Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 31/05/2019
वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019

31 मई 2019

वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019

वित्तीय साक्षरता सप्ताह भारतीय रिज़र्व बैंक की एक ऐसी पहल है जिसमें प्रति वर्ष केंद्रीकृत अभियान के माध्यम से प्रमुख विषयों पर जागरूकता को बढ़ावा दिया जाता है। वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019 "किसान" थीम के साथ 3 से 7 जून तक मनाया जाएगा जिसमें किसानों को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली का एक हिस्सा बन जाने पर उन्हें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया जाएगा।

समग्र आर्थिक विकास के लिए कृषि में विकास होना आवश्यक है और इस प्रयोजन हेतु वित्त एक अत्यावश्यक साधन है। रिज़र्व बैंक सक्रिय रूप से ऐसी नीतियां बनाने में शामिल रहा है जो कृषक समुदाय के लिए ऋण के प्रवाह को बढ़ाए। हाल के वर्षों में, बैंक ने ऋण वितरण प्रणाली और वित्तीय समावेशन को मजबूत करने के लिए कई पहल की हैं।

कृषक समुदाय में वित्तीय साक्षरता संदेशों के प्रसार और जागरूकता फैलाने के लिए, पोस्टर और लीफलेट के रूप में प्रचार-प्रसार हेतु केंद्रित सामग्री तैयार की गई है। बैंकों को सूचित किया गया है कि वे अपनी ग्रामीण बैंक शाखाओं, वित्तीय साक्षरता केंद्र, एटीएम और वेबसाइटों पर पोस्टरों और सामग्री को प्रदर्शित करें। इसके अतिरिक्त, रिज़र्व बैंक किसानों के लिए आवश्यक वित्तीय जागरूकता संदेशों को प्रसारित करने हेतु दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो पर जून के महीने में एक केंद्रीकृत जन मीडिया अभियान चलाएगा।

यह रिज़र्व बैंक द्वारा किया जा रहा कृषक समुदाय तक पहुँचने का एक प्रयास है और सभी हितधारकों से अनुरोध है कि वे सहयोग करें तथा इस वित्तीय साक्षरता अभियान को सफल बनायें।

योगेश दयाल
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2018-2019/2816

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।