Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 14/03/2017
सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड – अभौतिक (डीमेट) रूप

14 मार्च 2017

सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड – अभौतिक (डीमेट) रूप

भारतीय रिज़र्व बैंक ने भारत सरकार के परामर्श से आज तक की तरीख तक कुल 4145 के मूल्य के सॉवरेन स्वर्ण बॉन्डों की छह किश्त जारी की हैं। इन बॉन्डों के निवेशकों को विकल्प दिया गया है कि वे इन बॉन्डों को भौतिक या अभौतिक (डीमेट) रूप में रख सकते हैं।

डीमेट के लिए अनुरोधों को सफलता के साथ प्रोसेस किया गया है। तथापि, रिकार्डों का एक सेट विभिन्न कारणों से प्रोसेस नहीं किया जा सका, इसमें अन्य कारणों के अतिरिक्त नाम और पैन नंबरों में मेल न होना, असक्रिय या बंद डीमेट खाते शामिल हैं। ऐसे असफल डीमेट अनुरोधों की सूची को अब https://sovereigngoldbonds.rbi.org.in पर रखा गया है। इसमें दी गई सूचना किश्तवार है और इसमें प्राप्तकर्ता कार्यालयों के नाम, निवेशकों की पहचान और बॉन्ड के गैर-भौतिक होने के कारण शामिल हैं। निवेशक इन आंकड़ों को यह जानने के लिए एक्सेस कर सकते हैं कि क्या सूची में उनके निवेशकों की पहचान है। सभी प्राप्तकर्ता अधिकारियों को भी अपने ग्राहकों के लिए सूचना एक्सेस करने और अपने ग्राहकों के परामर्श से उचित सुधार करने की जरूरत होगी। भारतीय रिज़र्व बैंक की ई-कुबेर एप्लिकेशन में संशोधन विंडो इस उद्देश्य के लिए खुली हुई है।

लंबित स्थिति के बावजूद, सॉवरेन स्वर्ण बॉन्डों को भारतीय रिज़र्व बैंक की बहियों में रखना जारी रहेगा और इससे संबंधित सेवा नियमित आधार पर दी जाएगी।

अजीत प्रसाद
सहायक परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी : 2016-2017/2439

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।