Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 09/11/2017
सुनो आरबीआई क्या कहता हैः भारतीय रिज़र्व बैंक की सार्वजनिक जागरूकता पहल

9 नवंबर 2017

सुनो आरबीआई क्या कहता हैः भारतीय रिज़र्व बैंक की सार्वजनिक जागरूकता पहल

भारतीय रिज़र्व बैंक - भारत का केंद्रीय बैंक - आम जनता को विभिन्न बैंकिंग विनियमों और उनके पास उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए जल्दी ही एसएमएस के माध्यम से एक सार्वजनिक जागरूकता अभियान शुरू करेगा।

शुरू में, रिज़र्व बैंक संदेश भेजेगा जिसमें लोगों को ई-मेल/एसएमएस/फोन के माध्यम से प्राप्त अनचाहे और फर्जी प्रस्तावों का शिकार बनने के बारे में सावधान किया जाएगा। चेतावनी संदेश ‘RBISAY’ प्रेषक आईडी द्वारा भेजे जाएंगे।

रिज़र्व बैंक समय-समय पर जारी प्रेस प्रकाशनियों के माध्मय से आम जनता को ऐसे प्रस्तावों के बारे में सजग कर रहा है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि रिज़र्व बैंक भी उन्हीं माध्यमों (एसएमएस और ई-मेल) का उपयोग करेगा जिसका इस्तेमाल धोखाधड़ी करने वाले व्यक्तियों द्वारा किया जा रहा है। आम जनता फर्जी फोन कॉलों/ई-मेल तथा साथ ही चिट फंडों में बुद्धिमानी के साथ और सावधानी से निवेश करने के संबंध में इंट्रैक्टिव वॉइस रिस्पोंस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए 8691960000 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। वे इस अभियान पर ई-मेल के माध्यम से अपना फीडबैक भी भेज सकते हैं।  

अजीत प्रसाद
सहायक परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी: 2017-2018/1282 

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।