प्रेस प्रकाशनी

पारदर्शीता की ओर और एक पहल : भारतीय रिज़र्व बैंक ने मौद्रिक नीति पर तकनीकी सलाहकार समिति की बैठक का कार्यवृत्त जारी किया

22 फरवरी 2011

पारदर्शीता की ओर और एक पहल : भारतीय रिज़र्व बैंक ने मौद्रिक नीति पर
तकनीकी सलाहकार समिति की बैठक का कार्यवृत्त जारी किया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज 25 जनवरी 2011 को घोषित मौद्रिक नीति की तीसरी तिमाही समीक्षा के अंतर्गत 19 जनवरी 2011 को आयोजित मौद्रिक नीति पर तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) की बैठक का कार्यवृत्‍त पहली बार वेबसाइट पर जारी किया। ऐसा समिति की बैठक के बाद लगभग चार सप्‍ताह के अंतराल में तकनीकी सलाहकार समिति की चर्चा की प्रमुख मदों को वेबसाइट पर जारी करने का निर्णय लेने के अनुसरण में किया गया है।

पृष्‍ठभूमि

भारतीय रिज़र्व बैंक ने जुलाई 2005 में मौद्रिक नीति पर तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) का गठन किया था ताकि मौद्रिक नीति तैयार करने में मौद्रिक अर्थशास्‍त्र, केंद्रीय बैंकिंग, वित्तीय बाज़ारों और सार्वजनिक वित्त के क्षेत्र में बाहरी विशेषज्ञ के साथ चर्चात्‍मक प्रक्रिया को अधिक मज़बूत बनाया जा सके। इस समिति को अंतिम बार जुलाई 2009 में पुर्नगठित किया गया था। इस समिति की भूमिका एक सलाहकार के स्‍वरूप की है। जबकि रिज़र्व बैंक इस समिति की सलाह पर विचार करती है उसका अंतिम निर्णय समिति के विचारों को अनिवार्य रूप से स्‍वीकार करना नहीं है। नीति कार्रवाईयों तथा निर्णयों की समय अवधि केवल रिज़र्व बैंक ही जिम्‍मेदारी होगी।

मौद्रिक नीति को तैयार करने से संबंधित ऐसे सभी ऑंकड़े/सामग्री को वेबसाइट पर जारी करने का रिज़र्व बैंक का प्रयास रहा है। रिज़र्व बैंक द्वारा आयोजित मुद्रास्‍फीति अनुमानों पर ऑंकडों को वेबसाइट पर जारी करना ऐसे प्रयास का एक उदाहरण है। चूँकि मौद्रिक नीति तैयार करने के लिए तकनीकी सलाहकार समिति में की गई चर्चा की मदें महत्‍वपूर्ण होती है, समिति की बैठक के बाद लगभग चार सप्‍ताह के अंतराल में समिति की चर्चा की प्रमुख मदें वेबसाइट पर जारी करने का निर्णय लिया गया है।

अल्‍पना किल्‍लावाला
मुख्‍य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2010-2011/1212


2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष