Click here to Visit the RBI’s new website

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

लिखतों के संग्रह

(31 अक्तूबर 2022 को अपडेट किया गया)

1. स्थानीय और बाहरी चेकों की वसूली के लिए समय-सीमा क्या है और अगर क्रेडिट देने में देरी होती है तो क्या मुआवजा देय है?

स्थानीय चेक

समाशोधन गृह के क्षेत्राधिकार में स्थानीय चेक देय हैं और जो उस केंद्र में प्रचलित समाशोधन प्रणाली के माध्यम से प्रस्तुत किए जाएंगे। स्थानीय चेकों से उत्पन्न क्रेडिट, संबंधित संग्राहक बैंक की चेक संग्रहण नीति (सीसीपी) में दर्शाए अनुसार, ग्राहक के खाते में दिया जाएगा।

संबंधित संग्राहक बैंक के सीसीपी के होते हुए भी, आदर्श रूप से, स्थानीय समाशोधन के संबंध में, सामान्य सुरक्षा उपायों को ध्यान मे रखते हुये बैंक अगले कार्य दिवस पर संबंधित रिटर्न समाशोधन के बंद होने के तुरंत बाद या समाशोधन में प्रस्तुति के दिन से तीसरे कार्य दिवस पर व्यवसाय शुरू होने के एक घंटे के भीतर ग्राहकों के खातों में दिए गए शेडो क्रेडिट के उपयोग की अनुमति देंगे।

ग्रिड-आधारित चेक ट्रंकेशन सिस्टम (सीटीएस) समाशोधन के तहत, ग्रिड क्षेत्राधिकार में आने वाली बैंक शाखाओं पर आहरित सभी चेकों को स्थानीय चेकों के रूप में माना और समाशोधित किया जाता है। ग्रिड समाशोधन, बैंकों को, ग्रिड क्षेत्र में अपनी सेवा शाखाओं के माध्यम से एकल समाशोधन गृह में/कई शहरों से चेक प्रस्तुत करने/प्राप्त करने की अनुमति देता है।

ऊपर निर्दिष्ट अवधि से परे, यदि क्रेडिट में कोई देरी होती है तो, ग्राहक संबंधित संग्राहक बैंक के सीसीपी में निर्दिष्ट दर पर मुआवजा प्राप्त करने का हकदार है। यदि स्थानीय चेकों की वसूली में देरी के लिए सीसीपी में कोई दर निर्दिष्ट नहीं की गई है, तो देरी की संबंधित अवधि के लिए बचत बैंक ब्याज दर पर मुआवजा देना होगा।

बाहरी चेक

राज्यों की राजधानियों/प्रमुख शहरों/अन्य स्थानों पर आहरित चेकों की वसूली के लिए अधिकतम समय-सीमा क्रमश: 7/10/14 दिन है।

यदि वसूली में इस अवधि से अधिक कोई देरी होती है, तो ग्राहक संबंधित बैंक के सीसीपी में निर्दिष्ट दर पर मुआवजा प्राप्त करने का हकदार है। यदि सीसीपी में दर निर्दिष्ट नहीं है, तो संबंधित परिपक्वता के लिए सावधि जमा पर ब्याज दर का भुगतान किया जाना है। बैंकों की चेक संग्रहण नीति यह भी बताती है कि किस सीमा तक बाहरी चेकों को तत्काल/तत्काल क्रेडिट दिया जाता है।

2. यदि चेक/ लिखत मार्ग में /समाशोधन प्रक्रिया के दौरान खो जाते हैं तो क्या होता है?

यदि चेक पारगमन में या समाशोधन प्रक्रिया में या भुगतानकर्ता बैंक की शाखा में भौतिक लिखत वितरण समाशोधन के तहत गुम हो जाते हैं, तो बैंक को इसे तुरंत प्रस्तुतकर्ता ग्राहक (लाभार्थी) के नोटिस में लाना चाहिए ताकि ग्राहक आहर्ता को भुगतान रोकने के लिए सूचित कर सके और यह भी ध्यान रख सके कि खोए हुए चेक से उत्पन्न होने वाले क्रेडिट की प्रत्याशा में जारी किए गए अन्य चेक खोए हुए चेकों/लिखतों की राशि के क्रेडिट न होने के कारण अस्वीकृत न हों।

