प्रेस प्रकाशनी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने व्यापार प्राप्य राशि कटौती प्रणाली (टीआरईडीएस) स्थापित और परिचालित करने पर प्रारूप दिशानिर्देशों पर टिप्पणियां मांगी

22 जुलाई 2014

भारतीय रिज़र्व बैंक ने व्यापार प्राप्य राशि कटौती प्रणाली (टीआरईडीएस) स्थापित और परिचालित करने पर प्रारूप दिशानिर्देशों पर टिप्पणियां मांगी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज व्यापार प्राप्य राशि कटौती प्रणाली (टीआरईडीएस) स्थापित और परिचालित करने पर प्रारूप दिशानिर्देशों पर प्रतिसूचना मांगी है। टिप्पणियां ई-मेल या डाक के माध्यम से प्रधान मुख्य महाप्रबंधक, भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय, 14वीं मंजिल, शहीद भगत सिंह मार्ग, मुंबई – 400001 को 28 अगस्त 2014 तक या इससे पहले भेज सकते हैं। दिशानिर्देश भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर उपलब्ध हैं।

पृष्ठभूमि

भारतीय रिज़र्व बैंक ने मार्च 2014 को “सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) फैक्टरिंग-व्यापार प्राप्य राशि का विनिमय” पर अवधारणा पत्र प्रकाशित किया था जिसका उद्देश्य कंपनी क्रेताओं से देय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) की व्यापार प्राप्य राशि के वित्तपोषण की सुविधा के लिए एक संस्थागत व्यवस्था स्थापित करने के मामले पर जनता से टिप्पणी प्राप्त करना था।

अवधारणा पत्र पर प्राप्त जनता की टिप्पणियों के आधार पर बैंकों और गैर-बैंक फैक्टरों, सिडबी, एनएसडीएल और एनएसई के साथ चर्चाएं की गई। इन इनपुटों और चर्चाओं के आधार पर भारतीय रिज़र्व बैंक ने अब उनकी व्यापार प्राप्य राशियों की कटौती के माध्यम से एमएसएमईज़ की वित्तपोषण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संस्थागत व्यवस्था स्थापित और परिचालित करने के लिए प्रारूप दिशानिर्देश तैयार किए हैं। इस प्रणाली को व्यापार प्राप्य राशि कटौती प्रणाली (टीआरईडीएस) के नाम से जाना जाएगा।

प्रारूप दिशानिर्देश प्राप्य राशि कटौती प्रणाली परिचालित करने की आवश्यकताओं और मूल सिद्धांतों की रूपरेखा प्रस्तुत करते हैं तथा इस प्रकार की प्रणाली स्थापित और परिचालित करने की इच्छुक संस्थाओं के लिए पात्रता मापदंड भी निर्धारित करते हैं।

इस प्रयोजन के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक भारत में व्यापार प्राप्य राशि कटौती प्रणाली (टीआरईडीएस) के कार्यान्वयन के लिए प्रारूप दिशानिर्देशों पर जनता/स्टेकधारकों से टिप्पणियों की मांग कर रहा है। विशिष्ट और कार्रवाई की जा सकने वाली टिप्पणियों को अच्छी तरह से सराहा जाएगा।

अजीत प्रसाद
सहायक महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2014-2015/157


2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष