Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 06/08/2020
मौद्रिक नीति समिति वक्तव्य, 2020-21 मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का संकल्प 4 से 6 अगस्त 2020

06 अगस्त 2020

मौद्रिक नीति समिति वक्तव्य, 2020-21
मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का संकल्प
4 से 6 अगस्त 2020

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने आज (6 अगस्त 2020) अपनी बैठक में वर्तमान और उभरती समष्टिगत आर्थिक परिस्थिति के आकलन के आधार पर यह निर्णय लिया है कि:

  • चलनिधि समायोजन सुविधा (एलएएफ) के तहत नीतिगत रेपो दर को 4.0 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा जाए;

नतीजतन, एलएएफ के तहत प्रतिवर्ती रेपो दर 3.35 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर और बैंक दर 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखी जाएं।

  • यह सुनिश्चित करते हुए कि मुद्रास्फीति लक्ष्य के भीतर बनी रहे, एमपीसी ने विकास को पुनर्जीवित करने और अर्थव्यवस्था पर COVID-19 के प्रभाव को कम करने के लिए जब तक आवश्यक हो निभावकारी रुख बनाए रखने का निर्णय लिया।

ये निर्णय वृद्धि को सहारा प्रदान करते हुए उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्‍फीति के 4 प्रतिशत के मध्‍यावधिक लक्ष्‍य को +/-2 प्रतिशत के दायरे में हासिल करने के उद्देश्‍य से भी है।

इस निर्णय के समर्थन में प्रमुख विवेचनों को नीचे दिए गए विवरण में वर्णित किया गया है।

आकलन

वैश्विक अर्थव्यवस्था

2. मई 2020 में एमपीसी की बैठक के बाद से, वैश्विक आर्थिक गतिविधि नाजुक बनी हुई है और कई भौगोलिक क्षेत्रों में छंटनी हो रही है। जबकि कुछ देशों में COVID-19 लॉकडाउन प्रतिबंधों की असहज और अलग-अलग प्रकार की वापसी से मई-जुलाई के दौरान उच्च आवृत्ति संकेतकों में एक अनुक्रमिक सुधार दिखाई दिए, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में COVID-19 संक्रमणों में एक नए सिरे से वृद्धि और संक्रमण की एक दूसरी लहर के खतरों ने पुनर्जीवन के इन प्रारंभिक संकेतों को कमजोर बना दिया है। आर्थिक गतिविधियों में संकुचन 2020 में पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में अधिक गंभीर है और निकट अवधि की संभावनाओं ने तेज नकारात्मक जोखिम के साथ एक धीमी, असमान और संकुचित वसूली को वर्ष की दूसरी छमाही तक धकेल दिया है। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं (एईएस) में अमेरिका और यूरो क्षेत्र में उत्पादन पिछली तिमाही की तुलना में 2020 की दूसरी तिमाही में एक गहरे संकुचन से गुजरा है। उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं (ईएमएस) की दूसरी तिमाही में सिकुड़ने की उम्मीद है जैसा कि उच्च आवृत्ति संकेतकों में परिलक्षित होता है।

3. वैश्विक वित्तीय बाजारों में रुक-रुक कर मार्च 2020 के अंत के बाद से खुशहाली लौटने लगी है, जो 2020 की पहली तिमाही में दर्ज अस्थिरता और तेज सुधार को दूर कर रही है। दूसरी तिमाही में उलटफेर के बाद ईएमईएस में पोर्टफोलियो प्रवाह एक बड़े पैमाने पर लौट आए, हालांकि पिछले महीने के स्तर से जुलाई में सुधार हुआ है। ईएमई मुद्राओं ने भी कमजोर पड़ रहे अमेरिकी डॉलर की तुलना में करीबी सह आंदोलन में सराहना पाई है। कच्चे तेल की कीमतों में तेल उत्पादक देशों (ओपेक प्लस) द्वारा आपूर्ति में कटौती और मई के बाद से लॉकडाउन प्रतिबंधों को क्रमिक रूप से आसान बनाने पर मांग की संभावनाओं में सुधार के कारण समर्थन बना हुआ है। सोने की कीमतें सुरक्षित मांग (सेफ हेवेन डिमांड) के कारण 5 अगस्त को एक सर्वकालिक उंचाई को प्राप्त कर गई हैं। एईएस में सौम्य ईंधन की कीमतों और मंद सकल मांग ने मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखा है। कई ईईएम में, हालांकि, आपूर्ति अवरोधों और मांग पुनरुद्धार से उत्पन्न लागत-पुश दबाव जून 2020 में उपभोक्ता कीमतों में दिखाई दिए हैं। वैश्विक खाद्य कीमतों में हर तरफ से वृद्धि हो रही हैं।

