Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 06/08/2020
गवर्नर का वक्तव्य – 6 अगस्त 2020

06 अगस्त 2020

गवर्नर का वक्तव्य – 6 अगस्त 2020

मौद्रिक नीति समिति ने अपने तत्वावधान में 24 वीं बार नए मौद्रिक नीति ढांचे के तहत अपने परिचालन के चार वर्ष पूर्ण करते हुए 2020-21 की दूसरी बैठक के लिए 4, 5 और 6 अगस्त को बैठक आयोजित की। एमपीसी ने घरेलू और वैश्विक परिस्थितियों के बीच विस्तार किया और भारत और दुनिया के लिए समग्र दृष्टिकोण पर उनके प्रभाव को बढ़ाया। अपने विचार-विमर्श के अंत में, एमपीसी ने सर्वसम्मति से 4 प्रतिशत की पॉलिसी रेपो दर को अपरिवर्तित रखने के लिए वोट किया और यह सुनिश्चित करते हुए कि आगे बढ़ने वाले लक्ष्य के भीतर मुद्रास्फीति बनी रहे, यह निर्णय लिया गया कि विकास को पुनर्जीवित करने, COVID-19 के प्रभाव को कम करने के लिए जब तक आवश्यक हो मौद्रिक नीति के आक्रामक रुख के साथ बने रहे। सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर और बैंक दर 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित बने रहे । रिवर्स रेपो दर 3.35 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रहा । मैं आज लिए गए नीतिगत निर्णय के लिए अपने बहुमूल्य योगदान देने के लिए एमपीसी सदस्यों को धन्यवाद देता हूं।

2. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) शायद दुनिया का एकमात्र केंद्रीय बैंक है जिसने बैंकिंग, वित्तीय बाजार परिचालन और भुगतान प्रणाली में व्यापार की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण कार्यों के लिए लगभग 200 की संख्या में अपने अधिकारियों, कर्मचारियों और सेवा प्रदाताओं के साथ एक विशेष संगरोध सुविधा स्थापित की है। आरबीआई की अन्य टीमों ने डिजिटल बैंकिंग चैनल, एटीएम, इंटरनेट / मोबाइल बैंकिंग, साइबर सुरक्षा, ग्राहकों की शिकायतों के निवारण की उपलब्धता सुनिश्चित की है, और आरबीआई कहता है के माध्यम से डिजिटल लेनदेन के सुरक्षित उपयोग के बारे में निरंतर अभियान चलाया है। हमारी टीमों ने वित्तीय सहायता और मौद्रिक नीतियों के संचालन की सहायता के लिए भी तार्किक सहायता प्रदान की है, और विश्लेषण और अनुसंधान में लगे हुए हैं। सार्वजनिक सेवा के प्रति उनकी अथक प्रतिबद्धता के लिए मुझे उन सभी पर गर्व है। मैं इन कठिन समय में निर्बाध परिचालन सुनिश्चित करने के लिए बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थाओं के सभी कर्मचारियों की सराहना करना चाहूंगा। हमारी कृतज्ञता सभी COVID योद्धाओं - चिकित्सा और स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों, विभिन्न स्तरों पर अधिकारियों के लिए और अन्य पर भी लागू होती है।

मूल्यांकन

3. एमपीसी के आकलन में, वैश्विक आर्थिक गतिविधि नाजुक बनी हुई है और 2020 की पहली छमाही में कटौती पर है। जुलाई में प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में COVID-19 संक्रमणों में नए सिरे से वृद्धि ने पुनरुद्धार के कुछ शुरुआती संकेतों को मात दे दी है जो मई और जून में दिखाई दिए थे। हालांकि, वैश्विक वित्तीय बाजार, वास्तविक अर्थव्यवस्था की अंतर्निहित स्थिति से एक डिस्कनेक्ट डालने वाले जोखिम-बंद भावना की वापसी के साथ उछाल वाले रहे हैं। उभरते बाजारों में पोर्टफोलियो प्रवाह फिर से शुरू हो गया है और उनकी मुद्राओं में उछाल आया है।

