Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 30/05/2017
इन्सेट लेटर ‘L’ तथा रुपया चिह्न () सहित एक रुपया के करेंसी नोट जारी करना

30 मई 2017

इन्सेट लेटर ‘L’ तथा रुपया चिह्न () सहित एक रुपया के
करेंसी नोट जारी करना

भारतीय रिज़र्व बैंक शीघ्र ही एक रुपया के मूल्यवर्ग में करेंसी नोट संचलन में लाएगा । ये नोट भारत सरकार द्वारा मुद्रित किए गए हैं।

ये करेंसी नोट सिक्का निर्माण अधिनियम, 2011 में किए गए उपबंधों के अनुसार वैध मुद्रा हैं । इस मूल्यवर्ग के मौजूदा करेंसी नोट भी वैध मुद्रा बने रहेंगे ।

भारत का राजपत्र –असाधारण-भाग II-खंड 3-उप खंड (i) सं 417 दिनांक 25 मई 2017 में प्रकाशित, वित्त मंत्रालय, आर्थिक कार्य विभाग द्वारा जारी दिनांक 25 मई 2017 की अधिसूचना संख्‍या जी.एस.आर.516 (ई) में उल्लिखित एक रुपया करेंसी नोट की विमाएं और संरचना निम्नानुसार होंगी :

नोट का अंकित मूल्य आकृति और आकार कागज संरचना
एक रुपया का करेंसी नोट आयताकार 9.7 x 6.3 सें.मी. 100 प्रतिशत (काटन) रेग कंटेंट
    कागज का भार : 90 जीएसएम (ग्राम प्रति वर्ग मीटर)
    कागज की मोटाई : 110 माइक्रांस
    मल्टीटोनल वाटरमार्क्स :
(i) ’सत्यमेव जयते’ शब्दों के बगैर पटल में अशोक स्तंभ
(ii) मध्य भाग में अप्रकट संख्या “1”
(iii) दायी ओर ऊर्ध्वतः अप्रकट शब्द ‘भारत’ क्रमांकित होगा ।

एक रुपये के करेंसी नोटों का डिजाइन निम्नानुसार होगा :

(1) अग्रभाग:

(a) इस भाग में श्री शक्‍तिकांत दास, सचिव, वित्त मंत्रालय के द्विभाषीय हस्ताक्षर के साथ “Government of India” शब्दों के ऊपर “भारत सरकार” शब्द और 'सत्यमेव जयते’ सहित 2017 के () के प्रतीक के साथ नए एक रुपये के सिक्के की प्रतिकृति और संख्या पैनल में बड़े अक्षर में ‘L’ अंतर्विष्ट होगा । नोट के निचले भाग में दायी ओर संख्यांकन काला होगा ।

(b) नोट के निचले हिस्‍से में दायी ओर संख्यांकन काला होगा और बायीं से दायी ओर अंक बढ़ते आकार में जबकि पहले 3 अक्षरांकन कैरेक्‍टर (आरंभ के) एकसमान आकार में बने रहेंगें ।

(2) पृष्ठभाग: इस भाग में पुष्प डिजाइन वाले () प्रतीक के साथ एक रुपये के सिक्के के चित्रण पर वर्ष 2017 के साथ “Government of India” शब्दों के ऊपर “भारत सरकार“ शब्द अंतर्विष्ट होंगे और इसके चारों ओर के डिजाइन में तेल खोज प्लेटफार्म, ‘सागर सम्राट’ का चित्र और साथ ही भाषा पैनल में पंद्रह भारतीय भाषाओं में प्राधिकृत प्रतिदान मूल्य के साथ नीचे की ओर बीच में अंतरराष्ट्रीय संख्या में वर्ष संख्या अंतर्विष्ट होगी ।

(3) सम्पूर्ण रंग योजना : एक रुपये के करेंसी नोट का रंग अग्रभाग में प्रचुरतया गुलाबी हरा और पृष्ठभाग में अन्य रंगों का संयोजन होगा ।

अजीत प्रसाद
सहायक परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी: 2016-2017/3222

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।