Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> Notification - Display
Date: 12/08/2011
आरटीजीएस और एनईएफटी के बीच चयन के लिए ग्राहकों का विवेक

भारिबैं/2011-12/152
भुनिप्रवि(केंका) ईपीपीडी सं./274/04.03.01/2011-12

12 अगस्त 2011

आरटीजीएस / एनईएफटी में भाग लेने वाले सदस्य बैंकों के
अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक / मुख्य कार्यकारी अधिकारी

महोदया/महोदय

आरटीजीएस और एनईएफटी के बीच चयन के लिए ग्राहकों का विवेक

जैसा कि आप जानते हैं, आरटीजीएस और एनईएफटी दोनों महत्वपूर्ण अखिल भारतीय भुगतान प्रणालियां हैं जिन्‍हें भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा थोक और खुदरा भुगतान प्रणाली खंड़ों के विभिन्‍न ग्राहकों की आवश्यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए लागू किया गया। इन दोनों प्रणालियों में भुगतान के समय के महत्‍व, लेनदेन के न्‍यूनतम मूल्य, निपटान की विधि आदि के संदर्भ में स्‍पष्‍ट उद्देश्य और अनूठी विशेषताएं हैं। उसी रूप में दोनों प्रणालियों में लगाए गए लेनदेन प्रभार भी भिन्‍न हैं। इसके परिणामस्‍वरूप ग्राहकों को उनकी आवश्‍यकतानुसार इन दोनों प्रणालियों के बीच विकल्प चुनने के लिए सशक्‍त बनाना चाहिए।

2. उपर्युक्‍त के मद्देनज़र, हम दोहराते हैं कि भाग लेने वाले सभी बैंक धन अंतरण करते समय प्रवर्तक ग्राहक को इन दोनों विधियों के बीच चुनाव करने का विकल्प प्रदान करें। यह विकल्प उन सभी ग्राहकों को उपलब्‍ध कराना चाहिए जो या तो शाखा में या इंटरनेट के जरिए या किसी भी दूसरे साधन के माध्यम से धन-प्रेषण कर सकें। धन-अंतरण अनिवार्यतः ग्राहक द्वारा चयनित विकल्प के माध्यम से ही किया जाए।

3. कृपया इसका अनुपालन सुनिश्चित करें।

भवदीय

(जी. श्रीनिवास)
महाप्रबंधक

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।