ढंग से विकलांग व्यक्तियों के लिए बैंकिंग सुविधा - यह बताया गया है कि बैंक वरिष्ठ नागरिकों और अलग ढंग से विकलांग व्यक्तियों को शाखाओं में बैंकिंग सुविधाएं प्राप्त करने से हतोत्साहित या दूर कर रहे हैं। डिजिटल लेनदेन और एटीएम का उपयोग करने की आवश्यकता के बावजूद, वरिष्ठ नागरिकों और अलग ढ़ंग से विकलांग व्यक्तियों की आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील होना जरूरी है। यह निर्णय लिया गया है कि बैंकों को ऐसे व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सुस्पष्ट यंत्ररचना तैयार करने का निर्देश दिया जाए ताकि वे अपने को हाशिए पर न पाएं। इस संदर्भ में शिकायतों पर ध्यान देने के लिए लोकपाल को भी सलाह दी जाएगी। इस संबंध में आवश्यक निर्देशों को अक्टूबर 2017 के अंत तक जारी किया जाएगा।

III. वित्तीय बाजार

9. इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफार्म को अधिकृत करने के लिए फ्रेमवर्क (ईटीपी) - इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्मों पर ट्रेडिंग को दुनिया भर में प्रोत्साहित किया जा रहा है क्योंकि यह मूल्य निर्धारण पारदर्शिता, प्रक्रिया दक्षता और जोखिम नियंत्रण बढ़ाता है। यह बेहतर बाजार निगरानी को भी सक्षम बनाता है और इसलिए, बाजार में दुरुपयोग और अनुचित व्यापारिक प्रथाओं को हतोत्साहित करता है। रिज़र्व बैंक, रिज़र्व बैंक द्वारा विनियमित वित्तीय बाजार साधनों के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म (ईटीपी) को अधिकृत करने के लिए फ्रेमवर्क रखा जाएगा। फ्रेमवर्क में अन्य बातों के साथ विस्तृत पात्रता मानदंड, प्रौद्योगिकी आवश्यकताओं और रिपोर्टिंग मानकों शामिल होगा। हालांकि सभी नये इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्मों को इस फ्रेमवर्क के तहत प्राधिकरण प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, मौजूदा प्लेटफॉर्मों को भी रिज़र्व बैंक से कार्योत्तर प्राधिकरण प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। ड्राफ्ट फ्रेमवर्क को रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर अक्टूबर 2017 के अंत तक सार्वजनिक प्रतिक्रिया के लिए रखा जाएगा।

10. खुदरा उपयोगकर्ताओं के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार मंच - विदेशी मुद्रा बाजार में खुदरा उपयोगकर्ताओं (व्यक्तियों और सुक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) के लिए पारदर्शी और निष्पक्ष कर निर्धारण का मुद्दा विभिन्न मंचों में और सार्वजनिक चर्चाओं में उठाया गया है। “खुदरा उपयोगकर्ता" (लेन-देन आकार के संदर्भ में परिभाषित किया जाना) के लिए मूल्य निर्धारण के परिणाम में सुधार के लिए एक यंत्ररचना प्रस्तावित की गई है जिसके तहत ग्राहकों को अंतर बैंक इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म तक पहुंच प्रदान करके सीधे बाजार में ग्राहक मूल्य निर्धारण निर्धारित किया जाता है, जहां ग्राहक और अधिकृत डीलर बैंक से प्राप्त बोली / ऑफर का गुमनाम रूप से और स्वचालित रूप से मिलान किया जा सकता है। ऐसी व्यवस्था पारदर्शिता प्रदान करेगी जबकि प्रतिस्पर्धा में बढ़ोतरी और ग्राहकों के लिए बेहतर मूल्य निर्धारण बढ़ेगा। ग्राहक द्वारा आदेशों का सीधा निष्पादन जोखिम को कम करेगा जो बैंकों को भंडारण लेनदेन में सामना करना पड़ता है जब तक उन्हें बाजार के लिए एकत्रित नहीं किया जा सकता । बैंक अपने ग्राहकों को प्रशासनिक खर्चों के लिए एक पूर्व-स्वीकृत एकसमान शुल्क लगा सकते हैं, जिसे सार्वजनिक रूप से घोषित किया जाना चाहिए । कुल मिलाकर, इसे विदेशी मुद्रा बाजार में खुदरा ग्राहकों द्वारा सामना की गई कुल लागत को कम करना चाहिए। क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएल) एक इंटरनेट-आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से अपने मंच FX-CLEAR तक पहुंच विकसित करेगा। प्रस्ताव पर एक चर्चा पत्र सार्वजनिक टिप्पणी के लिए अक्तूबर 2017 के अंत तक जारी किया जाएगा।

11. रुपया (आईएनआर) बीजकीकृत व्यापार एक्सपोजर हेजिंग : अनिवासी आयातकों और निर्यातकों के लिए परिचालनात्‍मक लचीलापन - मार्च 2017 में, रिजर्व बैंक ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अनिवासी केन्द्रीकृत राजकोषों को उनकी भारतीय सहायक कंपनियों के चालू खाता लेनदेनों पर रुपया (आईएनआर) जोखिम से बचाव (हेज) करने के लिए अनुमति दी थी। अनिवासी आयातकों और निर्यातकों (एनआरआईई) को अपने केन्द्रीय राजकोष / समूह संस्थाओं के माध्यम से अपने आईएनआर एक्सपोज़र को हेज करने के लिए निवासियों के साथ रुपया चालान व्यापार लेनदेन करने की अनुमति देकर इस पहल के दायरे को व्यापक बनाने का निर्णय लिया गया है। इससे व्यापारिक लेनदेनों में रुपए के चालान को प्रोत्साहित करके और अनिवासियों को तटवर्ती आईएनआर जोखिम के लिए हेज करने के लिए प्रोत्साहित करके रुपया के अंतर्राष्ट्रीयकरण को सुगम बनाने की उम्मीद है। इस आशय का परिपत्र अक्टूबर 2017 के अंत तक जारी किया जाएगा।

12. विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) नीतियों की समीक्षा - भारत में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के ऋण निवेश का विनियमन पूंजी खाता प्रबंधन के बड़े ढांचे का एक हिस्सा है। यह विनियामक ढांचा वर्षों से विकसित हो रहा है जो पूंजीगत प्रवाह और व्यापक आर्थिक स्थितियों से प्रभावित है। जैसा कि भारत में एफपीआई में काफी वृद्धि हुई है, निवल अंतर्राष्ट्रीय निवेश के लचीलेपन को सुनिश्चित करने जैसे समष्टि-विवेकपूर्ण विचारों को ध्यान में रखते हुए, एफपीआई द्वारा निवेश और हेजिंग की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए एफपीआई ऋण निवेश पर मौजूदा नियमों की एक विस्तृत समीक्षा की जाएगी। भारत सरकार और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के परामर्श से विनियामक परिवर्तनों को अंतिम रूप दिया जाएगा जो अप्रैल 2018 से प्रभावी होंगे।

13. शॉर्ट सेलिंग निर्देशों की समीक्षा - ब्याज दरों में विविधता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकारी प्रतिभूतियों (जी-सेक) में 2005 में शॉर्ट सेलिंग की शुरुआत के परिणामस्वरूप एक अधिक सक्रिय सरकारी प्रतिभूति (जी-सेक) मार्केट विकसित हुआ। बाजार के सुचारू कार्य के लिए शॉर्ट सेलिंग लेनदेन का सुगम निपटान आवश्यक है। इस दिशा में, यह निर्णय लिया गया है कि (i) एक लघु विक्रेता को 'नोशनल शॉर्ट सेल' के लिए प्रतिभूतियां उधार लेने की आवश्यकता नहीं है, जहां बैंकों द्वारा व्यापार के लिए/ बिक्री के लिए/ परिपक्वता पोर्टफोलियो में धारित करने के लिए प्रतिभूति उधार लेने की आवश्यकता होती है और, (ii) एफपीआई द्वारा ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) जी-सेक लेनदेन टी+1 या टी+2 के आधार पर निपटारे के लिए अनुबंधित किए जा सकते है। इस संबंध में दिशा-निर्देश अक्टूबर 2017 के अंत तक जारी किए जाएंगे।

14. राज्यों द्वारा बाजार से उधार : सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को अपनाना – राज्यों द्वारा बाजार से उधार कार्यक्रम के विकास के एक भाग के रूप में, कई बेहतरीन प्रथाओं को स्‍थापित किया गया है। राज्य विकास ऋण (एसडीएल) बाजार में तरलता को और विकसित करने, एसडीएल जारी करने में वृद्धि लाने, बाजार आधारित मूल्य जो व्यक्तिगत राज्‍य के राजकोषीय जोखिम मेट्रिक के प्रति संवेदनशील होता है, की दिशा में कदम बढ़ाने, और नीलामी परिणामों की घोषणा में अनिश्चितता को कम करने के लिए निम्न उपाय प्रस्तावित किए जा रहे है :

