Click here to Visit the RBI’s new website

प्रेस प्रकाशनी

विकासात्मक और विनियामक नीतियों पर वक्तव्य

6 जून 2019

विकासात्मक और विनियामक नीतियों पर वक्तव्य

यह वक्तव्य विनियमन और पर्यवेक्षण को मजबूत करने; वित्तीय बाजारों को व्यापक और मजबूत बनाने; भुगतान और निपटान प्रणाली में सुधार करने के लिए विभिन्न विकासात्मक और विनियामक नीति उपायों को निर्धारित करता है।

I. विनियमन और पर्यवेक्षण

1. बैंकों के लिए लिवरेज अनुपात

अत्यधिक लिवरेज के जोखिमों को कम करने के लिए, बैंकिंग पर्यवेक्षण (बीसीबीएस) पर बासल समिति ने बेसल III लिवरेज अनुपात (एलआर) को मौजूदा जोखिम-आधारित पूंजी पर्याप्तता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक सरल, पारदर्शी और गैर-जोखिम आधारित उपाय के रूप में बनाया। रिज़र्व बैंक द्वारा बनाए गए एलआर पर ढांचे के संदर्भ में, 4.5% के सांकेतिक एलआर पर बैंकों की निगरानी की गई। इन दिशानिर्देशों ने प्रकटीकरण का उद्देश्य से और बैंकों द्वारा समानांतर चलने के आधार के रूप में भी कार्य किया है। अंतिम न्यूनतम एलआर आवश्यकता को 2017 के अंत तक बासल समिति द्वारा निर्धारित अंतिम नियमों को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किया जाना था।

बीसीबीएस ने हाल ही में यह निर्णय दिया है कि बैंकों को हर समय न्यूनतम 3% एलआर आवश्यकता को पूरा करना चाहिए (बासल III: संकट के बाद के सुधारों को अंतिम रूप देना, दिसंबर 2017)। दोनों पूंजीगत माप और एक्सपोज़र माप की गणना तिमाही-अंत के आधार पर की जानी है। तथापि, बैंक, पर्यवेक्षी अनुमोदन के अधीन, जब तक कि वे ऐसा लगातार रूप से करते रहेंगे अधिक बारंबारता (जैसे, दैनिक या मासिक औसत) के साथ गणना कर सकते हैं।

वित्तीय स्थिरता को ध्यान में रखते हुए और बासल III मानकों के साथ सामंजस्य की दिशा में आगे बढ़ने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंकों (डीएसआईबी) के लिए न्यूनतम एलआर 4% और अन्य बैंकों के लिए 3.5% होना चाहिए। इस संबंध में अनुदेश जून 2019 की समाप्ति से पहले जारी किए जाएंगे।

2. लघु वित्त बैंकों को मांग पर लाइसेंस

27 नवंबर 2014 को निजी क्षेत्र में "भुगतान बैंकों" और "लघु वित्त बैंकों" को लाइसेंस के लिए दिशानिर्देशों में यह अधिसूचित किया गया था कि इन बैंकों के साथ काम करने का अनुभव प्राप्त करने के बाद, रिज़र्व बैंक 'मांग पर' लाइसेंस देने का विचार करेगा।

लघु वित्त बैंकों के मामले में, ऐसे दस बैंकों को लाइसेंस जारी किया गया था। इसके अलावा, दस लघु वित्त बैंकों में से आठ को रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में भी शामिल किया गया है। लघु वित्त बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा से पता चलता है कि उन्होंने अपने प्राथमिकता क्षेत्र के लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया है और इस प्रकार वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाने के लिए अपने जनादेश को प्राप्त किया है। इसलिए, छोटे उधारकर्ताओं की बैंकिंग सुविधाओं तक पहुंच बढ़ाने और प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक खिलाड़ियों को शामिल किए जाने की आवश्यकता है। इसलिए, अगस्त 2019 के अंत तक लघु वित्त बैंकों को ‘मांग पर’ लाइसेंस के लिए ड्राफ्ट दिशानिर्देश जारी करने का प्रस्ताव है।

यह भी निर्णय किया गया है कि बैंकों की इस श्रेणी को 'मांग पर' लाइसेंस देने के लिए विचार करने से पहले भुगतान बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता है।

