Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 10/03/2017
आरबीआई की वेबसाइट अब आपकी उंगलियों पर

10 मार्च 2017

आरबीआई की वेबसाइट अब आपकी उंगलियों पर

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज औपचारिक रूप से भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in) का मोबाइल एप्लिकेशन (एप) संस्करण शुरू किया है। यह एप एंड्रॉइड के साथ-साथ आईओएस प्लेटफार्मों पर भी उपलब्ध है और इसे क्रमशः अपने एंड्रॉइड फोन / आईफोन में प्ले स्टोर/ एप स्टोर से "रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया" कीवर्ड का उपयोग करते हुए डाउनलोड किया जा सकता है।

शुरू में, वेबसाइट के सबसे अधिक देखे जानेवाले खंड़ो: प्रेस प्रकाशनी, आईएफएससी / एमआईसीआर कोड, बैंक अवकाश और नीति दरों और चार प्रमुख मुद्राओं की संदर्भ दर सहित वर्तमान दरें-एप पर उपलब्ध कराई गई हैं। एप के लैंडिंग पेज के शीर्ष पर एक गतिशील विंडो है जो वैकल्पिक रूप से तीन सार्वजनिक जागरूकता संदेश - 2000 और 500 मूल्यवर्ग के नई डिज़ाइन के मुद्रा नोट, साथ ही "आरबीआई कहता है" श्रृंखला के तहत और केवाईसी पर आरबीआई का संदेश प्रदर्शित करता है। इनमें से किसी पर भी क्लिक करने पर, उपयोगकर्ता जारी किए गए सार्वजनिक जागरूकता संदेश का पूरा पाठ खोल कर पढ़ सकता है। उपयोगकर्ता नई सूचनाओं पर अलर्ट प्राप्त करने के लिए 'पुश' नोटिफिकेशन फीचर को सक्रिय भी कर सकता है।

उपयोगकर्ता एप को और अधिक उपयोगी व दिलचस्प बनाने के लिए अपने सुझाव और फीडबैक को ई-मेल भेज सकते हैं।

शिबी मथाई
प्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2016-2017/2419

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।