4. वैश्विक विनिर्माण क्रय प्रबंधक का सूचकांक (पीएमआई) और वैश्विक सेवाएं पीएमआई जुलाई में क्रमशः 50.3 और 50.5 तक पहुंच गई और विस्तार क्षेत्र में वापस आ गई। विश्व व्यापार संघ (डब्ल्यूटीओ) ने अनुमान लगाया है कि पहली तिमाही (क्यू 1) में वर्ष -दर-वर्ष में व्यापार की मात्रा 3.0 प्रतिशत से कम हो गई है और शुरुआती अनुमानों से पता चलता है कि दूसरी तिमाही (क्यू 2) में 18.5 प्रतिशत की गिरावट है। सीपीआई मुद्रास्फीति सौम्य ईंधन की कीमतों और मार्च के बाद से नरम समग्र मांग के कारण मुख्य रूप से प्रमुख एई में मंद बनी हुई है। हालांकि, ज्यादातर ईएमई में, सीपीआई मुद्रास्फीति, अप्रैल-मई में ढील के बाद, जून में लागत-वृद्धि के दबाव में बढ़ी। महामारी की शुरुआत के बाद से अधिकांश अर्थव्यवस्थाओं में घरेलू खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ी हुई है।

5. एमपीसी ने यह पाया है कि भारत में भी अप्रैल-मई के दौरान आर्थिक गतिविधियों में कमी आने लगी थी; हालाँकि, नए संक्रमणों के बढ़ने से कई शहरों और राज्यों में लॉक डाउन फिर से लागू करना पड़ा है। फलस्वरूप, कई उच्च आवृत्ति संकेतक बंद हो गए हैं। कृषि क्षेत्र की संभावनाओं को दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति और खरीफ फसलों के तहत बोए गए कुल क्षेत्र में विस्तार,जो पिछले वर्ष की तुलना में 31 जुलाई तक 13.9 प्रतिशत था, ने मजबूत किया है। हालांकि, औद्योगिक उत्पादन मई में मध्यम गति से संकुचन में बना रहा। विनिर्माण क्रय प्रबंधक का सूचकांक (पीएमआई) लगातार चौथे महीने जुलाई में संकुचित रहा । पीएमआई सेवाएं जुलाई में संकुचन क्षेत्र में रही, हालांकि जून की रीडिंग के सापेक्ष मंदी में कमी आई।

6. हैडलाइन सीपीआई मुद्रास्फीति, जो मार्च 2020 में 5.8 प्रतिशत थी, को जून 2020 के अनंतिम अनुमानों में 6.1 प्रतिशत पर रखा गया था। मुद्रास्फीति के दबाव सभी उप-समूहों में स्पष्ट थे। रिज़र्व बैंक के सर्वेक्षण के जुलाई 2020 के दौर में परिवारों की एक वर्ष आगे की मुद्रास्फीति की उम्मीदें उनके तीन महीने की अपेक्षा से कम थीं, जो कि लंबे क्षितिज पर कम मुद्रास्फीति की प्रत्याशा को दर्शाता है। इनपुट मूल्य पर उत्पादकों की भावनाएं म्यूट रही, क्योंकि उनके वेतन में गिरावट आई थी। रिज़र्व बैंक के औद्योगिक आउटलुक सर्वेक्षण के अप्रैल-जून दौर में उनकी बिक्री मूल्य पहली तिमाही (Q1) में संकुचित हुई।

7. भारत का व्यापारिक निर्यात जून 2020 में लगातार चौथे महीने के लिए संकुचित हुआ, हालांकि गिरावट की गति मध्यम रही। कमजोर घरेलू मांग और कम अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों को दर्शाते हुए जून में व्यापक रूप से आयात में गिरावट आई। माल व्यापार संतुलन ने 18 वर्षों के अंतराल के बाद जून में अधिशेष (अमेरिकी डॉलर $ 0.8 बिलियन) दर्ज किया।

8. वित्त पोषण के संबंध में, शुद्ध विदेशी प्रत्यक्ष निवेश एक वर्ष पहले अमेरिकी डॉलर $ 7.2 बिलियन की तुलना में अप्रैल-मई 2020 में 4.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर कम हो गया। 2020-21 (अप्रैल-जुलाई) में, इक्विटी में शुद्ध विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफ़पीआई) एक वर्ष पूर्व के अमेरिकी डॉलर 1.2 बिलियन की तुलना में अमेरिकी डॉलर 5.3 बिलियन से अधिक था। ऋण खंड में, हालांकि, इसी अवधि के दौरान एक वर्ष पूर्व के अमेरिकी डॉलर यूएस $ 2.0 बिलियन की तुलना में बहिर्वाह अमेरिकी डॉलर $ 4.4 बिलियन रहा। उसी अवधि के दौरान स्वैच्छिक अवधारण मार्ग के तहत शुद्ध निवेश में अमेरिकी डॉलर $ 0.9 बिलियन की वृद्धि हुई। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2020-21 में (अप्रैल-जुलाई) तक अमेरिकी डॉलर $ 56.8 बिलियन से बढ़कर अमेरिकी डॉलर 534.6 बिलियन (31 जुलाई 2020 तक) - आयात के 13.4 महीनों के बराबर हो गया है। बाहरी ऋण के लिए विदेशी मुद्रा भंडार का अनुपात मार्च 2019 के 76.0 प्रतिशत से बढ़कर मार्च 2020 के अंत में 85.5 प्रतिशत हो गया है।