3. मूल निवेश कंपनियों (सीआईसी) के लिए विनियामक और पर्यवेक्षी ढांचा

अगस्त 2010 में, रिज़र्व बैंक ने अन्य महत्वपूर्ण गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के सापेक्ष एक होल्डिंग कंपनी के कारोबार मॉडल में अंतर को पहचानते हुए प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण मूल निवेश कंपनियों (सीआईसी) के विनियमन के लिए एक अलग रूपरेखा पेश की। इन वर्षों में, कॉर्पोरेट समूह संरचनाएँ कई लेयरिंग और लीवरेजिंग से अधिक जटिल हो गई हैं, जिसके कारण सार्वजनिक धन तक उनकी पहुँच के कारण वे वित्तीय प्रणाली से अधिक अंतर-संबध्द हो गए है। आगे, हाल के घटनाक्रमों को देखते हुए, सीआईसी के कॉर्पोरेट शासन ढांचे को मजबूत करने की आवश्यकता है। इसके अनुसार, सीआईसी पर लागू विनियामक दिशानिर्देशों और पर्यवेक्षी ढांचे की समीक्षा के लिए एक कार्य समूह का गठन करने का निर्णय लिया गया है।

II. वित्तीय बाजार

4. चलनिधि प्रबंधन ढांचे की समीक्षा करने के लिए आंतरिक कार्य समूह

रिजर्व बैंक के चलनिधि प्रबंधन ढांचे की अंतिम बार 2014 में समीक्षा की गई थी। कुल मिलाकर वर्तमान में संपूर्ण चलनिधि प्रबंधन ढांचे ने अच्छा काम किया है, यह कुछ हद तक जटिल भी हो गया है। विभिन्न बाजार सहभागियों द्वारा चलनिधि की स्थिति का आकलन अलग-अलग तरीके से किया गया है और यह हमेशा अर्थव्यवस्था में वास्तविक प्रणालीगत चलनिधि की स्थिति के अनुरूप नहीं है।

तदनुसार, रिज़र्व बैंक द्वारा मौजूदा चलनिधि प्रबंधन ढांचे की व्यापक समीक्षा करने और उपायों का सुझाव देने, जिसमें दूसरी बातों के अलावा, (i) वर्तमान चलनिधि प्रबंधन ढांचे को सरल बनाने के लिए; और (ii) चलनिधि प्रबंधन के उद्देश्यों, मात्रात्मक उपायों और टूलकिट को स्पष्ट रूप से संप्रेषित करना शामिल है, के लिए एक आंतरिक कार्यसमूह का गठन करने का निर्णय लिया गया है। जुलाई 2019 के मध्य तक समूह अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर सकता है।

5. खुदरा प्रतिभागियों के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार मंच

विदेशी मुद्रा के उपयोगकर्ताओं (जैसे लघु और मध्यम उद्यम (एसएमई) निर्यातकों और आयातकों, व्यक्तियों, आदि) के लिए उचित और पारदर्शी मूल्य निर्धारण सुनिश्चित करने के लिए बाजार बुनियादी ढांचा तैयार करने की दृष्टि से, रिज़र्व बैंक ने अक्टूबर 2017 में एक चर्चा पत्र जारी किया था जिसमें खुदरा विक्रेताओं के लिए एक विदेशी मुद्रा व्यापार मंच स्थापित करने का प्रस्ताव किया गया था जो ग्राहकों को एक इंटरनेट-आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म तक पहुंच प्रदान करेगा, जिस पर वे बाजार की समाशोधन कीमतों पर विदेशी मुद्रा खरीद / बेच सकते हैं। मौजूदा खंडित बाजार माइक्रोस्ट्रक्चर को एकीकृत करके, यह प्लेटफ़ॉर्म मूल्य निर्धारण को पारदर्शिता प्रदान करेगा और आर्डर के आकार को देखे बिना, सभी ग्राहकों के लिए बेहतर मूल्य निर्धारण के लिए अग्रणी बाज़ार निर्माताओं के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगा। ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म अब भारतीय समाशोधन निगम (सीसीआईएल) द्वारा विकसित किया गया है और उपयोगकर्ताओं द्वारा परीक्षण किया जा रहा है। उपयोगकर्ताओं के लिए अगस्त 2019 की शुरुआत से लेन-देन के लिए मंच उपलब्ध होगा।

मंच के लिए परिचालन दिशानिर्देश पर परिपत्र जून 2019 के अंत तक जारी किया जाएगा।

6. मनी मार्केट दिशानिर्देशों की व्यापक समीक्षा

एक अच्छी तरह से काम करने वाला मुद्रा बाजार, अन्य वित्तीय बाजारों में मूल्य निर्धारण और चलनिधि के लिए बुनियादी आवश्यकता होने के अलावा मौद्रिक नीति संचरण की श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण कड़ी है। रिज़र्व बैंक ने विभिन्न मनी मार्केट उत्पादों- कॉल मनी, रेपो, वाणिज्यिक पेपर, जमा प्रमाणपत्र और अन्य ऋण साधनों के साथ एक वर्ष से कम समय के लिए मूल परिपक्वता के साथ, आदि को कवर करने के लिए समय समय पर नियम जारी किए हैं जिसका उद्देश्य जारीकर्ता, निवेशक और अन्य प्रतिभागी के संदर्भ में उत्पादों में स्थिरता लाने का है, विभिन्न मनी मार्केट उत्पादों को कवर करने वाले मौजूदा नियमों को युक्तिसंगत बनाने का प्रस्ताव है। इन दिशानिर्देशों से मुद्रा बाजारों की पारदर्शिता और सुरक्षा में सुधार होगा। जुलाई 2019 के अंत तक जनता की प्रतिक्रिया के लिए मनी मार्केट पर एक मसौदा निर्देश जारी किया जाएगा।

7. सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा भागीदारी

यह आरबीआई का प्रयास रहा है कि सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा भागीदारी बढ़े। अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और प्राथमिक डीलरों के अलावा, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा अनुमोदित निर्दिष्ट स्टॉक एक्सचेंजों को पहले ही अपने स्टॉक ब्रोकर्स / खुदरा प्रतिभागियों की बोलियों को (उनके ग्राहक को प्रदान किए गए एक वेब आधारित एप्लीकेशन) के माध्यम से एकत्र करने के लिए एग्रीगेटर्स / फैसिलिटेटर के रूप में कार्य करने की अनुमति दी गई है और भारत सरकार के प्रतिभूतियों की प्राथमिक नीलामी के गैर-प्रतिस्पर्धी खंड के तहत एक समेकित बोली प्रस्तुत करनी होगी। यह भी निर्णय लिया गया है कि निर्दिष्ट स्टॉक एक्सचेंजों को अपने स्टॉकब्रोकर/अन्य खुदरा प्रतिभागियों की बोलियों को एकत्र करने और राज्य विकास ऋण (एसडीएल) की प्राथमिक नीलामी के गैर-प्रतिस्पर्धी खंड के तहत एक समेकित बोली प्रस्तुत करने के लिए एग्रीगेटर्स / फैसिलिटेटर के रूप में कार्य करने की अनुमति दी जाए। इन उपाय को संबंधित राज्य सरकारों के परामर्श से लागू किया जाएगा।

III. भुगतान और निपटान प्रणाली

8. रिज़र्व बैंक द्वारा संचालित भुगतान प्रणालियों के लिए प्रभार की समीक्षा

रिज़र्व बैंक अपने तत्काल सकल निपटान (आरटीजीएस) के माध्यम से बड़े मूल्य के तात्कालिक निधि अंतरण और अन्य निधि अंतरण के लिए राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (एमईएफटी) सिस्टम के माध्यम से किए गए लेन-देन के लिए बैंकों से न्यूनतम शुल्क वसूलता है। फलस्वरूप, बैंक अपने ग्राहकों पर शुल्क लगाते हैं। डिजिटल फंड गतिविधि को गति प्रदान करने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणालियों में संसाधित लेनदेन के लिए रिज़र्व बैंक द्वारा लगाए गए शुल्कों को हटा दिया जाए। बैंकों से, बदले में, अपेक्षित होगा कि वे इस लाभ को अपने ग्राहकों तक पहुचाएं। इस संबंध में बैंकों को एक सप्ताह के भीतर निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।

9. एटीएम इंटरचेंज शुल्क संरचना की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन

जनता द्वारा स्वचालित टेलर मशीनों (एटीएम) का उपयोग काफी बढ़ रहा है। हालांकि, एटीएम प्रभार और शुल्क को बदलने की लगातार मांग होती रहती है। इसका समाधान करने के लिए, यह निर्णय लिया गया कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की अध्यक्षता में, सभी हितधारकों को शामिल करते हुए एक समिति का गठन किया जाए जो एटीएम प्रभार और शुल्क के पूरे विस्तार ​​की जांच करें। अपनी पहली बैठक होने के दो महीने के भीतर समिति अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगी। समिति की संरचना और कार्यक्षेत्र एक सप्ताह के भीतर जारी किया जाएगा।

योगेश दयाल
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2018-2019/2868


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष