Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 31/07/2017
भारतीय रिज़र्व बैंक ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर आर्थिक दंड लगाया

31 जुलाई 2017

भारतीय रिज़र्व बैंक ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर आर्थिक दंड लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 26 जुलाई 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अपने ग्राहक को जानिए (केवायसी) मानदंडों पर जारी दिशानिर्देशों का गैर-अनुपालन करने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर 20 मिलियन का आर्थिक दंड लगाया है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए कुछ दिशानिर्देशों का पालन करने में बैंक की विफलता को ध्यान में रखते हुए, बैंककारी विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 46 (4)(i) के साथ पठित धारा 47 ए(1) (सी) के उपबंधों के अंतर्गत भारतीय रिज़र्व बैंक ने निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए आर्थिक दण्ड लगाया है।

यह प्रक्रिया विनियामक अनुपालन में कमी पर आधारित है और इसका अभिप्राय बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर जोर देने का नहीं है।

पृष्ठभूमि

बैंक में धोखाधड़ी से जुड़े मीडिया रिपोर्टों के आधार पर, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में कुछ खातों, जिसमें पर्याप्त लेनदेन था, की जांच की गई। इस संबंध में प्राप्त दस्तावेजों की जांच के बाद, बैंक को नोटिस जारी किया गया था कि वह कारण बताएं कि आरबीआई द्वारा जारी दिशानिर्देशों के गैर-अनुपालन के लिए दंड क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।

बैंक के उत्तर पर विचार करने के बाद, व्यक्तिगत सुनवाई में किए गए मौखिक साक्ष्य, साथ ही साथ अतिरिक्त जानकारी और दस्तावेज भी उपलब्ध कराए गए, भारतीय रिज़र्व बैंक इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि आरबीआई दिशानिर्देशों के गैर-अनुपालन का उक्त आरोप प्रमाणित हो गया हैं तथा आर्थिक दण्ड लगाना आवश्यक है।

अजीत प्रसाद
सहायक परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी: 2017-2018/294

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।