Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
 सरकार का बैंक और ऋण प्रबंधक
 वाणिज्यिक बैंकिंग
 सहकारी बैंकिंग
 गैर-बैंकिंग
 वित्तीय समावेशन और विकास
 वित्तीय बाजार
 विदेशी मुद्रा प्रबंधन
 उपभोक्ता शिक्षण और संरक्षण
 मुद्रा निर्गमकर्ता
 भुगतान और निपटान प्रणाली
 अनुसंधान
 अन्य
 निक्षेप बीमा और प्रत्यय गारंटी निगम
nesce >> FAQs - Display
Date: 03/01/2018
गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी - पीयर टू पीयर लेंडिंग प्लेटफॉर्म

क्रम संख्या 1 - एनबीएफसी-पी2पी निदेश, 2017 के पैरा 4(1)(iv) में उल्लिखित शब्द ‘व्यक्ति’ का क्या अर्थ है? क्या इसमें बैंक/एनबीएफसी भी शामिल होंगे ?

उत्तर: उक्त निदेश के पैरा 4(1)(iv) के प्रयोजनों के लिए, 'व्यक्ति' शब्द में व्यक्ति, व्यक्तियों का समूह, एचयूएफ, फर्म, समाज या कोई कृत्रिम संस्था शामिल होगी, चाहे वह निगमित हो अथवा नही।

क्रम संख्या 2. क्या बैंकों और/या एनबीएफसी के लिए सीधे सर्विस एजेंट(डीएसए) /कारोबार प्रतिनिधि के रूप में सेवारत इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म एनबीएफसी-पी2पी निदेश के दायरे में आते हैं?

उत्तर: उधारकर्ताओं की पहचान करने के लिए केवल बैंकों, एनबीएफसी और अन्य विनियमित एआईएफआईज की सहायता करने वाले इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्मस को पी2पी प्लेटफॉर्म नही माना जाएगा। हालांकि, ऐसे मामलों में जहां बैंकों या एनबीएफसी या एआईएफआईज के अलावा अन्य खुदरा ऋणदाता ऋण देने के लिए उक्त प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, तो उस प्लेटफॉर्म को एनबीएफसी-पी2पी के रूप में अलग से पंजीकरण करना होगा।

क्रम संख्या 3. एनबीएफसी-पी2पी लेंडिंग प्लेटफॉर्म के मामले में लीवरेज को कैसे परिभाषित किया गया है?

उत्तर: लीवरेज अनुपात एनबीएफसी-पी2पी प्लेटफॉर्म की बैलेंस शीट पर प्राप्त बाहरी देयताओं को उसके स्वाधिकृत निधियों द्वारा विभाजित करके प्राप्त होता है। प्लेटफॉर्म का उपयोग करके ऋण दिये गए /लिए गए ग्राहकों की निधि को प्लेटफॉर्म के बाहरी देयता के रूप में नहीं गिना जाएगा।

क्रम संख्या. 4. निवेशयोग्य निधियों का क्या अर्थ है?

उत्तर: निवेशयोग्य फंड का तात्पर्य है एनबीएफसी-पी2पी के व्यवसाय में लगाई गई पूंजी और व्यवसाय से प्राप्त अधिशेष। इसमें उधारदाताओं और उधारकर्ताओं की निधियाँ शामिल नहीं हैं जो एस्क्रो खातों के माध्यम से आदान-प्रदान की जाती हैं। प्लेटफॉर्म का उपयोग करके ऋण दिये गए/लिए गए ग्राहकों की निधि का उपयोग प्लेटफॉर्म द्वारा नहीं किया जा सकता।

क्रम सं. 5: क्या एनबीएफसी-पी2पी पंजीकरण के आवेदकों को आवेदन करने के समय आरंभ में ही 2 करोड़ रुपये लाने की जरूरत है?

उत्तर: आवेदक को प्रायोजकों की सूची और 2 करोड़ रुपये की न्यूनतम पूंजी के लिए निधि के स्रोत का विवरण देना होगा। सीओआर जारी करने से पहले पूंजी डाल दे जानी चाहिए। इस दौरान प्रायोजकों में बदलाव की अनुमति नहीं है।

क्रम संख्या 6: क्या मौजूदा एनबीएफसी एनबीएफसी-पी2पी के रूप में काम कर पाएगी?

उत्तर: नही।

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।