Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 07/09/2020
कोविड-19 से संबंधित तनाव के लिए समाधान ढांचा पर विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट

7 सितंबर 2020

कोविड-19 से संबंधित तनाव के लिए समाधान ढांचा पर विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट

रिज़र्व बैंक ने 7 अगस्त 2020 को श्री के.वी. कामथ की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति के गठन की घोषणा की थी जो 'कोविड- 19 से संबंधित तनाव के लिए समाधान ढांचा' के तहत समाधान योजनाओं में आवश्यक वित्तीय मापदंडों और ऐसे मापदंडों के लिए क्षेत्र विशिष्ट बेंचमार्क सीमाओं के लिए अनुशंसा कर सकें।

समिति ने अपनी रिपोर्ट 4 सितंबर 2020 को रिज़र्व बैंक को प्रस्तुत की, जिसे आरबीआई वेबसाइट पर रखा जा रहा है। समिति ने वित्तीय मापदंडों की सिफारिश की है, जिसमें अन्य बातों के साथ- साथ, लीवरेज, चलनिधि और ऋण उपयुक्तता से संबंधित पहलू शामिल हैं। समिति ने 26 क्षेत्रों के लिए वित्तीय अनुपातों की सिफारिश की है जिन्हें उधारदात्री संस्थाओं द्वारा उधारकर्ता के लिए एक समाधान योजना को अंतिम रूप देते समय विचार किया जा सकता है।

रिज़र्व बैंक द्वारा समिति की सिफारिशों को व्यापक तौर पर स्वीकार कर लिया गया है। तदनुसार, 6 अगस्त 2020 को घोषित समाधान ढांचा दिशानिर्देशों पर अनुवर्ती परिपत्र, रिज़र्व बैंक द्वारा आज जारी किया गया है जिसमें समाधान योजनाओं को अंतिम रूप देते समय पांच विशिष्ट वित्तीय अनुपात और 26 विशिष्ट क्षेत्रों के संबंध में प्रत्येक अनुपात के लिए सेक्टर-विशिष्ट सीमा निर्दिष्ट की गई है। अन्य क्षेत्रों के संबंध में जहां कतिपय अनुपात निर्दिष्ट नहीं किए गए हैं, ऋणदाता 6 अगस्त 2020 के परिपत्र और आज जारी किए गए अनुवर्ती परिपत्र की रूपरेखा को ध्यान में रखते हुए अपना मूल्यांकन करेंगे।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2020-2021/298

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।