संभावनाएं

9. इस पृष्ठभूमि में, एमपीसी का मानना था कि COVID-19 के कारण दोनों खाद्य और गैर खाद्य कीमतों के लिए निहितार्थ के साथ आपूर्ति श्रृंखला अवरोध जारी रह सकते हैं । बंपर रबी फसल द्वारा अनाज की कीमतों के सुविधाजनक बन जाने से, खासकर यदि खुले बाजार की बिक्री और सार्वजनिक वितरण के लिए उठाव में विस्तार से काफी अधिक खरीद को देखते हुए अधिक अनुकूल खाद्य मुद्रास्फीति दृष्टिकोण उभर सकता है । बहरहाल, खाद्य कीमतों के लिए विपरित जोखिम बने हुए हैं । प्रमुख सब्जियों में मूल्य दबाव में कमी विलंबित और आपूर्ति सामान्यीकरण पर निर्भर रहती है । प्रोटीन आधारित खाद्य पदार्थ भी दबाव बिंदु के रूप में उभर सकते हैं। पेट्रोलियम उत्पादों पर उच्च घरेलू करों के परिणामस्वरूप घरेलू पंप की कीमतें बढ़ी हैं और इससे व्यापक आधार वाला लागत धक्के का दबाव बढ़ेगा । इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, एमपीसी को उम्मीद है कि हेडलाइन मुद्रास्फीति 2020-21 की दूसरी तिमाही में ऊंची रहेगी, लेकिन अनुकूल आधार प्रभावों से सहायता के साथ 2020-21 की दूसरी छमाही में उसके आसान होने की संभावना है ।

10. जहां तक विकास की संभावनाओं का संबंध है, एमपीसी ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था की वसूली मजबूत होने की उम्मीद है, जो खरीफ बुवाई में प्रगति से उत्साहित है । विनिर्माण फर्मों को घरेलू मांग के दूसरी तिमाही से धीरे से उबरने की और 2021-22 की पहली तिमाही में उसके बने रहने की उम्मीद है । दूसरी ओर, उपभोक्ता विश्वास रिजर्व बैंक के सर्वेक्षण के पिछले दौर के सापेक्ष जुलाई में अधिक निराशावादी हो गया । वैश्विक मंदी और वैश्विक व्यापार में संकुचन के दबाव में बाहरी मांग में कमी रहने की उम्मीद है । उपर्युक्त कारकों को ध्यान में रखते हुए, वर्ष की पहली छमाही में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में संकुचन का अनुमान है । कुल मिलाकर वर्ष 2020-21 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि भी नकारात्मक होने का अनुमान है । COVID-19 महामारी की प्रारंभिक रोकथाम इस दृष्टिकोण को पलट सकती हैं । महामारी का एक और अधिक लंबा प्रसार, सामान्य मानसून से विचलन और वैश्विक वित्तीय बाजार में अस्थिरता के पूर्वानुमान प्रमुख नकारात्मक जोखिम हैं।

11. एमपीसी ने कहा कि अभूतपूर्व तनाव के माहौल में, मौद्रिक नीति संचालन में अर्थव्यवस्था की वसूली का समर्थन महत्वपूर्ण है । जबकि आगे मौद्रिक नीति कार्रवाई के लिए अवसर उपलब्ध है, विवेकपूर्ण तरीके से अंतर्निहित आर्थिक गतिविधि के लिए अधिकतम लाभकारी प्रभाव के लिए उसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है । साथ ही एमपीसी अपने मध्यम अवधि मुद्रास्फीति लक्ष के प्रति सजग है। अप्रैल-मई 2020 के शीर्ष मुद्रास्फीति प्रिंट (क) खाद्य कीमतों में उछाल और (ख) लागत धक्का दबाव अस्पष्ट हैं । इस बीच, 250 आधार अंकों की संचयी कमी मुद्रा, बांड और ऋण बाजार में ब्याज दरों को कम और स्प्रेडों को संकुचित कर के अर्थव्यवस्था के माध्यम से अपनी तरह से काम कर रही है। मुद्रास्फीति के दृष्टिकोण के आसपास की अनिश्चितता और चल रही महामारी से एक अभूतपूर्व सदमे के बीच अर्थव्यवस्था की बेहद कमजोर स्थिति को देखते हुए, एमपीसी ने नीति दर को ‘होल्ड पर’ रखने का फैसला किया है, ताकि मुद्रास्फीति में एक स्थायी कमी के लिए सतर्क रहकर अर्थव्यवस्था के पुनरुज्जीवन के समर्थन के लिए उपलब्ध शेष अवसर का उपयोग किया जा सके ।

