Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 22/06/2017
भारतीय रिज़र्व बैंक ने निगरानी समिति के सदस्यों के नाम घोषित किए

22 जून 2017

भारतीय रिज़र्व बैंक ने निगरानी समिति के सदस्यों के नाम घोषित किए

22 मई 2017 को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी प्रेस प्रकाशनी में बैंकिंग विनियमन (संशोधन) अध्यादेश, 2017 की घोषणा के बाद से उठाए गए कदमों और जिन पर चर्चा हो रही है, की रूपरेखा प्रस्तुत की गई थी, उसमें अन्य बातों के साथ साथ विस्तारित अधिदेश से निगरानी समिति (ओसी) के पुनर्गठन की बात कही थी।

रिजर्व बैंक ने तब से ओसी को अपने तत्वाधान में किया है। वर्तमान में, ओसी में अध्यक्ष सहित 5 सदस्य होगें और यथा आवश्यकतानुसार और अध्यक्ष द्वारा गठित बहु पीठ (मल्टीपल बेंच) के माध्यम से कार्य करेगी जो बैंकों द्वारा भेजे गए मामलों पर राय देंगी। निगरानी समिति की संरचना निम्नानुसार होगी:

  1. श्री प्रदीप कुमार (अध्यक्ष)

  2. श्री जानकी बल्लभ

  3. श्री एम.बी.एन.राव

  4. श्री वाई.एम.देवस्थली

  5. श्री एस.रामन (7 सितंबर 2017 से प्रभावी)

पुनर्गठित निगरानी समिति (ओसी) दबावग्रस्त आस्तियों की संधारणीय संरचना (एस4ए) योजना के अंतर्गत पुनर्संरचित किए जा रहे मामलों के अतिरिक्त, अन्य मामलों के समाधान जहां उधारकर्ता संस्था के लिए बैंकिंग क्षेत्र का कुल एक्सपोज़र 500 करोड़ से अधिक है, की समीक्षा करने हेतु विस्तारित अधिदेश के साथ कार्य करेगी।

उपर्युक्त बदलावों तथा छह महीनें के अंदर चिह्नित दबावग्रस्त आस्तियों के समाधान के लिए बैंकों द्वारा अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के अन्य ब्यौरों के बारे में बैंकों को सूचना देने वाला परिपत्र अलग से जारी किया जा रहा है।

जोस जे. कट्टूर
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2016-2017/3454

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।