Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 17/10/2015
भारतीय रिज़र्व बैंक ने इंफाल में उप कार्यालय का उद्घाटन किया

17 अक्टूबर 2015

भारतीय रिज़र्व बैंक ने इंफाल में उप कार्यालय का उद्घाटन किया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने 17 अक्टूबर 2015 को इंफाल में अपना उप कार्यालय खोला। श्री ओ.इबॉबी सिंह, माननीय मुख्य मंत्री, मणिपुर और श्री हारून आर. खान, उप गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने इंफाल में रिज़र्व बैंक के उप कार्यालय का उद्घाटन किया। उप कार्यालय का संपर्क ब्योरा निम्नानुसार है :

डाक पता :-

महाप्रबंधक (प्रभारी अधिकारी),
भारतीय रिज़र्व बैंक,
चेयरमैन बंगला (हिल एरिया कमिटी),
असेम्बली के सामने, चिंगमेरोंग,
लिलासिंहखोंगनांगखोंग
इंफाल 795001
मणिपुर

संपर्क करें :

श्री टी. हौजल, महाप्रबंधक (प्रभारी अधिकारी)
ई-मेल

रिज़र्व बैंक के इंफाल कार्यालय में वित्तीय समावेशन और विकास विभाग, उपभोक्ता शिक्षण और संरक्षण कक्ष तथा बाजार आसूचना इकाई होंगे। इंफाल कार्यालय के खोलने के साथ ही अब रिज़र्व बैंक के पुर्वोत्तर के सात राज्यों में पांच कार्यालय होंगे। इंफाल कार्यालय राज्य में वित्तीय और बैंकिंग विकास के लिए राज्य सरकार, नाबार्ड और बैंकों के साथ कार्य करेगा।

इंफाल में भारतीय रिज़र्व बैंक का नया कार्यालय खोलने की रिज़र्व बैंक की पहल की सराहना करते हुए मुख्य मंत्री ने कहा कि बैंकरहित ब्लॉकों में यथासंभव बैंकिंग सुविधाएं होनी चाहिए। उन्होंने आग्रह किया कि रिज़र्व बैंक, नाबार्ड और बैंक राज्य के समावेशी विकास में अधिक अग्रसक्रिय भूमिका निभाएं। उन्होंने संकेत दिया कि राज्य सरकार ग्रामीण अवसंरचना विकास निधि (आरआईडीएफ) के अंतर्गत खाद्य नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित करेगा।

श्री हारून आर. खान, उप गवर्नर ने कहा कि रिज़र्व बैंक पूर्वोत्तर राज्यों के आर्थिक और वित्तीय विकास की आवश्यकताओं के प्रति सजग है और विशेषकर मणिपुर जैसे छोटे राज्यों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है तथा इंफाल में कार्यालय खोलना इस दिशा में एक कदम है। रिज़र्व बैंक की भूमिका तथा इसके कार्यों के बारे में बताते हुए श्री खान ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्य के लिए रिज़र्व बैंक के भुगतान प्रणाली विज़न पर भी पहाड़ी क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बैंकिंग प्रसार में सुधार किए जाने की आवश्कता है तथा “पूर्व की ओर देखो नीति” के अंतर्गत कृषि के विकास, विशेषकर जैविक कृषि, बागवानी, हैंडलूम और हस्तशिल्प कला, स्वयं सहायता समूहों, संयुक्त दायित्व समूहों के विकास और निर्यात के विकास की संभावना पर जोर डाला। उन्होंने डिजीटल संपर्कता पर भी जोर दिया जिससे कि शाखाओं और उनके कारोबारी प्रतिनिधियों के माध्यम से बैंकिंग सुविधाओं में सुधार किया जा सके।

श्रीमती दीपाली पंत जोशी, कार्यपालक निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, श्री ओ. नबकिशोर सिंह, मुख्य सचिव, मणिपुर, श्री एस.एस. बारिक, क्षेत्रीय निदेशक, पूर्वोत्तर राज्य ने राज्य सरकार भी वाणिज्यिक बैंकों और रिज़र्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उपस्थित हुए। श्री हौजल, इंफाल कार्यालय के प्रभारी अधिकारी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

अल्पना किल्लावाला
प्रधान मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2015-2016/937

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।