घरेलू अर्थव्यवस्था

4. घरेलू मोर्चे पर, आर्थिक गतिविधि ने जून में देश के कुछ हिस्सों के असमान रूप से फिर से खुल जाने के बाद अप्रैल-मई के निम्न स्तर से उबरने की शुरूआत कर दी थी; हालांकि, ताजा संक्रमणों के उछाल ने कई शहरों और राज्यों में लॉकडाउन को फिर से लागू करने के लिए मजबूर कर दिया है। नतीजतन, कई उच्च आवृत्ति संकेतक स्थिर हो गए हैं।

5. कृषि क्षेत्र एक उज्ज्वल स्थान के रूप में उभरा है। दक्षिण-पश्चिम मानसून की अच्छी स्थानिक और वास्तविक प्रगति से इसकी संभावनाएं मजबूत हुई हैं । संचयी मानसून की वर्षा 5 अगस्त 2020 तक दीर्घावधि के औसत (एलपीए) से 1 प्रतिशत कम थी। वर्षा के विस्तार से प्रेरित होकर 31 जुलाई को खरीफ फसलों के तहत बोया गया कुल क्षेत्र 2014-15 से 2018-19 की अवधि में औसत के आधार पर मापे गए सामान्य क्षेत्र की तुलना में 5.9 प्रतिशत अधिक था। 30 जुलाई 2020 तक प्रमुख जलाशयों में जीवित भंडारण पूर्ण जलाशय स्तर (एफआरएल) का 41 प्रतिशत था, जो रबी के मौसम के लिए अच्छा संकेत है। इन घटनाक्रमों का ग्रामीण मांग पर हितकारी प्रभाव पड़ा है जैसा कि उर्वरक उत्पादन और ट्रैक्टरों, मोटरसाइकिलों और तेजी से चलने वाली उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री में परिलक्षित होता है।

6. देश के विभिन्न हिस्सों में लॉकडाउन के शिथिल हो जाने से औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) द्वारा मापे गए औद्योगिक उत्पादन के संकुचन की गति में एक महीने पहले के (-) 57.6 प्रतिशत से मई में (-) 34.7 प्रतिशत तक सुधार हो गया। फार्मास्यूटिकल्स को छोड़कर सभी विनिर्माण उप-क्षेत्र नकारात्मक क्षेत्र में रहे । जून में प्रमुख उद्योगों के उत्पादन में लगातार चौथे महीने हालांकि काफी सौम्यता से संकूचन हो गया। 2020-21 की पहली तिमाही के लिए रिज़र्व बैंक का कारोबार मूल्यांकन सूचकांक (बीएआई) सर्वेक्षण के इतिहास में अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया। विनिर्माण पीएमआई संकुचन में रहा, जो जुलाई में पिछले महीने में 47.2 से 46.0 तक सिकुड़ गया।

7. मई-जून के लिए सेवा क्षेत्र की गतिविधि के उच्च आवृत्ति संकेतक, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में हालांकि एक साल पहले की तुलना में कम स्तर पर आर्थिक गतिविधियों की मामूली बहाली के संकेत देते हैं। विशेष रूप से, यात्री वाहन बिक्री में मई में (-) 85.3 प्रतिशत से जून में (-) 49.6 प्रतिशत तक सुधार हो गया, जो संभावित शहरी मांग का और ग्रामीण क्षेत्रों में बिक्री में तेजी से सुधार का संकेत है। दूसरी ओर जून में घरेलू हवाई यात्री यातायात और कार्गो यातायात में तेज संकुचन जारी रहा। निर्माण गतिविधि नरम रहीं-सीमेंट उत्पादन गिर गया और इस्पात की खपत में तेजी से सुधार हुआ। पूंजीगत वस्तुओं के आयात - निवेश गतिविधि के एक प्रमुख संकेतक – में जून में और गिरावट आई। सेवा पीआईएम जुलाई में संकुचन जारी रखते हुए 34.2 हो गया, हालांकि मंदी मई और जून रीडिंग के सापेक्ष सौम्य रही।

8. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने 13 जुलाई 2020 को अप्रैल और मई 2020 के लिए सूचकांक के तयशुदा पुन: मुद्रित प्रिंट के साथ 2020 जून के महीने के लिए हेडलाइन सीपीआई पर डेटा जारी किया। जिससे अप्रैल और मई महीने के लिए खाद्य मुद्रास्फीति में तेजी से वृद्धि देखी गई। पहली तिमाही के दौरान खाद्य मुद्रास्फीति अप्रैल में 10.5 प्रतिशत से घटकर जून 2020 में 7.3 प्रतिशत हो गई। इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय केरोसिन और एलपीजी की कीमतों में वृद्धि के रूप में ईंधन मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई। खाद्य और ईंधन को छोड़कर मुद्रास्फीति जून में 5.4 प्रतिशत थी, जो अधिकांश उप-समूहों में कीमतों में वृद्धि को दर्शाती है। परिवहन और संचार में मुद्रास्फीति, व्यक्तिगत देखभाल और प्रभाव, अखिल तंबाकू क्षेत्र और शिक्षा में जून में महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की गई। मार्च 2020 में 5.8 प्रतिशत पर आधारित सीपीआई मुद्रास्फीति को जून 2020 के अनंतिम अनुमानों में 6.1 प्रतिशत रखा गया।

9. लगातार दूसरे दौर के लिए, परिवारों की तीन महीने आगे की उम्मीदें अपने एक वर्ष आगे की उम्मीदों से ऊपर रहीं, जो लंबे क्षितिज पर कम मुद्रास्फीति की प्रत्याशा का संकेत है। इनपुट कीमतों पर उत्पादकों के मनोभाव मौन रहे क्योंकि उनका वेतन पर व्यय कम हुआ। रिज़र्व बैंक के औद्योगिक संभावना सर्वेक्षण के अप्रैल-जून दौर में पहली तिमाही में उनकी बिक्री की कीमतें संकुचित रहीं। उत्पादन मूल्यों में संकुचन की पुष्टि विनिर्माण पीएमआई सर्वेक्षण में भाग लेने वाली फर्मों द्वारा भी की जाती है ।

10. फरवरी 2020 से रिज़र्व बैंक द्वारा पारंपरिक और अपरंपरागत उपायों के कारण घरेलू वित्तीय स्थितियों में काफी ढील दी गई है और प्रणालीगत चलनिधि बड़े अधिशेष में बनी हुई है। संचयी रूप से, इन उपायों ने 9.57 लाख करोड़ रुपये या सकल घरेलू उत्पाद के 4.7 प्रतिशत तक की चलनिधि का आश्वासन दिया। इन घटनाक्रमों को दर्शाते हुए, मुद्रा की मांग में वृद्धि (23.1 प्रतिशत) से प्रेरित होकर वर्ष-दर-वर्ष आधार (31 जुलाई, 2020 तक) पर आरक्षित धन (आरएम) में 15.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालांकि, 17 जुलाई, 2020 को मुद्रा आपूर्ति (एम3) में वृद्धि 12.4 प्रतिशत थी। चलनिधि समायोजन सुविधा (एलएएफ) के तहत औसत दैनिक निवल अवशोषण मई 2020 में 5.3 लाख करोड़ रुपये से जून में 4.1 लाख करोड़ रुपये तक कम हो गया क्योंकि सरकारी खर्च धीमा हो गया। जुलाई में, एलएएफ के तहत औसत दैनिक निवल अवशोषण 4.0 लाख करोड़ रुपये तक कम हो गया, क्योंकि सरकारी खर्च नियंत्रण में रहा। 2020-21 (31 जुलाई तक) के दौरान, खुला बाज़ार परिचालन (ओएमओ) खरीद के माध्यम से 1,24,154 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए गए। चलनिधि को और अधिक समान रूप से संरचना में वितरित करने और पारेषण में सुधार करने के लिए, रिज़र्व बैंक ने 2 जुलाई 2020 को 10,000 करोड़ रुपये के लिए सरकारी प्रतिभूतियों की एक साथ बिक्री और खरीद से जुड़ी 'ऑपरेशन ट्विस्ट' नीलामियां आयोजित कीं। इसके अलावा, रिज़र्व बैंक द्वारा राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) और राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) को मई नीति के दौरान प्रदान की गई 22,334 करोड़ रुपये की पुनर्वित्त सुविधा में 31 जुलाई 2020 को 34,566 करोड़ रुपये तक वृद्धि की गई।

