Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 18/10/2016
एनसीएफई के एनएफएलएटी के लिए पंजीकरण खुला (राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता आकलन परीक्षा)

18 अक्टूबर 2016

एनसीएफई के एनएफएलएटी के लिए पंजीकरण खुला
(राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता आकलन परीक्षा)

राष्ट्रीय वित्तीय शिक्षण केंद्र (एनसीएफई) के राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता आकलन परीक्षा (एनएफएलएटी) के लिए पंजीकरण 15 अक्टूबर 2016 से शुरू हो गए हैं। राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्था (एनआईएसएम), नवी मुंबई छठी से दसवीं कक्षा के सभी स्कूली विद्यार्थियों को राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता आकलन परीक्षा (एनसीएफई-एनएफएलएटी 2016-17) में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

यह परीक्षा आनलाइन (पर्याप्त आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर और इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले स्कूल के अंदर) और आफलाइन (स्कूल के अंदर पेन और पेपर) के माध्यम से आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो श्रेणियों अर्थात एनएफएलएटी कनिष्ठ (कक्षा 6 से 8) और एनएफएलएटी (कक्षा 9 और 10) में आयोजित की जाएगी।

स्कूलों को अपने आपको आनलाइन पंजीकृत करना होगा। स्कूल का पंजीकरण होने के बाद संबंधित स्कूल द्वारा विद्यार्थियों का पंजीकरण किया जाएगा। स्कूल को आनलाइन/आफलाइन परीक्षा मोड चुनने का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा। स्कूल को अपने विद्यार्थियों के आनलाइन/आफलाइन परीक्षा का पर्यवेक्षण करना होगा तथा आनलाइन/आफलाइन परीक्षा के लिए जरूरी किसी भी प्रकार की सहायता एनसीएफई/एनआईएसएम टीम द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

स्कूल एनसीएफई की वेबसाइट www.ncfeindia.org/nflat पर अपना नामांकन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें
  आनलाइन परीक्षा आफलाइन परीक्षा
पंजीकरण खुलेगा 15 अक्टूबर 2016 15 अक्टूबर 2016
पंजीकरण बंद होगा 22 नवंबर 2016 22 नवंबर 2016
प्रथम स्तर परीक्षा की तारीख 25 नवंबर 2016 से 7 जनवरी 2017* 1 दिसंबर से 10 दिसंबर 2016**
द्वितीय स्तर की क्षेत्रीय और राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा 1 फरवरी 2017 से 28 फरवरी 2017
* आनलाइन परीक्षा संबंधित स्कूलों में आयोजित की जाएगी जहां पर्याप्त आईटी इंफ्रास्ट्रक्चरऔर इंटरनेट कनेक्टिविटी है।
** आफलाइन परीक्षा संबंधित स्कूल में पेन और पेपर मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

एनएफएलएटी और एनएफएलएटी कनिष्ठ परीक्षाओं की समयावधि 60 मिनट होगी और इसमें क्रमशः 75 और 50 प्रश्न होंगे। यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी। पाठ्यक्रम से संबंधित ब्यौरे एनसीएफई की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

पुरस्कार

राष्ट्रीय स्कूल विजेताओं (शीर्ष 3 स्कूल) को प्रत्येक को 35000 का नकद ईनाम और एक शील्ड प्रदान की जाएगी तथा स्कूलों के राष्ट्रीय विजेता विद्यार्थियों (1+1 का जोड़ा) को प्रमाण-पत्र, मेडल और लेपटॉप दिए जाएंगे।

क्षेत्रीय स्कूल विजेताओं (प्रत्येक अंचल में शीर्ष 3 स्कूल) को प्रत्येक को 25,000 का नकद ईनाम और शील्ड प्रदान की जाएगी तथा क्षेत्रीय विजेता विद्यार्थियों (1+1 का जोड़ा) को प्रमाण-पत्र, मेडल और लेपटॉप दिए जाएंगे।

अधिक जानकारी प्राप्त करेः

राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्था, एनएसआईएम भवन, प्लॉट नं. 82, सेक्टर-17, वाशी, नवी मुंबई – 400703, फोनः 022 – 66734600-02 I ई-मेलः nflat@nism.ac.in, वेबसाइटः www.ncfeindia.org I www.nism.ac.in

पृष्ठभूमि

राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्था (एनआईएसएम) को वित्तीय शिक्षण की राष्ट्रीय कार्यनीति के कार्यान्वयन हेतु नोडल एजेंसी के रूप में चिह्नित किया गया है। इस संबंध में एनआईएसएम ने भारत में सभी वित्तीय क्षेत्र विनियामकों जैसे भारतीय रिज़र्व बैंक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी), बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) तथा पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की सहायता से राष्ट्रीय वित्तीय शिक्षण केंद्र स्थापित किया है जिससे कि भारत में एक सहयोगात्मक तरीके से वित्तीय साक्षरता और समावेशन के कार्य को आगे बढ़ाया जा सके।

एनसीएफई की राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता आकलन परीक्षा (एनसीएफई-एनएफएलएटी) इस दिशा में एक कदम है। राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आयोजित करके एनसीएफई की योजना स्कूल विद्यार्थियों को वित्त की अवधारणों को सीखने के लिए प्रेरित करना है और साथ ही उनकी वित्तीय जागरूकता का आकलन भी करना है जिससे कि वे शुरुआती अवस्था में ही महत्वपूर्ण जीवन कौशल विकसित कर सके जिनसे बाद में अच्छे वित्तीय निर्णय ले सकेंगे।

अजीत प्रसाद
सहायक परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी : 2016-2017/956

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।