12. घर से काम कर के ; आभासी बैठकें आयोजित कर के और "संपर्क रहित" लेनदेन अपनाकर हमने महामारी प्रबंधित करने के तरीके में सुधार लाया है। इस दर्दनाक अवधि के दौरान, एक बात उभर कर सामने आई है-मानवता की अदम्य भावना और एक आंतरिक दृढ़ विश्वास कि कोई भी चुनौती हो, हममें उसका मुकाबला करने, उस पर काबू और विजय पाने का सहज लचीलापन है । मैं एक शाश्वत आशावादी बने रहना चाहता हूं; महात्मा गांधी हमें प्रेरित करते हैं कि : "यदि हमारा संकल्प दृढ़ है और हमारा दृष्टिकोण स्पष्ट है, तो उसका मतलब है कि हमने आधी लड़ाई जीत ली है ...."1

रिज़र्व बैंक द्वारा किए गए मौद्रिक और तरलता उपायों का प्रभाव

13. इस पृष्ठभूमि में, मैं आरबीआई द्वारा अब तक किए गए मौद्रिक और तरलता उपायों के प्रभाव की ओर मुड़ता हूं ताकि COVID-19 के नकारात्मक परिणामों को कम किया जा सके ।

14. यह नोट किया जा सकता है कि एमपीसी द्वारा दरों में कटौती का अब तक हासिल की गई सीमा तक का संचरण सुविधाजनक तरलता की स्थिति निर्माण किए बिना संभव नहीं हो पाता था। अधिभावी उद्देश्य था वित्तीय बाजारों को ठंडे पड जाने से रोकना; वित्तीय बिचौलियों के सामान्य कामकाज को सुनिश्चित करना; घरों और व्यवसायों के सामने आने वाले तनाव को कम करना और वित्त को प्रवाहित बनाए रखना। इसे चलनिधि समायोजन सुविधा के माध्यम से अन्वेषण (इंजेक्शन) और अवशोषण के माध्यम से प्रणाली के अंतर्गत और बाहर तरलता की बड़ी मात्रा में निवेश करके हासिल किया गया। इस प्रक्रिया में, वित्तीय स्थितियों को सुविधाजनक बनाने से वास्तव में मौद्रिक संचरण में वृद्धि हुई है और यह ही एमपीसी के उदार रुख और कार्यों की प्रभावशीलता है । और क्या है कि खुले बाजार के संचालन, विशेष अभियानों और विदेशी मुद्रा हस्तक्षेपों के माध्यम से नकदी के अन्वेषण (इंजेक्शन) को रिवर्स रेपो के माध्यम से अवशोषण द्वारा पूरी तरह से निष्फल किया जा रहा है, जबकि अत्यधिक जोखिम से बचने और अनिश्चितता से मुद्रा बाजार की जब्ती को रोका जा रहा है ।

15. एक अन्य पहलू जिसे स्वीकृत किए जाने की आवश्यकता है, वह यह है कि रिज़र्व बैंक की खुले बाजार में खरीद का उद्देश्य निजी क्षेत्र की संस्थाओं के लिए वित्तपोषण लागत को कम करना है जो बाजार में ऐसे उपकरण जारी करते हैं जिनकी कीमत आमतौर पर बेंचमार्क के रूप में जी-सेक प्रतिफल से होती है। दरअसल, यह देखना सार्थक है कि रिज़र्व बैंक के कार्यों से किसे फायदा हो रहा है। वित्तीय बाजारों में प्रचुर मात्रा में तरलता से उधार लेने की लागत एक दशक के अपने सबसे कम स्तर तक गिर गई है । 3 महीने के खजाना बिल, कमर्शियल पेपर (सीपी) और जमा प्रमाणपत्रों जैसे साधनों पर ब्याज दरों ने पॉलिसी रेट में कमी की पूरी कीमत वसूल की है और दरअसल सेकेंडरी मार्केट में इसके नीचे कारोबार कर रहे हैं । एनबीएफसी के सीपी 31 जुलाई 2020 को घटकर 3.80 प्रतिशत रह गए हैं। गैर-एनबीएफसी उधारकर्ताओं के लिए 31 जुलाई, 2020 को दरें गिरकर 3.40 प्रतिशत हो गई हैं।

16. ट्विस्ट परिचालन और टीएलटीआरओ 1.0 के प्रभाव के तहत तरलता प्रीमिया के अपव्यय के साथ, इसी तरह की समान अवधि वाली सरकारी प्रतिभूतियों की तुलना में 3 साल के एएए-रेटेड कॉर्पोरेट बांड के स्प्रेड में भी 26 मार्च 2020 को 276 आधार अंकों की घटौती होकर 31 जुलाई 2020 को वह 50 आधार अंक हो गया । एए+ रेटेड बांड पर स्प्रेड भी घटकर 307आधार अंक से 104 आधार अंक हो गया; इसी अवधि में एए बांड 344 आधार अंक से 142 आधार अंक तक संकुचित हो गया । यहां तक कि सबसे कम निवेश ग्रेड बांड (बीबीबी-) के लिए भी स्प्रेड में 31 जुलाई 2020 को 125 आधार अंकों की कमी आई।

17. कम उधार लेने की लागत ने (अप्रैल-जून) 2020-21 की पहली तिमाही में 2.09 लाख करोड़ के कॉर्पोरेट बॉन्ड के प्राथमिक निर्गम का रिकॉर्ड बनाया है। विशेष रूप से, एनबीएफसी के लिए बाजार वित्तपोषण की स्थिति, जो चुनौतीपूर्ण हो गई थी, लक्षित नीति उपायों के फलस्वरूप काफी हद तक स्थिर हो गई है।

एए + रेटेड 3-वर्षीय एनबीएफसी बॉन्ड्स के लिए, समान अवधि के सरकारी प्रतिभूति पर स्प्रैड 26 मार्च 2020 को 360 आधार अंकों से सीमित होकर 31 जुलाई 2020 को 139 आधार अंक हो गए हैं।

18. प्रचुर चलनिधि ने वित्तीय बाजारों के अन्य क्षेत्रों को भी समर्थन दिया है। विशेष रूप से, फ्रैंकलिन टेम्पलटन प्रकरण के बाद से एमएफ स्थिर हो गया है। एमएफ के ऋण प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां, जो 29 अप्रैल 2020 तक 12.20 लाख करोड़ तक कम हुई, उनमें 31 जुलाई 2020 तक सुधार हुआ और वे 13.89 लाख करोड़ तक पहुंच गई।

19. इसी समय, विशिष्ट क्षेत्रों में वित्तीय स्थितियों में सुधार हुआ है। हालांकि गैर-खाद्य बैंक ऋण 5.6 प्रतिशत तक धीमा हो गया है (17 जुलाई तक), जून में एनबीएफसी को ऋण 25.7 प्रतिशत तक, सेवाओं पर ऋण 10.7 प्रतिशत और आवास पर 12.5 प्रतिशत की दर से बढ़ा है। मौद्रिक संचरण में भी काफी सुधार हुआ है। फरवरी 2019-जून 2020 के दौरान बैंकों द्वारा स्वीकृत नए रुपी ऋणों पर भारित औसत उधार दर (डब्ल्यूएएलआर) में 162 आधार अंकों की गिरावट आई, जिसमें मार्च-जून 2020 के दौरान 91 आधार अंकों का संचरण देखा गया था।

अतिरिक्त उपाय

20. COVID-19 संक्रमणों के बढ़ने के साथ असंतुलित नाजुक वृहद आर्थिक और वित्तीय परिस्थितियों में, हम अतिरिक्त विकासात्मक और विनियामक नीति उपायों को करने का प्रस्ताव करते हैं (i) वित्तीय बाजारों और अन्य हितधारकों के लिए चलनिधि समर्थन में वृद्धि; (ii) क्रेडिट क्षेत्र को मजबूत करते हुए COVID-19 व्यवधानों के कारण उत्पन्न वित्तीय तनाव को कम करना; (iii) ऋण के प्रवाह को बढ़ाना; (iv) डिजिटल भुगतान प्रणाली को मजबूत करना; (v) चेक भुगतान में ग्राहक सुरक्षा; और (vi) प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर वित्तीय क्षेत्र में नवाचारों की सुविधा प्रदान करना।

21. पिछले 100 वर्षों के सबसे खराब स्वास्थ्य और आर्थिक संकट में, जिसका सामना हम आज कर रहे हैं, विनियामक प्रतिक्रिया को गतिशील, सक्रिय और संतुलित होना चाहिए। आज मैं जो प्रमुख घोषणाएं कर रहा हूं, उन्हें डिजाइन करते हुए, हमने यह सुनिश्चित किया है कि वित्तीय स्थिरता को बनाए रखने के लिए आवश्यक सुरक्षा उपाय किए गए हैं। हम वित्तीय क्षेत्र की स्थिरता बनाए रखने के लिए रिज़र्व बैंक की जिम्मेदारी के प्रति पूर्ण रूप से सतर्क हैं। जबकि मैं मुख्य उपायों को रेखांकित कर रहा हूं, विकासात्मक और विनियामक उपायों पर वक्तव्य उन्हें अधिक विस्तार से बताएगा।

(i) अतिरिक्त विशेष चलनिधि सुविधा (एएसएलएफ)

22. 10,000 करोड़ की अतिरिक्त विशेष चलनिधि सुविधा पॉलिसी रेपो दर पर प्रदान की जाएगी जिसमें शामिल हैं: 5,000 करोड़ राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) को आवास क्षेत्र को चलनिधि अवरोधों से बचाने और इस क्षेत्र में वित्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए आवास वित्त कंपनियों (एचएफसी) के माध्यम से दिया जाएगा; और राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) को 5,000 करोड़ रुपये का भुगतान जो गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और सूक्ष्म-वित्त संस्थानों द्वारा चलनिधि तक पहुंच प्राप्त करने के लिए सामना किए जा रहे दवाब को कम करने के लिए किया गया है।

(ii) COVID-19-संबंधित दवाब के लिए समाधान ढांचा

23. 7 जून 2019 का "दवाबग्रस्त परिसंपत्तियों के समाधान पर विवेकपूर्ण ढांचा” उधारकर्ता चूककर्ता का निवारण करने के लिए एक सिद्धांत-आधारित समाधान ढांचा प्रदान करता है। विवेकपूर्ण ढांचा के तहत कार्यान्वित कोई भी समाधान योजना, जिसमें उधारकर्ता की वित्तीय कठिनाई के कारण किसी भी रियायत को प्रदान करना शामिल है, वह यदि निर्धारित शर्तों के अधीन, स्वामित्व में परिवर्तन के साथ हो तो उसे छोड़कर परिसंपत्ति वर्गीकरण डाउनग्रेड करता है।

24. COVID-19 के कारण हुए व्यवधानों ने देश भर में उधारकर्ताओं के लिए वित्तीय दवाब को बढ़ा दिया है। बड़ी संख्या में फर्म जो मौजूदा प्रमोटरों के तहत एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखते हैं, उनके नकदी प्रवाह उत्पादन क्षमताओं के सापेक्ष उनके ऋण के बोझ से असुरक्षित होने की चुनौती का सामना कर रहे हैं। यह संभावित रूप से उनके दीर्घकालिक व्यवहार्यता को प्रभावित कर सकता है और यदि यह व्यापक रूप से बढ़ा तो यह महत्वपूर्ण वित्तीय स्थिरता जोखिम पैदा कर सकता है। तदनुसार, यह निर्णय किया गया है कि निर्दिष्ट शर्तों के अधीन, इस तरह के एक्सपोजर को मानक संपत्ति के रूप में वर्गीकृत करते हुए 7 जून के प्रूडेंशियल फ्रेमवर्क के तहत एक विंडो प्रदान किया जाए ताकि ऋणदाताओं को पात्र कॉर्पोरेट जोखिमों के संबंध में- स्वामित्व में बदलाव के बिना- साथ ही व्यक्तिगत ऋण के लिए समाधान योजना लागू करने में सक्षम बनाया जा सके।

25. विनियामक नम्रता के उपयोग के संबंध में पिछले अनुभव के प्रकाश में, आवश्यक सुरक्षा उपायों को शामिल किया गया है, जिसमें विवेकपूर्ण प्रवेश मानदंड, स्पष्ट रूप से परिभाषित सीमा स्थितियां, विशिष्ट बाध्यकारी अनुबंध, स्वतंत्र सत्यापन और कार्यान्वयन-पश्चात कार्यनिष्पादन संबंधी सख्त निगरानी शामिल हैं। इस समाधान विंडो का अंतर्निहित विषय भारतीय बैंकिंग क्षेत्र की सुदृढ़ता का संरक्षण है।

26. रिज़र्व बैंक एक विशेषज्ञ समिति (अध्यक्ष: श्री के.वी. कामथ) का गठन कर रहा है, जो रिज़र्व बैंक के लिए अपेक्षित वित्तीय मापदंडों के साथ-साथ ऐसे मापदंडों के लिए क्षेत्र-विशिष्ट बेंचमार्क श्रेणियों को समाधान योजनाओं में फैक्टर किए जाने के लिए अनुशंसा देगा। विशेषज्ञ समिति भी एक निर्दिष्ट सीमा से ऊपर उधार खातों के लिए समाधान योजनाओं की एक सत्यापन प्रक्रिया का कार्य करेगी। समाधान ढांचे का विवरण एमपीसी प्रस्ताव के भाग 'बी' और परिपत्र में दिया गया है, इन दोनों को प्रेस वक्तव्य के तुरंत बाद जारी किया जाएगा।

(iii) एमएसएमई ऋण का पुनर्गठन

27. ऐसे एमएसएमई, जो डिफ़ॉल्ट में थे लेकिन 1 जनवरी 2020 तक ''मानक’ थे, के लिए एक पुनर्गठन ढांचा पहले से ही तैयार कर लिया गया है। इस योजना से बड़ी संख्या में एमएसएमई को राहत मिली है। COVID-19 द्वारा सामान्य कामकाज और नकदी प्रवाह को बाधित करने से एमएसएमई क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है, और उन्हें अतिरिक्त समर्थन की आवश्यकता है। तदनुसार, यह निर्णय लिया गया है कि तनावग्रस्त एमएसएमई उधारकर्ताओं को मौजूदा ढांचे के तहत अपने ऋण के पुनर्गठन के लिए पात्र बनाया जाएगा, बशर्ते संबंधित ऋणदाता के साथ उनके खातों को 1 मार्च 2020 को मानक के रूप में वर्गीकृत किया गया हो। इस पुनर्गठन को 31 मार्च 2021 तक लागू करना होगा। ।

(iv) स्वर्ण आभूषण और गहने के एवज में अग्रिम

28. मौजूदा दिशा-निर्देशों के अनुसार, गैर-कृषि उद्देश्यों के लिए सोने के आभूषणों और गहनों को गिरवी रखने के एवज में बैंकों द्वारा स्वीकृत ऋण सोने के आभूषणों और गहनों के मूल्य का 75 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए। परिवारों पर COVID-19 के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से, यह निर्णय लिया आया है कि ऐसे ऋणों के लिए मूल्य की तुलना में अनुमेय ऋण (एलटीवी) बढ़ाकर 90 प्रतिशत कर दिया जाए। यह छूट 31 मार्च 2021 तक उपलब्ध रहेगी।

(v) डेट म्युचुअल फंड और डेट एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में बैंक का निवेश – बाजार जोखिम हेतु ऋण प्रभार

29. रिज़र्व बैंक के मौजूदा बेसल III दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि कोई बैंक सीधे तौर पर ऋण लिखत रखता है, तो उसे म्यूचुअल फंड (एमएफ़) / एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के माध्यम से उसी ऋण लिखत की तुलना में कम पूंजी आवंटित करनी होगी। वर्तमान में मौजूद अंतर उपचार के सामंजस्य का निर्णय लिया गया है। इसके परिणामस्वरूप बैंकों के लिए पर्याप्त पूंजी की बचत होगी और यह भी संभावना है कि कॉर्पोरेट बॉन्ड बाजार को बढ़ावा मिले।

(vi) प्राथमिकता-प्राप्त क्षेत्र उधार दिशानिर्देशों की समीक्षा

30. उभरती राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के साथ दिशानिर्देशों को संरेखित करने और समावेशी विकास पर तीव्र ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से, प्राथमिकता-प्राप्त क्षेत्र ऋण (पीएसएल) दिशानिर्देशों की समीक्षा की गई है। बैंकों के लिए प्राथमिकता-प्राप्त क्षेत्र ऋण के प्रवाह में क्षेत्रीय विषमताओं को दूर करने के लिए अब एक प्रोत्साहन ढांचा तैयार किया जा रहा है। जबकि कम ऋण प्रवाह वाले पहचान किए गए जिलों में वृद्धिशील प्राथमिकता-प्राप्त क्षेत्र ऋण के लिए अत्यधिक ध्यान दिया जाएगा, वहीं ऐसे पहचान किए गए जिलें, जहाँ ऋण प्रवाह तुलनात्मक रूप से अधिक है, में कम भार संरेखित किया जाएगा । स्टार्ट-अप्स को भी पीएसएल स्टेटस दिया जा रहा है; और सौर ऊर्जा और संपीड़ित जैव-गैस संयंत्रों सहित नवीकरणीय ऊर्जा की सीमाएं बढ़ाई जा रही हैं।

(vii) आज घोषित किए जा रहे अन्य उपायों में शामिल हैं:

31. (क) ई-कुबेर प्रणाली में एक स्वचालित तंत्र का आरंभ किया गया, ताकि बैंकों को उनकी चलनिधि और आरक्षित नकदी आवश्यकताओं के रखरखाव के प्रबंधन में अधिक लचीलापन / विवेक प्रदान किया जा सके।

(ख) विभिन्न उपायों के माध्यम से उधारकर्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए ऋणदाताओं को अनुमति देते समय, क्रेडिट अनुशासन को मजबूत करने के लिए उचित उपाय करना भी आवश्यक माना जाता है। उधारकर्ताओं द्वारा कई परिचालन खातों, दोनों चालू खातों के साथ-साथ नकद ऋण (सीसी) / ओवरड्राफ्ट (ओडी) खाते, के उपयोग से उत्पन्न होने वाली चिंताओं के मद्देनजर, कई बैंकों से ऋण सुविधा प्राप्त करने वाले उधारकर्ताओं के लिए इस तरह के खाते खोलने के लिए कुछ सुरक्षा उपायों को तैयार करने का निर्णय लिया गया है।

(ग) रिज़र्व बैंक ने वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में संस्थाओं द्वारा जिम्मेदार नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर प्रयास किया है। ऐसे माहौल को और बढ़ावा देने और सुविधाजनक बनाने के लिए जो वित्तीय क्षेत्र में नवाचार को गति दे सकता है, रिज़र्व बैंक भारत में एक नवाचार केंद्र स्थापित करेगा। नवाचार केंद्र के बारे में अतिरिक्त जानकारी यथासमय घोषित की जाएगी।

(घ) चेक भुगतान की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, 50,000 और इससे अधिक मूल्य के सभी चेक के लिए सकारात्मक भुगतान का एक तंत्र आरंभ करने का निर्णय लिया गया है। इसमें कुल चेक के आयतन और मूल्य का लगभग 20 प्रतिशत और 80 प्रतिशत शामिल होगा। इस संबंध में परिचालन दिशानिर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

(ङ) कार्ड और मोबाइल उपकरणों का उपयोग करके ऑफ़लाइन माध्यम से खुदरा भुगतान की एक योजना और डिजिटल भुगतान के लिए ऑनलाइन विवाद समाधान (ओडीआर) व्यवस्था संबंधी एक प्रणाली भी आरंभ की जाएगी।

समापन टिप्पणी

32. इस मोड़ पर, COVID-19 के विरुद्ध युद्ध सबसे तीव्र है, और दुनिया इसकी दूसरी लहर जो खुल रही है के लिए सावधानीपूर्वक तैयार है। महामारी ने हमारे समक्ष बहुत बड़ी चुनौती प्रस्तुत की है, लेकिन हमारे सामूहिक प्रयास, निर्भिक विकल्प, नवाचार और सच्चे धैर्य अंततः हमें जीत तक ले जाएंगे। जैसा कि महात्मा गांधी ने कहा था, "धैर्य और दृढ़ता, अगर हमारे पास है, तो हम कठिनाइयों के पहाड़ों को भी पार कर सकते हैं"2। आज की चुनौतियां केवल हमारे लचीलापन और आत्म विश्वास को मजबूत करेंगी। हम सतर्क और चौकस रहेंगे तथा अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और वित्तीय स्थिरता को बनाए रखने के लिए जो कुछ भी आवश्यक है, हम सामूहिक रूप से करेंगे। साहस और दृढ़ विश्वास ही COVID-19 से जीत दिलाएगा।

धन्यवाद।

प्रेस प्रकाशनी : 2020-2021/148


1 महात्मा गांधी, हरिजन, 21 जुलाई 1940

2 माइंड ऑफ महात्मा गांधी (ईडीएस: प्रभु एंड राव), 3रा अंक, 1968 पीपी.365

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।