हालांकि यह ध्यान दिया जा सकता है कि सीटीएस द्वारा कवर किए गए स्थानों में अदाकर्ता बैंक के हाथ में भौतिक लिखत खोने की संभावना बहुत कम है क्योंकि समाशोधन छवियों के आधार पर किया जाता है।यदि संग्राहक बैंक के पास जमा करने के बाद लिखत खो जाता है, लेकिन छवि-आधारित समाशोधन के माध्यम से भेजने के लिए उसे ट्रंकेट करने से पहले, प्रस्तुतकर्ता बैंक को ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन करना चाहिए।

ग्राहक डुप्लीकेट लिखत प्राप्त करने के लिए संबंधित खर्चों और इसे प्राप्त करने में उचित देरी के लिए ब्याज के लिए बैंकों द्वारा प्रतिपूर्ति का हकदार है।

3. मेरा बैंक चेक वसूली के लिए मुझसे बड़ी रकम लेता है। क्या कोई उपाय है?

स्थानीय चेक संग्रहण शुल्क संबंधित बैंक द्वारा समय-समय पर तय किए जाते हैं और ग्राहकों को बैंक की प्रतिबद्धता के कोड के हिस्से के रूप में उनके सीसीपी के माध्यम से ग्राहक को सूचित किए जाते हैं।

बाहरी चेकों के लिए बैंक निम्नलिखित से अधिक प्रभार नहीं ले सकते हैं:

रुपये तक 5,000 और सहित– रुपये. 25 प्रति लिखत + सेवा कर; 5,000 रुपये से ऊपर और रु. 10,000 तक और इसमें शामिल - रु. 50 प्रति लिखत से अधिक नहीं + सेवा कर; 10,000 रुपये से अधिक और 1,00,000 रुपये तक और इसमें शामिल - प्रति लिखत 100 रुपये से अधिक नहीं + सेवा कर;

रु. 1,00,000 से ऊपर - निर्णय लेने के लिए बैंकों पर छोड़ दिया गया।

कोई अतिरिक्त शुल्क जैसे कूरियर शुल्क, जेब खर्च आदि नहीं लगाया जाना चाहिए।

यह नोट किया जा सकता है कि यदि संग्रहणकर्ता बैंक और भुगतानकर्ता बैंक एक ही सीटीएस ग्रिड के अधिकार क्षेत्र में स्थित हैं, भले ही वे अलग-अलग शहरों में स्थित हों, तो कोई बाहरी चेक संग्रहण शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

4. मेरा बैंक संग्रहण के लिए बाहरी चेकों को स्वीकार करने से मना करता है। क्या कोई उपाय है?

कोई भी बैंक वसूली के लिए जमा किए गए बाहरी चेकों को स्वीकार करने से इंकार नहीं कर सकता है या अपने उत्पादों को ग्राहकों को प्रस्तुत करने से इनकार नहीं कर सकता है।

5. क्या मैं बैंक की चेक संग्रहण नीति (सीसीपी) जान सकता हूँ?

अधिकांश देशों की तरह, भारत में बैंकों को भी चेकों के संग्रहण से संबंधित अपनी व्यक्तिगत नीति/प्रक्रियाओं को विकसित करने की आवश्यकता होती है। ग्राहक बैंक के दायित्वों और ग्राहकों के अधिकारों पर बैंक से देय प्रकटीकरण प्राप्त करने का हकदार है।

मोटे तौर पर, बैंकों द्वारा बनाई गई नीतियों में निम्नलिखित क्षेत्रों को शामिल किया जाना चाहिए:

स्थानीय/बाहरी चेकों के लिए तत्काल क्रेडिट, स्थानीय/बाहरी लिखतों की वसूली के लिए समय सीमा और विलंबित वसूली के लिए देय मुआवजा।

विभिन्न बैंकों के संबंधित सीसीपी बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं।

बैंक स्वयं द्वारा निर्धारित मानकों का पालन न करने के लिए देरी के कारण मुआवजे/ब्याज भुगतान के माध्यम से ग्राहकों को अपनी देयता का खुलासा करने के लिए बाध्य हैं। ग्राहक को मुआवजा/ब्याज का भुगतान दिया जाना चाहिए, भले ही इस के लिए कोई औपचारिक दावा दर्ज न किया गया हो।

6. बैंक को अपनी नीतियों का खुलासा कैसे करना चाहिए?

