प्रेस प्रकाशनी

वित्तीय कार्रवाई कार्यदल (एफएटीएफ) का सार्वजनिक विवरण, 22 फरवरी 2019

22 मई 2019

वित्तीय कार्रवाई कार्यदल (एफएटीएफ) का सार्वजनिक विवरण, 22 फरवरी 2019

वित्तीय कार्रवाई कार्यदल (एफएटीएफ) ने अपने सदस्यों और अन्य अधिकारक्षेत्रों की बैठक बुलाई है जिससे कि डेमोक्रेटिक पीपल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) के अधिकारक्षेत्र से उत्पन्न चालू और उल्लेखनीय धन शोधन तथा आतंकवाद के वित्तपोषण (एमएल/एफटी) के जोखिमों से अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली की रक्षा करने के लिए प्रतिपक्षीय उपाय लागू किए जा सकें। ईरान का अधिकारक्षेत्र अपने सदस्यों पर एफएटीएफ कॉल के अधीन है जिससे कि इस अधिकारक्षेत्र से उभरने वाले जोखिमों के अऩुपात में संवृद्धित सावधानी उपायों को लागू किया जा सके। एफएटीएफ ने आगे निम्नलिखित अधिकारक्षेत्रों की पहचान की है कि जिनके अंदर कार्यनीतिक कमियां है और इनके निपटान के लिए एफएटीएफ के साथ एक कार्ययोजना विकसित की है। ये अधिकारक्षेत्र हैं – बहामास, बोत्सवाना, इथियोपिया, घाना, पाकिस्तान, सर्बिया, श्रीलंका, सीरिया, त्रिनिदाद और टोबैगो, ट्यूनीशिया और यमन।

यह सूचना अद्यतित सार्वजनिक विवरण और 22 फरवरी 2019 को एफएटीएफ द्वारा जारी दस्तावेज में उपलब्ध है। इस विवरण और दस्तावेज को निम्नलिखित यूआरएल पर एक्सेस किया जा सकता है:

1) http://www.fatf-gafi.org/publications/high-riskandnon-cooperativejurisdictions/documents/public-statement-February-2019.html

और

2) http://www.fatf-gafi.org/publications/high-riskandnon-cooperativejurisdictions/documents/fatf-compliance- February -2019.html

एफएटीएफ प्लेनरी ने धन शोधन निवारण (एएमएल)/आतंकवाद का मुकाबला करने में कार्यनीतिक कमी वाले अधिकारक्षेत्रों के संबंध में सार्वजनिक विवरण और दस्तावेज जारी किया है जिसका शीर्षक है – ‘वैश्विक एएमएल/सीएफटी अनुपालन में सुधार करनाः चालू प्रक्रिया’। उक्त विवरण और दस्तावेज एफएटीएफ की वेबसाइट पर उपलब्ध है और इस प्रकार की सूचना विनियमित संस्थाओं को उपर्युक्त देशों और अधिकारक्षेत्रों के साथ वैध व्यापार और कारोबारी लेनदेन करने के लिए नहीं रोकती है।

एफएटीएफ के बारे में

वित्तीय कार्रवाई कार्यदल (एफएटीएफ) एक अंतर-सरकारी निकाय है जिसकी स्थापना इसके सदस्य देशों के मंत्रियों द्वारा 1989 में की गई थी। एफएटीएफ का उद्देश्य धन शोधन, आतंकवाद के वित्तपोषण और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली की अखंडता के लिए अन्य संबंधित खतरों से लड़ने के लिए मानक निर्धारित करना और प्रभावी कार्यान्वयन को बढ़ावा देना है। एफएटीएफ आवश्यक उपायों को लागू करने में अपने सदस्यों की प्रगति की निगरानी करता है, धन शोधन और आतंकवाद के वित्तपोषण की तकनीकों तथा प्रतिपक्षीय उपायों की समीक्षा करता है और वैश्विक रूप से उचित उपायों को अपनाने और उनके कार्यान्वयन को बढ़ावा देता है। एफएटीएफ निर्णय निर्माण निकाय, एफएटीएफ प्लेनरी, वर्ष में तीन बैठक करता है और इन विवरणों को अद्यतन करता है जिसे कृपया नोट किया जाए।

अजीत प्रसाद
सहायक परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी : 2018-2019/2741


2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष