Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 14/06/2012
"भारत की संसद के 60 वर्ष" के स्मरणोत्सव मनाने के अवसर पर सिक्कें जारी करना

14 जून 2012

"भारत की संसद के 60 वर्ष" के स्मरणोत्सव मनाने के अवसर पर सिक्कें जारी करना

भारतीय रिज़र्व बैंक शीघ्र ही `5 और `10 मूल्यवर्ग के निम्नलिखित सिक्कों को संचलन में लाएगा जो निम्नलिखित विमाओं, डिज़ाइन और संरचना के अनरूप होंगे, अर्थात -

मूल्यवर्ग

आकृति और बाह्य व्यास

क्रकचनों की संख्या

धातु संघटन

पांच रुपये

वृत्ताकार
23 मिलीमीटर

100

निकल पितल -
तांबा - 75%
जस्ता - 20%
निकल - 5%

दस रुपये

वृत्ताकार
27 मिलीमीटर
(द्वि-धात्विक)

----------

बाह्य  वलय (एल्युमिनियम कांसा)
तांबा - 92%
एल्युमिनियम - 6%
निकल - 2%
केंद्रीय भाग - (तांबा निकल)
तांबा - 75%
निकल -25%

डिज़ाइन

मूल्यवर्ग

मुख भाग

पृष्ठ भाग

पाँच रुपये

सिक्के के मुख भाग पर मध्य में अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा जिसके नीचे "सत्यमेव जयते" इबारत लिखी होगी, उसकी बांई परिधि पर देव नागरी लिपि में "भारत" शब्द और दांई परिधि पर अंग्रेजी में "INDIA" शब्द होगा । सिंह शीर्ष के नीचे रुपया का प्रतीक "`" और अंतर्राष्ट्रीय अंकों में अंकित मूल्य "5 " भी होगा।

सिक्के के इस भाग पर मध्य में संसद भवन की आकृति होगी जिसके साथ ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में "भारत की संसद के 60 वर्ष" लेख और निचली परिधि पर अंग्रेजी में "60 years of the Parliament of India"  लिखा होगा । संसद भवन की आकृति के ऊपर वर्ष "1952-2012" उत्कीर्ण किया जाएगा ।

डिज़ाइन

मूल्यवर्ग

मुख भाग

पृष्ठ भाग

दस रुपये

सिक्के के मुख भाग पर मध्य में  अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा जिसके नीचे "सत्यमेव जयते" इबारत लिखी होगी, उसकी बांई परिधि पर देवनागरी में "भारत" शब्द और दांई परिधि पर अंग्रेजी में "INDIA" शब्द होगा । सिंह शीर्ष के नीचे रुपया का प्रतीक "`" और अंतर्राष्ट्रीय अंकों में अंकित मूल्य "10 " भी होगा।

सिक्के के इस भाग पर मध्य में संसद भवन की आकृति होगी जिसके साथ ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में "भारत की संसद के 60 वर्ष" लेख और निचली परिधि पर अंग्रेजी में "60 years of the Parliament of India " लिखा होगा । संसद भवन की आकृति के ऊपर वर्ष "1952-2012" उत्कीर्ण किया जाएगा ।

ये सिक्के, सिक्का निर्माण अधिनियम, 2011 के तहत वैध मुद्रा होंगे । इन मूल्यवर्ग के वर्तमान सिक्के भी वैध मुद्रा बने रहेंगे ।

अजीत प्रसाद
सहायक महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2011-2012/1993

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।