11. मार्च-जून 2020 के दौरान 91 बीपीएस की गिरावट के साथ नए रुपये ऋण पर भारित औसत उधार दर (डबल्यूएएलआर) से बैंक ऋण दरों में संचरण में और सुधार हुआ है। समान परिपक्वता वाले जी-सेक की तुलना में 3-वर्षीय एएए रेटेड कॉर्पोरेट बॉन्ड का स्प्रेड 26 मार्च 2020 को 276 बीपीएस से घटकर जुलाई 2020 तक 50 बीपीएस हो गया। यहां तक कि सबसे कम निवेश ग्रेड बांड (बीबीबी-) के लिए, जुलाई 2020 तक स्प्रेड में 125 बीपीएस तक की कमी आई है। उधार की कम लागत ने 2020-21 की पहली तिमाही में 2.1 लाख करोड़ के कॉर्पोरेट बॉन्ड के प्राथमिक निर्गम का रिकॉर्ड बनाया है।

12. भारत का व्यापारिक निर्यात जून 2020 में लगातार चौथे महीने संकुचित हुआ, हालांकि कृषि और औषधि उत्पादों के शिपमेंट में सुधार पर गिरावट की गति मंद हुई है। जून में आयात में वैविध्यपूर्ण रूप से तेजी आई है, जो कमजोर घरेलू मांग और अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कम कीमतों को दर्शाता है। माल व्यापार संतुलन ने 18 वर्षों के अंतराल के बाद जून में अधिशेष (0.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर) दर्ज किया। चालू खाता शेष एक वर्ष पहले के 0.7 प्रतिशत की कमी की तुलना में 2019-20 की चौथी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद के 0.1 प्रतिशत के सीमांत अधिशेष में बदल गया। वित्त पोषण की ओर, निवल विदेशी प्रत्यक्ष निवेश अप्रैल-मई 2020 में एक साल पहले के 7.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की तुलना में मंद होकर 4.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। 2020-21 (31 जुलाई तक) में, इक्विटी में 5.3 बिलियन अमरीकी डॉलर का विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) एक वर्ष पहले यूएस 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक था। ऋण खंड में, हालांकि, इस अवधि के दौरान एक वर्ष पहले 2.0 बिलियन अमरीकी डॉलर के अंतर्वाह की तुलना में 4.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बहिर्वाह थे। उसी अवधि के दौरान स्वैच्छिक अवधारण मार्ग के तहत निवल निवेश में 0.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर की वृद्धि हुई। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2020-21 (31 जुलाई तक) में अब तक 56.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़कर 534.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है- जो आयात के 13.4 महीनों के बराबर है।

संभावनाएं

13. COVID-19 के कारण खाद्य और गैर-खाद्य कीमतों दोनों के लिए निहितार्थ के साथ आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान एक अधिक अनुकूल खाद्य मुद्रास्फीति संभावना के रूप में उभर सकता है क्योंकि बम्पर रबी की फसल अनाज की कीमतों को कम करती है, खासकर तब जब उच्च खरीद की पृष्ठभूमि पर खुले बाजार में बिक्री और सार्वजनिक वितरण की कुल खरीद का विस्तार होता है। खरीफ फसलों और मानसून के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में अपेक्षाकृत सामान्य वृद्धि भी सौम्य मुद्रास्फीति की संभावनाओं का समर्थन कर रही है। बहरहाल, खाद्य कीमतों के लिए उच्च जोखिम बना हुआ है। प्रमुख सब्जियों में कीमतों के दबाव की कमी में देरी है और आपूर्ति के सामान्य होने पर निर्भर बनी हुई है। दालों के मामले में तंग मांग-आपूर्ति संतुलन को देखते हुए प्रोटीन आधारित खाद्य पदार्थ एक दबाव बिंदु के रूप में भी उभर सकते हैं। हालांकि, गैर-खाद्य श्रेणियों की मुद्रास्फीति संभावनाएं अनिश्चितता से भरी हुई है। पेट्रोलियम उत्पादों पर उच्च घरेलू करों के परिणामस्वरूप घरेलू पंप कीमतों में वृद्धि हुई है और यह आगे वैविध्यपूर्ण लागत-जन्य दबावों को प्रकट करेगी। वित्तीय बाजारों में अस्थिरता और बढ़ती परिसंपत्ति की कीमतें भी संभावनाओं को उच्च जोखिम प्रदान करती है। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, हेडलाइन मुद्रास्फीति 2020-21 की दूसरी तिमाही में उच्च रह सकती है, लेकिन बृहद अनुकूल आधार प्रभावों द्वारा सहायता प्राप्त कर 2020-21 की दूसरी छमाही में मंद हो सकती है।

14. संवृद्धि की संभावना की ओर रुख करें तो ग्रामीण अर्थव्यवस्था में रिकवरी मजबूत होने की उम्मीद है, जो खरीफ बुवाई में प्रगति से प्रभावित है। रिज़र्व बैंक के औद्योगिक संभावना सर्वेक्षण में प्रतिक्रिया देने वाली विनिर्माण फर्मों को उम्मीद है कि घरेलू मांग दूसरी तिमाही से धीरे-धीरे ठीक होगी और 2021-22 की पहली तिमाही तक बनी रहेगी। दूसरी ओर, रिज़र्व बैंक के सर्वेक्षण के पूर्ववर्ती दौर के मुकाबले जुलाई में उपभोक्ता विश्वास अधिक निराशावादी हो गया है। वैश्विक मंदी और वैश्विक व्यापार में संकुचन के भार के तहत बाहरी मांग के सुस्त बने रहने की उम्मीद है। उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखते हुए, दूसरी-चौथी तिमाही में वास्तविक जीडीपी संवृद्धि मई के संकल्प में उल्लिखित वक्तव्यों के अनुसार विकसित होने की उम्मीद है। वर्ष 2020-21 तक, पूर्ण रूप से, वास्तविक जीडीपी विकास नकारात्मक होने की उम्मीद है। COVID-19 महामारी का एक प्रारंभिक नियंत्रण संभावनाओं को बदल सकता है। महामारी का अत्यधिक प्रसार, एक सामान्य मानसून के पूर्वानुमान से विचलन और वैश्विक वित्तीय बाजार की अस्थिरता, प्रमुख नकारात्मक जोखिम हैं।

15. दो महीने के अंतराल के बाद हेडलाइन मुद्रास्फीति की जून रिलीज़ और अप्रैल-मई के लिए सीपीआई के आरोपित प्रिंट ने मुद्रास्फीति के संभावनाओं में अनिश्चितता को जोड़ा है। एनएसओ ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण डेटा संग्रह के लिए चुनौतियों का सामना करते हुए व्यापार निरंतरता के उद्देश्य से इन आरोपण (इंप्युटेशन) के उत्पादन में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाया है। हालाँकि, एनएसओ ने अप्रैल और मई के लिए मुद्रास्फीति की दरें प्रदान नहीं की हैं। मौद्रिक सूत्रीकरण और आचरण के उद्देश्य से, एमपीसी का मानना है कि अप्रैल और मई के सीपीआई प्रिंट को सीपीआई श्रृंखला में विराम के रूप में माना जा सकता है।

