Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 21/01/2016
भारतीय रिज़र्व बैंक ने स्वर्ण मुद्रीकरण योजना पर अपने मास्टर निदेश को अधिक ग्राहक अनुकूल बनाया

21 जनवरी 2016

भारतीय रिज़र्व बैंक ने स्वर्ण मुद्रीकरण योजना पर अपने मास्टर निदेश को अधिक
ग्राहक अनुकूल बनाया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज स्वर्ण मुद्रीकरण योजना पर अपने मास्टर निदेश में कुछ संशोधन किए हैं। ये संशोधन भारत सरकार के परामर्श से किए गए हैं जिससे कि इस योजना को अधिक ग्राहक अनुकूल बनाया जा सके।

जमाकर्ता अब मध्यावधि जमाराशियों के मामले में तीन वर्ष और दीर्घावधि जमाराशियों के मामले में पांच वर्ष की न्यूनतम लॉक-इन अवधि के बाद मध्यावधि और दीर्घावधि सरकारी जमाराशियों का समयपूर्व आहरण कर सकेंगे। तथापि, समयपूर्व आहरण के लिए कम ब्याज दर के रूप में दंड लगेगा और यह जमाराशि जमा रहने की वास्तविक अवधि पर निर्भर करेगा।

स्वर्ण की बड़ी निविदाओं के मामले में, सोने को सीधे परिष्करणकर्ताओं को जमा कराया जा सकता है जहां भी उनके पास परखने की क्षमता हो। इससे कच्चे सोने को जमा कराने और इस पर ब्याज शुरू होने के बीच के अंतर कम हो जाएगा।

यह भी स्पष्ट की जाता है कि सरकार प्रतिभागी बैंकों को पहले वर्ष में कुल 2.5 प्रतिशत (1.5 प्रतिशत प्रबंध प्रभार और 1 प्रतिशत कमीशन) का भुगतान करेगी।

प्रतिसूचना के आधार पर इस योजना की नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी जिससे कि कार्यान्वयन संबंधी समस्या को सुलझाया जा सके और योजना को अधिक ग्राहक अनुकूल बनाया जा सके।

अजीत प्रसाद
सहायक परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी : 2015-2016/1724

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।