ग्राहक को कोई भी लेन-देन करने से पहले बैंक के सीसीपी को जानने का अधिकार है।

बैंक उसके व्यापक नोटिस बोर्ड में उस राशि का खुलासा करने के लिए बाध्य है, जिस तक बाहरी चेक का तत्काल क्रेडिट पेश किया जाता है, जिसे बैंक की प्रत्येक शाखा में प्रदर्शित किया जाना है। बैंक को स्थानीय/बाहरी लिखतों की वसूली के लिए समय-सीमा और विलंबित वसूली के लिए देय मुआवजे के लिए नीति का खुलासा करना भी आवश्यक है। यह सूचना पुस्तिकाओं में उपलब्ध होगा जो सभी बैंक शाखाओं में उपलब्ध होनी चाहिए। यदि ग्राहक चाहे तो बैंक के सीसीपी की एक प्रति प्राप्त करने का भी हकदार है। बैंकों को भी अपनी वेबसाइट पर अपना सीसीपी प्रदर्शित करना होता है।

7. चेक के अलावा फंड ट्रांसफर के और कौन-कौन से साधन हैं?

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने धन के हस्तांतरण को सक्षम करने के लिए विभिन्न प्रकार की भुगतान प्रणालियों को अधिकृत किया है। भारत में उपलब्ध विभिन्न भुगतान प्रणालियों का अवलोकन प्राप्त करने के लिए आप भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर निम्नलिखित लिंक का संदर्भ ले सकते हैं:

https://www.rbi.org.in/hindi/scripts/FS_Overview.aspx?fn=9

8. क्या मैं संग्रह के लिए बैंक में जमा किए गए चेक के लिए पावती प्राप्त करने का हकदार हूं?

बैंकों को अपने संग्रह काउंटरों पर चेक ड्रॉप बॉक्स सुविधा और पावती सुविधा दोनों प्रदान करने की आवश्यकता है। यदि ग्राहक बैंक शाखा के काउंटर पर चेक प्रस्तुत करते समय इसकी मांग करता है तो कोई भी बैंक शाखा ग्राहक को पावती देने से इंकार नहीं कर सकती है।

9. अगर मुझे अब भी कोई शिकायत है तो मैं क्या करूँ?

यदि किसी ग्राहक को किसी बैंक के खिलाफ भुगतान न करने या भुगतान या चेक की वसूली में अत्यधिक देरी के कारण शिकायत है, तो संबंधित बैंक में शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। यदि बैंक 30 दिनों के भीतर जवाब देने में विफल रहता है, तो आप "रिज़र्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना (आरबी-आईओएस 2021)" के तहत शिकायत कर सकते हैं। शिकायतें https://cms.rbi.org.in पर ऑनलाइन दर्ज की जा सकती हैं, या समर्पित ई-मेल के माध्यम से, या भौतिक मोड में आरबीआई, चौथी मंजिल, सेक्टर 17 में स्थापित 'केंद्रीकृत रसीद और प्रसंस्करण केंद्र' को भेजी जा सकती हैं। चंडीगढ़ - 160 017 निम्नलिखित पथ पर दिए गए प्रारूप में - https://www.rbi.org.in/hindi1/Upload/content/PDFs/RBIOS2021_12112021_A.pdf। एक टोल-फ्री नंबर - 14448 (सुबह 9:30 बजे से शाम 5:15 बजे तक), बहुभाषी समर्थन के साथ शिकायत दर्ज करने और शिकायत निवारण पर जानकारी दर्ज करने में सहायता लेने के लिए ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

ये अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा केवल सूचना और सामान्य मार्गदर्शन उद्देश्यों के लिए जारी किए जाते हैं। बैंक की गई कार्रवाइयों और/या उसके आधार पर लिए गए निर्णयों के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। स्पष्टीकरण या व्याख्या के लिए, यदि कोई हो, तो बैंक द्वारा समय-समय पर जारी प्रासंगिक परिपत्रों और अधिसूचनाओं द्वारा निर्देशित हो सकते है।


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष