Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 23/12/2016
“मैसूर विश्वविद्यालय शताब्दी समारोह" के अवसर पर 5 के सिक्के जारी करना

23 दिसंबर 2016

“मैसूर विश्वविद्यालय शताब्दी समारोह" के अवसर पर 5 के सिक्के जारी करना

भारत सरकार द्वारा जारी उपरोक्त सिक्के भारतीय रिज़र्व बैंक जल्द ही संचलन में डालेगा।

इन सिक्कों के डिजाइन का ब्यौरा भारत सरकार, वित्त मंत्रालय, आर्थिक कार्य विभाग द्वारा जारी भारत का राजपत्र – असाधारण - भाग II - खंड 3 - उप-खंड(i)-सं 591 दिनांक 24 अगस्त 2016 में निम्ननुसार अधिसूचित किया गया है -

मुख भाग –

सिक्के के मुख भाग पर मध्य में अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे "सत्यमेव जयते" उत्कीर्णित होगा। उसकी बायीं परिधि पर देवनागरी लिपि में "भारत" शब्द और दायीं परिधि पर अंग्रेजी में "INDIA" शब्द होगा । सिंह शीर्ष के नीचे रुपया का प्रतीक "" और अंतर्राष्ट्रीय अंकों में अंकित मूल्य "5" भी होगा ।

पृष्ठ भाग -

सिक्के के इस भाग पर केंद्र में “महाराजा कृष्णाराजा वाडेयार IV” के चित्र के साथ “क्राफोर्ड हॉल बिल्डिंग" की आकृति होगी । सिक्के के ऊपरी परिधि पर देवनागरी में “मैसूर विश्वविद्यालय शताब्दी समारोह" तथा निचली परिधि पर अंग्रेजी में ‘’UNIVERSITY OF MYSORE CENTENARY CELEBRATIONS’’ उत्कीर्णित होगा । सिक्के की क्राफोर्ड हॉल बिल्डिंग की आकृति के नीचे बायी तथा दायी ओर अंतर्राष्ट्रीय अंकों में क्रमशः “1916” और “2016” लिखा होगा ।

यह सिक्के, सिक्का-निर्माण अधिनियम 2011 के तहत वैध मुद्रा हैं। इस मूल्यवर्ग के वर्तमान सिक्कें भी वैध मुद्रा बने रहेंगे ।

अजीत प्रसाद
सहायक परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी: 2016-2017/1640

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।