16. एमपीसी ने उल्लेख किया कि अर्थव्यवस्था कठोर वैश्विक वातावरण में अभूतपूर्व तनाव का सामना कर रही है। चरम अनिश्चितता संभावनाओं की विशेषता है, जो महामारी की तीव्रता, प्रसार और अवधि पर टिकी हुई है - विशेष रूप से संक्रमण की एक दूसरी लहर के साथ जुड़े उच्च जोखिम- और टीके की खोज पर। इन स्थितियों में, अर्थव्यवस्था की रिकवरी का समर्थन मौद्रिक नीति के संचालन में प्रधान मान लिया गया है। इस उद्देश्य की खोज में, मौद्रिक नीति का निभावकारी रुख तब तक बना रहेगा जब तक कि विकास को पुनर्जीवित करना और अर्थव्यवस्था पर COVID-19 के प्रभाव को कम करना आवश्यक है। जबकि इस रुख के समर्थन में आगे की मौद्रिक नीति कार्रवाई के लिए जगह उपलब्ध है, अंतर्निहित आर्थिक गतिविधि के लिए लाभकारी प्रभावों को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग विवेकपूर्ण और अवसरवादी रूप से करना महत्वपूर्ण है।

17. इसी समय, एमपीसी इस बात से अवगत है कि इसका प्राथमिक अधिदेश +/- 2 प्रतिशत के एक बैंड के भीतर 4 प्रतिशत के सीपीआई मुद्रास्फीति के मध्यम अवधि लक्ष्य को प्राप्त करना है। यह इसे भी स्वीकार करता है कि अप्रैल-मई, 2020 के हेडलाइन सीपीआई प्रिंट में और अधिक स्पष्टता की आवश्यकता है। वर्तमान समय में, मुद्रास्फीति का उद्देश्य अपने आप निम्न के कारण और अधिक अस्पष्ट है (क) पूर्वी भारत में बाढ़ और चल रहे लॉकडाउन संबंधी व्यवधानों के कारण खाद्य कीमतों में वृद्धि; और (ख) पेट्रोलियम उत्पादों पर उच्च करों, दूरसंचार शुल्कों में वृद्धि, कच्चे माल की बढ़ती लागत जो स्टील की कीमतों के उच्च रिविज़न में दिखता है और सुरक्षित मांग (सेफ हेवेन डिमांड) के कारण सोने की कीमतों में वृद्धि के रूप में लागत-जन्य दबाव। मुद्रास्फीति की संभावनाओं के आस-पास की अनिश्चितता को देखते हुए और चल रही महामारी से एक अभूतपूर्व झटके के बीच अर्थव्यवस्था की अत्यंत कमजोर स्थिति को ध्यान में रखते हुए, बुद्धिमानी इसी में है की ठहरा जाए और आने वाले आंकड़ो के प्रति सतर्क रहा जाए कि कैसे संभावनाएं स्पष्ट होती है।

18. इस बीच, फरवरी 2019 के बाद से 250 आधार अंकों की संचयी कमी अपने अनुसार अर्थव्यवस्था के लिए काम कर रही है, मुद्रा, बांड और क्रेडिट बाजारों में ब्याज दरों को कम कर रही है और स्प्रेड को संकीर्ण कर रही है। वित्तीय बाज़ारों के माध्यम से वित्तीय प्रवाह को सक्षम करते हुए, विशेषकर ऐसे समय में, जब बैंकों को अत्यधिक जोखिम है, वित्तीय स्थितियों में तनाव काफी कम हुआ है। तदनुसार, एमपीसी ने पॉलिसी दर के संबंध रुकने और अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार का समर्थन करने के लिए उपलब्ध अवसर का उपयोग करने हेतु मुद्रास्फीति में स्थायी गिरावट के लिए सतर्क रहने का निर्णय लिया है।

19. एमपीसी के सभी सदस्य डॉ. चेतन घाटे, डॉ. पामी दुआ, डॉ.रविंद्र एच. ढोलकिया, डॉ. मृदुल के. सागर, डॉ. माइकल देवव्रत पात्र और श्री शक्तिकान्त दास ने सर्वसम्मति से नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखने के लिए मतदान किया और यह सुनिश्चित करते हुए कि मुद्रास्फीति लक्ष्य के भीतर बनी रहे, विकास को पुनर्जीवित करने और अर्थव्यवस्था पर COVID-19 के प्रभाव को कम करने के लिए जब तक आवश्यक हो, तब तक के लिए निभावकारी रुख जारी रखा।

20. एमपीसी की बैठक के कार्यवृत्त 20 अगस्त 2020 तक प्रकाशित किए जाएंगे।

प्रेस प्रकाशनी: 2020-2021/149

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।