श्री वेणु श्रीनिवासन
Shri Venu Srinivasan

श्री वेणु श्रीनिवासन दुनिया के बड़े दोपहिया विनिर्माताओं में से एक टीवीएस मोटर कंपनी और भारत में ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स की एक अग्रणी विनिर्माता कंपनी सुंदरम-क्लेटन लिमिटेड के एमिरिटस अध्‍यक्ष हैं। वह भारत के सबसे सम्मानित और सबसे बड़े परोपकारी फाउंडेशन टाटा ट्रस्ट्स के उपाध्यक्ष और टाटा समूह के बहुसंख्यक शेयरधारक भी हैं।

श्री श्रीनिवासन ने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, चेन्नई, भारत से इंजीनियरिंग और पर्ड्यू विश्वविद्यालय, यूएसए से प्रबंधन में स्‍नात्‍कोत्‍तर की उपाधि प्राप्‍त की है।

श्री श्रीनिवासन ने भारतीय उद्योग में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है, जैसे कि अध्यक्ष, भारतीय उद्योग परिसंघ और अध्यक्ष, सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स।

श्री श्रीनिवासन को कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्‍त हुए हैं, जिनमें भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण शामिल है। कोरिया-भारत द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए उन्‍हें कोरिया के राष्ट्रपति द्वारा प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान "ऑर्डर ऑफ डिप्लोमैटिक मेरिट" (ह्यूंग-इन मेडल) प्रदान किया गया।

श्री श्रीनिवासन को जापानी यूनियन ऑफ साइंटिस्ट्स एंड इंजीनियर्स (जेयूएसई) द्वारा डेमिंग डिस्टिंग्विश्ड सर्विस अवार्ड फॉर डिसेमिनेशन और प्रमोशन (ओवरसीज) अवार्ड (2019); एशिया में गुणवत्ता के लिए सर्वोच्च निकाय, एशियन नेटवर्क ऑफ़ क्वालिटी द्वारा इशिकावा-कानो अवार्ड (2012) से सम्मानित किया गया। उनके नेतृत्व में, उनकी कंपनियों को 2002 में डेमिंग पुरस्कार और जापानी गुणवत्ता पदक से सम्मानित किया गया।

हमारी अर्थव्यवस्था की प्रतिस्पर्धात्मकता और गुणवत्ता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता दुनिया भर में 80 से अधिक देशों में उनकी कंपनी की बाजार उपस्थिति के माध्यम से प्रकट होती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाकर ग्रामीण भारत के परिवर्तन के लिए श्री श्रीनिवासन के समर्पण को श्रीनिवासन सर्विसेज ट्रस्ट की स्थापना के प्रति उनके जुनून से देखा जा सकता है, जिसने पिछले 26 वर्षों में देश भर के 2500 गांवों में 1.6 मिलियन लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।


Server 214
शीर्ष