Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 01/02/2016
रिजर्व बैंक ने बैंकों को 8 फरवरी से एफडीआई संबंधित फार्म ऑनलाइन दाखिल करने के लिए कहा

01 फरवरी 2016

रिजर्व बैंक ने बैंकों को 8 फरवरी से एफडीआई संबंधित फार्म ऑनलाइन
दाखिल करने के लिए कहा

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज प्राधिकृत डीलर (एडी) श्रेणी –I बैंकों को कहा है कि वे अनिवार्यत: उन्नत प्रेषण फॉर्म (एआरएफ), विदेशी सहयोग सामान्य अनुमत रूट (एफसी-जीपीआर) और विदेशी सहयोग शेयर अंतरण फार्म (एफसी-टीआरएस) 8 फरवरी, 2016 से, ई-बिज पोर्टल पर केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से फाइल करें । 8 फरवरी 2016 से इन फार्मों को भौतिक रूप में दाखिल करना बंद कर दिया जाएगा।

वर्तमान में, सरकार की ई-बिज पोर्टल पर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से संबंधित लेन-देन के लिए एआरएफ, एफसी-जीपीआर और एफसी-टीआरएस फार्मों को ऑनलाइन दाखिल करने की सुविधा के अलावा इन फार्मों को भौतिक रूप में दाखिल करने का विकल्प भी उपलब्ध है। 24 अगस्त 2015 को ई-बिज पोर्टल पर एफसी-टीआरएस मॉड्यूल की शुरूआत करते समय बैंकों को सूचित किया गया था कि फार्मों को भौतिक रूप में दाखिल करने की सुविधा तीन महीने में बंद की जाएगी। फार्मों को पूरी तरह से ऑनलाइन दाखिल करने की ओर अंतरण करने का निर्णय प्राधिकृत डीलर (एडी) श्रेणी –I बैंकों की तैयारी का आकलन करने के बाद लिया गया है ।

अल्पना किल्लावाला
प्रधान परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी: 2015-2016/1803

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।