• एसडीएल में पुनर्वित्त और बायबैक के माध्यम से तरलता में सुधार के लिए राज्य सरकार के कर्ज का एकीकरण किया जाए, ताकि रिडीम्पशन के दबावों को कम करके शेष परिपक्वता को बढ़ाया जा सके।

• साप्ताहिक आधार पर एसडीएल की नीलामी आयोजित की जाए और नीलामी के परिणामों को उसी दिन 3.00 बजे तक घोषित किया जाए।

• रिजर्व बैंक के पास उपलब्ध राज्य सरकारों के वित्त से संबंधित उच्च बारंबारता के आंकडों को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाए।

अंतिम दिशानिर्देशों को अक्टूबर 2017 के अंत तक जारी किया जाएगा। एसडीएल बाजार में राज्यों की जोखिम विषमताओं (जैसा कि उदाहरण के लिए, राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन समीक्षा समिति की रिपोर्ट, अप्रैल 2017 में उल्लेख किया गया है) के वर्तमान अपर्याप्त प्रतिबिंब को पूर्ण करने के लिए रिज़र्व बैंक द्वारा अगले 12 महीनों में जारी किए जाने वाले दिशानिर्देशों में इन समग्र सुधारों संबंधी प्रारंभिक कदमों को संगठित किया जाएगा।

15. प्राथमिक नीलामी में खुदरा भागीदारी: एग्रीगेटर्स के रूप में स्टॉक एक्सचेंज - निवेशक आधार में विविधता लाने की समग्र रणनीति के एक हिस्से के रूप में केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक द्वारा जी-सेक बाजार में विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं। इनमें से कुछ पहलें हैं- सरकारी प्रतिभूति अधिनियम, 2006 में संशोधन, एनडीएस-ओएम द्वितीयक बाज़ार में ऑड-लॉट की शुरूआत, निपटान तंत्र में सुधार, प्राथमिक डीलरों द्वारा जी-सेक की खुदरा बिक्री, और प्राथमिक नीलामी में गैर-प्रतिस्पर्धी बोली लगाने की शुरूआत। इन समग्र पहलों के अनुरूप, केंद्रीय बजट 2016-17 में घोषणा की गई कि रिज़र्व बैंक स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से प्राथमिक और द्वितीयक बाजारों में खुदरा भागीदारी को सुगम करेगा। तदनुसार, सेबी के परामर्श के बाद, यह प्रस्ताव किया गया है कि:

• निर्धारित स्टॉक एक्सचेंजों को अनुसूचित बैंकों और प्राथमिक डीलरों के अलावा, भारत सरकार की दिनांकित प्रतिभूतियों और ट्रेजरी बिलों की नीलामी के लिए गैर-प्रतिस्पर्धी खंड में खुदरा निवेशक बोली के लिए एग्रीगेटर्स/सुविधाकर्ता के रूप में कार्य करने की अनुमति होगी।

अंतिम दिशानिर्देश अक्टूबर 2017 के अंत तक जारी किए जाएंगे।

IV. भुगतान और निपटान

16. प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) पर मास्टर दिशानिर्देश - पीपीआई पारिस्थितिकी तंत्र के सुचारू विकास को बढ़ावा देने के लिए रिज़र्व बैंक ने अप्रैल 2009 में पूर्वदत्‍त भुगतान उपकरणों (पीपीआई) को जारी करने और उनके परिचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे। प्राप्त अनुभव के आधार पर, इस विषय में मास्टर दिशानिर्देश का मसौदा 20 मार्च 2017 को टिप्पणी के लिए सार्वजनिक डोमेन में रखा गया था। प्राप्त प्रतिक्रिया की जांच की गई और यह निर्णय लिया गया कि परिचालन संबंधी दिशानिर्देशों को युक्तिसंगत बनाने के लिए उपभोक्ता शिकायत निवारण तंत्र को सुधारने के अलावा प्रतिस्पर्धा,नवीनता को प्रोत्साहित करते हुए संचालन की सुरक्षा को मजबूत किया जाए। देश में भुगतान और निपटान प्रणाली की परिकल्‍पना के अनुसार, संशोधित ढांचा पीपीआई के उपयोग में अंतर-परिचालन लाने के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा। केवाईसी अनुरूप पीपीआई के बीच अंतर-परिचालन, संशोधित मास्टर दिशानिर्देश जारी करने की तारीख से छह महीनों के भीतर लागू किए जाएंगे और संशोधित मास्टर दिशानिर्देश एक सप्ताह के भीतर अर्थात 11 अक्टूबर 2017 तक जारी किए जाएंगे।

जोस जे. कट्टूर
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2017-2018/924


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष