Click here to Visit the RBI’s new website

अधिसूचनाएं

एनबीएफसी द्वारा लाभांश की घोषणा

भारिबैं/2021-22/59
डीओआर.एसीसी.आरईसी.सं.23/21.02.067/2021-22

24 जून 2021

सभी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी)

महोदया/ महोदय,

एनबीएफसी द्वारा लाभांश की घोषणा

व्यवहार में अधिक पारदर्शिता और एकरूपता लाने के लिए एनबीएफसी द्वारा लाभांश वितरण के संबंध में दिशा-निर्देश निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है।

प्रयोज्यता

2. ये दिशानिर्देश निम्नानुसार नीचे दिए गए1 आरबीआई द्वारा विनियमित सभी एनबीएफसी पर लागू होंगे:

(क) गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी - प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण जमाराशि स्वीकार नहीं करने वाली और जमाराशि स्वीकार करने वाली कंपनी (रिज़र्व बैंक) निदेश, 2016 के अनुच्छेद 2(2) में परिभाषित एनबीएफ़सी; तथा

(ख) गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी - प्रणालीगत रूप से गैर महत्वपूर्ण जमाराशि स्वीकार नहीं करने वाली कंपनी (रिज़र्व बैंक) निदेश, 2016 के अनुच्छेद 2(2) में परिभाषित एनबीएफ़सी।

प्रभावी तिथि

3. ये दिशा-निर्देश 31 मार्च, 2022 को समाप्त होने वाले तथा उसके बाद के वित्तीय वर्ष के लाभों से लाभांश की घोषणा के लिए प्रभावी होंगे।

बोर्ड का निरीक्षण

4. निदेशक मंडल लाभांश के प्रस्तावों पर विचार करते समय निम्नलिखित पहलुओं को ध्यान में रखेगा:

(क) गैर-निष्पादित आस्तियों (एनपीए) के वर्गीकरण और प्रावधान में विचलन पर रिज़र्व बैंक (एचएफसी के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक - एनएचबी) के पर्यवेक्षी निष्कर्ष;

(ख) वित्तीय विवरण संबंधित लेखापरीक्षक की रिपोर्ट में शर्तें; और

(ग) एनबीएफसी की दीर्घकालिक विकास योजनाएं।

बोर्ड यह सुनिश्चित करेगा कि वित्तीय वर्ष के लिए प्रस्तावित कुल लाभांश इन दिशा-निर्देशों में निर्दिष्ट अधिकतम सीमा से अधिक न हो।

पात्रता मापदंड

5. एनबीएफसी को लाभांश घोषित करने के लिए पात्र होने के लिए निम्नलिखित न्यूनतम विवेकपूर्ण आवश्यकताओं का पालन करना होगा:

सारणी 1: लाभांश की घोषणा: न्यूनतम विवेकपूर्ण आवश्यकताएं
क्र.सं. मापदंड आवश्यकता
1. पूंजी पर्याप्तता (क) एनबीएफसी (एकल प्राथमिक व्यापारी के अलावा) को पिछले तीन2 वित्तीय वर्षों, जिसमें जिस वित्तीय वर्ष लिए लाभांश प्रस्तावित है वह शामिल हैं, में से प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए लागू विनियामकीय पूंजी आवश्यकता (अनुबंध I देखें) को पूरा करना होगा।
(ख) एकल प्राथमिक व्यापारी (एसपीडी) को वित्तीय वर्ष (सभी चार तिमाहियों), जिसके लिए लाभांश प्रस्तावित है, के लिए न्यूनतम सीआरएआर 20 प्रतिशत बनाए रखना चाहिए ।
2. निवल अनर्जक आस्ति पिछले तीन वर्षों में से प्रत्येक में निवल एनपीए अनुपात 6 प्रतिशत से कम होगा, जिसमें वह वित्तीय वर्ष की समाप्ति भी शामिल है जिसके लिए लाभांश घोषित किया जाना प्रस्तावित है।
3. अन्य मानदंड (क) एनबीएफसी भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45 झग के प्रावधानों का पालन करेंगे। एचएफसी राष्ट्रीय आवास बैंक अधिनियम, 1987 की धारा 29 ग के प्रावधानों का पालन करेंगे।
(ख) एनबीएफसी को रिज़र्व बैंक द्वारा जारी विद्यमान नियमों/दिशानिर्देशों का अनुपालन करना होगा। रिज़र्व बैंक या राष्ट्रीय आवास बैंक (एचएफसी के लिए) ने लाभांश की घोषणा पर कोई स्पष्ट प्रतिबंध नहीं लगाया होना चाहिए।

देय लाभांश की मात्रा

6. उपर्युक्त पैराग्राफ 5 के अनुसार लाभांश घोषित करने के लिए पात्र एनबीएफसी निम्नलिखित के अधीन लाभांश का भुगतान कर सकती हैं:

(क) लाभांश भुगतान अनुपात, जिस वित्तीय वर्ष के लाभांश प्रस्तावित है उस वित्तीय वर्ष में देय लाभांश की राशि और लेखा परीक्षित वित्तीय विवरणों के अनुसार नि‍वल लाभ के बीच का अनुपात है।

(ख) प्रस्तावित लाभांश में इक्विटी शेयरों और टियर 1 पूंजी में शामिल किए जाने के लिए अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय अधिमानी शेयर पर लाभांश शामिल होंगे।

(ग) यदि प्रासंगिक अवधि के लिए नि‍वल लाभ में कोई विशेष और/या असाधारण लाभ/आय शामिल है या वित्तीय विवरण सांविधिक लेखा परीक्षक द्वारा योग्य हैं ('मामले पर जोर' सहित) जो निवल लाभ के अधिक विवरण को इंगित करता है, लाभांश भुगतान अनुपात का निर्धारण करते समय इसे निवल लाभ से घटा दिया जाएगा।

(घ) लाभांश घोषित करने के लिए पात्र एनबीएफसी के लिए लाभांश भुगतान अनुपात की उच्चतम सीमा निम्नानुसार है:

सारणी 2: लाभांश भुगतान अनुपात पर उच्चतम सीमा
क्र. सं. एनबीएफसी का प्रकार अधिकतम लाभांश भुगतान अनुपात
(प्रतिशत)
1. एनबीएफसी जो सार्वजनिक धन को स्वीकार नहीं करते हैं और उनका कोई ग्राहक इंटरफ़ेस नहीं है। कोई उच्चतम सीमा निर्दिष्ट नहीं
2. कोर निवेश कंपनियां 60
3. एकल प्राथमिक व्यापारी 60
4. अन्य एनबीएफसी 50

(ङ) लाभांश की घोषणा पर रिज़र्व बैंक अस्थायी छूट के किसी अनुरोध पर विचार नहीं करेगा।

7. ऐसे एनबीएफसी (एसपीडी के अलावा) जो पिछले तीन वित्तीय वर्षों में से प्रत्येक के लिए उपरोक्त पैरा 53 में निर्धारित लागू विवेकपूर्ण आवश्यकता को पूरा नहीं करते हैं, लाभांश भुगतान अनुपात पर 10 प्रतिशत की सीमा के अधीन, लाभांश घोषित करने के लिए पात्र हो सकता है, बशर्ते एनबीएफसी निम्नलिखित शर्तों का अनुपालन करता है:

(क) जिस वित्तीय वर्ष में लाभांश का भुगतान करने का प्रस्ताव करता है, उस वित्तीय वर्ष में लागू विनियामकीय पूंजी आवश्यकता को पूरा करता है; तथा

(ख) वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर 4 प्रतिशत से कम का निवल एनपीए है।

8. मास्टर निदेश - स्टैंडअलोन प्राथमिक डीलर (रिज़र्व बैंक) निदेश, 2016 के पैरा 30 में निहित मौजूदा विनियमों के अनुसार, उन एसपीडी के मामले में जिनके पास पिछले वर्ष की प्रत्येक तिमाही के दौरान न्यूनतम 15 प्रतिशत या उससे अधिक का सीआरएआर है, लेकिन इनमें से किसी भी तिमाही में 20 प्रतिशत से कम है, लाभांश भुगतान अनुपात 33.3 प्रतिशत से अधिक नहीं होगा।

रिपोर्टिंग प्रणाली

9. लाभांश घोषित करने वाले एनबीएफसी-डी, एनबीएफसी-एनडी-एसआई, एचएफसी, और सीआईसी वित्तीय वर्ष के दौरान घोषित लाभांश के विवरण अनुबंध 2 में निर्धारित प्रारूप के अनुसार रिपोर्ट करेंगे। लाभांश की घोषणा के बाद रिज़र्व बैंक के पर्यवेक्षण विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय/ राष्ट्रीय आवास बैंक के पर्यवेक्षण विभाग, जिसके अधिकार क्षेत्र में यह पंजीकृत है, को एक पखवाड़े के भीतर यह रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी।

10. प्रासंगिक मास्टर निदेशों को उपयुक्त रूप से अद्यतन किया जाएगा।

भवदीय,

(उषा जानकीरमन)
मुख्य महाप्रबंधक


1आवास वित्त कंपनी(एचएफसी), कोर निवेश कंपनियां (सीआईसी), सरकारी एनबीएफसी, बंधक गारंटी कंपनी, एकल प्राथमिक व्यापारी (एसपीडी), एनबीएफसी-पीयर टू पीयर लेंडिंग प्लेटफॉर्म (एनबीएफसी-पी2पी) और एनबीएफसी- खाता संग्रहक (एनबीएफसी-एए) शामिल हैं ।

2जहां एक एनबीएफसी तीन वित्तीय वर्षों से कम समय से अस्तित्व में है, यह पंजीकरण के बाद से होगा।

3तालिका 1 में क्र सं 1(ए) और 2, अनुच्छेद 5


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष