Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 12/12/2018
श्री शक्तिकान्त दास आरबीआई के गवर्नर के रूप में नियुक्त

12 दिसंबर 2018

श्री शक्तिकान्त दास आरबीआई के गवर्नर के रूप में नियुक्त

श्री शक्तिकान्त दास, सेवानिवृत्त आईएएस, पूर्व सचिव, राजस्व विभाग और आर्थिक कार्य विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार ने 12 दिसंबर 2018 से भारतीय रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर के रूप में पदभार संभाला। उनके वर्तमान कार्यकाल से तत्काल पहले, वह भारत के 15 वें वित्त आयोग और जी 20 शेरपा के सदस्य के रूप में कार्य कर रहे थे।

श्री शक्तिकान्त दास के पास शासन के विभिन्न क्षेत्रों में पिछले 38 वर्षों का व्यापक अनुभव है। श्री दास ने केंद्र और राज्य सरकारों में वित्त, कराधान, उद्योग, बुनियादी ढांचे इत्यादि के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान, वे प्रत्यक्ष रूप से 8 केंद्रीय बजट तैयार करने के साथ जुड़े रहे। श्री दास ने विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक (एडीबी), न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) और एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) में भारत के वैकल्पिक गवर्नर के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने आईएमएफ, जी20, ब्रिक्स, सार्क इत्यादि जैसे अंतरराष्ट्रीय मंचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

श्री शक्तिकान्त दास ने सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर किया है।

जोस जे. कट्टूर
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2018-2019/1362

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।