Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 15/10/2015
भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सावधान किया कि वे
अपने नाम में भेजे गए फि‍शिंग मेल का जवाब न दें

15 अक्‍टूबर 2012

भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सावधान किया कि वे
अपने नाम में भेजे गए फि‍शिंग मेल का जवाब न दें

भारतीय रिज़र्व बैंक को जानकारी मिली है कि इसके नाम में मेल आइडी : Reserve Bank Of India < no-reply@rbi.com > से एक मेल भेजा गया है तथा " विभिन्‍न बैंकिंग प्रणाली में धोखाधड़ी और चोरी में कमी करने...(और)...अभिरक्षित और सुरक्षित रहने के लिए सभी भारतीय बैंकों में सभी ग्राहकों की ऑनलाइन बैंकिंग को सुविधा प्रदान करने के लिए" "नेटसिक्‍योर्ड" नामक एक 'नई ऑनलाइन सुरक्षा अभिरक्षा' का प्रस्‍ताव करते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक, सुरक्षा दल द्वारा इस पर हस्‍ताक्षर किया गया है।

रिज़र्व बैंक आम जनता को सावधान करता है कि इसने न तो ऐसा कोई सा़फ्टवेयर विकसित किया है और नहीं ऑनलाइन बैंकिंग ग्राहकों से उनके ऑनलाइन खातों को सुरक्षित करने के लिए उनके खातों के अद्यतन ब्‍योरे की मॉंग करते हुए ऐसा कोई मेल भेजा है। वास्‍तव में रिज़र्व बैंक के पास @rbi.com विस्‍तार के साथ कोई मेल आइडी नहीं है।

ऐसे मेल प्राप्‍त करने वाली आम जनता संलग्‍नक नहीं खोले और/अथवा अपने कंप्‍यूटरों पर इस संलग्‍नक को डाउनलोड करने का प्रयास न करे। यह एक फि‍शिंग मेल है और किसी भी तरीके से इस मेल तक पहुँच से पहचान की चोरी हो सकती है।

आर.आर.सिन्‍हा
उप महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2012-13/634

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।