Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> Notification - Display
Date: 30/06/2016
फसल बीमा योजनाओं की निष्‍पादन लेखा परीक्षा

आरबीआई/2015-16/442
विसविवि.सं.एफएसडी.बीसी.28/05.10.007/2015-16

30 जून 2016

अध्‍यक्ष/ प्रबंध निदेशक/ मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी
सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक
(क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर)

महोदया/ महोदय,

फसल बीमा योजनाओं की निष्‍पादन लेखा परीक्षा

नियंत्रक और महालेखा परीक्षक, अपनी फसल को हुई हानि झेलने वाले किसानों को सहायता प्रदान करने में फसल बीमा के प्रभाव की जांच करने हेतु कृषि फसल बीमा योजनाओं की निष्‍पादन लेखा परीक्षा करेंगे। ऐसा प्रस्‍ताव है कि आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, ओड़िशा, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान और तेलंगाना राज्‍यों में संबंधित प्रधान महालेखाकार/ महालेखाकार (लेखा परीक्षा) के कार्यालयों की सहायता से लेखा परीक्षा की जाए।

2. निष्‍पादन लेखा परीक्षा में कृषि सहकारिता और किसान कल्‍याण विभाग, भारतीय कृषि बीमा कंपनी लि., राज्‍य कृषि विभाग और अन्‍य संबंधित विभागों के रिकार्डों की जांच का समावेश किया जाएगा। साथ ही, चूंकि विभिन्‍न बैंकों, बीमा कंपनियों और सहकारी संस्‍थाओं की सहायता से फसल बीमा योजनाएं कार्यान्वित की जाती हैं इसलिए इन बैंकों/ बीमा कंपनियों/ सहकारी संस्‍थाओं के रिकार्डों की जांच करना आवश्‍यक है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि फसल बीमा योजनाओं को प्रभावी रूप से और लक्ष्यित हिताधिकारियों को लाभ पहुंचाने के लिए कार्यान्वित किया जाता है।

3. उपर्युक्‍त को देखते हुए आपको सूचित किया जाता है कि फसल बीमा योजनाओं से संबंधित अपने रिकार्ड के प्रति ऐक्सेस पाने में संबंधित राज्‍यों में प्रधान महालेखाकार/ महालेखाकार (लेखा परीक्षा) के कार्यालयों द्वारा नियुक्‍त लेखा परीक्षा दलों (टीम) की मदद करें।

भवदीया

(उमा शंकर)
मुख्‍य महाप्रबंधक

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।